IhsAdke.com

मैक ओएस एक्स में स्पेस फीचर का उपयोग कैसे करें

मैक ओएस एक्स स्पेसेस (ओएस एक्स 10.7 "शेर" के बाद से मिशन कंट्रोल का हिस्सा) एक विशेषता है जो आपको अपने कार्यक्रमों को 16 अलग-अलग कार्यक्षेत्र तक फैलाने की अनुमति देती है। ये स्थान आपके क्रियाकलापों को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे, क्योंकि वे आपकी स्क्रीन पर उपलब्ध एक से अधिक (या एक से अधिक मॉनीटर पर स्क्रीन) भौतिक रूप से काम करने के लिए अधिक "स्थान" प्रदान करते हैं

चरणों

विधि 1
रिक्त स्थान का मूल उपयोग

मैक ओएस एक्स चरण 1 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
1
ओपन मिशन कंट्रोल रिक्त स्थान की अवधारणा को समझने की शुरुआत करने के लिए, आपको मिशन कंट्रोल स्क्रीन को खोलना होगा। इससे आपके द्वारा रिक्त स्थान दिखाई देगा - स्क्रीन के शीर्ष पर गिने गए कार्य क्षेत्रों में से प्रत्येक स्थान एक स्थान का प्रतिनिधित्व करता है। मिशन कंट्रोल तक पहुंचने के तीन अलग-अलग तरीके हैं:
  • "F3" कुंजी दबाएं
  • डॉक में "मिशन नियंत्रण" आइकन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास एक ट्रैकपैड है, तो उस पर तीन उंगलियों को स्लाइड करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 2 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    2
    सक्रिय कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें अपने सक्रिय स्थान पर एक सक्रिय प्रोग्राम को स्थानांतरित करने के लिए, बस उसे माउस के साथ खींचें और उसे चुने हुए अंतरिक्ष में छोड़ दें।
    • मिशन कंट्रोल में अतिरिक्त कार्यस्थान खोलने के लिए, माउस को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में ले जाएं। एक "+" चिह्न दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और एक अतिरिक्त स्थान खुलेगा, जो कुल 16 स्थानों की सीमा तक है।
      मैक ओएस एक्स चरण 2 बुलेट 1 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    • एक खुले डेस्कटॉप स्थान को निकालने के लिए, माउस को मिशन कंट्रोल स्क्रीन के शीर्ष पर स्थानांतरित करें और ऊपरी बाएं कोने में "x" पर क्लिक करें। यदि आपके पास बंद किए गए अंतरिक्ष में प्रोग्राम खोलने हैं, तो वे स्वचालित रूप से पहले स्थान पर चले जाएंगे।
      मैक ओएस एक्स चरण 2 बुलेट 2 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली तस्वीर
  • मैक ओएस एक्स चरण 3 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    3
    मिशन कंट्रोल से बाहर निकलने के लिए एक जगह पर क्लिक करें जब आप किसी स्थान पर क्लिक करते हैं, तो मिशन कंट्रोल गायब हो जाएगा और स्क्रीन केवल चयनित स्थान दिखाएगी।
  • विधि 2
    रिक्त स्थान के बीच स्विच करना

    मैक ओएस एक्स चरण 4 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    ट्रैकपैड का उपयोग करें किसी मैक पर एक ट्रैकपैड के साथ रिक्त स्थान के बीच स्विच करने के लिए, चार-उँगलियों वाला इशारा के साथ कीबोर्ड पर बाएं या दाएं स्वाइप करें यह स्क्रीन को खुले स्थान के माध्यम से चुने हुए दिशा में घुमाएगी।



