IhsAdke.com

कैसे एक पुस्तक स्कैन करने के लिए

पुस्तक को स्कैन करने से दो अलग-अलग चीजों का उल्लेख हो सकता है: एक पुस्तक बहुत जल्दी पढ़ना, या किताब की भौतिक छवियों को डिजिटल फाइलों में परिवर्तित करना। लोग जल्दी से और प्रभावी ढंग से बड़ी मात्रा में सूचनाओं को प्रोसेस करने के लिए एक पुस्तक स्कैन करना चाहते हैं (जल्दी से पढ़ें) लोग अक्सर अन्य कारणों के लिए एक पुस्तक स्कैन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई प्यारी किताब आपके हाथों में अलग हो जाती है, तो अपने पृष्ठों को स्कैन करने से आप इसकी एक स्थायी प्रतिलिपि डिजिटल स्वरूप में रख सकते हैं। कैसे सही तरीके से दोनों करना है पर अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
डिजिटलीकरण (स्कैनिंग) एक पुस्तक

स्कैन एक बुक स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
एक स्कैनर चुनें आपको एक फ्लैटबेड स्कैनर और शीट रेटेड स्कैनर के बीच एक विकल्प बनाने की ज़रूरत होगी, जो आप के लिए खर्च कर सकते हैं और जो आप चाहते हैं:
  • एक फ्लैटबेड स्कैनर आमतौर पर कम खर्च करते हैं और सटीक रीडिंग देते हैं। इस स्कैनर के लाभ यह है कि पुस्तक से पृष्ठों को अलग करने, या उनके बीच के लिंक को नष्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है। इसके अलावा, डेस्क स्कैनर आसानी से पेपर दस्तावेज़ों को न केवल ग्लास पर रखे जा सकने वाली लगभग सभी चीजों को स्कैन कर सकते हैं। यह सरल और लचीला है, खासकर किताबों के लिए
  • एक शीट फीड स्कैनर पृष्ठ के दोनों किनारों को स्कैन करने में सक्षम है और डेस्कटॉप से ​​बहुत तेज है। एक शीट फीड स्कैनर को एक डेस्कटॉप के रूप में एक ही स्थान की आवश्यकता होती है, लेकिन इस प्रकार के स्कैनर का उपयोग करके एक बाध्य पुस्तक स्कैन करना असंभव है (जब तक कि प्रत्येक पृष्ठ को अलग करके पुस्तक नष्ट नहीं हो जाती)। ऐसे स्कैनर के कुछ अन्य नुकसान हैं:
    • चलने वाले कामों को चलने वाले भागों में हस्तक्षेप और खराबी की संभावना होती है, जो आम तौर पर स्कैनर बेकार छोड़ देता है।
    • फ़ीड स्कैनर पुस्तकों के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन एक ही पृष्ठ से बड़ी मात्रा में दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए।
    • फीड स्कैनर आम तौर पर तेज छवियों की पेशकश करते हैं, मशीन को स्कैनर के माध्यम से ले जाने के लिए मशीन द्वारा पढ़ना पड़ता है।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने स्कैनर की खरीद करते समय एक विस्तारित वारंटी ऑफर देखें एक अच्छी चादर फ़ीड स्कैनर, यहां तक ​​कि कम कीमत पर, एक निवेश है, इसलिए तीसरी पार्टी से विस्तारित वारंटी खरीदने पर विचार करें। यदि आप अपने स्कैनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक विस्तारित वारंटी प्राप्त करें
      • तीसरे पक्ष द्वारा ज्ञात सुरक्षा है कि हम खुदरा में मिल आम तौर पर कम लागत जब अन्य जमानत के साथ तुलना में, लेकिन इन खुदरा दुकानों की वजह से आमतौर पर प्रसिद्ध कंपनियों के साथ संबद्ध हैं है, तो आप सेवा में अधिक से अधिक आत्मविश्वास हो सकता है।
