IhsAdke.com

कैसे गुड़िया Wigs बनाने के लिए

यदि आप गुड़िया बनाना चाहते हैं - या घर पर कुछ गंजे गुड़िया हैं - उनके लिए बाल बनाना आसान है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बार्बी या चीर गुड़िया है, तो आपको लाइनों या किस्म के सिंथेटिक बालों की ज़रूरत होगी, प्लस कुछ मूल उपकरण जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं

चरणों

विधि 1
एक लाइन बाल बनाना (कपड़ा गुड़िया के लिए)

चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 1 बनाएं
1
सामग्री इकट्ठा डिजाइन के लिए, आपको कार्डबोर्ड, धागा, लगाए, कैंची, धागा, सुई और सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 2
    2
    कार्डबोर्ड का एक आयताकार टुकड़ा कट आउट करें एक आयत 15cm से 20 सेंटीमीटर तक बनाओ- ऊंचाई गुड़िया के बालों के लिए इच्छित लंबाई के बराबर होनी चाहिए।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 3 बनाएं
    3
    बालों का रंग चुनें धागे का रंग लगाया और थ्रेड के रंग से परिभाषित किया जाएगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि दो सामग्रियों का एक ही रंग है।
    • लाइन की मोटाई आपके विवेक पर है एक पतली रेखा, वास्तविक बाल के बगल में मोटे बाल के साथ, एक अधिक प्राकृतिक ट्रिम होगा, लेकिन आपको डिज़ाइन के लिए बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी दूसरी तरफ, आप एक मोटा बुनाई की रेखा भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और उन्हें सिलाई करने के बाद बाल को ढीला कर सकते हैं। यह आपकी पसंद है
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 4 बनाएं
    4
    10 सेंटीमीटर चौड़ा और 5 सेंटीमीटर ऊंचा महसूस करने का एक आयत कट करें। गुड़िया के सिर के खिलाफ यह सुनिश्चित करें कि यह गुड़िया के सिर को कवर करने के लिए काफी लंबा है। बाद के लिए छंटनी वाले भाग को अलग करें - इसका उपयोग तारों को एक साथ रखने के लिए किया जाएगा।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 5
    5
    दफ़्ती के चारों ओर लाइन लपेटने शुरू करें तारों की लंबाई के लिए वांछित लंबाई वाले पक्ष के चारों ओर रेखा लपेटें। पांच मुड़ने के बाद, लाइन के नीचे महसूस करें डालें। समान रूप से महसूस किए गए कार्डबोर्ड आयत के किनारे को कवर करने का प्रयास करें
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 6 बनाएं
    6
    जब तक आप वांछित मोटाई तक नहीं पहुंच जाते तब तक रोलिंग जारी रखें। बालों को बहुत पतली न जाने पर ध्यान रखें, या गुड़िया की खोपड़ी को देखने के लिए संभव होगा। आदर्श के माध्यम से लाइन को रोल करना है कम से कम तीन पूर्ण गोद एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए: अंतिम उत्पाद कार्डबोर्ड के ऊपर बाल के समान दिखाई देगा - यदि लाइनों के बीच कार्डबोर्ड देखने के लिए संभव है, तो बाल के माध्यम से गुड़िया की खोपड़ी को देखना संभव होगा।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 7