  • मैक ओएस एक्स चरण 5 पर उपयोग स्पेसेस शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें आप ट्रैकपैड उपयोग करने के लिए पसंद नहीं है, तो आप छोड़ दिया और सही Ctrl + बायाँ तीर या Ctrl + दायाँ तीर दबाकर खुली जगह के ऊपर घुमा सकते हैं।
    • यह शॉर्टकट व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक स्थान पर नेविगेट करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, CTRL और इच्छित स्थान संख्या दबाएं, उदाहरण के लिए, दूसरे स्थान पर जाने के लिए CTRL + 2।
  • विधि 3
    पूर्ण स्क्रीन अनुप्रयोग

    ओएस एक्स शेर पूर्ण स्क्रीन अनुप्रयोगों को चलाने के लिए पूर्ण समर्थन देने के लिए ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की पहली रिलीज थी। जब आप प्रोग्राम को पूर्ण-स्क्रीन मोड में चलाते हैं, तो यह अपना डेस्कटॉप स्थान बनाता है

    मैक ओएस एक्स चरण 6 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चलाए जाने वाला एप्लिकेशन फ़ुलस्क्रीन मोड का समर्थन करता है यदि ऐसा है, तो आपको एक पूर्ण-स्क्रीन आइकन दिखाई देगा जो प्रोग्राम विंडो के शीर्ष दाईं ओर दो विकर्ण तीरों की तरह दिखता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 7 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    2
    फ़ुलस्क्रीन मोड को सक्रिय करने के लिए आइकन पर क्लिक करें रिक्त स्थान के बीच स्विच करने के लिए उपरोक्त विधियों का उपयोग करें, जिनमें से एक में केवल पूर्ण-स्क्रीन एप्लिकेशन शामिल होगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 8 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
    3
    पूर्ण होने पर पूर्ण स्क्रीन से बाहर निकलें फ़ुल-स्क्रीन प्रोग्राम को वापस सामान्य पर स्विच करने के लिए, माउस को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में ले जाएं। फ़ुल-स्क्रीन प्रोग्राम विंडो के ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देने वाले नीले आइकन पर क्लिक करें। कार्यक्रम मूल स्थान पर वापस आ जाएगा।
  • विधि 4
    रिक्त स्थान के लिए आवेदन चलाना

    ओएस एक्स शेर में रिक्त स्थान आपको मिशन कंट्रोल पर जाकर बिना अन्य डेस्कटॉप रिक्त स्थान में एप्लिकेशन का विस्तार करने की अनुमति देता है।

    1. मैक ओएस एक्स चरण 9 पर उपयोग रिक्त स्थान का शीर्षक चित्र
      1
      जिस एप्लिकेशन को आप ले जाना चाहते हैं उसे खींचें यदि आप किसी अन्य स्थान पर एक खुले प्रोग्राम को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो उसे स्क्रीन के किनारे पर सीधे दाएं खींचें दो सेकंड के विराम के बाद, कार्यक्रम अगले स्थान पर भी जाएंगे।

    युक्तियाँ

    • यदि आप कई मॉनिटर का उपयोग करते हैं, तो संयुक्त मॉनिटर के कुल स्क्रीन क्षेत्र को एक स्थान के रूप में दर्शाया जाता है।
    • यदि आप चाहें, तो आप अपने एप्लिकेशन को एक विशिष्ट स्थान पर स्थायी रूप से असाइन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, प्रश्न में अंतरिक्ष के लिए जाने के लिए और सही माउस बटन पर क्लिक (या ट्रैकपैड पर दो उंगलियों से क्लिक करें) आप प्रदान करना चाहते हैं आवेदन आइकन पर। "विकल्प" का चयन करें, फिर "असाइन करें" और "यह डेस्कटॉप।"
      • यदि आप ऐसा करते हैं, तो अगली बार जब आप कार्यक्रम खोलेंगे तो वह स्वचालित रूप से आपके द्वारा चुने गए अंतरिक्ष में खुल जाएगा।
    • यदि आप अपने डॉक आइकन या सीएमडी + टैब शॉर्टकट के माध्यम से एक प्रोग्राम पर स्विच करते हैं, तो आपका मैक स्वचालित रूप से उचित स्थान पर स्विच हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com