IhsAdke.com

फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टोर का प्रयोग कैसे करें

टो रिले के एक नेटवर्क पर संचार के निरंतर संशोधन के माध्यम से आपकी रक्षा करेगा, जो पूरे विश्व के स्वयंसेवकों द्वारा बनाए रखा जाता है। यह आपके द्वारा आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों को जानने के साथ-साथ अपने भौतिक स्थान की खोज के साथ ही समान पते को रोकने से आपके इंटरनेट कनेक्शन को क्रॉल करने वाले व्यक्ति को रोक देगा। टो फ़ायरफ़ॉक्स सहित कई सामान्य अनुप्रयोगों के साथ मिलकर काम कर सकता है, हालांकि टो अधिकतम अधिकतम गोपनीयता के लिए अत्यधिक अनुशंसित है

चरणों

विधि 1
ब्लैकबेट के माध्यम से टोर को कॉन्फ़िगर करना

फ़ायरफ़ॉक्स चरण 1 के साथ टॉम शीर्षक वाला चित्र
1
डाउनलोड करें ब्लैकबेल्ट गोपनीयता, विंडोज़ के लिए यह विधि केवल Windows XP, Vista, Windows 7 और Windows 8 के लिए उपलब्ध है। यदि आप इनमें से किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो सरल टोर इंस्टॉलेशन खोलें इस लिंक पर ब्लैकबेल्ट गोपनीयता डाउनलोड करना. डाउनलोड लगभग 10 KB है, इसलिए इसे केवल कुछ सेकंड लेना चाहिए।
  • यदि आप एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो मैन्युअल रूप से टोर को कॉन्फ़िगर करने के लिए निर्देशों का पालन करें
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 2 के साथ प्रयोग करें टॉर्म्स का शीर्षक चित्र
    2
    ब्लैकबल्ट फ़ाइल खोलें और एक विकल्प चुनें। जिस आइटम को आपने अभी डाउनलोड किया है उसे खोलें और एक प्रांप्ट दिखाई देगा, जिससे आप चुन सकते हैं कि आप टोर कैसे प्रयोग करेंगे। अगर आपको नहीं पता कि कौन से विकल्प का चयन करने के लिए, निम्न 3 विकल्पों में से एक होना चाहिए जो आप चाहते हैं:
    • यदि आप टो का उपयोग करना चाहते हैं और अपने कंप्यूटर को एक रिट्रांसमीटर बनाकर गोपनीयता बनाए रखने में भी मदद करते हैं, तो "पुल रिले ऑपरेटर" चुनें।
    • यदि आप टो के नेटवर्क को इसमें शामिल किए बिना उपयोग करना चाहते हैं तो "टोर क्लाइंट केवल ऑपरेटर" चुनें
    • यदि आप किसी ऐसे देश में रह रहे हैं जो "इंटरनेट उपयोगकर्ता के लिए इंटरनेट यातायात" को सेंसर करता है तो "सेंसर वाला उपयोगकर्ता" चुनें।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 3 के साथ प्रयोग करें टॉर्म्स का शीर्षक चित्र
    3
    बस ब्लैकबेल्ट स्थापित करें सुनिश्चित करें कि आप अगले बॉक्स को चेक करते हैं ट्यून फ़ायरफ़ॉक्स इससे पहले कि आप इंस्टॉल करें क्लिक करें फ़ायरफ़ॉक्स स्वचालित रूप से बंद होगा और सेटिंग्स को आवश्यकतानुसार संशोधित किया जाएगा।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 4 के साथ टॉर्म्स का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    फ़ायरफ़ॉक्स खोलें और ऐड-ऑन इंस्टॉल करें। ब्लैकबल्ट को एक या दो मिनट में संस्थापन पूरा करना चाहिए। जब यह समाप्त हो जाए, फ़ायरफ़ॉक्स खोलें। इसे आपको "TorButton" प्लगइन को स्वीकार करने के लिए प्रांप्ट किया जाना चाहिए - स्वीकार किया गया है, और अब आप टो नेटवर्क का उपयोग कर नेविगेट करने में सक्षम होना चाहिए।
    • टो से कनेक्ट करने और डिस्कनेक्ट करने का विकल्प फ़ायरफ़ॉक्स, विंडोज टूलबार में या कहीं भी आपकी सेटिंग्स में दिखाई दे सकता है यदि आपको यह नहीं मिल रहा है या यदि आपको अधिष्ठापन प्रक्रिया में समस्याएं आ रही हैं, तो कोशिश करें एक ब्लैकबेल्ट प्रशासक से संपर्क करें अधिक जानकारी के लिए
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 5 के साथ प्रयोग टोर्ज़ का शीर्षक चित्र
    5
    सर्फ इंटरनेट जबकि टॉर में लॉग इन, दूसरों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए यह बहुत कठिन होगा। हालांकि, इसे फ़ायरफ़ॉक्स के साथ प्रयोग करना नेविगेट करने का सबसे सुरक्षित तरीका नहीं है, खासकर यदि आप अपनी ब्राउज़िंग आदतों को नहीं बदलते हैं अधिक सुरक्षा के लिए, नीचे दिए गए अनुभाग में दिए गए सुझावों का पालन करें और अपनी सुरक्षा बढ़ाएं
  • विधि 2
    मैन्युअल रूप से Firefox के लिए Tor सेट करना

