IhsAdke.com

गैराज तल पर एक एपॉक्सी फ़्लोरिंग कैसे लागू करें

क्या आप कभी भी अपने गेराज के फर्श पर एक एपॉक्सी कोटिंग स्थापित करना चाहते थे, लेकिन शुरूआत के बारे में कभी नहीं पता था? यह आलेख बताता है कि कैसे आगे बढ़ना है

चरणों

भाग 1
मंजिल की तैयारी

एक गैरेज फ़्लोर चरण 1 बुलेट 1 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
1
निर्धारित करें कि अगर तल पर पहले से ही एक कोटिंग है एक इपक्सी कोटिंग पहले से स्थापित अन्य मंजिलों के साथ प्रतिक्रिया करेगा। लेटेक्स या पॉलीयुरेथेन-आधारित कोटिंग ईपीनी उत्पादों के लिए एक उपयुक्त सब्सट्रेट नहीं बनाती है। अगर आपके गेराज फ्लोर पर इन कोटिंग्स में से एक है, तो आपको इसे एपॉक्सी लगाने से पहले इसे निकालना होगा।
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 1 बुलेट 2 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
    2
    तेल या तेल के दाग की तलाश करें यदि आपने स्नेहक को गिरा दिया है या आपकी कार फर्श पर लीक हो गई है, तो यह उत्पाद एक अवशेष छोड़ देगा जो आवेदन शुरू होने से पहले निकाला जाना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए एक औद्योगिक डिग्रेसेर या विलायक की ज़रूरत होगी, और इस कदम के दौरान घुट या दहन से बचने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
    • फर्श को साफ करने के बाद, यह अब किसी भी तेल या तेल के गठन को दूर करने का समय है। तेल और तेल के अवशेषों को दूर करने का सबसे सस्ता और तेज़ तरीका एक कंक्रीट डीज़्रेज़र का उपयोग कर रहा है। आप हार्डवेयर स्टोर पर उत्पाद खरीद सकते हैं। मंजिल पर समाधान डालें और दाग रगड़ना शुरू करें। अगला कदम थोड़ा अपरंपरागत है। कुछ मिनटों के लिए डिगरेज़र को अवशोषित करने दें और उन क्षेत्रों पर एक रेत का एक रेत डाल दें जो कि स्पॉट हैं जूता का उपयोग करके इस रेत को रगड़ें इसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर स्वीप करें
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 1 बुलेट 3 पर एक एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    3
    रबर टायर कचरे के लिए देखो इस सामग्री को रेत से भरा होना चाहिए, क्योंकि साधारण सॉल्वैंट्स इसे प्रभावी ढंग से नहीं निकाल सकते हैं
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 1 बुलेट 4 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
    4
    सीलेंट या कोटिंग्स के लिए यादृच्छिक क्षेत्रों का परीक्षण करें जिन्हें पता नहीं चला - 4 भागों के पानी के अनुपात में एक अंश एसिड के मिश्रित मिरियाटिक एसिड के एक छोटे से बीकर का उपयोग करें। फर्श के विभिन्न क्षेत्रों में एसिड समाधान की थोड़ी मात्रा में ड्रिप करें। उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जो रंग, बनावट या चमक में अलग दिखते हैं कोई कोटिंग मौजूद नहीं है तो समाधान थोड़ा पीला चाहिए।
    • यदि कोई कोटिंग है, तो इसे हटा दिया जाना चाहिए, इस क्षेत्र के आकार के आधार पर:
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 1 बुलेट 5 पर एक एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
      • छोटे अछूता वाले क्षेत्रों: 50 से ग्रैन्यूलन के साथ सैंडपार्ड वाला एक शक्तिशाली सैंडर मदद करनी चाहिए। फिर चरण 1 दोहराना
      • यदि अधिकांश म्यूरीएटिक एसिड के साथ बुलबुला नहीं करते हैं, तो कोटिंग को निकालने के लिए फर्श पॉलिशर किराए पर लें या खरीद लें।
      • उस चरण को दोहराएं जो आपको एसिड के साथ फर्श का परीक्षण करने के बारे में सिखाता है।
  • भाग 2
    तल छीनना