      • स्थानीय वारंटी प्राप्त करने की लागत की तुलना में विस्तारित वारंटी के लिए भुगतान की गई कीमत एक सौदेबाजी होगी। निर्माता द्वारा कीमतों की तुलना करें, खाते में परिवहन की लागत लेने, यदि लागू हो, बीमा, आश्वासन प्रदाता में विश्वास है और इसकी मरम्मत आवृत्ति अनुमान के अपने डिग्री।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अलग-अलग पृष्ठों में पुस्तक को अलग करें यह एक शीट फारेनड स्कैनर की बात आती है जब यह पूर्ण होना चाहिए। एक फ्लैटबेड स्कैनर के साथ, यह एक अच्छा विचार पुस्तक पृष्ठों को अलग करने के लिए एक अधिक कुशल स्कैनिंग हो और अपने स्कैनर को नुकसान से बचने के लिए, के रूप में स्कैन करने के लिए एक किताब अभी भी बाध्य है, तो आप एक निश्चित बल के साथ किताब पर कवर दबाने की जरूरत ।
  • 4
    यदि कोई ग्राफ़िक चारों ओर है, तो आप पुस्तक को इसमें ले जा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे विशिष्ट उपकरण के साथ पुस्तक की रीढ़ को कम कर सकते हैं, जो आमतौर पर वे हैं। यह बहुत कम लागत और के रूप में यह अगले चरणों का और अपने सभी पृष्ठों में से कुछ पंक्तिबद्ध और गोंद या संबंध सीवन के बिना जारी किया जाएगा निकाल देता है आप समय की बचत।
  • स्कैन ए बुक स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    5
    किताब बाध्यकारी निकालें। आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, हार्डकवर और पुस्तिका दोनों पुस्तकों में ऐसा करने के लिए आसान उपाय हैं:
    • हार्ड कवर: कवर और कागजों के बीच संयुक्त कटौती करने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें। फिर किसी भी कागज अवशेष को हटाने के लिए गीला नहीं, एक नम स्पंज के साथ पोंछ लें।
    • ब्रोशर: गर्मियों में एक ड्रायर का प्रयोग करें, धीरे-धीरे गर्मी को गर्म करने के लिए, जो कागज को बांधता है। तब तक केवल पृष्ठों को खींचें जब तक कि वे सभी आसानी से नहीं आते।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    6
    20 के समूह में पृष्ठों को कटौती करने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें आप सामने से शुरू कर सकते हैं और अंत तक पृष्ठों को बाहर खींच सकते हैं। या आप पुस्तक को आधा में जोड़ सकते हैं और इसे दो बराबर भागों में विभाजित कर सकते हैं, फिर इसे दो में विभाजित कर सकते हैं, और इसी तरह।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 6 शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि संभव हो तो, एक स्टाइलस, या औद्योगिक कैंची के साथ, कागज की एक छोटी पट्टी के साथ, गोंद को हटा दें। कैंची जरूरी नहीं हैं, लेकिन यदि आप खरीदने का फैसला करते हैं, तो एक पुरानी शैली में से चुनें क्योंकि यह पतली पतली आसानी से कट सकता है।
    • एक पेशेवर कटर का उपयोग करते समय, पेपर को काटने के डेक पर ओवरलैप करते हैं, अन्यथा पेपर समाप्त हो जाएगा और समाप्त होने का पूरी तरह से काटा नहीं जाएगा
    • इसके अलावा, असमान कटौती को कम करने के लिए, पेशेवर कटर का उपयोग करते समय, कट करने वाली चादरों की संख्या कम करें। एक पेशेवर कटर के साथ, आपके मार्जिन एक तरफ संकुचित हो जाएंगे (कट मार्जिन की चौड़ाई समायोजित कर सकते हैं) कैंची की एक अच्छी जोड़ी और एक छवि संपादन प्रोग्राम जैसे विंडोज लाइव आपको पेशेवर दिखने वाले पेज को अच्छे दिखने की ज़रूरत है।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 7 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने स्कैनर की रक्षा के लिए प्रत्येक पृष्ठ से गोंद निकालें। यदि आप औद्योगिक कैंची, या गोंद को हटाने के लिए एक पेशेवर कटर इस्तेमाल किया है, तो आप को हटाने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा।
