IhsAdke.com

झूठ का एक जीवाश्म कैसे करें

मानव पृथ्वी पर चले जाने से पहले, प्रागैतिहासिक पौधों और जानवरों ने दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। आज, इन अविश्वसनीय जीवन रूपों के अस्तित्व का एकमात्र प्रमाण जीवाश्मों के रूप में आता है - उनके संरक्षित पुराने अवशेष सच्चे जीवाश्मों को बनाने के लिए साल लग सकते हैं। सौभाग्य से, कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ, आप अपना खुद का जीवाश्म एक दोपहर से थोड़ा अधिक कर सकते हैं! आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म कदम 1
1
अपना मिश्रण तैयार करें यह विधि एक स्थिर परिसर का उपयोग करती है - जैसे कि सीमेंट, पेरिस प्लास्टर, रबड़ सीमेंट आदि। इसकी वांछित वस्तु के डिजाइन के साथ एक पत्थर की तरह जीवाश्म बनाने के लिए। आपका पहला कदम किसी भी निर्देशों के बाद गीला मिश्रण तैयार करना है जो प्राप्त पैकेज पास करता है। फिर एक कटोरे में मिश्रण डालना - प्लास्टिक के कटोरे, ट्यूपरवेयर कटोरे, या आधा दूध का डिब्बों का सेवन, अधिकांश जीवाश्मों के लिए काम करेगा। हालांकि, बड़ा जीवाश्म बड़ा जहाजों का मतलब है।
  • कोई खाद अन्य लोगों से बेहतर नहीं है - स्पष्ट रूप से सीमेंट एक बेहद टिकाऊ विकल्प है, जो किसी भी व्यक्ति को सड़क पर जीवाश्म का पर्दाफाश करना चाहता है। हालांकि, आपको लगता है कि पेरिस प्लास्टर विज्ञान मेला परियोजनाओं के लिए अधिक सुविधाजनक है, उदाहरण के लिए
  • उपरोक्त तरीकों का एक विकल्प आटा और पानी के प्राकृतिक मिश्रण का उपयोग होता है। बस पानी के 1 के लिए आटे के दो हिस्सों को जोड़ दें (जैसे 2 कप पानी के साथ आटा का 4 कप) और गठबंधन। आपको नम और मिट्टी की तरह मिश्रण मिलना चाहिए। एक सुखाने की मशीन मिश्रण पाने के लिए अधिक आटा जोड़ें, और अधिक पानी एक गीला पाने के लिए।
  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म चरण 2
    2
    मिश्रण में अपने जीवाश्म को दबाएं। एक लक्ष्य चुनें जिसे आप "जीवाश्म करना" चाहते हैं। इस ऑब्जेक्ट को मिश्रण में रखें और इसे नीचे दबाएं जब तक इसका आधा जल न हो जाए। जीवाश्म के दूसरे हिस्से को मिश्रण से ऊपर रहने की अनुमति दें, जिससे वस्तु को हटाने में मदद मिलती है। यदि आप अपने जीवाश्म को सूखते समय लटका देना चाहते हैं, तो एक छेद बनाने के लिए मिश्रण के मध्य में सुई रखें।
    • लगभग किसी वस्तु में एक सुंदर जीवाश्म पैदा होगा आपको सफलता मिलेगी, उदाहरण के लिए, एक चिकन की हड्डी, एक सीप, एक तीर की नोक, एक कानूनी पत्ती या किसी अन्य कल्पनीय वस्तु के साथ।
  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म चरण 3
    3
    मिश्रण सूखा करने की अनुमति दें अब, आपको बस यही करना है मिश्रण को आराम करने की अनुमति देने के लिए धैर्य रखें - आपका जीवाश्म बेहतर लगेगा यदि इसे पूरी तरह से "कंक्रीटिज्ज़ेड" किया जाए, यदि आप कर सकते हैं, तो आप जीवाश्म को सूरज में सूखने की प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
    • चुना हुआ मिश्रण आपके इंतजार का समय थोड़ा प्रभावित करेगा। निरंतरता के आधार पर, पेरिस का प्लास्टर कुछ घंटों में तैयार हो सकता है, जबकि कंक्रीट में कुछ दिन लग सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म कदम 4
    4
    जीवाश्म निकालें जब आपका "चट्टान" पूरी तरह से सूखा है, तो पूरी जीवाश्म को धीरे से दूर करने की कोशिश करें - शुष्क मिश्रण और वस्तु - आपके पोत से। ध्यान रखना - इस कदम पर गलती से जीवाश्म को तोड़ना आसान है। यदि आपको वास्तव में जीवाश्म को हटाने में परेशानी हो रही है, तो आपको कंटेनर को स्वयं को तोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप एक स्ट्रिंग छेद बनाने के लिए एक सुई का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे हथौड़ा के पीछे मौजूद "पंजा" के साथ धीरे से निकाल सकते हैं।