    एक गैरेज फ्लोर चरण 2 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र का शीर्षक
    1
    नमकीन बनाना के लिए क्लीनर लें मरीएटिक एसिड या एक चिनाई क्लीनर के साथ फर्श को ढंकना अधिकांश किट जंग उत्पाद प्रदान करते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं आपको किट में दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। अपने ब्रश का उपयोग करें ताकि उत्पाद बहुत अच्छी तरह से हिल जाए। एक विशेष स्टोर एक कंडीशनिंग उत्पाद प्रदान कर सकता है यदि किट एक के साथ नहीं आती है।
    • पिकिंग एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि यह कंक्रीट के छिद्र को खोलता है ताकि एपॉक्सी पेंट ठीक से पालन कर सके। कंडीशनिंग की कमी इंपोक्सी लेपित मंजिल में बहुत सारी खामियों के साथ योगदान करेगी मंजिल को फेंकने में फॉस्फोरिक एसिड या म्यूरीटिक एसिड का प्रयोग होता है। फिर एक उच्च दबाव नोजल का उपयोग करके फर्श को निष्प्रभावित किया जाना चाहिए।
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 2 बुलेट 1 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    2
    पानी का फर्श मंजिल नमी रखने के लिए पूरी मंजिल गीला करने के लिए एक बगीचे नली का उपयोग करें
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 2 बुलेट 2 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
    3
    3.5 लीटर एसिड / पानी के समाधान को मिलाएं (4 भागों पानी: एसिड का 1 भाग)। समान रूप से 6 से 9 वर्ग मीटर क्षेत्र को कवर करने के लिए तरल डालना जितना संभव हो उतना "वर्ग" पर काम करने की कोशिश करें कठोर बाल खड़े झाड़ू का उपयोग करें और क्षेत्रों को धोने के लिए साफ़ करें- आपको एक सफेद "फ्राइड" प्रतिक्रिया मिलनी चाहिए जब यह क्षेत्र पूरी तरह से स्पष्ट होता है, तो अगले एक पर जाएं और दोहराएं।
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 2 बुलेट 3 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
    4
    पूरी मंजिल पूरी तरह कुल्ला। जब ऊपर के चरणों का उपयोग करके सभी क्षेत्रों को पूरा कर लिया गया है, तो पूरे फर्श को पानी से कुल्ला। अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक निचोड़ का प्रयोग करें।
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 3 पर एपोकी कोटिंग पर रखे चित्र
    5
    मिट्टी पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें किसी भी अवशिष्ट नमी को समाप्त एपॉक्सी कोटिंग के तहत फंस दिया जाएगा, जिसके कारण बांड कमजोर हो या कोटिंग और ठोस सतह के बीच असफल हो। आर्द्रता और तापमान पर निर्भर करते हुए, फर्श के लिए 1 से 10 दिन तक पूरी तरह से सूखने की प्रतीक्षा करें। सतह पर एक नमी-प्रूफ ऑब्जेक्ट रखकर और रात में इसे छोड़कर मंजिल की सूखापन का परीक्षण करें। एक vinyl टाइल इस के लिए एकदम सही है। रात भर जगह में टाइल छोड़ने के बाद, इसे हटा दें और कंक्रीट के पानी के साक्ष्य को देखने या कंक्रीट की सतह पर नमी की मौजूदगी का संकेत देकर देखें।
    • सबसे पहले, निरीक्षण करना आवश्यक है कि मंजिल पर नमी का कोई संकेत है या नहीं। आप टेप को प्लास्टिक पर डालकर ऐसा कर सकते हैं जो मंजिल पर रखा गया है सुनिश्चित करें कि सभी किनारों को ठीक से बंद कर दिया गया है। परीक्षा लेने के लिए आप एक एयरटेट बैग का उपयोग कर सकते हैं। 24 घंटे के लिए वहां रहें और अगले दिन जांचें। यह सूखे होने की आवश्यकता है क्योंकि गीला तल का मतलब है कि आप उस पर पेंट नहीं कर सकते। रंग एक मंजिल से भंग किया जाएगा जो गीली है।
    • कुछ निर्माताओं कंक्रीट की सफाई के लिए सूखी विधि का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि म्यूटिअटी एसिड कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है अगर यह अच्छी तरह से साफ नहीं हो जाता है।
  • भाग 3
    मंजिल के बाद से

