IhsAdke.com

टिकटों को कैसे एकत्रित करें

फिलेटीज़ डाक टिकट और संबंधित सामग्री इकट्ठा करने का अध्ययन और कला है, जो एक बहुत पुरस्कृत शगल हो सकता है यह किसी भी कौशल की आवश्यकता नहीं है, हालांकि कुछ व्यय की आवश्यकता है। इस कला में एक शुरुआत एक खूबसूरत एल्बम में आसानी से कई टिकटें संलग्न कर सकता है या यहां तक ​​कि एक उन्नत कलेक्टर घंटे के लिए एक विस्तृत एकल-स्टैंप अध्ययन में प्रसन्नता प्राप्त कर सकता है! इस शौक का उद्देश्य संग्रह तैयार करने के लिए टिकटों का चयन करना है, जो सामान्य या थीम वाला हो सकता है यह कैसे करना है नीचे दिए गए चरण देखें!

चरणों

स्टेप्स लीजिए स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
1
कुछ टिकटें प्राप्त करें आसान फोंट के साथ शुरू करें, अर्थात, डाकघर, शौक भंडार और निश्चित रूप से: आपके पत्र आपको सैकड़ों विभिन्न इस्तेमाल किए गए टिकट मिलेंगे, जो आपके नए संग्रह को शुरू करने के लिए बहुत अच्छा होगा। ऑनलाइन स्रोतों के लिए देखो, और सबसे अच्छे सस्ते दामों को ढूंढें इस प्रारंभिक संग्रह चरण में विविधता एक महत्वपूर्ण तत्व है। सुनिश्चित करें कि खरीदी गई पैकेज में अलग-अलग इकाइयां हैं। विभिन्न प्रकार के टिकटों के साथ पैकेज बाजार में उपलब्ध हैं, और बहुत सस्ती (अक्सर प्रति किलो प्रति बेची जाती है)। काफी हालांकि, और यह होने के लिए असामान्य नहीं है, इसमें आम तौर पर दोहराए जाने वाले सामान्य टिकटें की मात्रा शामिल है, जो आपके संग्रह में बहुत अधिक मूल्य नहीं जोड़ पाएगी।
  • स्टेप्स चरण 2 को लीजिए चित्र का शीर्षक
    2
    डाक टिकट चिमटी प्राप्त करें इन उपकरणों को अक्सर चिमटी कहते हैं क्योंकि वे समान दिखते हैं। हालांकि वे सामान्य चिमटी से भिन्न होते हैं, क्योंकि वे मजबूत होते हैं (और अधिक दबाव का सामना करते हैं) इसकी टिप चिकनी, पतली नहीं है, और झुर्रियों वाली नहीं है, जिससे आप जेलों को नुकसान पहुंचाने में मदद कर सकते हैं यदि आप बहुत ज्यादा कसने के साथ-साथ किसी भी सपाट सतह के नीचे मुहर में टिप को आसान बनाते हैं। इन औजारों का वजन और लंबाई बहुत भिन्न होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे चुन सकें जो संभाल करने के लिए सबसे सुविधाजनक है। लेकिन उन किनारों से बचें जो तेज किनारों पर हैं, क्योंकि जब आप जवानों, खासकर नाजुक और बूढ़े लोगों के साथ काम कर रहे हैं, तो हमेशा एक बड़ा खतरा होता है कि आप अपने संग्रह के टुकड़े को गड़बड़ी कर देते हैं या फाड़ सकते हैं।
    • अपने मुहरों को शारीरिक क्षति से बचाने के अलावा, चिमटी भी किसी अम्लीय नमी से होने वाली क्षति को रोक देंगे, जो आपकी उंगलियों से सामान्य रूप से आती है।
      स्टेप्स लीजिए चरण 1 को चित्रित करें
  • स्टैम्पों को संकलित करें चरण 7 को चित्रित करें
    3
