IhsAdke.com

विंडोज मूवी मेकर के साथ स्टॉप मोशन में मूवी कैसे बनाएं

आपका लक्ष्य कोई फर्क नहीं पड़ता - अगला बनाएं जैक की अजीब दुनिया

या सिर्फ एक छोटी फिल्म में कुछ घंटों का निवेश करना - बस एक कैमरा, एक कंप्यूटर और पर्याप्त धैर्य है जिसमें फिल्मों को बनाने में सक्षम है गति रोकें. हालांकि यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है, अंतिम निष्पादन के प्रत्येक दूसरे में कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार नहीं है।

चरणों

विधि 1
फिल्म की तैयारी

विंडोज मूवी मेकर चरण 1 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
1
फिल्म के लिए एक पटकथा या स्केच लिखें की तकनीक गति रोकें एक लंबा समय लगता है: आपको कम से कम दस फोटो की आवश्यकता होगी अंतिम उत्पाद के प्रत्येक दूसरे के लिए- इसलिए सिरदर्द से बचने के लिए तैयार एक योजना तैयार करना आदर्श है यद्यपि संभावनाएं कई हैं, आपकी कहानी शुरू करने से पहले कुछ व्यावहारिक विवरणों को समझना आदर्श है।
  • ज़ूम इन करना बहुत मुश्किल है, चित्र को एक चौड़े कोण पर ले जाएं, या फिर कैमरे को फ्लुइडली में ले जाएं गति रोकें. इसलिए, फिल्मिंग बहुत बेहतर दिखाई देगी यदि सब कुछ एक फ्रेम / दृश्य में किया जाता है
  • जब तक आप कैमरे को रात में नहीं छोड़ सकते हैं, एक दिन में सभी को पकड़ने के लिए।
  • फिल्म के अधिक पात्रों और टुकड़ों में, अब प्रक्रिया की जाएगी।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 2 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक डिजिटल कैमरा और तिपाई के साथ दृश्य संरचना की योजना बनाएं तिपाई आवश्यक है, क्योंकि आप कैमरे को अभी भी छोड़ सकते हैं अन्यथा, फिल्म हिल और भ्रमित हो जाएगी। एक जगह में दृश्य को माउंट करें जहां उसे परेशान नहीं किया जा सकता, क्योंकि दुर्घटना होने पर सब कुछ पुनर्स्थापित करना लगभग असंभव होगा
    • एक अच्छा मेमोरी कार्ड (जिसमें कम से कम 400-500 फोटो हो सकते हैं) का उपयोग करना आवश्यक है, जब तक आप अपना छोटा कार्ड नहीं निकालना चाहते हैं और कैमरे को हर समय एक ही स्थान पर वापस करना चाहते हैं। यदि आप भंडारण स्थान के बारे में चिंतित हैं और न करें ज़रूरत है फिल्म पेशेवर गुणवत्ता दें, "कम" विकल्प में छवियों की गुणवत्ता निर्धारित करें।
    • यदि आपके पास कोई तिपाई नहीं है, तो टेप के साथ कहीं भी कैमरे को क्लिप करें ताकि यह अभी भी बना सके
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 3 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाहरी प्रकाश स्रोतों द्वारा प्रक्षेपित छाया को हटा दें अपनी खुद की फिल्म बनाना एक लंबा समय लगेगा - इसलिए जब आप समाप्त हो जाए तो दृश्य की शुरुआत में छाया पूरी तस्वीर को कवर कर सकते हैं। जब तक यह प्रभाव उद्देश्यपूर्ण नहीं होता (उदाहरण के लिए, समय के मार्ग को प्रदर्शित करने के लिए), अंधा या पर्दे बंद करें और दीपक और छत रोशनी के साथ दृश्य रोशन करें। इस प्रकार, छवि एकसमान और पूरे फिल्म के दौरान संगत होगी।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 4 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    4
    बनाएँ, इकट्ठा या "अपने चरित्रों को सूचीबद्ध"। लगभग कुछ भी जीवंत हो सकते हैं गति रोकें - लोग और गुड़िया से चित्र और पुराने घरेलू उपकरण तक। सिर्फ कुछ का उपयोग करें जिसका आकार अपरिवर्तित है और फिल्मांकन के दौरान धीरे-धीरे हड़कंप मच जा सकता है। यहां कुछ रोचक वस्तु विचार हैं:
    • गुड़िया, कार्रवाई के आंकड़े और खिलौने लचीला, अर्थपूर्ण और समायोजित करना आसान है। आप उन्हें किसी भी दृश्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे काफी छलनी हैं
    • ग्राफिक्स प्रक्रिया को बहुत धीमा बनाओ, क्योंकि हाथ से प्रत्येक फ्रेम (10-12 सेकंड) को स्पष्ट करना आवश्यक है। अजीब तरह से, इसी तरह डिजिटल युग से पहले कार्टून किए गए थे। तुम भी एक फिल्म बना सकते हैं गति रोकें जब बनाता है ड्राइंग - तस्वीरें लेने के रूप में आप लाइनों, छाया, रंग, आदि जोड़ें इससे प्रक्रिया की प्रगति दिखाई जाएगी।
    • घरेलू वस्तुएं जल्दी और आसानी से जीवन प्राप्त कर सकते हैं यह प्रोजेक्ट शुरू करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि आपके पास सामग्री उपलब्ध होगी और आप उन्हें कठिनाई के बिना स्थानांतरित कर सकते हैं कागज के टुकड़े कचरा में "खुद को फेंक" कर सकते हैं, पेंसिल अनायास नृत्य कर सकते हैं और ब्रेड अपने दम पर बैग से टोस्टर तक जा सकते हैं।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 5 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    5
    टेस्ट करने के लिए कुछ फ़ोटो लें और उन्हें कंप्यूटर में देखें। दृश्य पर फिल्म की वस्तुओं की स्थिति या कैमरा के प्रकाश और स्थिति का उपयोग करके एक साधारण ड्राइंग बनाने शुरू करें जो आप अंतिम उत्पाद पर लागू करना चाहते हैं। 5-10 त्वरित चित्र लें और उन्हें अपने कंप्यूटर पर आयात करें। देखें कि क्या वे अच्छे और प्रबुद्ध हैं और सभी "वर्ण" शामिल हैं यह आपको बाद में अन्य 500 फ़ोटो संपादित करने या ले जाने में मदद करेगा क्योंकि प्रकाश खराब था।
    • आपका लक्ष्य अलग-अलग तस्वीरों को संपादित करना है। अनगिनत घंटे काम बाद में बचाने के लिए आसानी से पकड़ लें
  • विधि 2
    छवियों को कैप्चर करना