    • एक प्रकार का चिपकने वाला भी हो सकता है - इस अवशेष को हटा दें, क्योंकि आप ठेके से ठेका को रोकना चाहते हैं।
    • यदि आपके पास स्कैन की गई छवियों पर खरोंच है, तो लेंस पर कुछ गोंद अवशेष हो सकते हैं। शराब में लथपथ एक कपास झाड़ू के साथ लेंस या एक गिलास क्लीनर साफ करें
  • स्कैन एक बुक स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    9
    जितना संभव हो, पृष्ठों को व्यवस्थित और अनुक्रमिक क्रम में रखें। इस बिंदु पर, यदि वे आदेश नहीं दिए जाते हैं, तो उन्हें व्यवस्थित करें ताकि वे उस तरह से बने रहें।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    10
    यदि आपके पास पेपर पोर्ट नहीं है, तो इस प्रोग्राम को खरीद लें, या इसके जैसा एक प्रोग्राम। पेपर पोर्ट स्कैन किए गए पृष्ठों में शामिल होता है और पीडीएफ, टीआईएफएफ, जेपीईजी, बीएनजी आदि जैसे विभिन्न प्रकार की फाइलों में आपके स्कैन को परिवर्तित करता है। पीडीएफ फाइल अच्छे हैं, क्योंकि बाद में जब आपके कंप्यूटर पर आपकी पुस्तक पढ़ते समय उन्हें गलती से बदला नहीं जा सकता है बुनियादी स्कैनिंग के लिए, पीडीएफ और टीआईएफएफ फाइलें पर्याप्त हैं
  • स्कैन ए बुक स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    11
    साथ ही, Windows Live इमेज एडिटिंग प्रोग्राम डाउनलोड करने पर विचार करें, या समान कार्यक्रम। उन्हें लाइव करके पृष्ठों के दांतेदार किनारों को सुधारने के लिए Windows Live का उपयोग करें। ये दांतेदार किनारों को पुस्तक को अलग-अलग पन्नों में अलग करने के कारण होते हैं और दृश्य के लिए विचलन हो सकता है। Windows Live के "सीधी छवि" और "कट" फ़ंक्शन का उपयोग करें
    • यदि आप इतनी इच्छा रखते हैं, तो स्कैनिंग परियोजनाओं को तकनीकी रूप से सही रखें विंडोज लाइव अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि तैयार उत्पाद के सेटअप की आवश्यकता के बिना एक समान आकार होगा।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    12
    किताब को पूरी तरह से स्कैन करें, जिसमें रिक्त पृष्ठ शामिल हैं। खाली पृष्ठों का एक उद्देश्य है: वे सोचा के प्रवाह को रोकते हैं यदि आप रिक्त पृष्ठ शामिल नहीं करते हैं, तो इसके बारे में एक नोट शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि रिक्त पृष्ठ 95 और 96 को छोड़ दिया गया था, तो पृष्ठ 94 पर एक नोट डालें ("पेज 95 और 96 रिक्त पन्नों" लिखें), क्योंकि भविष्य में यह देखने के लिए अस्थायी रूप से भ्रमित हो सकता है कि ये दोनों पृष्ठ अनुपलब्ध हैं। स्कैन नंबर को पेज नंबर से मेल करें, या उसके पास एक नंबर भी है, इसलिए जब आप बाद में एडोब रीडर का उपयोग कर रहे हैं, तो पुस्तक को नेविगेट करना आसान होगा।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    13
    एक समय में केवल एक पृष्ठ रखकर अपने होम स्कैनर को सुरक्षित रखें स्कैनर पर एक से अधिक पेज डालकर जाम किए जा रहे पेपर को असर तेजी से पहनना होगा।
