IhsAdke.com

कैसे एक गुड़िया बनाने के लिए

घर के खिलौने सस्ता हैं, मज़े करना और महान स्मृति चिन्ह बन सकते हैं। वे भी महान उपहार हैं अपने घर के आराम में सबसे प्रतिष्ठित बच्चों के खिलौने में से एक बनाने के कुछ तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें: गुड़िया

चरणों

विधि 1
गुड़िया की सवारी

चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 1
1
आप की जरूरत है सब कुछ खरीदें विभिन्न दुकानों पर जाएं और एक गुड़िया का सिर, शरीर, हथियार और पैरों को खरीद लें। सुनिश्चित करें कि सभी भागों को कम से कम एक साथ फिट किया जाए शैली में कुछ स्टोर किट बेचते हैं जो इन विवरणों को समझाते हैं। आपको रंग, विलायक, एक ब्रश और कुछ गुड़िया कपड़े भी चाहिए।
  • विभिन्न प्रकार के प्रमुख हैं, जो पहले से पेंट किए गए vinyls से और साधारण लोगों के लिए सिंथेटिक बाल हैं, जिन्हें आप वांछित के रूप में समायोजित कर सकते हैं ध्यान रखें कि यदि आप अपने सिर, आंखों और विग को अलग से खरीदते हैं, तो आपके पास गुड़िया को लगाने के लिए थोड़ा और काम होगा।
  • विग किसी भी वांछित कपड़े का हो सकता है अल्पाका, मोहायर और बकलेट जैसे विशेष यार्न बाल बनाने के लिए सुंदर हैं, लेकिन रंगीन ऊन अच्छी तरह से काम करता है।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 2
    2
    गुड़िया की सवारी करें नरम प्लास्टिक से बने गुड़िया के हिस्सों को आम तौर पर जोड़ों के साथ एक खिलौना बनाने के लिए शरीर के मौजूदा छेदों में लगाया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप जगहों के अंग को गोंद करने के लिए या सरल और कठिन टुकड़े की एक गुड़िया बनाने के लिए उपयुक्त ग्लूज़ (प्लास्टिक सीमेंट या लकड़ी गोंद) का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप गोंद का उपयोग करते हैं, तो संयुक्त होने के दौरान अधिक से अधिक पोंछे।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 3
    3
    गुड़िया पर एक चेहरे को पेंट करें। यदि आपकी गुड़िया का सिर पहले नहीं चित्रित किया गया है, तो उस समय मेकअप (और आंखें, यदि आवश्यक हो) करने का समय है। एक एक्रिलिक पेंट सबसे अधिक सामग्री फिट होना चाहिए। एक छोटे से ब्रश का प्रयोग करें और मूल रंगों से शुरू करें (जैसे सफेद, फिर आईरिस के लिए एक रंग, फिर एक काला शिष्य)। अगले परत शुरू करने से पहले प्रत्येक परत सूखें। गुड़िया को कुछ और घंटों तक सूखने की अनुमति दें जब समाप्त हो जाए।
    • विलायक-पतला रंग का उपयोग करके गुड़िया की गाल फिसलने पर विचार करें।
    • अगर आपकी गुड़िया का चेहरा सुस्त है, तो आप एक नाक, आँखें और मुंह पेंट कर सकते हैं। आसानी के लिए पक्ष पर एक वी या यू बनाओ
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 4
    4
    विग जोड़ें अगर गुड़िया को विग की ज़रूरत होती है, तो अब इसे लगाने का समय है आप एक मजबूत चिपकने वाली टेप के साथ गुड़िया के सिर पर कई किस्में चिपक कर एक साधारण और स्थायी विग बना सकते हैं। या आप एक ऐसा कर सकते हैं जो खिलौने के सिर के आकार में कट कपड़े के एक टुकड़े पर धागे को कढ़ाई करके बदल सकता है। पूर्व-निर्मित विग खरीदना भी संभव है
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 5
    5
    गुड़िया पहनें गुड़िया पहनें, जैसा कि आप खरीदते कपड़े से चाहते हैं। अगर आपको कोई कूल कपड़े नहीं मिले हैं, तो गुड़िया को एक तरफ छोड़ दें और एक मिल जाए। जब गुड़िया को इकट्ठा किया जाता है, पेंट और तैयार किया जाता है, तो यह तैयार हो जाएगा!
  • विधि 2
    एक मकई स्ट्रॉ गुड़िया बनाना

    चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 6
    1
    आवश्यक वस्तुओं इकट्ठा इस देहाती गुड़िया को बनाने के लिए, आपको इसमें रेशम के साथ मकई भूसी की ज़रूरत होगी एक दर्जन मकई डंठल (सबसे अधिक एक या दो कान) एक गुड़िया बनाने के लिए पर्याप्त है। खिलौना को आकार देने के लिए आपको पानी, कैंची, पिन और स्ट्रिंग के साथ एक बड़े बेसिन की भी आवश्यकता होगी।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 7
    2
    पुआल सूखी इस प्रकार की गुड़िया सूखे भूसे से बना है। खाना सुखाने वाला यंत्र का उपयोग करें या कुछ दिनों के लिए सूरज में पुआल को छोड़ दें, जब तक यह विरोध नहीं करता और अपने हरे रंग का रंग खो देता है सूरज में सुखाने का पसंदीदा तरीका है क्योंकि यह अधिक परंपरागत है, लेकिन जब तक वे अच्छी तरह सूख जाते हैं, परिणाम किसी भी विधि का उपयोग करते हुए अधिक या कम हो जाएगा।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 8
    3
    रेशम निकालें अगले चरण से पहले, पुआल से सूखे रेशम को हटा दें और एक तरफ सेट करें। आप जल्द ही इसका उपयोग करेंगे लेकिन जब आप पुआल को सोखेंगे, तो उसे सूखा रहना होगा रेशम को एक ही दिशा में अधिक या कम रखो, इसे बिना कूल्हे या शर्मिंदा किए बिना।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 9
    4
    पुआल गीला जब आप गुड़िया तैयार करने के लिए तैयार होते हैं, सूखे पुआल को लगभग 10 मिनट के लिए पानी की कटोरी में भिगो दें। यद्यपि यह बेतुका लगता है, ऐसा करने से पुआल को फिर से नहीं हटाया जाएगा, जिससे आप सूख चुके हैं वास्तव में, यह अस्थायी रूप से अधिक लचीला छोड़ देगा, ताकि आप उसे बिना तोड़ने के आकार दे सकें जब भूसे भरे होते हैं, तो उन्हें कागज तौलिया के साथ सूखा और एक तरफ सेट करें।
    • अगर भूसे बहुत अलग आकार के होते हैं, तो अब उन्हें काटने या बड़े लोगों को संलग्न करने का एक अच्छा समय है ताकि वे एक ही आकार के बारे में हो। इससे गुड़िया को असंतुलित होने से रोकना होगा।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 10
    5
    सिर तैयार करें एक पुआल लें और इसे आपके सामने टिप के साथ डाल दें, फिर इसे रेशम के साथ भरें। फिर छाल और रेशम की पहली परत के शीर्ष पर दो छील डालिये। अधिक रेशम लगाओ सभी एक बार दोहराएँ (छः भूसे और सभी रेशम का उपयोग करके) और पुआल के अंत से लगभग 5 सेंटीमीटर टाई। कैंची का उपयोग समाप्त होने के लिए करें
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 11
    6
    सिर बनाओ पुआल और रेशम ढेर ले लो और दृढ़ता से बंधे हुए अंत में रखें, ताकि यह ऊपर की ओर का सामना कर रहा हो। प्रत्येक पुआल को पील करें, अलग-अलग दिशाओं में खींचें ताकि उनमें से प्रत्येक एक तरफ निकल सके। जब आप सब छील कर देते हैं, तो रेशम "बाल" सिर के केंद्र से बाहर आ जाएगा "सिर" के बारे में 2.5 सेंटीमीटर उच्च बनाने के लिए पुआल के चारों ओर एक स्ट्रिंग टाई



  • चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 12
    7
    हथियार करो चुनने के लिए दो बुनियादी शैलियों हैं: लट या ट्यूब ट्यूब हथियार बनाने के लिए, 15 सेंटीमीटर पुआल काट लें, लंबाई में लपेटें और फिर दो छोरों को एक साथ बाँध लें। हथियारों को लटकी हुई बनाने के लिए, तीन सेमी (खैर) स्ट्रिप्स में एक 15 सेमी भूसा का टुकड़ा कट कर उन्हें बांधने से पहले उन्हें मोड़ो। बस एक ट्यूब या चोटी बनाओ और इसे अपने सिर के नीचे भूसे के माध्यम से चलाने के लिए ताकि एक हाथ (एक ही आकार का) हर तरफ छोड़ दिया जाता है।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 13
    8
    कमर बांधो। स्ट्रिंग का उपयोग करना, पुआल के चारों ओर लपेटें, बाहों के नीचे, और कमर बनाने के लिए कसकर। यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि हथियार बांधने को खत्म करने से पहले सही समय पर हैं ताकि आप उन्हें जरूरी कर सकते हैं यदि आवश्यक हो। हथियार कमर से 2.5 सेमी और 4 सेंटीमीटर के बीच हैं। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, गुड़िया की कमर पर स्ट्रिंग के एक पतले टुकड़े को लपेटें जिससे बेल्ट या बैंड बनाते हैं और यार्न छिप जाते हैं। एक धनुष के साथ वापस टाई
  • विधि 3
    एक चीर गुड़िया बनाना

    चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 14
    1
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा एक चीर गुड़िया बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री मोल्ड है कई कपड़े गुड़िया हैं जो इंटरनेट पर मुफ्त उपलब्ध हैं और साथ ही साथ कई हैं जिन्हें आप शिल्प भंडार पर खरीद सकते हैं। तैयार गुड़िया की तस्वीर को देखो और जो आपको पसंद करता है उसे चुनें। ढालना के साथ, कपड़े और / या भराव का उपयोग करें (जैसे कपास भराव) का उपयोग करें।
    • एक पारंपरिक चीर गुड़िया बनाने के लिए, आप काम करते समय टुकड़ों को पकड़ने के लिए आपको फर रंग के कपड़े का एक आयताकार भाग (कपड़े के लिए और भी अधिक), भराव, रंगीन धागे, सिलाई सुई और पिन की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए ढालना निर्देश पढ़ें।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 15
    2
    कपड़ा कटौती आपके द्वारा खरीदा मोल्ड के बाद, कपड़े के प्रत्येक टुकड़े को कैंची और अलग से काट लें, देखभाल न करें या मोड़ न करें। तेजी के कारण प्रत्येक टुकड़े के आसपास कुछ अतिरिक्त कपड़े (लगभग 4 मिमी) छोड़ना याद रखें।
    • ज्यादातर गुड़िया ढालना मजबूत रंग में कपड़ों में आते हैं, या तो एक अलग शरीर के आकार में या एक बहुत ही संगठन के रूप में। इन भागों को भी ट्रिम करने के लिए मत भूलना
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 16
    3
    भागों एक साथ सीना गुड़िया को सही ढंग से भरने के लिए, आपको घटता को परिभाषित करने के लिए कुछ बिंदु देना होगा। फिर, अपने ढालना के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 17
    4
    भराव फ़िट करें आवश्यकता के अनुसार गुड़िया के प्रत्येक भाग पर भराव और जगह के साथ गेंदें बनाएं। उसी रंग की एक पंक्ति का उपयोग करें जो त्वचा के रंग के कपड़े के रूप में आपके शरीर के लिए चुने गए हैं और खुलने के लिए सिलाई करें ताकि भराव बंद न हो। प्रत्येक भाग को भरने के बाद, उन्हें ढालना के निर्देशों का पालन करते हुए सीम के साथ जुड़ें।
    • भराव बैग के बाहर tufts या स्ट्रिप्स में आने के लिए जाता है, लेकिन आप छोटे टुकड़े और कर्लिंग जब तक वे आप चाहते हैं आकार में शामिल होने के साथ भी गेंदों बना सकते हैं।
    • मजबूती से भरने के सिर को कस लें शरीर भरना ढीला हो सकता है
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 18
    5
    बाल और चेहरे की विशेषताओं पर डालें इसके लिए आपको केवल रंगीन लाइन और थोड़ा धैर्य है। आंखों के लिए काले, भूरे, नीले या हरे रंग की रेखा का प्रयोग करें, और मुंह के लिए लाल या काले रंग की रेखा। रंगों को उजागर करने के लिए कढ़ाई लाइन का उपयोग करके गुड़िया के चेहरे के प्रत्येक भाग को सीना दें। ऊनी बाल बस सीना जा सकता है
    • आंखों और मुंहों को समान रूप से रखा जाने के लिए, चिह्नित करें कि आप उन्हें पिंस के साथ सीवे करना चाहते हैं। जब आप उसे स्थानांतरित करना शुरू करते हैं, तो पिन को निकाल दें।
    • यदि आपने ऊन की सीढ़ियों को मुड़ दिया है, जब आपने अपने बालों को सीवन किया है, तो लेस को काट लें ताकि यह भरा और गन्दा हो।
  • विधि 4
    एक कपड़े प्रचारक गुड़िया बनाना

