IhsAdke.com

गिटार कैसे खेलें

आप गिटार के साथ कुछ गिटार बजा सकते हैं मौत धातु

को शास्त्रीय संगीत और अधिक गिटार कई बुनियादी उपकरणों के मुकाबले कई अन्य उपकरणों की तुलना में खेलने के लिए अधिक सुविधाजनक है आप अपने आप को कैसे खेलना सीख सकते हैं।

एक नज़र में: गिटार बजाना

  1. यदि आप दाहिनी हाथ रखते हैं, तो अपने बाएं हाथ से ग्रिटर बांह को पुल पर अपने दाहिने हाथों पर मुड़कर रखें
  2. धातु के बीच तारों को दबाने के द्वारा frets पर अपनी उंगलियों हिलाने का अभ्यास करें
  3. अपने दाहिने हाथ को बंद करके और अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ इसे पकड़कर पकड़ो।
  4. एक ही नोट बनाने के लिए प्रत्येक स्ट्रिंग को चुनें।
  5. एक राग या नाटकों के अनुक्रम को चलाने के लिए एक बार में कई तारों पर ईख का प्रयोग करें।
  6. साधारण गीतों को चलाने के लिए कुछ बुनियादी chords का अभ्यास करें

चरणों

विधि 1
मूल बातें सीखना

चित्र गिटार चरण 1 नामक चित्र
1
गिटार के कुछ हिस्सों की पहचान करें यह एक इलेक्ट्रिक गिटार या एक ध्वनिक गिटार हो, यह उपकरण मूलतः लकड़ी और धातु से बना है ध्वनि बनाने के लिए तांबा के साथ लिपटे तार। लकड़ी के शरीर ध्वनि की प्रतिध्वनि करते हैं और मौन टोन बनाते हैं जो हम गिटार के साथ जोड़ते हैं।
  • तारों के बीच से गुजारें सिर गिटार, जहां वे जोड़ रहे हैं खूंटे, जो रस्सियों को कसने या ढीले करने के लिए किया जा सकता है - और पुल, जहां तार गिटार के शरीर से जुड़े होते हैं गिटार पर, तार हटाने योग्य पिन के साथ पुल से जुड़े होते हैं - गिटार पर, तार आमतौर पर एक छेद से गुजरती हैं
  • बांह गिटार एक तरफ एक लंबी, सपाट लकड़ी है (जिसे ए कहा जाता है पर्दापटल) और अन्य में वक्र पैमाने धातु भागों से बना है (द लकड़ी) जो अलग-अलग नोटों को चिह्नित करते हैं
  • गिटार एक है छेद शरीर में, जहां ध्वनि resonates - पहले से ही गिटार तीन तक है पिकप कि एक एम्पलीफायर को ध्वनि चैनल होगा
  • चित्र गिटार चरण 2 नामक चित्र
    2
    गिटार को सही ढंग से पकड़ो हेंड्रिक्स की तरह खेलना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप गिटार का अधिकार रखते हैं। यदि आप दाहिनी हाथ से हैं, तो आप गिटार को अपने दाहिने हाथ से छेद और पुल के बीच की जगह पर झंझटकर खेलेंगे और अपने बाएं हाथ से हाथ पर स्ट्रिंग को कस लेंगे।
    • गिटार खेलने के लिए, अपनी पीठ के साथ कुर्सी या मल पर बैठो जब आप शरीर पर गिटार समायोजित करते हैं, पतली स्ट्रिंग जमीन के करीब होनी चाहिए और मोटा स्ट्रिंग छत के करीब होना चाहिए। गिटार की पीठ को पकड़ो ताकि पेट और छाती को छू ले और झटकेदार हाथ के पैर पर टिकी हो।
    • गिटार मुख्य रूप से पैर पर, शरीर के चारों ओर लिपटा होना चाहिए। बाएं हाथ का इस्तेमाल हाथ को स्थिर करने और तारों को कसने के लिए किया जाता है। अंगूठे और तर्जनी द्वारा बनाई गई वी में हाथ का समर्थन करें। आप हाथ से हाथ छोड़कर इसे अपने हाथों को धीरे-धीरे हिलाने में सक्षम होना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि गिटार को सही ढंग से पकड़ते समय, आपको परेशानी महसूस हो सकती है क्योंकि आप खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं अपने कंधे, गर्दन, हथियार और हाथों को चोट पहुंचाने पर हतोत्साहित न करें। आप इसे करने के लिए इस्तेमाल हो जाएगा