    • कागज पोर्ट से जुड़े हुए पन्ने एक पृष्ठ पर, कागज पोर्ट पर अलग-अलग पृष्ठों में विभाजित किया जा सकता है, लेकिन अगर आप पृष्ठों के एक समूह है सभी, और बनाया अपने स्कैनर द्वारा - इस फ़ाइल में नहीं बदला जा सकता। यदि आप अपने पृष्ठों को अलग से स्कैन करते हैं, तो किसी भी त्रुटि को हटाया जा सकता है और एक नया पृष्ठ स्कैन के साथ बदल दिया जा सकता है।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
    14
    ध्यान दें कि आपका स्कैनर स्कैनिंग नंबर कैसे सेट करता है यदि आपका स्कैनर प्रत्येक स्कैन को आरोही अंक क्रम में सेट करता है, तो कुछ भी नहीं करना चाहिए। यह एक ऐसा पृष्ठ रखने के लिए आदर्श है जिसे आप भूल गए हैं, या एक को फिर से स्कैन करने की आवश्यकता है।
    • यदि आपका स्कैनर स्वचालित रूप से स्कैन के लिए दिनांक और समय सेट करता है, तो उसे पृष्ठों की संख्या निर्धारित करने के लिए सेट करें। यह इसे बहुत आसान बनाता है
    • स्कैन के साथ कार्य करते समय, या स्कैनिंग की तारीख, एक विकल्प, हालांकि थकाऊ है, ये नंबरों को क्रमिक संख्याओं में बदलना है। समय और तारीख के अंकीयकरण की तारीखों के साथ काम करते समय एक बेहतर विकल्प आपके स्कैन किए गए पृष्ठों को छोटे समूहों में विभाजित करना है। छोटे समूहों में काम करते समय पृष्ठ आमतौर पर अनुक्रम का पालन करते हैं।
    • पेपर पोर्ट का उपयोग करते समय, अपने काम को भागों में विभाजित करें। जब आप बड़ी मात्रा में काम कर रहे हैं, तब से पेपर पोर्ट बहुत तेजी से काम करता है, जब आप छोटे पृष्ठों के साथ काम कर रहे होते हैं इसके बजाय एक ही बार में एक साथ 350 पृष्ठों डाल करने के लिए कोशिश कर के, एक समय में, कई चरणों में काम विभाजित 60 पृष्ठों, और आपके कंप्यूटर की स्मृति के लिए बहुत तेजी से और बहुत कम काम किया जाएगा।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    15
    मोर्चे और पीछे के कवर के लिए रंग स्कैन का उपयोग करें, साथ ही साथ रंगीन चित्रों वाले पृष्ठों के लिए। विभिन्न डीपीआई सेटिंग्स के साथ कुछ रंग स्कैन करें और एक पूर्ण रंगीन पुस्तक स्कैन करते समय प्रत्येक पृष्ठ का आकार देखें। अंतिम फ़ाइल के कुल आकार की गणना करने के लिए पृष्ठों की संख्या द्वारा स्कैन किए गए पेज आकार को गुणा करें।
    • डीपीआई को सावधानी से चुनें, पढ़ने और स्कैन के आकार पर विचार करें। रंग स्कैन बहुत सारे स्थान लेते हैं उच्च डीपीआई के साथ एक पृष्ठ को स्कैन करने में लगने वाला समय देखेंः यह मिनट लगेंगे, जबकि मानक डीपीआई के साथ एक काले और सफेद स्कैन सेकंड लेगा।
    • यह भी ध्यान रखें कि प्रत्येक रंग स्कैन को एक छवि-संपादन प्रोग्राम जैसे कि Windows Live Photo Gallery के साथ संपादित किया जाना चाहिए क्योंकि स्कैन किए गए पाठ कमजोर होंगे विंडोज लाइव में "एक्सपोज़र समायोजित करें" और "लाइट्स" पर जाएं और अंत में स्लाइडर को रोशनी में पाठ को अंधेरे में ले जाएँ।



  • स्कैन एक बुक स्टेप 15 शीर्षक वाला चित्र
    16
    काले और सफेद छवियों के लिए ग्रेस्केल का उपयोग करें। प्रत्येक ग्रेस्केल स्कैन या छवियों (या फ़ोटो) और टेक्स्ट के रंग के लिए, एक्सपोजर को संपादित करें ताकि पाठ पठनीय हो। यहाँ संपादन एक पूर्ण होना चाहिए, क्योंकि स्केल स्केल पीली हो जाएगा।
    • Windows Live फोटो गैलरी में, "एक्सपोज़र समायोजित करें" पर जाएं और "रोशनी" स्लाइडर समायोजित करें पाठ को गहरा बनाने के लिए रोशनी समायोजित करें और पाठ एक काले और सफेद स्कैन की तरह दिखाई देगा। रोशनी समायोजित करने से तस्वीर या तस्वीर को प्रभावित नहीं किया जाएगा।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    17