  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म कदम 5
    5
    ऑब्जेक्ट को कटोरा / दफ़्ती से धीरे से निकालें एक फर्म हाथ (और केवल एक छोटे से किस्मत) के साथ, आपके हाथ में एक ऐसी कठिनाई वाला पैटर्न होगा जो उस ऑब्जेक्ट के डिज़ाइन के साथ जो पहले वहां विश्राम किया था। अब आपके पास जीवाश्म है!
  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म कदम 6
    6
    अपने जीवाश्म को यह अधिक प्रामाणिक बनाने के लिए क्लिमेट करें वास्तविक जीवाश्म पूरी तरह से साफ और सममित नहीं हैं - वे आमतौर पर पुराने और कठिन चीजें ठोस चट्टान से बनाई गई हैं यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवाश्म को इस उम्र की गुणवत्ता मिल जाए, तो आपको इसे थोड़ा सा पहनना पड़ सकता है सिरों के छोटे टुकड़े को तोड़ने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग करें इसमें गंदगी रगड़ें कटाव के प्रभावों का अनुकरण करने के लिए सैंडपेपर का उपयोग करें। आप भूरे रंग, कांस्य या अन्य जंग रंग के अपने जीवाश्म को भी पेंट कर सकते हैं - आपकी कल्पना सीमा है
  • चित्र बनाओ एक नकली जीवाश्म कदम 7
    7
    गर्व के साथ अपने जीवाश्म को प्रदर्शित करें जब आपका इच्छित समय आता है, तो अपने जीवाश्म को दिखाएं! एक कक्षा में उपयोग करने के लिए या इसे अपने कमरे में लटकाकर विद्यालय में ले जाएं। एक अलग प्रभाव के लिए, सड़क पर पाए जाने वाले प्राकृतिक कलाकृतियों के साथ अपने जीवाश्म को छिड़कने का प्रयास करें!
  • 8
    यहाँ मत रोको! मानो या न मानो, असली पुरातत्वविदों छोटे जीवाश्मों को बनाए रखने और प्रदर्शित करने के लिए इस आलेख में उपस्थित "आकार और हटाने" की एक समान विधि का उपयोग करते हैं हालांकि, यह केवल एकमात्र तरीका है जो वे उपयोग करते हैं। यदि आप "वाकई" अविश्वसनीय और यथार्थवादी जीवाश्म बनाना चाहते हैं, तो कुछ अन्य वास्तविक तरीकों की जांच करें जैसे कि निम्नलिखित:
    • इस पद्धति के लिए जीवाश्मों को बहुत बड़ा बनाने के लिए, वैज्ञानिक एक आवरण बनाने के लिए आइटम को बारो और फोम के साथ कवर करते हैं। फिर वे उस मोल्ड (अब खाली) को प्लास्टर, सीमेंट, आदि से भर देते हैं। यह इसके एक प्रति बनाने की बजाय जीवाश्म का एक 3 डी मॉडल बनाता है। यदि आप इस तरह के जीवाश्म बनाना चाहते हैं तो आप एक ढालना बनाने की कोशिश कर सकते हैं - मोल्ड बनाने के लिए बस मूल मिट्टी का उपयोग करें
    • हाल ही में, जीवाश्म मनोरंजन के लिए 3 डी प्रिंटिंग एक बहुमूल्य तकनीक बन गई है व्यावसायिक गुणवत्ता वाली 3 डी प्रिंटर के माध्यम से कम समृद्ध व्यक्तियों के लिए निषेधात्मक रूप से महंगा है, सस्ते विकल्प मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, कुछ ऑनलाइन समुदायों ने 3 डी प्रिंटर की क्षमताओं तक पहुंच प्रदान की है, यदि विषय मासिक सदस्यता देता है, जबकि अन्य उच्च-स्तरीय संस्थान - जैसे विश्वविद्यालयों और सामुदायिक कॉलेजों - ऐसे (अपेक्षाकृत) मामूली इंप्रेशन प्रदान करते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि यह प्रागितिहास से संबंधित एक विज्ञान वर्ग का हिस्सा है, तो छात्रों को गत्ते के बक्से और अन्य तत्वों से डिजाइन करते समय विभिन्न युगों से जीवाश्म का उत्पादन होता है। डिज़ाइन बनाने में सहायता के लिए इंटरनेट पर पुस्तक या चित्रों का उपयोग करें जीवाश्मों और विभिन्न प्रकार के जानवरों और पौधों की चर्चा जो जीवाश्मित राज्य में की गई है।
    • इस मिश्रण को एक भिन्न रूप देने के लिए मिश्रणों को डाइज जोड़ने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • सुई का उपयोग करते समय सावधान रहें
    • पेरिस या प्लास्टर के प्लास्टर को नाली से बहुत दूर न डालें, क्योंकि यह पाइप को रोकता है: एक कचरा बैग में अवशेष रखो।

    आवश्यक सामग्री

    • पेरिस प्लास्टर या सीमेंट पाउडर: नुस्खा बनाने के लिए उत्पाद के निर्देशों का पालन करें।
    • एक कंटेनर, अधिमानतः एक डिस्पोजेबल कटोरा के मामले में आप इसे तोड़ने की जरूरत है
    • पानी
    • जीवाश्म करने के लिए कुछ - उदाहरण के लिए, मछली की हड्डियां, गोले आप यह भी बना सकते हैं कि आप भागों और मलबे का उपयोग करके जीवाश्म कैसे करना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com