  • चित्र गिटार चरण 3 नामक चित्र
    3
    गिटार ट्यून करें. एक धुन-गिटार बजाने वाला कोई मज़ेदार नहीं है - जब आप बस शुरू कर रहे हैं तो बुरी आदतों को ला सकते हैं। नियमित रूप से ट्यूनिंग आपको यह नोटिस करने के लिए सिखाना होगा कि कौन-से नोट्स पर तार और घर हैं
    • सबसे पहले, प्रत्येक स्ट्रिंग का नाम जानें। गहनतम से सबसे तेज़ (सबसे तेज़ी से पतले तार), तार को मीज़ानो, वहां, पीठ, सूरज, सी और मिज़िन्हो कहा जाता है (नोट के बाद ढीला रस्सी के साथ खेला जाता है)। आदेश याद करने के लिए एक स्मरक तकनीक का उपयोग करें, जैसे कि मिली मेरे बिना प्रार्थना.
    • इलेक्ट्रिक ट्यूनर बहुत सटीक और उपयोग में आसान है। इसे गिटार पर रखें और पिताजी को खेलते हैं। ट्यूनर आपको बताएगा कि क्या गिटार "तेज" (बहुत ज़ोर से) या "फ्लैट" (बहुत बास) है। प्रत्येक नोट खेलते हैं और पिच को बढ़ाने के लिए स्ट्रिंग को कस लें, या इसे कम करने के लिए इसे ढीला करें एक शांत वातावरण में ट्यून करें क्योंकि ट्यूनर अन्य ध्वनियों को चुन सकता है।
    • यदि आप एक ट्यूनर नहीं खरीद सकते, तो आप कर सकते हैं बिना गिटार को ट्यून करने के लिए, पियानो पर इसी नोट्स की तलाश में
  • चित्र गिटार चरण 4 नामक चित्र
    4
    तार कसने का अभ्यास करें Frets स्ट्रिंग के लिए सीधा धातु स्ट्रिप्स हैं - वे प्रत्येक नोट चिह्नित करते हैं एक नोट खेलने के लिए, अपनी उंगली frets के बीच दबाएं, उन पर कभी नहीं। यह कहने के लिए कि आप तीसरा घर खेल रहे हैं इसका मतलब है कि दूसरे और तीसरे फ्री के बीच रस्सी को कसने के लिए। इसके अलावा, अपनी उंगली को कमजोर करने के करीब रखें, दृढ़ता से तार को कस लें जिससे कि यह आपकी अंगुली और अंगुली-उंगली पकड़ के बीच ही कंपन हो।
    • हर बार जब आप frets बदलते हैं, परिणामस्वरूप टोन आधा उच्च पिच होगा यदि आप गिटार के शरीर की ओर जाते हैं, और बास का आधा स्वर अपने सिर की तरफ जा रहा है गिटार बांह पर अपना हाथ बढ़ाना और फ्री के बीच तार को कसने का अभ्यास करना यह जानने के लिए कि एक नोट खेलने के लिए आपको कितना दबाव लगाने की ज़रूरत है
  • चित्र गिटार चरण 5 नामक चित्र
    5
    फलक पकड़ो चुनना प्लास्टिक का एक छोटा त्रिकोणीय टुकड़ा है जो स्ट्रिंग को अलग-अलग या एक बार में खेलने के लिए उपयोग किया जाता था। वे सस्ते हैं और किसी भी उपकरण स्टोर में पाए जाते हैं। यद्यपि यह गिटार बजाना सीखने के लिए आवश्यक नहीं है, यह शुरू करने का सबसे आम तरीका है।
    • अपने दाहिने हाथ को बंद करें और अपनी बांह की उंगलियों के ऊपर अपने अंगूठे को दबाएं। अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच, कलाई को लंबवत झुकाव रखें, और पतली टिप से बाहर की तरफ से कुछ इंच की दूरी को छोड़ दें।
  • विधि 2
    Chords बजाना

