IhsAdke.com

आपकी टोन कंट्रास्ट डिज़ाइन में सुधार कैसे करें

आपके डिजाइन शांत हैं, लेकिन क्या कुछ गायब है? क्या आप उन्हें शक्तिशाली, गतिशील और अविश्वसनीय बनाना चाहते हैं? शुरुआती के चित्र में "शक्ति" और "ऊर्जा" की कमी होती है। इसके बारे में समझने के दौरान यह आसानी से नजरअंदाज कर सकता है ...

टोन कॉन्ट्रैस्ट.

एक त्वरित और सरल अभ्यास के लिए पढ़ते रहें, जो आपके "शुरुआती" स्तर के चित्रों को ऊपर उठाने और आप जो हासिल कर सकते हैं, अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएंगे।

चरणों

विधि 1
टोन स्केल कैसे बनाएं

टोनल कॉन्ट्रास्ट चरण 1 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
1
पेंसिल और कागज़ ले लें (अधिमानतः 2 बी या 3 बी पेंसिल, और एक अच्छा दफ़्ती पेपर, लेकिन अभी कुछ भी करना होगा - जब तक आप एक कला आपूर्ति की दुकान पर नहीं जा सकते तब तक देरी न करें, अब शुरू करें!)।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 2 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    2
    पेंसिल को जितना संभव हो उतना ढीला रखें, और पेपर के बायीं किनारे से शुरू करें - लगभग 3 सेंटीमीटर आवक - पेपर पर एक छोटे से चिह्न को हल्के और धीरे से बनाओ - बस पेंसिल के अपने वजन का लाभ उठाएं ब्रांड जितना चाहे उतना बड़ा हो सकता है, लेकिन 2 या 3 सेमी के बीच कुछ आदर्श है।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 3 के साथ अपने ड्रॉइंग में सुधार करें
    3
    इस निशान के बगल में, दूसरा करें - लेकिन इस समय थोड़ी गहरा निशान बनाने के लिए अधिक दबाव डाला।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 4 के साथ अपने चित्रों को बेहतर बनाएं चित्र शीर्षक
    4
    इन चिह्नों को बनाते हुए, पिछले एक से थोड़ी सी गहराई से प्रत्येक एक बनाकर रखें - यदि आवश्यक हो तो आप लौट सकते हैं। आपको पेंसिल थोड़ी अधिक प्रेस करने की आवश्यकता होगी, और आप संभवत: इसे प्रत्येक चिह्न पर अलग तरीके से पकड़े रहेंगे - अंत में आप पाएंगे कि आप अब और धक्का नहीं कर सकते हैं और पंक्ति के अंत में गहरे रंग का चिह्न प्राप्त कर सकते हैं। इस बिंदु पर बंद करो
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 5 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    5
    देखो कि आपके पास क्या है - पेंसिल के अंक की एक पंक्ति, आखिरी की तुलना में हर एक गहरा है आपको कितने मिले? शायद 8 या 10
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 6 के साथ अपने चित्रों को बेहतर बनाएं चित्र शीर्षक
    6
    नंबर 2 (हां, 2 - आपको एक पल में क्यों पता चलेगा) की सबसे पहले, और सबसे ज्यादा संख्या के आखिरी, अंधेरे निशान, तक पहुंचने पर चिह्नों को चिह्नित करें - शायद 8 या 10 (9 हो सकता है, लेकिन जब तक आप लाइटर से गहरा टोन तक की पंक्ति को पूरा नहीं करते, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता)।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 7 के साथ आपका चित्र सुधारें
    7
    पैमाने की शुरुआत करने के लिए वापस लौटें, और सिर्फ एक वृत्त या एक वर्ग को आकर्षित करें ताकि आपके अंदर यह पूरी तरह से श्वेत पत्र का एक टुकड़ा हो। यही कारण है कि आपने नंबर 2 के साथ शुरुआत की! यह आपका नंबर 1 रिंग है
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 8 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    8
    पंक्ति कुछ इस तरह दिखनी चाहिए:
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 9 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक



    9
    बधाई! आपने सिर्फ टन के पैमाने बनाया है! तो, यह आपके चित्रों के साथ क्या करना है?
  • विधि 2
    टोन स्केल का उपयोग कैसे करें