    रैंकिंग प्रारंभ करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप यह कसौटी कैसे करते हैं, इसके बाद सभी संग्रह आपका है, है ना? सबसे अच्छा तरीका हमेशा तुम्हारे लिए सबसे सुविधाजनक है हालांकि, देश से रैंकिंग ऐसा करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। जिस देश ने स्टाम्प का उत्पादन किया था उसे जानने के बाद बाद में काम आएगा, जब आप एकत्रित टुकड़े के मूल के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं संगठित करने का एक अन्य लोकप्रिय तरीका टिकट पर मौजूद वस्तु के माध्यम से होता है। इसे "थीमयुक्त संग्रह" के रूप में जाना जाता है वर्गीकृत प्रक्रिया में विचार किए जा सकने वाले विषयों और रूपांकनों की एक विस्तृत विविधता है: तितलियों, खेल, मशहूर लोग या हवाई जहाज (उदाहरण के लिए)। कई देशों ने इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने जवानों को विकसित किया है। कई संग्रहकर्ता अपने संग्रह को रंग या आकृति के आधार पर चुनना पसंद करते हैं। आप अपनी कल्पना को जंगली रूप दे सकते हैं और अपने संग्रह के लिए अद्वितीय वर्गीकरण बना सकते हैं।
  • स्टैम्पों को इकट्ठा करें
    4
    अपने टिकटों को स्टोर करें आपके खाने के कमरे की मेज पर आयोजित छोटे बवासीरों में अपने मुहरों को फैलाने के बाद (और इसके बारे में पूरे परिवार को शिकायत करनी है), अब आपको ग्रेडिंग काम को बिना बिना स्टोर करने की जगह की आवश्यकता है। एक त्वरित ठीक लिफ़ाफ़े का उपयोग होता है, प्रत्येक इसकी सामग्री के बारे में चिह्नित और सूचीबद्ध करता है। इस के साथ समस्या यह है कि आप अपने सभी टिकटों को लिफाफे को खाली किए बिना नहीं देख सकते हैं, उन सभी को बाहर फैलाना ठीक है, अब एक से अधिक समय में निवेश करने के लिए समय है स्टॉक बुक या स्टाम्प एल्बम.
  • स्टेपों को संकलित करें
    5
    अपनी पुस्तक का प्रकार या संग्रह एल्बम चुनें इस तरह की विशेषताओं को विभिन्न शिष्टाचार और आकृतियों में पाया जाता है: बड़े लिंक या ढीले शीट्स पर, विभिन्न पेज आकारों पर, और इसी तरह। यदि आप सिंगल शीट्स के साथ एल्बम विकल्प पसंद करते हैं, तो उन पृष्ठों का चयन करें, जो एक मानक बाइंडर में प्रविष्ट करने के लिए बाएं हाशिया में छिद्रित होते हैं। अन्य ड्रिलिंग प्रारूप भी उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ फ़ोल्डर्स को खोजने के लिए कठिन और अधिक महंगा भी हो सकता है
    • स्टॉक की पुस्तकों या एल्बमों के पृष्ठ, हल्के कार्डबोर्ड से बने होते हैं जो स्पष्ट प्लास्टिक स्ट्रिप्स के साथ होते हैं (मुहरों के संरक्षण के लिए एक महान विशेषता। प्लास्टिक के ब्लेड दोनों सिरों पर कार्डबोर्ड से जुड़े होते हैं, और इसे बनाने के लिए नीचे किनारे से चिपके होते हैं (काले पृष्ठ बेहतर गुणवत्ता के होते हैं लेकिन अधिक महंगे हैं।) मुहरों, जो ज्यादातर श्वेत पत्र पर मुद्रित होते हैं , एक काले रंग की पृष्ठभूमि पर बहुत अधिक खड़ा होगा।
    • स्टॉक बुक का एक और प्रकार आम ब्राउन पेपर से बना है, जो फ़ाइल फ़ोल्डरों में पाया गया है। ये आसान होते हैं क्योंकि वे कार्डबोर्ड की परतें हैं जो मुहरों की रक्षा करते हैं। हालांकि सरल, ये किताबें, हालांकि, प्रतिरोधी और कम खर्चीली हैं: इसलिए, वे नकली टिकटें संचय करने के लिए काफी सुविधाजनक हैं।
  • चित्र संग्रहित डाक टिकट चरण 6
    6
    जवानों को हेरफेर करने के लिए चिमटी का उपयोग करें जब किसी पुस्तक में टिकटों को जोड़ना या निकालना है, तो जब आप अपने किसी एक स्थान का उपयोग करते हैं, तो यह हमेशा आसान होता है
  • स्टेप्स चरण 12 को इकट्ठा करने वाला शीर्षक चित्र