    पाठ को स्कैन करने के लिए काले और सफेद विकल्प का उपयोग करें। स्कैनर को काला और सफ़ेद सेट करें, इसे स्वचालित में न छोड़ें जब आप स्कैनर को स्वचालित पर सेट करते हैं, तो यह रंग, ग्रेस्केल और काले और सफ़ेद के बीच का चयन करेगा, लेकिन स्कैनर इन विकल्पों को यथासंभव सही रूप से आपके जैसा नहीं करता।
  • स्कैन ए बुक स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    18
    स्कैन की गई छवियों की समीक्षा करें हमेशा स्किड छवियों को TIFF फ़ाइलों के रूप में सहेजें क्योंकि इन फ़ाइलों को हेरफेर करना और संपादित करना आसान है। यद्यपि आपकी अंतिम फाइल एक पीडीएफ है (पेपर पोर केवल पीडीएफ फाइलों को मर्ज कर सकती है), अलग पन्नों पर पीडीएफ फाइल को संभालना मुश्किल होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप टीआईएफएफ फाइलों के 100 पृष्ठों की समीक्षा कर रहे हैं, तो आप उनसे नेविगेट कर सकते हैं, लेकिन पीडीएफ फाइल के साथ, एक बार में एक फ़ाइल खोलने (और बंद) करने की आवश्यकता है क्या अधिक है, पीडीएफ फाइलों को संपादित नहीं किया जा सकता है, इसलिए यदि आपके पास 100-पृष्ठ पीडीएफ फाइल है, जो सभी शुरुआत से जुड़ी हुई है, और ऐसे कई पेज हैं जो खराब स्कैन किए गए हैं, आप कुछ भी नहीं कर सकते। इस कारण से, शुरू में अपने स्कैन को TIFF प्रारूप में या किसी अन्य संपादन योग्य प्रारूप में सहेजें, और केवल बाद में पीडीएफ पर स्विच करें
  • स्कैन ए बुक स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    19
    टीआईएफएफ प्रारूप में आपकी स्कैन की गई छवियों की समीक्षा करने के बाद, उन्हें पीडीएफ प्रारूप में सहेजें> फिर, पेपर पोर्ट का उपयोग करके, आप एक एकल फाइल में पृष्ठों को संगृहीत कर सकते हैं। यदि आपको बाद में कोई त्रुटि मिलती है तो संलग्न फाइल को अलग नहीं किया जा सकता। एक पीडीएफ फाइल में आसान नेविगेशन होगा।
  • स्कैन ए बुक स्टेप 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    20
    अपनी हार्ड ड्राइव और बाहरी ड्राइव पर एक अच्छा बैकअप सिस्टम लें यह कंप्यूटर दुर्घटनाओं, त्रुटियों या आकस्मिक विलोपन के खिलाफ सावधानी है यदि आपका बैकअप सिस्टम विफल हो जाता है, तो रद्दी में हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करें स्कैनिंग कुछ समय पर भ्रमित हो सकता है और गलतियां हो सकती हैं। आदर्श रूप से, जब आपका मन विश्राम किया जाता है, तब आपके स्कैन करें, लेकिन जैसा कि यह हमेशा मामला नहीं हो, कम से कम दोहरी बैकअप सिस्टम का उपयोग करने का प्रयास करें
  • स्कैन ए बुक स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    21
    पृष्ठों का लेआउट, विशेषकर मार्जिन को बदलने की कोशिश न करें छोटे फ़ॉन्ट्स के साथ एक पुस्तक स्कैनिंग के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, लेकिन अपने स्कैन में कटौती नहीं करें और मार्जिन कम करें (उदाहरण के लिए, क्योंकि आप पुस्तक को अधिक पठनीय बनाना चाहते हैं) क्योंकि मार्जिन का उद्देश्य है मार्जिन एक फ्रेम में एक फ्रेम की तरह हैं और एक पृष्ठ उनके साथ बेहतर दिखता है