    विंडोज मूवी मेकर चरण 6 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान रखें कि गति रोकें अनुक्रम में दोबारा तस्वीरों की एक श्रृंखला है और इस प्रकार आंदोलन का भ्रम पैदा कर रहा है। यह तकनीक उन फोलियोस्कोपों ​​के समान है जो कई बच्चे करते हैं - जिसमें नोटबुक या पुस्तक के पन्नों को एक छोटे ड्राइंग को जीवन देते हैं जब वे जल्दी से पास हो जाते हैं तो ऐसी फिल्म बनाना एक लंबी प्रक्रिया है, क्योंकि आपको बहुत सारे चित्र लेने होंगे
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 7 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आरंभिक दृश्य को इकट्ठा करें उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप टोस्टर को "चलना" के लिए कुछ रोटी पकड़ना चाहते हैं, तो आपका पहला दृश्य उत्पादों और उपकरणों का एक बैग दिखाएगा। रोशनी से सब कुछ व्यवस्थित करें, और आरंभ करने के लिए तैयार हो जाएं।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 8 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहली तस्वीर ले लो कैमरे को ले जाने के बिना, छवि देखने के लिए जांचें कि क्या कोई समस्या है। यदि आप इसे ले जाते हैं, तो आपको शुरू करना पड़ सकता है, क्योंकि इसे वापस उसी स्थान पर वापस लेना लगभग असंभव होगा।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 9 में एक स्टॉप मोशन फिल्म बनाने वाला पिक्चर
    4
    "वर्ण" को हल्के ढंग से हल करें और फिर एक और तस्वीर लें। फिर भी रोटियां और टोस्टर पर फिल्म के साथ, बैग को कुछ मिलीमीटर में खोलें। कैमरे को ले जाने के बिना कैप्चर करें
    • कुछ कैमरों पर बंद करने वाला एक स्वत: मोड होता है, जो हर पांच, दस या 15 सेकंड में चित्र लेता है। यदि आपको समायोजन करने के लिए केवल कुछ सेकंड्स की आवश्यकता होती है, तो यह फ़ंक्शन दुर्घटनाओं से बचने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 10 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र