    7
    जवानों को बदलें जब आपके पास ढेर और अधिक स्टैक डुप्लिकेट टिकटों, या स्वाभाविक देशों या उन विषयों पर भी है जो आपके कैटलॉग सेट का हिस्सा नहीं हैं, तो आप उन्हें कचरा में डालकर बेहतर कर सकते हैं। स्कूल, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों को ऐसे अन्य संभावित स्टांप कलेक्टरों को ढूंढने के लिए कहें जो आपके पास एक जैसी समस्या है। यह आपको आपके संग्रह का विस्तार करने के लिए पर्याप्त समय दे सकता है - और साथ ही - अवांछित जवानों से छुटकारा पाएं शौक का यह चरण उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है जो व्यक्तिगत टिकटें के संबंध में व्यापार में टिकटों के मौद्रिक मूल्यों के बारे में जानकार नहीं होते हैं। एक-से-एक नियम के लिए एक अपवाद एक विशेष मुहर की दुर्लभ स्थिति होगी, या यह तथ्य भी है कि यह अस्पष्टता के बिंदु तक क्षतिग्रस्त या बहुत पुराना है। मामला देखो, जब एक टिकट दो या तीन अन्य अद्वितीय टिकटों के लायक है। यह इस hobbie के सबसे बड़े सुखों में से एक है, आनंद लें!
  • स्टेप्स चरण 8 को लीजिए चित्र का शीर्षक
    8
    डाक टिकटों पर किताबें पढ़ें डाक टिकटों को इकट्ठा करने के बारे में जितना संभव हो सके सीखने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों के ज्ञान का उत्सुकता से उपयोग करना है, जिन्होंने इसके बारे में बहुत कुछ लिखा है। अधिकांश स्थानीय पुस्तकालय ऐसी पुस्तकों का एक विशाल संग्रह नहीं पेश करेंगे - एक या दूसरे शीर्षक जो विषय के साथ काम करता है।
  • स्टेप्स लीग 9
    9
    सही उपकरण प्राप्त करें
    • भव्य चश्मा: चूंकि स्टैम्प पर कुछ डिज़ाइन केवल एक पंक्ति या एक बिंदु से कई बार अलग-अलग होते हैं, इसलिए संभवतः डाक टिकट संग्राहकों का सबसे बहुमूल्य उपकरण है। वे आकार, ताकत और प्रकार में काफी भिन्न होते हैं, साथ ही कई में अतिरिक्त सुविधाएं होती हैं जैसे कि recessed रोशनी और टेबल स्टैंड।
      • पुरानी टिकटों को अक्सर अलग करना मुश्किल होता है क्योंकि कई लोगों के पास दो या दो से अधिक रनों के लिए समान थीम डिज़ाइन होता है।
        स्टेम्प्स ले लीजिए स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    • ख़ंजर: यह पत्रों या संकुलों में तय मुहरों को हटाने के लिए काम करेगा।
    • गोंद और ट्रे: जवानों की तैयारी की प्रक्रिया में सहायता करें
      स्टेप्स ले लीजिए स्टेप 11 नामक चित्र
    • सुखाने वाली किताब: इसमें आप जवानों का निपटान करेंगे, ताकि वे मरम्मत, वार्निंग, आदि से बाहर निकल सकें।
    • अन्य सामग्रियां: लिफ़ाफ़े, दराज, एल्बम, पोस्ट-इसके, इलास्टिक्स आदि।
  • स्टेप्स 13 को इकट्ठा करने वाला शीर्षक चित्र