    • जब आप उस पुस्तक को पढ़ रहे हैं, छोटे फोंट के साथ, तब आपके कंप्यूटर पर, आप "ज़ूम" फ़ंक्शन का उपयोग करके बड़े फ़ॉन्ट्स को आसानी से छोड़ सकते हैं। बहुत छोटे फोंट के साथ पुस्तकों के साथ काम करते समय, आप प्रत्येक पृष्ठ को अंतिम उत्पाद को थोड़ी बड़ा और अधिक पठनीय बनाने के लिए थोड़ा सा कट कर सकते हैं।
  • विधि 2
    त्वरित पढ़ें के माध्यम से एक पुस्तक को स्कैन करना

    स्कैन एक बुक स्टेप 21 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूचकांक देखें पुस्तक की शुरुआत में सूचकांक, पुस्तक की संरचना का एक बड़ा सारांश है। किताब को स्कैन करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सूचकांक में प्रदर्शित पुस्तक की संरचना को आंतरिक बनाने के लिए समय निकालें।
    • आप क्या कर रहे हैं, वहां आपके मस्तिष्क को जानकारी के छोटे टुकड़े डाल करने के लिए एक टेम्पलेट दे रहा है। यदि आप पुस्तक की संरचना का आंतरिककरण नहीं करना चाहते हैं और स्कैनिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आपके मस्तिष्क को इस विषय की संरचना का पता लगाना होगा इससे पहले कि वह जानकारी व्यवस्थित कर सके। इस समय और मानसिक प्रयास की आवश्यकता है पढ़ने शुरू करने से पहले 30 सेकंड के लिए इंडेक्स का अध्ययन करके इस प्रयास को समाप्त करें।
  • स्कैन ए बुक स्टेप 22 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    परिचय और अध्यायों के अंत पढ़ें प्रायः, परिचय उस अध्याय पर होगा जहां लेखक उस अध्याय के साथ जाएंगे, जबकि अध्याय के अंत में अक्सर संक्षेप में प्रस्तुत किया जाएगा कि लेखक ने इसके दौरान क्या कहा है।
  • स्कैन ए बुक स्टेप 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनुच्छेदों की शुरुआत और अंत पढ़ें पैराग्राफ की शुरुआत अक्सर पाठक को एक झांकना देगा विषयों, जो अनुच्छेद के विषय की घोषणा करते हैं। विषय वाक्यांश के बाद आम तौर पर कुछ प्रकार के साक्ष्य या औचित्य आते हैं। अगर सही ढंग से किया जाता है, तो केवल विषय वाक्यांश पढ़ने से आपको उसके साथ आने वाले सबूतों को संसाधित किए बिना पैराग्राफ के विषय को जानने की अनुमति मिलेगी।
    • पैराग्राफ के अंत अक्सर अगले पैराग्राफ के विषय वाक्यों में बदलाव होंगे। यदि आप पैराग्राफ के अंतिम वाक्य पढ़ते हैं और फिर अगले एक की पहली वाक्य, तो आप वाक विषय को समझने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • स्काई ए बुक स्टेप 24 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्कैनिंग पुस्तक पर निर्भर करता है विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को स्कैनिंग के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है। एक अख़बार लेख जल्दी से पढ़ा जाता है, जब तक कोई गणित पुस्तक नहीं करता है। फास्ट रीडिंग कसरत में खेलने से पहले, तय करें कि आप कितनी किताब को स्कैन करना चाहते हैं, और क्या आप गहन पढ़ने के लिए कुछ समय ले सकते हैं।
    • काल्पनिक काम स्कैन करने के लिए बेहद मुश्किल है। आपको नहीं पता कि पुस्तक कैसे उठीगी और वास्तव में सूचकांक के अंदर एक "गाइड" नहीं है यदि आप एक फिक्शन किताब पढ़ रहे हैं, तो किताब का एक हिस्सा पढ़ने के लिए (स्कैन न करें) एक मिनट या दो ले लो, जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण है। विवरण का एक विचार रखने से साजिश की आपकी समझ में बहुत मदद मिलेगी।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 25 शीर्षक वाला चित्र