    1



    वह उत्पाद चुनें जिसे आप अपने गैरेज के फर्श को कोट में इस्तेमाल करने जा रहे हैं। एपॉक्सिस उत्पाद के निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश तीन अवयवों से बने होते हैं ये हैं:
    • एपॉक्सी राल यह इपॉक्सी कोटिंग का मुख्य घटक है, आम तौर पर एक स्पष्ट तरल या चिपचिपा एम्बर होता है यह कई मात्रा में पाया जा सकता है
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 4 बुलेट 1 पर एक एपोकी कोटिंग पर रखे चित्र
    • उत्प्रेरक यह मल्टीपार्ट इपॉक्सी सिस्टम का घटक है जो राल को कठोर बना देता है, और आमतौर पर आपके द्वारा खरीदे जाने वाले पैकेज का एक भाग बी होता है। अपने एपॉक्सी को 2-पैक में खरीदना घटक संगतता सुनिश्चित करेगा। उचित अनुपात में इसे करने के लिए ध्यान से निर्देशों को पढ़ें।
      एक गैरेज फ्लोर चरण 4 बुलेट 2 पर एपोकी कोटिंग पर रखे चित्र
    • रंगद्रव्य चूंकि epoxy एक अर्ध-पारदर्शी या रंगहीन सामग्री है, इसलिए एक वर्णक इसका अंतिम रंग देने के लिए उपयोग किया जाता है। शुरुआती इंस्टॉलरों के लिए प्री-पिग्मेंटेड पैकेज सर्वोत्तम शर्त हैं, लेकिन यदि आप चाहें तो अलग-अलग रंग आपके प्रोजेक्ट के लिए खरीदे जा सकते हैं।
      एक गैरेज फ्लोर चरण 4 बुलेट 3 पर एक एपक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    • टेक्स्टिंग सामग्री एक सामग्री के साथ फर्श पर एक बनावट को लागू करने के लिए वांछनीय हो सकता है ताकि कोटिंग बहुत फिसलन न हो। इस प्रयोजन के लिए रेत से दानेदार पीवीसी प्लास्टिक के लिए कई सामग्रियों का उपयोग किया जाता है, जो अलग-अलग बनावट और कर्षण की डिग्री प्रदान करता है। यदि संदेह है, तो स्याही की दुकान पर जाएं और उनके द्वारा पेश किए गए उत्पादों के नमूने देखें। उत्पादों और सिफारिश की प्रक्रियाओं पर निर्माता द्वारा दी गई जानकारी पढ़ें
      गैट फ़्लो चरण 4 बुलेट 4 पर एक एपोकी कोटिंग पर रखे चित्र
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 5 पर एपोकी कोटिंग पर रखे चित्र
    2
    अपनी परियोजना के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा की गणना करें एपॉक्सिज़ अन्य कोटिंग्स और पेंट के रूप में ज्यादा सतह को कवर नहीं करते हैं, इसलिए आपके द्वारा चुने जाने वाले उत्पाद के आवेदन दर (या कवरेज) की जांच करें। असल में, 5 से 6 हजार के आवेदन दर के लिए, संयुक्त सामग्री का 3.5 लीटर 18 मी² (या सिर्फ एक कार का एक छोटा गैरेज) कवर किया जाएगा। एक चिकनी सतह और त्वरित एप्लिकेशन के लिए, सुनिश्चित करें कि आप की आवश्यकता से थोड़ा अधिक खरीद लें
  • 3
    कोटिंग स्थापित करें निर्माता के निर्देशों के अनुसार कोटिंग स्थापित करें बुनियादी कदम इन होंगे:
    • अगर रंगीन धातु के कंटेनर में राल के साथ इस्तेमाल किया जाता है, तो कुल राशि की क्षमता को दोगुना करें, जिसे आप प्रत्येक आवेदन के लिए उपयोग करेंगे।
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 6 बुलेट 1 पर एक एपक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    • कठोर (उत्प्रेरक) जोड़ें और फिर से मिश्रण करें सर्वोत्तम मिश्रण प्राप्त करना आवश्यक है, इसलिए एक इलेक्ट्रिक पेंट ब्लेंडर का उपयोग करने पर विचार करें, लेकिन ऐसी उच्च गति पर मिश्रण से बचें, जिससे सामग्री पर छाले पैदा हो जाते हैं।
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 6 बुलेट 2 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    • एक एक्सटेंशन कॉर्ड के साथ 2.0 सेमी पेंट रोलर का उपयोग करना, सामग्री को मंजिल पर लागू करें बैक कोनों में से किसी एक पर शुरू करें ताकि आप प्रवेश द्वार की ओर काम कर सकें। रोल के साथ प्रत्येक पास को आधे से अधिक पिछले चरण में बनाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि रोलर में पर्याप्त सामग्री है, और अगर यह सूखना शुरू हो जाता है, तो इसे वापस मिश्रण बाल्टी में डुबकी।
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 6 बुलेट 3 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
    • जितनी जल्दी हो सके रोलर के साथ काम करें, क्योंकि epoxies एक कम समय काम कर रहे है। सबसे अधिक epoxies, जब निर्माता के निर्देश के अनुसार मिश्रित, एक घंटे से भी कम समय में अत्यधिक सख्त उपयोग करने की आवश्यकता है काम समय कम हो जाएगा।
      एक गैरेज फ़्लोर चरण 6 बुलेट 4 पर एक एपिकी कोटिंग पर रखे चित्र
  • 4
    अगर आप चाहें तो फर्श बढ़ाएं यदि आप पेंट चिप्स जोड़ना चाहते हैं, तो एक समय में छोटे खंड 6 "x 6" पेंट करें और फिर चिप्स की स्थिति बनाएं। उन्हें पोजिशन करते समय, उन्हें हवा में टॉस करना सुनिश्चित करें ताकि वे ताजा रंग में वापस आ सकें। इस तरह, आप केवल पेंटिंग पर सीधे फेंकने से अधिक यादृच्छिक वितरण हासिल करेंगे।
  • भाग 4
    अंतिम रूप