    10
    अपने टिकटों के मूल्यों और दुर्लभताओं को जानें एक बार आपके पास, अच्छी खोज के बाद, आपके टिकटों और उनकी दुर्लभता के मूल्यों का विचार, आप प्रत्येक के मूल्य को और अधिक आसानी से निर्धारित करने में सक्षम होंगे। स्टाम्प कैटलॉग और अन्य गाइड भी मदद कर सकते हैं। स्टैम्प की वार्षिक सूची वाले पुस्तिकाएं सचित्र हैं जो एक विशेष प्रिंट चलाने के लिए वर्तमान बाजार मूल्य देते हैं: इन पुस्तकों को आपके व्यवसाय के लिए गहराई से उपयोगी होगा! सबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कैटलॉग: स्कॉट स्टाम्प पोस्टेज, स्टेनली गिबन्स, इवेट एट टेलियर, यूनिट्रेड और मिन्कस हैरिस।
  • स्टेप्स लीजिए
    11
    नई टिकटें लीजिए हमेशा अपने निकटतम स्थानीय पोस्ट ऑफिस पर जाएं यदि आपके पास विदेश में रहने वाले मित्र हैं, तो उन्हें अपने देश से टिकट भेजने के लिए कहें। समय के साथ अपने संग्रह का मूल्य बढ़ाएं जैसा कि आप शिल्प के बारे में अधिक जानने के लिए, अधिक मूल्यवान जवानों में निवेश करना शुरू करें और अपने संग्रह के मूल्य में वृद्धि करें!
  • पोस्ट स्टैम्प स्कीप 14 नामक चित्र
    12
    एक स्टाम्प कलेक्टर के क्लब या ऑनलाइन चर्चा समूह में शामिल हों अनुभवी डाक टिकटियों अक्सर युक्तियों और टिकटों को साझा करने के लिए मिलते हैं एक क्लब में शामिल होने से, आप नए और अनुभवी शौकिया मित्रों की दोस्ती से भी लाभ उठा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि आप सक्रिय रूप से टिकटों का संग्रह कर रहे हैं! मित्रों और परिवार को बताएं कि आप पत्र प्राप्त करने के बारे में पागल हैं (क्योंकि वे अंततः आपके संग्रह में अच्छे परिवर्धन करेंगे)। यह हो सकता है कि चाची कोतिन्हा की कोठरी में एक पुराने धूल संग्रह है, है ना?
    • कई समुदायों ने वार्षिक टिकटें की बैठकों का आयोजन किया है, जो कि दुकान और व्यापार करने के लिए महान जगह हैं, क्षेत्र से कलेक्टरों की पूर्ति करते हैं। अपने पास एक मुहर सम्मेलन की तलाश करें
    • लगातार रहें यदि पहले आप अपने सपनों का टिकट नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो बहुत कम संग्रह प्रतियों से भरा है, चलना जारी रखें लंबे समय में टिकटें इकट्ठा करने के कई लाभ याद रखें!

    चेतावनी

    • कई लोगों के लिए, टिकटों का संग्रह एक प्रतियोगी जीवनशैली है, किसी दूसरे के समान व्यवसाय के रूप में संपर्क किया जा रहा है इस वजह से, आपको हमेशा इस संभावना को स्वीकार करना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप व्यापार कर रहे हैं वह हो सकता है कि वह आपको चालान करने की कोशिश कर रहा हो। तेज रहो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com