    5
    चीजों को बड़ा होने पर रोकें यदि आपको याद नहीं है या इसके सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को समझ में नहीं आती है तो एक पुस्तक को स्कैन करने के लिए कितना उपयोगी है? जब चीजें दिलचस्प हो जाएं तो रुकने के लिए स्वयं को लचीलापन दें वास्तव में पुस्तक के इन महत्वपूर्ण हिस्सों को समझने की कोशिश करें वे आपकी यात्रा के महत्वपूर्ण बिंदु होंगे, जिसमें आपने रोका है
    • कभी-कभी पाठ्यपुस्तकों की घोषणा होगी कि एक महत्वपूर्ण अवधारणा प्रस्तुत करने के बारे में है। विशेष रूप से हाइलाइट किए गए डिज़ाइन का एक भाग या भाग यह स्पष्ट कर देगा कि आपको धीमी गति से चलना चाहिए और यहां सामग्री के साथ अधिक बातचीत करना चाहिए।
    • यदि आप एक उपन्यास पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, स्कैनिंग शुरू करने से पहले संक्षिप्त अध्याय सारांश पढ़ें इस तरह, आप सबसे महत्वपूर्ण भागों की पहचान कर सकते हैं। स्कैन के दौरान इन हिस्सों में आने पर, आपको पता चल जाएगा कि आपको धीरे-धीरे कहां जाना चाहिए
  • स्कैन एक बुक स्टेप 26 शीर्षक वाला चित्र
    6
    वर्गों को फिर से पढ़ना न करने का प्रयास करें कभी-कभी लोग यह भी जानकर कि वे ऐसा करते हैं, फिर भी वाकई फिर से पढ़ते हैं- फिर से पढ़ने से बचें, और धीरे-धीरे पढ़ें यदि आप तेजी से पढ़ रहे हैं, लेकिन जानकारी को समझने के लिए दो बार पढ़ने की ज़रूरत है, तो आप शायद इस पुस्तक को स्कैन नहीं कर पाएंगे, जो धीमे पढ़ता है, लेकिन केवल एक बार पढ़ता है
    • जैसे ही आप इसे स्कैन करना समाप्त करते हैं, उसी प्रकार आपकी पुस्तक में एक लाइन को कवर करें इस तरह, आप इसे पारित कर लेने के बाद लाइन को फिर से पढ़ना नहीं चाहेंगे। प्रत्येक पंक्ति के बाद, पेपर को नीचे ले जाएं।
  • स्कैन एक बुक स्टेप 27 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास 30 मिनट के लिए कम से कम एक बार पुस्तक स्कैन कराना इस समय के दौरान, देखें कि आप कितने पेज खर्च कर सकते हैं, जबकि अभी भी जानकारी रोकना सक्षम है। अगले हफ्ते, अपने पिछले लिइट्रा ब्रांड को हरा करने की कोशिश करें, बिना जानकारी के किसी भी प्रकार का त्याग किए।
  • युक्तियाँ

    • संगीत, रेडियो सुनें, या प्रक्रिया को अधिक मनोरंजक बनाने के लिए स्कैनिंग करते समय टीवी चालू करें
    • इसके लिए कुछ महंगा कॉपियर / स्कैनर बनाए गए हैं जो मूल रूप से एक खुली किताब की ओर इशारा करते हुए कैमरे से मिलते हैं। वे बड़ी या नाजुक किताबें या नक्शे की प्रतिलिपि बनाने के लिए पुस्तकालयों और फ़ाइलों के लिए बनाई गई हैं। वे बहुत महंगे हैं
    • अगर पुस्तक में केवल कुछ छवियां या चित्र हैं, तो सभी को काले और सफेद (स्केल नहीं) में स्कैन करें, फिर चित्र स्वयं स्कैन करें और उन्हें पृष्ठों में डालें। केवल काले और सफेद पाठ में स्क्रीन पर बेहतर पठन होगा, ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर) करना आसान होगा और अंतिम फ़ाइल को बहुत छोटे आकार के साथ छोड़ देगा। हालांकि, निशुल्क विंडोज लाइव फोटो गैलरी संपादन प्रोग्राम के साथ, स्केल में ग्रेस्क स्केल में पाठ काला और सफेद स्कैन में पढ़ने के मामले में तुलना की जा सकती है।