    5
    चरित्र को धीरे-धीरे आगे बढ़ने और तस्वीरें लेना जारी रखें। बैग थोड़ी देर तक खोलें और पल कैप्चर करें। ब्रेड को हटाने और अधिक कैच बनाने के लिए शुरू करें इस प्रक्रिया को जारी रखें, कैमरे को दूर किए बिना संक्षिप्त आंदोलन बनाने की कोशिश कर रहा है।
    • दृश्यों के बीच की गति को छोटा, और अधिक चिकना अंतिम एनीमेशन होगा सूचना स्तर पर: डिज्नी की सबसे प्रारंभिक एनिमेशन, जैसे छोटी फिल्मों में, 24 फ़्रेम प्रति सेकंड की फिल्म थी - और इस तरह काफी तरल थे। हालांकि, आप होम डिज़ाइन के लिए 10 और 12 के बीच का उपयोग कर सकते हैं।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 11 में एक मोशन फिल्म बनाओ
    6
    आवश्यक होने पर ऑब्जेक्ट्स को स्थगित या स्थिर करने के तरीके ढूंढें बैग से रोटियां लेते हुए और उन्हें टोस्टर की ओर ले जाना आसान है। उन्हें टोस्टर पर ले जाना, हालांकि, मुश्किल है, क्योंकि उन्हें संभवतः उन्हें समर्थन देने के बिना निलंबित नहीं किया जाएगा। सौभाग्य से, आपको फैंसी विशेष प्रभावों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है (क्योंकि आप प्रत्येक दृश्य के बीच एक लंबा समय ले सकते हैं) में कई फिल्में गति रोकें इस प्रकार का प्रभाव बनाने के लिए मछली पकड़ने की रेखा या टेप का उपयोग करें
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 12 में एक मोशन फिल्म बनाओ
    7
    यदि आप खो गए हैं, तो अपने नवीनतम चित्रों की समीक्षा करें। यदि आप अगले दृश्य को नहीं जानते हैं, तो अंतिम स्क्रीन को देखते हुए कैमरा स्क्रीन पर वर्तमान छवि में उनकी तुलना करें। यह अधिक सार्थक कार्यों में भी उपयोगी हो सकता है, जैसे जब वर्ण और ऑब्जेक्ट निलंबित या "कूद" हो जाते हैं
  • विधि 3
    विंडोज मूवी मेकर में फिल्म बढ़ाना