    एक गैरेज फ़्लोर चरण 6 बुलेट 5 पर एक एपक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    1
    प्रयुक्त सामग्री का निपटान जब आप गेराज की पूरी मंजिल पर खत्म होने को पूरा करते हैं तो रंग रोलर कवर को फेंक दें। एपॉक्सी सफाई करने के लिए उपयोग किए गए सॉल्वैंट्स खतरनाक और महंगे हैं, इसलिए उपयोग किए गए औजारों को साफ करना संभव नहीं है
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 7 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    2
    एपॉक्सी को पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें दोबारा, आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के लिए निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें, क्योंकि यह समय काफी भिन्न हो सकता है
  • एक गैरेज फ़्लोर चरण 8 पर एपॉक्सी कोटिंग पर रखे चित्र
    3
    बार-बार पुन: क्रिया का सम्मान करें यह सबसे अच्छा है कि आप अपने फर्श पर अतिरिक्त कोटिंग लागू करते हैं। इसमें अधिक चमक होगी और यह चिप्स को अवरुद्ध कर देगा और एक लंबा शेल्फ जीवन सुनिश्चित करेगा। याद रखें: एक लंबे समय बीत जाने के बाद कोटिंग का पुन: अर्जित करना उचित समय के लिए प्रतीक्षा नहीं कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि तैयारी काम के आधे से ज्यादा है
    • यदि आप फर्श की तैयारी की सर्वोत्तम विधि चाहते हैं, तो एक पेशेवर सैंडर और एक धूल रहित वैक्यूम सिस्टम किराए पर लें।
    • अनुमत रूपांतर: म्यूरीटिक एसिड के लिए कई नए विकल्प हैं जो सुरक्षित और अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं।
    • उपर्युक्त विवरण एसिड का उपयोग कर प्रक्रिया के साथ सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने की एक सूची है। यह करना "आसान" है, लेकिन पूरी तरह से करना इतना आसान नहीं है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी चरणों के दौरान पर्याप्त वेंटिलेशन है
    • हमेशा पानी में एसिड जोड़ें, कभी भी शुद्ध एसिड के कंटेनर में पानी डालना नहीं
    • आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे उत्पाद के लेबल निर्देशों के अनुसार सुरक्षात्मक उपकरण पहनना सुनिश्चित करें। रबर के जूते, रबड़ के दस्ताने, आंखों की सुरक्षा, लंबी आस्तीन की शर्ट और लंबी पैंट तक सीमित नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • ठोस मंजिल की स्थिति के आधार पर सफाई सामग्री
    • मिश्रण कटोरे और उपकरण
    • एपॉक्सी घटकों
    • सुरक्षा उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com