    चित्र गिटार चरण 6 नामक चित्र
    1
    पहली स्थिति की चीर्ड जानें प्रत्येक तार कम से कम तीन नोटों के एक हार्मोनिक समूह का प्रतिनिधित्व करता है। गिटार बजाना शुरू करने के लिए, दो मूल प्रकार की तार होती है: पहली स्थिति और पलकें पहले स्थान को ढीली तारों के संयोजन के द्वारा खेला जा सकता है और पहले तीन गिटार घरों को फैलाया जा सकता है।
    • सबसे आम प्रमुख chords हैं अधिक से अधिक एक, सबसे बड़ा, सबसे बड़ा सूर्य, सबसे बड़ा और अधिक से अधिक एक.
    • जब आप पदों को याद करते हैं, तो उन्हें जितनी जल्दी हो सके उतनी उपरांत उनके बीच बारी बारी से अभ्यास करें। अधिक या कम यादृच्छिक तरीके से लिखें, आप जिस चॉर्ड्स को खेलना चाहते हैं और उनके बीच स्विच करना चाहते हैं, एक बार में झंझट कर।
    • उचित नोट्स खेलना सुनिश्चित करें बड़ी संख्या में, उदाहरण के लिए, मैजाओ को छुआ नहीं गया है। इसे "एक्स" के साथ तालमेल पर चिह्नित किया जाना चाहिए लंबे समय में सफल होने के लिए अच्छी आदतें विकसित करें।
  • चित्र गिटार चरण 7 नामक चित्र



    2
    ध्वनि स्पष्ट बनाने के लिए अभ्यास करें गिटार बांह पर सभी उंगलियों को रखने के बाद, व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक तार स्ट्रिंग खेलें। सुनिश्चित करें कि स्ट्रिंग खेला जा रहा है या बिना ओढ़ना भी नहीं है
    • अगर ध्वनि ठीक से नहीं निकलती है, तो यह हो सकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में नहीं फैले हुए हैं या आपकी कुछ उंगलियां स्ट्रिंग को छू रही हैं, इसे स्पष्ट रूप से ध्वनि देने से रोकना क्या आपके पास तारों को छूने में कोई अप्रयुक्त उंगलियां हैं?
    • हर बार जब आप तारों को स्पर्श करते हैं तो अपनी उंगलियों को जोड़ते रहें, जैसे कि आप उन्हें काल्पनिक ग्लास क्षेत्र पर विश्राम किया या प्रत्येक अंगुली के जोड़ में एक संगमरमर का आयोजन किया।
  • चित्र गिटार चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठीक से सजाने के लिए. अंगूठे में विभिन्न संयोजनों में, राग के सभी नोट्स, समान रूप से और तालबद्ध, ऊपर और नीचे खेलना होता है। गिटार से अपनी कोहनी पकड़ो और ऊपर उठाओ और नीचे चलें, सभी तारों को खेलते हुए पहली स्थिति में तार बनाते हैं, जैसे सूरज कोहनी को रोका जाना चाहिए - मुख्यतः कलाई का उपयोग करें।
  • चित्र गिटार चरण 9 के नाम से चित्रित किया गया
    4
    सीखना बरौनी कुर्सियां. पलकें या हिलती हुई झुंड, गाने चलाने शुरू करने के लिए बेहद उपयोगी हैं। बरौनी झुंडों ("आंखों के झुंड" के लिए संक्षिप्त) में, हाथ सूचक एकल "घर" में सभी तार को मजबूत करता है एफ बनाने के लिए, जो पहली स्थिति का बरौनी है, आपको गेज के साथ पहले घर में तारों को कसकर तर्ज करना चाहिए और बीच की अंगुली, तर्जनी और छोटी छोटी उंगली के साथ एक घर ऊपर की तरफ आकार बनाना चाहिए।
    • दूसरे घर में तारों को कसने वाली एक ही उंगली की स्थिति # एफ # तार बनाता है तीसरे घर में, सूरज की एक तार यह जानने के लिए एक कठिन और कभी-कभी दर्दनाक स्थिति है, लेकिन जब आप पलकों को खेलना सीखते हैं, तो आप किसी भी गुंडागर्दी के गीतों को अपेक्षाकृत जल्दी से खेलना शुरू कर सकते हैं। रैमोन ने बड़ी दक्षता के साथ कुछ भी नहीं बल्कि आंखों के झुंड पहना था।
  • विधि 3
    मूड को बनाए रखना