    7
    धागे को हाथ से महसूस किया गया। महसूस किए गए के केंद्र में बालों को सीने के लिए एक सुई और पतली धागा का प्रयोग करें। यदि आपने सब कुछ ठीक से गठबंधन किया है, तो कार्डबोर्ड के किनारे को महसूस किए जाने के बीच में एक गाइड के रूप में सेवा करनी चाहिए। अंतिम उत्पाद में, सीम गुड़िया के सिर के मध्य में विभाजक होगा। समाप्त होने पर, सभी तारों को महसूस किया जाना चाहिए। छोटे, तंग टांके के बारे में चिंता न करें, क्योंकि सिलाई मशीन बाद में इसे परिष्कृत करेगी।
  • पिक्चर शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स चरण 8
    8
    सीवन के विपरीत दिशा में तारों को काटें। उन्हें सीधे कटौती करने की कोशिश करें, ताकि दोनों पक्ष एक ही आकार के होते हैं। किनारे से कार्डबोर्ड निकालें
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 9
    9
    एक सिलाई मशीन के साथ महसूस किए गए तारों पर सीवे लगाएं। इसे संकीर्ण झींगा टांके का उत्पादन करने के लिए सेट करें। यह विचार महसूस करने के लिए तारों को सुरक्षित करना है ताकि वे आसानी से गिर न सकें। हस्तनिर्मित रेखा का पालन करते हुए लगा के केंद्र में सीवे लगाओ जब आप अंत तक पहुंचने वाले टाँटे का उपयोग न करें - बस महसूस किए जाने के अंत में सिलाई करें और समाप्त होता है
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स 10 कदम
    10
    गुड़िया के सिर के बीच में सीम को केंद्र में रखें और जगह में बालों को लॉक करें गुड़िया के सिर पर बालों को सीने के लिए सुई का इस्तेमाल करें। आप इसके लिए मशीन से बने सीवन का पालन कर सकते हैं - अगर गुड़िया एक बच्चे का खिलौना है, तो भी सुरक्षा के लिए महसूस किया गया सिलाई, गुड़िया की खोपड़ी को गिरने से रोकने के लिए। अपने बालों को लिफ्ट और दोनों पक्षों को सीढ़ी गुड़िया के सिर पर महसूस किया।
    • एक नर गुड़िया के लिए बाल बनाने के लिए, छोटी लाइनों के साथ कई बाल बाल बनायें और गुर्दे के सिर को सामने से शुरू होने वाली क्षैतिज पंक्तियों में बांधाएं। Wicks के पास जाओ जब तक आप गुड़िया की गर्दन तक पहुंचने के लिए
    • यदि आप चाहें, तो आप इसे सिलाई के बजाय गुड़िया के सिर पर बाल छड़ी कर सकते हैं। भले ही आप सिलाई करना चुनते हैं, एक बेहतर खोपड़ी डिजाइन बनाने के लिए कुछ किस्में को छोडने का एक अच्छा विचार हो सकता है सुखाने के बाद लचीलेपन को बढ़ाने के लिए तरल सफेद गोंद का उपयोग करें।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 11
    11
    बालों को खोल दें, यदि वांछित हों यदि आप बालों के रूप को पसंद करते हैं, तो परियोजना खत्म हो गई है। यदि आप एक साफ केश विन्यास पसंद करते हैं, तो किनारों को अलग करें और उन्हें दांतेदार कंघी के साथ जोड़ दें।
  • विधि 2
    गोंद के साथ विग बनाना (किसी भी प्रकार की गुड़िया के लिए)