    चित्र बनाओ एक गुड़िया कदम 19
    1
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा यह साधारण लकड़ी की गुड़िया बनाने के लिए, आपको बड़े प्रचारक (ऊपर की ओर से गेंद के साथ) की आवश्यकता होगी, जो कि शिल्प भंडार में पाई जा सकती है। आपको ऐक्रेलिक पेंट्स की आवश्यकता होगी, महसूस करने के लिए एक पतली टिप पेन और कपड़े बनाने के लिए सामग्री, जैसे कि लगा, रिबन या फ्लैप
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 20
    2
    उपदेशक को पेंट करें उपदेशक की नोक पर गेंद का सिर होगा, और तल पर खुलने से पैरों में घुस जाएगा। जो भी आप चाहते हैं, जूते सहित एक्रिलिक पेंट का प्रयोग करें, कि आप "पैर" पर 1 सेमी का रंग पार करके इसे प्राप्त कर सकते हैं, इसे सूखा दें फिर काले या भूरे रंग का रंग आधे से ऊपर रखें काले या भूरे रंग के जूते का रंग देखा - पहला रंग जुर्राब का रंग है।
    • यदि आप चाहें तो आप त्वचा के रंग का रंग के साथ पकड़ को पेंट कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। अगर ऐसा होता है, तो अन्य विवरण जोड़ने से पहले इसे पहले सूखा देना चाहिए।
    • चेहरे को एक तरह से रंग दें, जिस तरह से आपके पैर अलग-अलग हैं। गुड़िया बहुत अजीब दिखेगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 21
    3
    विवरण जोड़ें एक ठीक-टिप पेन का उपयोग करना, विद्यार्थियों के रूप में अन्य विवरण आप गुड़िया चाहते हैं, और एक मुस्कुराता हुआ मुंह आकर्षित।
  • चित्र बनाओ एक गुड़िया चरण 22
    4
    गुड़िया पहनें स्क्रैप, कैंची और शिल्प गोंद का उपयोग करना, शांत गुड़िया कपड़ों के बारे में सोचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कटाई करने से पहले चीजें रखें कि वह फिट हों अगर आपकी गुड़िया गंजा है तो टोपी या विग बनाने पर विचार करें जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो थोड़ा सा शिल्प के गोंद के साथ प्रत्येक आइटम को गोंद करें।
    • गुड़िया बहुत बहुत इसके साथ खेलने के लिए समय तक नहीं होगा, लेकिन यह एक महान परिवार शौक या बचपन स्मृति है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com