    टोनल कंट्रास्ट चरण 10 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    1
    आपके द्वारा किए गए कुछ डिज़ाइनों को लें और उनकी तुलना पैमाने पर करें। यह देखने की कोशिश करें कि ड्रोनिंग में कौन से टोन पैमाने पर टोन से मेल खाते हैं। महत्वपूर्ण: अपने पैमाने का उपयोग करें, न कि यहां दिखाया गया है! यदि आपको लगता है कि आपके चित्रों में कुछ कमी है, तो संभवतः केवल उन टननों के बारे में बता सकते हैं जो बड़े पैमाने के बीच में हैं, 4 से 6 कहते हैं। यह आपको क्या बताता है? चित्रों को गतिशीलता देने के लिए, आपको "अंधेरे" स्वरों को देखने में सक्षम होना चाहिए - अपने पैमाने पर 8, 9 या 10 होना चाहिए, आपकी आरेखण किसी बिंदु पर होनी चाहिए, आप कर सकते हैं सबसे ग़ुम और सबसे मजबूत स्वर। आम तौर पर इस स्वर के साथ केवल एक छोटा क्षेत्र की आवश्यकता होती है, लेकिन यह परिणाम में सभी अंतर कर देगा।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 11 के साथ अपने चित्रों को बेहतर बनाएं चित्र शीर्षक
    2
    समान रूप से महत्वपूर्ण संख्या 1 स्वर, शुद्ध सफेद है। यह और गहरा स्वर आप चित्र में इस्तेमाल होने के लिए पूर्ण तानवाला विविधता प्रदान करते हैं।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 12 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    3
    महत्वपूर्ण: आपको इन सभी टोनों की आवश्यकता नहीं है - 1 से 10 - ड्राइंग में, लेकिन आपको सबसे हल्के, # 1, अंधेरे, # 10 (या वह संख्या जो आपके पैमाने से मेल खाती है) और एक या दो मध्यस्थों की आवश्यकता है - हो सकता है कि 4 और 6. मिडटोन के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, वे आम तौर पर आसानी से दिखाई देते हैं। यह सबसे हल्का और अंधेरा है जो समस्याओं का कारण बनता है, और यह व्यायाम के बाद का उद्देश्य है - आप उन्हें "जागरूक" करने के लिए।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 13 के साथ आपका चित्र सुधारें
    4
    एक मिनट के लिए एन ° 1 की ऑल-व्हाईट टोन देखें। यद्यपि यह महत्वपूर्ण है, यह शुरुआती लोगों में एक ही चिंता के बारे में भी गहरा टन नहीं करता है!
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 14 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    5
    शुरुआती अक्सर एक उत्कृष्ट तानवाला पैमाने बनाते हैं, लेकिन किसी कारण से वे वास्तविक चित्रों में उस गहरे रंग की टोन को फिर से तैयार करने से डरते हैं। "मुझे डर है!" एक आम शिकायत है खैर, यह सिर्फ कागज की एक शीट है - आप किसी को नहीं मारेंगे, या डूबेंगे या दुर्घटना का कारण होगा - तो बस आकर्षित करें!
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 15 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    6
    अच्छी गुणवत्ता वाले पेन्सिल और काग़ज़ निश्चित रूप से मदद करेंगे - अगले लेख में आपको पेंसिल के बीच में विविधताएं दिखाई देंगी और उनमें से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त करें।
  • टोनल कंट्रास्ट चरण 16 के साथ अपने चित्रों को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
    7
    ड्रा और खुश रहो!
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप चिह्नों को आकर्षित करते हैं, क्या आपने ध्यान दिया था कि जैसे वे गहरा हो जाते हैं, वे भी छोटे होते हैं? यह कभी-कभी होता है - शायद लोग बहुत ही अंधेरे अंकन बनाने में इतने व्यस्त हैं, कि वे अनजाने में इसे छोटा बनाते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो सभी ब्रांडों को एक ही आकार बनाने के लिए मजबूर करो!
    • अपने आस-पास के ऑब्जेक्ट्स पर एक नज़र डालें - कुछ भी। मूल्यांकन करने की कोशिश करें कि ऑब्जेक्ट टोन स्केल में कहां है। क्या वह बहुत पीला है? तो यह 1 या 3 के बीच होना चाहिए। क्या यह सचमुच अंधेरा है? इस मामले में यह 9 या 10 होना चाहिए
    • जब आप आरेखित होते हैं, तो लगातार अपने आप से पूछिए कि वह हिस्सा क्या है जिस पर आप काम कर रहे हैं।
    • ओह, आप सोच रहे हैं कि वस्तु क्या रंगीन है? यह एक भविष्य के लेख के लिए विषय है! अगले एक आपको अपने ड्रॉइंग को प्रभावी तरीके से कैसे दिखाएगा, यह आपको अधिक सुझाव देगा .....

    आवश्यक सामग्री

    • एक पेंसिल (अधिमानतः 2 बी या 3 बी, या तो शुरुआत में काम करेगी)
    • श्वेत पत्र की एक शीट (अधिमानतः एक अच्छा कारतूस पेपर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com