    चित्र बनाओ गुड़िया विग्स स्टेप 12
    1
    सामग्री इकट्ठा डिजाइन के लिए, आपको पेपर-फिल्म, फर्म फैब्रिक, सफ़ेद गोंद, दो इलास्टिक्स, सिंथेटिक हेयर लॉक और गर्म गोंद की आवश्यकता होगी। आप अपने सिर पर बाल फिक्स करने की बजाय गुड़िया के लिए एक हटाने योग्य विग बनाएंगे।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 13
    2
    फिल्म और टिशू पेपर के दो समान चौराहों को काटें। गुड़िया के सिर को पूरी तरह से कवर करने के लिए उन्हें काफी बड़ा होना चाहिए, साथ में थोड़ी सी जगह छोड़ दिया जाना चाहिए। किसी भी कपड़े करना होगा, लेकिन एक मोटी एक चुनने के लिए सबसे अच्छा है
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 14
    3



    गुड़िया के सिर पर फिल्म भूमिका केंद्र। इसे अपने सिर पर लपेटें, शीर्ष फ्लैट और यहाँ तक कि यहां तक एक रबर बैंड का उपयोग करके इसे सुरक्षित रखें कागज की चादर गुड़िया के सिर की रक्षा करेंगे, जबकि आप इसे अंतिम पक्की ढालना करेंगे।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 15
    4
    फिल्म पेपर पर कपड़ा रखना। गुड़िया के सिर में लपेटें जैसा कि आपने कागज के साथ किया और दूसरा लोचदार के साथ जकड़ लिया। कपड़े को चिकना के रूप में छोड़ने की कोशिश करें और सिर के ऊपर और खोपड़ी लाइन पर भी संभव हो। यह ठीक है अगर कपड़े को आधे से टकरा जाता है क्योंकि क्षेत्र अंत में दिखाई नहीं देगा।
  • पिक्चर शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स स्टेप 16
    5
    सफेद गोंद के साथ कपड़े को गीला करना लोचदार से ऊपर के क्षेत्र में गोंद की एक पतली परत फैलाएं, कपड़े को समान रूप से कवर करें। यह विचार है कि यह गोंद के साथ पूरी तरह से कवर किया गया है। इसे कई घंटे तक सूखने दें।
    • गोंद कपड़े के लिए एक विशिष्ट आकृति देगा जब यह सूख जाता है, गुड़िया के सिर के आकार को मानते हुए। क्या अधिक है, कपड़ा थोड़ा कड़ी मेहनत हो जाएगा, इसे सिर में फिट करने के लिए संभव है।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 17
    6
    गोंद की एक और परत जोड़ें जब पहली कोट सूख जाती है, दूसरे पर लागू होते हैं, पूरी तरह से गुड़िया के सिर को कवर करते हैं।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 18
    7
    प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि "टोपी" स्पर्श के लिए चिकनी और नरम न हो। गुड़िया के सिर से हटा दिए जाने के बावजूद आकार को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मोटी होना चाहिए, लेकिन आवश्यकतानुसार अक्सर सेट होने और हटाने के लिए लचीलेपन होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 1 9
    8
    लोचदार काटकर गुड़िया के सिर से टोपी को हटा दें। कपड़े को आसानी से बाहर आना चाहिए और गोंद को तोड़ना नहीं चाहिए। यदि यह टूट जाता है, तो आपने शायद कम लचीला गोंद का इस्तेमाल किया हो - इस स्थिति में, पिछले चरण को दोहराएं पेपर-फिल्म को निकालें और इसे हटा दें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स चरण 20
    9
    टोपी को बाहर की तरफ मुड़ें। गोंद द्वारा कवर की ओर विग के अंदर होगा, जबकि कपड़े बाहर होगा, जिस पर बाल तय हो जाएगा।
    • उस बिंदु पर, टोपी को एक बैडमिंटन शटलकॉक जैसा दिखना चाहिए, जिसकी एक तरफ गुड़िया के सिर के रूप में एक ही आकार में गोल और दृढ़ होना चाहिए। हालांकि, किनारों पर ऊतक का अधिक होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 21
    10
    अतिरिक्त कपड़ा बंद करें अब सही टोपी को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन गोंद के बिना अधिशेष कपड़े को काटने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करना अच्छा है। बचा हुआ छोड़ दें