    फ़ायरफ़ॉक्स चरण 6 के साथ प्रयोग टोर नाम वाला चित्र
    1
    डाउनलोड करें Tor ब्राउज़र बंडल. यह सभी सबसे सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम और कई भाषाओं में उपलब्ध है। डाउनलोड में से एक का चयन करें Tor परियोजना की वेबसाइट पर डाउनलोड. अधिकतर इंटरनेट कनेक्शन पर, फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए अधिकतम कुछ मिनट लगेंगे।
  • फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टॉर्म्स का प्रयोग करें शीर्षक 7
    2
    डाउनलोड खोलें। डाउनलोड किए गए फ़ाइल को खोलने या इसे अपने एप्लिकेशन फ़ोल्डर में खींचकर निकालें। ओपन टॉर ब्राउज़र, और यह बाकी इंस्टालेशन विधि के लिए चल रहा है।
    • हालांकि ब्राउज़र टोर इंटरनेट पर सर्फ करने का सबसे सुरक्षित तरीका है, इसे केवल टो नेटवर्क के लिए कनेक्शन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यदि आप किसी अन्य ब्राउज़र, जैसे फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से इसका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको टार ब्राउज़र को खोलने की आवश्यकता होगी।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 8 के साथ प्रयोग टोर्ज़ का शीर्षक चित्र
    3
    अपने फ़ायरफ़ॉक्स प्रॉक्सी सेटिंग्स तक पहुंचें टो नेटवर्क अपने वेब पृष्ठों के लिए अनुरोधों को एन्क्रिप्ट करता है और फिर उन्हें निजी कंप्यूटर के नेटवर्क पर भेजता है। फ़ायरफ़ॉक्स के माध्यम से कनेक्ट होने के लिए, आपको इस ब्राउज़र के लिए प्रॉक्सी सेटिंग बदलनी होगी। यह प्रक्रिया आपके फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण और ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन निम्न निर्देशों को अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए काम करना चाहिए:
    • विंडोज के लिए फ़ायरफ़ॉक्स में, उपकरण → विकल्प → सामान्य → कनेक्शन सेटिंग्स पर जाएं, या इस प्रक्रिया को छोड़ दें और ऊपर बताए अनुसार ब्लैकबेल्ट का उपयोग करें।
    • मैक ओएस एक्स के लिए फ़ायरफ़ॉक्स में, फ़ायरफ़ॉक्स → वरीयताएँ → उन्नत → नेटवर्क → सेटिंग्स पर जाएं।
    • लिनक्स के लिए फ़ायरफ़ॉक्स में, एडिट → वरीयताएँ → उन्नत → प्रॉक्सी पर जाएं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 9 के साथ टॉर्म्स का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    मैन्युअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगर करें डिफ़ॉल्ट सेटिंग "प्रॉक्सी नहीं है" इसके बजाय, "मैन्युअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगरेशन" के बगल में स्थित बटन को चेक करें अन्य विकल्पों की सूची में निम्न जानकारी दर्ज करें:
    • क्षेत्र में सॉक्स मेजबान, दर्ज करें: 127.0.0.1
    • में बंदरगाह, आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबरों के आस-पास, टाइप करें 9050.
    • चुनना सॉक्स v5, अगर आप इस विकल्प को देखते हैं
    • के बाद प्रॉक्सी में:, टाइप 127.0.0.1