    • पेपर कणों से अपने स्कैनर के अंदर से साफ करें, अगर आपने कुछ पुस्तकों को स्कैन किया है, तो आपका स्कैनर कागज कणों से भरा होगा। संपीड़ित हवा, एक प्रशंसक, एक मिनी वैक्यूम क्लीनर, या एमओपी या एक नम कपड़े का उपयोग करें।
    • अग्रिम में निर्णय लें कि आपका अंतिम उत्पाद क्या होगा: एक पीडीएफ, एक पाठ दस्तावेज़, या छवि फ़ाइलें यदि आप वास्तव में केवल एक चाहते हैं तो इन सभी विकल्पों में उपयोग करने के लिए पुस्तक को स्कैन करने के लिए बहुत समय और डिस्क स्थान लेता है
    • पेपर पोर्ट उपयोगकर्ता मैनुअल और अपना स्कैनर पढ़ें। स्कैनिंग के बारे में एक पुस्तक पढ़ें ऑनलाइन विचार प्राप्त करें उन लोगों से सवाल पूछिए जो कॉपियर्स में काम करते हैं
    • हमेशा स्कैन के प्रत्येक चरण में सुधार करने के तरीके के बारे में सोचें और सुधार करने के लिए कार्य करें। गति और आसानी में सुधार
    • यदि आप एक्रोबैट प्रो की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अक्सर सीधे पीडीएफ में छवि फ़ाइलों के मध्यवर्ती चरणों के बिना स्कैन कर सकते हैं
    • पावर अडैप्टर के जीवन को बढ़ाने के लिए उपयोग के बीच स्कैनर प्लग को डिस्कनेक्ट करें (जो कि बदलने के लिए बहुत महंगा हो सकता है)
    • हमेशा उपयोग में नहीं होने पर अपने स्कैनर को बंद करें और इसे प्रयोग करते समय सावधानी बरतें। कवर और धारक को बंद करें जो पत्रक प्राप्त करता है यह सब न केवल धूल संचय को कम करने के लिए बल्कि दुर्घटनाग्रस्त भागों को अकस्मात से तोड़ने से रोकने के लिए है - एक गैर-वाणिज्यिक स्कैनर वाणिज्यिक रूप में मुश्किल नहीं है। अपने स्कैनर का उपयोग करते समय, इन चलने वाले हिस्सों या आपके स्कैनर के किसी भी भाग को तोड़ने के लिए सावधान रहें, जो ब्रेक लगाना आसान लगता है।

    चेतावनी

    • अपने स्कैनर के निर्देश पढ़ें! यद्यपि यह लेख एक सिंहावलोकन प्रदान करता है, प्रत्येक स्कैनर की अपनी प्रक्रियाएं होती हैं, जिन्हें आगे बढ़ने से पहले आपको पता होना चाहिए। निर्देशों को पढ़ना न केवल उत्पाद का बेहतर इस्तेमाल करने में आपकी मदद करेगा, लेकिन यह स्कैनिंग प्रक्रिया को गति देगा और संभावित त्रुटियों को कम कर देगा।
    • यह देखने के लिए ऑनलाइन खोजें कि क्या कोई ईबुक संस्करण पहले से मौजूद है! यह आपके पसंदीदा किताब को नष्ट करने के लिए भयानक होगा और फिर पता चलेगा कि आप ऑनलाइन प्रति एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं।
    • मुद्रण और वितरण के संबंध में सभी कॉपीराइट कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें सामग्री प्लेबैक नियमों के लिए पुस्तक के सामने का कवर अंदर देखें। शायद आप केवल शैक्षणिक और गैर-वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए ऐसा कर सकते हैं
    • यदि आपको स्ट्रिंग्स को काटने और इसे स्कैनिंग के लिए अलग-अलग शीट्स में विभाजित करके एक किताब को नष्ट करने की आवश्यकता है, तो आपको स्कैन की गई पुस्तक के खिलाफ पुस्तक मूल्य का वज़न करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि किताब जारी रखने से पहले पहले की तुलना में मजबूत है।

    आवश्यक सामग्री

    • अपनी पसंद का स्कैनर
    • पुस्तकें स्कैन करने के लिए
    • गिलोटिन, काटने के बोर्ड और स्टाइलस (यदि आप पुस्तक काटते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com