    • कटौती के बाद, टोपी को स्विमिंग कैप की तरह दिखना चाहिए जो गुड़िया के सिर के आकार में ढाला है।
  • पिक्चर शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स चरण 22
    11
    गुड़िया के सिर पर टोपी फ़िट करें। यह फिट बैठने योग्य होना चाहिए - यदि यह ढीला है, तो गुड़िया के सिर पर कपड़े खींचकर, शुरुआत से डिजाइन को फिर से करना।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स स्टेप्स 23
    12
    टोपी के किनारों को छाँटें यदि यह बहुत बड़ा या असमान किनारों है, तो नई सीमा बनाने के लिए एक पेंसिल के साथ एक चित्र बनाएं। टोपी वांछित खोपड़ी लाइन से थोड़ा ऊपर खत्म करना चाहिए। इसे गुड़िया के सिर से निकालें और किनारों को ट्रिम करने के लिए कैंची का उपयोग करें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स स्टेप 24
    13
    विग को बालों की किस्में काटें। किस्में बाल के किनारों से बनाये गये हैं जिन्हें एक साथ बुना हुआ या सीवन किया गया है और पलंगों की तरह दिखते हैं: बालों के पतले हिस्से, बहुत भारी टुकड़े नहीं। हस्तशिल्प भंडार या इंटरनेट पर किस्में खरीदें यह विचार है कि गुड़िया के सिर को कान से कान तक बारी करने के लिए लंबे समय तक किस्में काटा जाए।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ गुड़िया विग्स स्टेप 25
    14
    टोपी में wicks संलग्न करने के लिए गर्म गोंद का प्रयोग करें। कपड़े टोपी के सामने बाती के पहले हिस्से को संरेखित करें ताकि यह कपड़े के किनारे के समानांतर हो और गुड़िया के कान के ऊपर और गर्म गोंद के साथ गोंद समाप्त हो जाए। पहले बाती के बगल में दूसरे बाती को ऊपर उठाएं और इसे एक साथ मिलाएं। सिर की पीठ तक की प्रक्रिया को दोहराएं, पूरी तरह से टोपी को कवर करें।
    • चिंता मत करो, अगर विक्स का नजारा ठीक नहीं है। आप बाद में केश विन्यास की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 26
    15
    गोंद सूखी चलो यह तारों को काटने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि वे सभी एक ही लंबाई कर सकें, जब तक कि ये विचार परतों के साथ कटौती न करें। गुड़िया पर बालों के किनारे या पीछे की ओर कंघी, आप चुनते हैं! यदि आप चाहते हैं, विग के मोर्चे को फेंडी बनाने के लिए कट करें।
  • चित्र बनाओ गुड़िया विग्स चरण 27
    16
    मज़ा लो! अब आपके पास एक गुड़िया विग है जो एक असली विग की तरह लग रहा है! सबसे अच्छा हिस्सा: विग गुड़िया के सिर से चिपके नहीं है और इसे बदला जा सकता है। अपनी इच्छाओं के अनुसार अपनी गुड़िया के केशविन्यास बदलने के लिए कई विग्स बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बहादुर हैं, तो आप उन्हें जाल के बजाय तारों को लपेटकर छोटे जाल के साथ विग बना सकते हैं। ऐसी विधि का लाभ बाल को अधिक सुरक्षित रूप से पकड़ना है
    • गुड़िया के सिर पर wicks हासिल करने से पहले अच्छी तरह से अभ्यास करें। इस तरह की सामग्रियों को संभालने में एक सीखने की अवस्था है, और पहली किस्में इतनी अच्छी नहीं लग सकतीं
    • लाइनों को कंघी करने के लिए एक गुड़िया के बाल ब्रश का उपयोग करें देखने के लिए अलग से केशविन्यास की कोशिश करें कि कौन बेहतर दिखता है।
    • एक गुड़िया के लिए कई किस्में बनाना आवश्यक हो सकता है, खासकर अगर इसमें बड़े सिर होते हैं या यदि आप पतली रेखा का उपयोग कर रहे हैं
    • आप गैर-कपड़ा गुड़िया के लिए भी पहले विधि का उपयोग कर सकते हैं। बस धागे के विग को विग को संलग्न करने की दूसरी विधि का पालन करें, थ्रेड और सुई के बजाय गर्म गोंद का उपयोग करें।

    आवश्यक सामग्री

    • लाइन बुनाई
    • कैंची
    • पेपरबोर्ड
    • सुई
    • सिलाई लाइन
    • महसूस किया
    • सफेद गोंद
    • ऊतक
    • कागज फिल्म
    • गुड़िया बाल बाती
    • गर्म गोंद बंदूक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com