    चित्र गिटार चरण 10 नामक चित्र
    1
    अपनी उंगलियों में दर्द का ख्याल रखना एक ऐसा बिंदु होगा जहां चीजें अंधेरे में होंगी: आप चाहते हैं कि आप जितनी तेज़ी से गुंजाइश नहीं खेल सकें, आपकी उंगलियां आपको मार रही हैं और यंत्र को रखना आसान लगता है। कारण कुछ गिटारवादियों को कुछ हफ्तों में खेलना बंद करना है कि यह दर्द होता है। कुछ महीनों और खेलने के वर्षों के बाद, बाएं हाथ की उंगलियां कॉलस बनाती हैं, लंबी अवधि के लिए तार को कसने से बहुत दर्द को कम करते हैं। इस बाधा को दूर करने के लिए सीखना, हालांकि, दुनिया में सभी अंतर बना देता है गिटार खेलने के लिए सीखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को गले में उंगलियों से पहले से निपटना होता है। अच्छी तरह से इसके लायक है। बस नियमित रूप से खेलना जारी रखें और इन सुझावों का पालन करें, और आप दो चरणों में इस चरण को पारित करेंगे। दर्द से प्यार करना सीखो और इसे संगीत और गिटार में आपकी हर चीज के साथ जोड़ो।
    • दर्द को कम करने के लिए थोड़ा सा सेब साइडर सिरका में छूने या उन्हें डुबोकर अपनी उंगलियों पर बर्फ रखो।
    • दर्द मूल रूप से एक मानसिक बात है अपने पसंदीदा गिटारवादक को आप को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, क्योंकि आपके हाथों को चोट पहुंचाते हुए भारोत्तोलन तकनीशियन के रूप में "एक और! एक और!"
    • स्पर्श करने के बाद अपनी उंगलियों को शराब में डुबोकर कॉलस की शुरुआत में तेजी ला सकती है खेलने से पहले ही ऐसा मत करो
  • चित्र गिटार चरण 11 नामक चित्र
    2
    कुछ गाने खेलना सीखें जब आप एक गाना खेलते हैं, तो यह अभ्यास करने के लिए बहुत मज़ेदार होता है, न कि केवल chords या notes का सेट सूरज कॉर्ड, सीडी और डी एस के साथ बहुत सारे गाने हैं। जॉनी कैश द्वारा "टॉम डूले" या "फॉल्सम प्रिज़न ब्लूज़" जैसे कुछ पुराने लोक और देश के गाने, आरंभ करने के लिए शानदार तरीके हो सकते हैं। संगीतकार हारलेन हॉवर्ड ने पहले ही कहा है कि यह सिर्फ तीन कोर और सत्य है।
    • धीरे धीरे शुरू करो और धीरे-धीरे गति बढ़ाएं (यदि आप चाहते हैं और स्वयं की सहायता करें), और ताल पर विशेष ध्यान दें। यह पहली तरह से मैकेनिकल आवाज के तरीके की तरह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन चिंता न करें। जितना अधिक आरामदायक आप chords स्विच, करीब आप मंच पर विस्फोट करने के लिए हो जाएगा
    • जब आप गानों को आसान बनाते हैं, तो अधिक जटिल चीज़ों पर आगे बढ़ें "लिनिड स्काइयर्ड का" स्वीट होम अलाबामा, "मूल रूप से उस क्रम में बैकिंग, डॉव और सूरज का एक दोहराना है, लेकिन यह गिटारवादक को शांत लिक्ट के कारण रिकॉर्ड पर और अधिक जटिल लगता है।
  • चित्र गिटार चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीखना गिटार टैब पढ़ना. गिटारवादियों के पास अपना संगीत संकेतन तंत्र कहा जाता है गिटार टेबलेचर, या "टैब।" मूल विचार यह है कि आप तालिकाओं की प्रत्येक पंक्ति को गिटार के रूप में उसी तरह देख सकते हैं- प्रत्येक पंक्ति एक स्ट्रिंग से मेल खाती है और प्रत्येक नंबर से पता चलता है कि स्ट्रिंग को प्रत्येक स्ट्रिंग पर दबाया जाता है।
    • ई | ------------------------------------------------ - ||
    • बी | ------- 3 --------- 3 ---------- 3 ------------------- - ||
