IhsAdke.com

वीपीएन से कनेक्ट करना

परिवर्णी शब्द वीपीएन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के लिए खड़ा है और एक ऐसा नेटवर्क कनेक्शन है जो उपयोगकर्ताओं को दुनिया में कहीं से कंप्यूटर तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। यह तकनीक व्यापक रूप से इस्तेमाल होती है जब कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देती हैं, क्योंकि वे कहीं से कंपनी के आंतरिक नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं। यदि आपको किसी वीपीएन से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो नेटवर्क स्वामी आपको लॉगिन और पासवर्ड प्रदान करेगा। इंटरनेट एक्सेस के साथ किसी भी कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विंडोज एक्सपी

चित्र शीर्षक से वीपीएन से चरण 1 से कनेक्ट करें
1
"प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें और "नियंत्रण कक्ष" का चयन करें "नेटवर्क और इंटरनेट कनेक्शन" और उसके बाद "नेटवर्क कनेक्शन" विकल्प चुनें।
  • चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 2
    2
    "नेटवर्क कार्य" शीर्षक के तहत "एक नया कनेक्शन बनाएं" विकल्प ढूंढें। इस विकल्प पर क्लिक करें और फिर "अगला" पर क्लिक करें "नया कनेक्शन विज़ार्ड में आपका स्वागत है" नामक स्क्रीन पर "अगला" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 3
    3
    "नेटवर्क कनेक्शन प्रकार" विंडो में, "मेरे कार्यस्थल में एक नेटवर्क से कनेक्ट करें" विकल्प चुनें। "अगला" पर क्लिक करें। अगले पृष्ठ पर विकल्प "वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) कनेक्शन चुनें और" अगला "पर क्लिक करें।
  • एक वीपीएन चरण 4 से कनेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    "कनेक्शन नाम" विंडो में, टेक्स्ट बॉक्स में एक नाम टाइप करें और "अगला" पर क्लिक करें। यदि आप डायल-अप कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अगले "सार्वजनिक नेटवर्क" विकल्प दिखाई देगा। विकल्प "इस कनेक्शन को स्वचालित रूप से डायल करें" चुनें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक से वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 5
    5
    आपके DNS सर्वर या वीपीएन सर्वर के आईपी पते को भरें, जिसमें आप "होस्ट नाम या आईपी एड्रेस" नामक टेक्स्ट बॉक्स से कनेक्ट करना चाहते हैं। "अगला" पर क्लिक करें और फिर "समाप्त करें" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 6
    6
    वीपीएन व्यवस्थापक द्वारा प्रदान किए गए नाम और पासवर्ड दर्ज करें। यदि आप भविष्य में नेटवर्क का पुनः उपयोग करना चाहते हैं, तो जानकारी को सहेजने के लिए बॉक्स को चेक करें। वीपीएन तक पहुंचने के लिए "कनेक्ट" पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    विंडोज विस्टा और विंडोज 7

    चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कदम 7 कदम
    1
    "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक से वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 8
    2
    "नियंत्रण कक्ष" चुनें
  • चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 9
    3
    नियंत्रण कक्ष विंडो में, "नेटवर्क और इंटरनेट" पर क्लिक करें



  • एक वीपीएन चरण 10 से कनेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    "नेटवर्क से कनेक्ट करें" क्लिक करें
  • शीर्षक वाला चित्र VPN से कनेक्ट करें चरण 11
    5
    "एक नया कनेक्शन या नेटवर्क सेट अप करें" चुनें
  • चित्र शीर्षक एक वीपीएन से कनेक्ट करें चरण 12
    6
    "एक विकल्प चुनें" के तहत, "काम की जगह से कनेक्ट करें" क्लिक करें और "अगला" पर क्लिक करें।
  • 7
    "आप कैसे कनेक्ट करना चाहते हैं?"चुनें" मेरा इंटरनेट कनेक्शन (वीपीएन) का प्रयोग करें "।
  • 8
    एक विंडो पूछेगी कि "क्या आप आगे बढ़ने से पहले एक इंटरनेट कनेक्शन सेट करना चाहते हैं"? "मैं बाद में एक इंटरनेट कनेक्शन सेट करेगा" का चयन करें
  • 9
    वीपीएन व्यवस्थापक द्वारा रिपोर्ट की गई सर्वर जानकारी दर्ज करें। "इंटरनेट पता" पाठ बॉक्स में आईपी पते दर्ज करें। "अब कनेक्ट न करें जांचें बाद में कनेक्शन की अनुमति देने के लिए केवल कॉन्फ़िगर करें। " कनेक्ट करने से पहले आपको सेटअप पूर्ण करना होगा। "अगला" पर क्लिक करें।
  • 10
    वीपीएन व्यवस्थापक द्वारा प्रदान किए गए नाम और पासवर्ड दर्ज करें। डेटा को याद रखने के लिए टेक्स्ट बॉक्स को चेक करें ताकि आपको हर बार कनेक्ट होने पर टाइप न करना पड़े। "बनाएँ" पर क्लिक करें।
  • 11
    खिड़की बंद करें जब संदेश "कनेक्शन उपयोग के लिए तैयार है"
  • 12
    "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" विकल्प के नीचे "नेटवर्क से कनेक्ट करें" क्लिक करें और आपके द्वारा बनाए गए वीपीएन कनेक्शन पर क्लिक करें। "कनेक्ट करें" पर क्लिक करें
  • विधि 3
    मैक ओएस

    1. 1
      ऐप्पल मेनू चुनें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें। "नेटवर्क" आइकन पर क्लिक करें
    2. 2
      खिड़की के बाईं ओर साइडबार में नेटवर्क की सूची खोजें। नया कनेक्शन बनाने के लिए सूची के नीचे "जोड़ें (+)" पर क्लिक करें
    3. 3
      जब एक विंडो आपको एक अंतरफलक चुनने के लिए कह रही है, तो "वीपीएन" चुनें वीपीएन प्रकार "L2TP / IPSec" चुनें। अपने वीपीएन के लिए एक नाम चुनें और "बनाएं" पर क्लिक करें।
    4. 4
      नेटवर्क स्क्रीन पर लौटें और बाएं साइडबार पर सूची से अपना नया वीपीएन कनेक्शन चुनें ड्रॉप-डाउन मेनू से "कॉन्फ़िगरेशन जोड़ें" चुनें। टेक्स्ट बॉक्स में अपने वीपीएन का नाम दर्ज करें जो दिखाई देगा और "बनाएं" पर क्लिक करें।
    5. 5
      वीपीएन प्रशासक द्वारा दिया गया खाता नाम और सर्वर पता दर्ज करें। "खाता नाम" बॉक्स के ठीक नीचे "प्रमाणीकरण सेटअप" पर क्लिक करें
    6. 6
      "पासवर्ड" विकल्प की जांच करें और आपको प्रदान किए गए वीपीएन पासवर्ड दर्ज करें। "साझा गुप्त" के लिए विकल्प की जांच करें और आपको दी गई जानकारी दर्ज करें। "ठीक है" पर क्लिक करें।
    7. 7
      "उन्नत" बटन पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि "वीपीएन कनेक्शन पर सभी ट्रैफ़िक भेजें" चेक बॉक्स के पास वाला बॉक्स चेक किया गया है। "ठीक" पर क्लिक करें और फिर "लागू करें" पर क्लिक करें। अपने नए वीपीएन कनेक्शन से जुड़ने के लिए "कनेक्ट" पर क्लिक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com