    विंडोज मूवी मेकर चरण 13 में एक स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने कंप्यूटर पर अपने फोटो आयात करें जब वे एक विशिष्ट फ़ोल्डर में सहेजे जाते हैं, जैसे "मेरी मूवी गति रोकें"," सॉर्ट बाय> दिन "(मेरे कंप्यूटर फ़ोल्डर के ऊपरी-दाएं कोने में) पर क्लिक करके उन्हें तिथि के अनुसार व्यवस्थित करने के लिए क्लिक करें - अगर वे पहले से ही इस तरह से व्यवस्थित नहीं किए गए हैं, ताकि जब आप पृष्ठ को स्क्रॉल करते हैं ।
    • कई कैमरे तस्वीरें क्रम में आयात करते हैं, लेकिन कुछ रिवर्स ऑर्डर में करते हैं (नवीनतम चित्रों के साथ पहले)। आगे बढ़ने से पहले छवियों की जांच करें कि क्या वे कालानुक्रमिक क्रम में हैं
    • इस फ़ोल्डर में, केवल फिल्म की तस्वीरों को बचाएं।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 14 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन्हें आयात करने के लिए फ़ोटो का चयन करें और Windows मूवी मेकर (डब्ल्यूएमएम) में खींचें। कार्यक्रम और फ़ोल्डर को एक साथ खोलें छवि फ़ोल्डर विंडो पर क्लिक करें और सभी छवियों को चुनने के लिए Ctrl + A दबाएं। फिर उन्हें WMM में खींचें और उन्हें आयात करने की प्रतीक्षा करें।
    • आकार और फ़ोटो की संख्या के आधार पर, यह आयात प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है। चिंता मत करो अगर कंप्यूटर एक अवधि के लिए लटका हुआ है - यह सब कुछ खत्म करने के लिए समय लगेगा
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 15 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन्हें संपादित करने के लिए WMM में सभी फ़ोटो चुनें। ऐसा करने के लिए, Ctrl + A. दबाएं। अब, सभी परिवर्तन एक ही समय में प्रत्येक छवि को प्रभावित करेंगे। फिल्म को काले और सफेद, सेपिया टोन या अन्य रंगों में छोड़ने के लिए इस सुविधा का उपयोग करें।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 16 में एक स्टॉप मोशन फ़िल्म को शीर्षक से चित्र
    4
    "वीडियो टूल" → "संपादित करें" पर क्लिक करें और "0.1 सेकंड" की अवधि सेट करें। इसका अर्थ है कि प्रत्येक तस्वीर एक दूसरे के 1/10 के लिए स्क्रीन पर होगी, जिसमें से कुल दस का उत्पादन होगा फ्रेम फिल्म के प्रति दूसरा उसके बाद, उत्पाद समाप्त हो गया है।
  • विंडोज मूवी मेकर चरण 17 में मेक अ स्टॉप मोशन फ़िल्म शीर्षक वाला चित्र
    5
    समय की जांच करने के लिए मूवी का पूर्वावलोकन करें चलचित्र देखने के लिए पूर्वावलोकन विंडो के अंतर्गत प्ले बटन पर क्लिक करें। अगर सब कुछ बहुत धीमा लगता है, तो प्रक्रिया को गति देने के लिए अवधि समायोजित करें 0.08 या 0.0 9 s (या पसंद की तरह) की कोशिश करो यदि सब कुछ बहुत तेज़ी से लग रहा है, तो इसकी अवधि बढ़ाएं फ्रेम कुछ की तरह .11 या .12
  • 6
    मूवी के विशिष्ट भागों को गति या धीमा करने के लिए फ्रेम जोड़ें या निकालें अगर इसका हिस्सा दूसरों की तुलना में तेज़ लगता है - या "आगे बढ़ना" लगता है - प्लेबैक समायोजित करने के लिए एक या दो फ़्रेम जोड़ें ऐसा करने के लिए, फ़ाइल के उस बिंदु पर एक छवि पर क्लिक करें जो बहुत धीमा लगता है और शॉर्टकट्स Ctrl + C और Ctrl + V का उपयोग करते हैं। एक समान फ़ोटो कार्रवाई को धीमा कर 0.1 सेकंड अतिरिक्त का उपयोग करेगा।
    • यदि फिल्म का हिस्सा बहुत धीमा लगता है, तो इसे गति देने के लिए एक या दो व्यक्तिगत छवियों को हटा दें हालांकि, फ़ाइल नाम को स्टोर करें, अगर आप इसे बाद में पुनर्स्थापित करने का निर्णय लेते हैं
  • 7
    अंतिम फिल्म में गाने या ऑडियो ट्रैक जोड़ें समय को समायोजित करने के बाद, ध्वनि प्रभाव जोड़ें, जैसे संवाद या गीत, साथ ही शीर्षक और क्रेडिट जो कि आप शुरुआत और अंत में उपयोग करना चाहते हैं उसके बाद, फिल्म पूरी हो जाएगी।
    • आप संगीत में छवियों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए अन्य परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे फ्रेम को जोड़ना या हटाना। हालांकि, फ़िल्म के पूरा होने के बाद इसे समाप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • एक साधारण कहानी बनाएं फिल्मों को ऑन करें गति रोकें यहां तक ​​कि 1-2 मिनट मुश्किल और समय लगता है
    • में फिल्मों के लिए गति रोकें अधिक पेशेवर, गुणवत्ता कार्यक्रमों में निवेश करें, जो पारदर्शी परत के रूप में ली गई अंतिम छवि को प्रदर्शित कर सकते हैं (ताकि आप अगली छवि में आंदोलन की प्रतिलिपि बना सकते हैं)।

    चेतावनी

    • यदि आप इंटरनेट पर अपना काम प्रकाशित करना चाहते हैं, तो याद रखें कि लाइसेंस प्राप्त गुणों (वर्ण, संगीत इत्यादि) का उपयोग करना अवैध हो सकता है यदि उत्पाद का लाभ कमाने का है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com