  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 10 के साथ प्रयोग करें टॉन्स शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि यह काम करता है यदि सेटिंग काम नहीं करती है, तो आप शायद किसी भी पृष्ठ को लोड नहीं कर पाएंगे। यदि ऐसा होता है, तो फिर से जांच लें कि आपने जो जानकारी दी है वह सही है और अगर टोरी खुली है। यदि आप वेब पेज अपलोड कर सकते हैं, check.torproject.org पुष्टि करने के लिए कि आप टो का उपयोग कर रहे हैं
    • यदि आप टो को काम करने के लिए नहीं मिल सकता है, तो आप सामान्य रूप से फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग जारी रखने के लिए "प्रॉक्सी नहीं" की जांच करें, क्योंकि आप इस बाधा के आसपास काम करते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स के साथ प्रयोग करें टॉर्म्स शीर्षक से चित्र 11
    6
    समस्या का समाधान करें यदि आप ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करके टो काम नहीं कर सकते हैं, तो अपनी समस्या का पता लगाएं अक्सर टो के बारे में सवाल पूछा. यदि इस प्रश्न में आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया है, ईमेल, फोन या पत्र के माध्यम से टो प्रोजेक्ट डेवलपर्स से संपर्क करें.
    • डेवलपर्स अंग्रेजी, अरबी, स्पैनिश, फ़ारसी, फ्रांसीसी या मंदारिन में सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 12 के साथ प्रयोग करें टोर का शीर्षक चित्र
    7
    सर्फ इंटरनेट जब भी आप टो का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको टॉर ब्राउज़र खोलना होगा, इसके लिए कनेक्ट होना चाहिए, और फिर फ़ायरफ़ॉक्स को "मैनुअल प्रॉक्सी कॉन्फ़िगरेशन" पर सेट करना चाहिए जिसे आपने बनाया है। सुरक्षा केवल आंशिक होगी, लेकिन आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके अपनी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 3
    अधिक सुरक्षित और सुरक्षित हो रही है