    • जी | --------- 2 --------- 0 -------- 0 --------------- 2p0-- | |
    • डी | -0-0 ------------------------ 0--0 ---- 0h2p0 -------- ||
    • ए | ------------ 3-3 ------------- 2 --- 0p2 ------- 0 ------ | |
    • ई | ----------------------- 3-3--3 ------------------- - ||
    • लिनीद स्कायनीड के गीत "स्वीट होम अलाबामा" के इस चाट को खेलने के लिए, आपको दोगुना पीठ (डी) स्ट्रिंग, तीसरे घर में डबल स्ट्रिंग (बी), दूसरे घर में सूरज स्ट्रिंग (जी) आदि खेलना होगा। ।
    • Chords के साथ एकल licks बदल रहा है बहुत अच्छा है। आपको लगेगा कि आप वास्तव में संगीत खेल रहे हैं, न कि "गिटार सीखना"। लेकिन जल्दी मत करो - सुनिश्चित करें कि chords सही ढंग से लग रहे हैं और आप एक त्वरित चाटना खेलकर अपनी लय खो नहीं रहे हैं।
    • अन्य लोगों से जानें गिटार को दूसरों की तकनीकों को देखने, सुनना और उनकी नकल करना सीखना सर्वोत्तम है आपको गिटार जानने के लिए सबक नहीं लेना पड़ता है, लेकिन दोस्तों के साथ खेलना और ट्रिक्स और टिप्स साझा करना एक महान संसाधन हो सकता है।
      चित्र गिटार चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    • यूट्यूब ट्यूटोरियल शुरुआती और अनुभवी गिटारवादियों दोनों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। स्टीव रे वॉन को एक एकल पर विस्फोट या देखकर देखें कि जैक जॉनसन अपने पसंदीदा संगीत को कैसे बंद करता है एक महान सीखने का अनुभव हो सकता है।
    • यदि आप शास्त्रीय गिटार या जाज खेलना पसंद करते हैं, या यहां तक ​​कि अगर आप शीट संगीत पढ़ने के लिए सीखना चाहते हैं, तो एक सबक होने से एक अच्छा विचार होगा। अकेले सीखना आपकी खुद की शैली को विकसित करने का एक शानदार तरीका है, जिसे "सही" शैली से अलग करना और बदलने की सीख करना बहुत मुश्किल हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • कुंठित मत हो अगर chords सही नहीं बोलते हैं रस्सियों को आगे बढ़ाएं और पकड़ो। यह बेहतर होगा
    • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ chords बनाने के लिए यह बहुत मुश्किल लगता है, यह अपनी उंगलियों की शक्ति और निपुणता विकसित करने और गिटार से परिचित होने से शुरू करना सबसे अच्छा हो सकता है
    • जिन गायों को आप खेलना चाहते हैं, उनके टैब्लेचर और अभ्यास को पकड़ो। इससे अनुभव अधिक रोचक बना देता है
    • छूत का अभ्यास करें इंटरनेट पर कुछ झंझट पैटर्न की तलाश करें, या न ही, अपने पसंदीदा गिटार गाने में से कुछ का पता लगाएं।
    • अगर एक तार उसे जिस तरह से आवाज नहीं करता है, तो जीवा तार करके खेलते हैं - आप गड़बड़ी कर सकते हैं या गलत तरीके से खेल सकते हैं। ऐसा करने से, आप तार की समस्या वाले क्षेत्रों को खोजते हैं। तार सेट करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें- यह ध्वनि उज्ज्वल बनाता है

    चेतावनी

    • एक अनुभवी शिक्षक के साथ कक्षाएं लेना लिखित या वीडियो ट्यूटोरियल पर भरोसा करें कर सकते हैं बुरी आदतों को लाने के लिए मुश्किल है कि रिवर्स आप औपचारिक कक्षाओं के बिना भी प्रभावी रूप से सीख सकते हैं, लेकिन वे गलतियों को सुधारने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • आपके लिए उपयुक्त गिटार या गिटार
    • एक रीड (वैकल्पिक)
    • एक ट्यूनर (शुरुआती के लिए अनुशंसित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com