    फ़ायरफ़ॉक्स 13 के साथ टोस्ट का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    अपने फ़ायरफ़ॉक्स की संस्करण संख्या की जांच करें 2013 में, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने टोरी नेटवर्क द्वारा भेजे गए डेटा एकत्र करने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण 17 में एक दोष का फायदा उठाया। एक मोज़िला ब्राउज़र अपडेट के लिए रजिस्ट्री बदलावों की जांच करें ताकि यह पता लगा सके कि क्या यह एक जरूरी सुरक्षा अद्यतन को ठीक करता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपग्रेड करने से पहले एक या दो सप्ताह इंतजार कर सकते हैं, और यह जानने के लिए ऑनलाइन जांचें कि क्या अपग्रेड ने एक नया सुरक्षा छेद शुरू किया है
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 14 के साथ प्रयोग करें टोर का शीर्षक चित्र
    2
    मत सोचो कि वीडियो सुरक्षित हैं ब्राउज़र, जैसे फ्लैश, रियलप्लेयर और क्विकटाइम का उपयोग आपके कंप्यूटर को पहचानकर अपने आईपी पते को प्रकट करने के लिए किया जा सकता है। इसे फेंकने के लिए, आप इस का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं HTML5 प्रयोगात्मक यूट्यूब वीडियो प्लेयर, लेकिन अधिकांश अन्य साइटों पर यह विकल्प नहीं होगा
    • कई वेबसाइटें एम्बेडेड सामग्री के प्रदर्शन के लिए स्वचालित रूप से इन प्लगइन्स को चलाती हैं। अधिकतम गोपनीयता के लिए आपको ये प्लग इन पूरी तरह से फ़ायरफ़ॉक्स प्लग इन विकल्पों में अक्षम करना होगा। (यूट्यूब अब वीडियो चलाने के लिए डिफ़ॉल्ट HTML5 प्लेयर का उपयोग कर रहा है।)
  • फ़ायरफ़ॉक्स चरण 15 के साथ टॉम का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    टोरेंट से बचें, और जब आप ऑनलाइन हों तो डाउनलोड की गई फ़ाइलों को नहीं खोलें जानें कि टोरेंट साझाकरण कार्यक्रम प्रायः आपकी गोपनीयता सेटिंग्स को दरकिनार करते हैं, यह डाउनलोड करके इसे डाउनलोड करने में आसान बनाता है जिससे पता चलता है कि यह आपकी मशीन को लक्षित करता है। अन्य फाइलों को सामान्य रूप से डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन प्रोग्रामिंग डेटा ट्रांसमिटिंग से बचने के लिए उन्हें खोलने से पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन को अनप्लग करें।
    • .doc और .pdf फ़ाइलों को इंटरनेट संसाधनों को शामिल करने की सबसे अधिक संभावना है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टॉर्प का उपयोग करें शीर्षक के साथ चित्र 16
    4
    जब भी संभव हो "https" का उपयोग करें http कि आप वेब पते की शुरुआत में देखते हैं आपके और वेब सर्वर के बीच की जानकारी के आदान-प्रदान में प्रयुक्त प्रोटोकॉल को चिह्नित करता है आप मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं https एक अतिरिक्त एन्क्रिप्टेड प्रोटोकॉल जोड़ने के बजाय, लेकिन "हर जगह https" ऐड-ऑन स्थापित करें फ़ायरफ़ॉक्स के लिए यह स्वचालित रूप से फ़ंक्शन को समर्थन देने वाली किसी भी साइट पर https को बाधित करने का एक बहुत आसान तरीका है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स के साथ प्रयोग करें टॉन्स शीर्षक वाला पिक्चर चरण 17
    5
    इसके बजाय, टोर ब्राउज़र पर विचार करें ऊपर दिए गए चरण आपके फ़ायरफ़ॉक्स को काफी यथोचित बना सकते हैं, लेकिन आपकी सारी जानकारी पर्ची और प्रकट करना अभी भी आसान है। फ़ायरफ़ॉक्स में Tor से भी तेज विकास का समय है, इसलिए एक महत्वपूर्ण मौका है कि दोनों के बीच की बातचीत से संबंधित सुरक्षा उल्लंघनों की खोज नहीं की जाएगी और तय नहीं की जाएगी। Tor Browser डाउनलोड करें, जो कि आप पहले से डाउनलोड कर चुके हैं, जबकि फ़ायरफ़ॉक्स टोर को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, जो कि जितनी अधिक गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग करता है उतना संभव है और इसका इस्तेमाल तब किया जाना चाहिए जब इसमें प्रमुख खतरों हैं, जैसे दमनकारी सरकार को दंडित करना
    • Tor ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स का एक संशोधित संस्करण है, इसलिए लेआउट और कार्यक्षमता सीखना सरल हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आप फ़ायरफ़ॉक्स या लोमड़ी की तरह प्रॉक्सी में बिल्ट-इन प्रॉक्सी सेटिंग्स का उपयोग फ़ायरफ़ॉक्स के साथ टॉर बनाने के लिए भी कर सकते हैं, लेकिन यही Torbutton है, जो कि बहुत आसान है

    चेतावनी

    • सामान्य इंटरनेट ब्राउज़िंग की तुलना में टो का उपयोग धीमी हो सकता है

    आवश्यक सामग्री

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com