IhsAdke.com

बगीचे में एक तालाब कैसे बनाएं

पानी की दृष्टि और आवाज़, पिछवाड़े और बागानों के लिए एक शांतिपूर्ण, मौलिक अनुभव लाती है। यदि आपके पास अपनी संपत्ति पर पानी का एक प्राकृतिक स्रोत नहीं है, तो तालाब का निर्माण करने पर विचार करें तालाबों के रूप में सुंदर के रूप में व्यावहारिक हो सकता है: ठीक से बनाया गया, वे आपके क्षेत्र में वन्य जीवन के लिए निवास प्रदान करते हैं। अपने बगीचे के परिदृश्य को उजागर करने के लिए एक वन्यजीव तालाब या तालाब के निर्माण पर निर्देश पढ़ें।

चरणों

विधि 1
योजना और स्थान

एक तसबीर चरण 1 को बनाओ चित्र बनाएं
1
तय करें कि आप किस प्रकार के तालाब चाहते हैं यह क्या भूमिका होगी? उन योजनाओं के बारे में सोचो जो आप योजनाओं को शुरू करने के दौरान सबसे अधिक आनंद लेते हैं सबसे आम पिछवाड़े तालाब निम्नलिखित श्रेणियों में आते हैं:
  • जंगली जानवरों का एक तालाब निर्माण का सबसे आसान प्रकार हो सकता है। यह एक पंप की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे बिजली के स्रोत के पास नहीं होना पड़ता है। एक वन्यजीव तालाब परिदृश्य के प्राकृतिक भाग की तरह दिखने के लिए बनाया गया है। चूंकि यह मछली से नहीं भरा हुआ है, यह मेंढक, स्लग, और अन्य जानवरों के लिए आकर्षक है, जो पानी पीने या झरने और फव्वारे के लिए भी आ सकते हैं।
    पिक्चर बनाओ एक तालाब चरण 1 बुलेट 1
  • एक बगीचे तालाब में एक अधिक सजावटी रूप है। बगीचे के तालाबों में आमतौर पर लिली और अन्य जलीय पौध हैं और एक बगीचे के डिजाइन के पूरक के लिए बनाई गई हैं। कलात्मक रूप से व्यवस्थित पत्थर, छोटे झरने और सजावटी सुनहरी मछली अक्सर बगीचे के तालाबों की विशेषता हैं।
    पिक्चर शीर्षक से बनाओ एक तालाब चरण 1 बुलेट 2
  • एक तसबीर चरण 2 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    अपने तालाब के लिए एक स्थान खोजें अधिकांश तालाब सूरज और छाया के संयोजन के साथ धब्बे पर सबसे अच्छा दिखते हैं, क्योंकि यह पर्यावरण पौधों को खाड़ी में शैवाल बढ़ने और बनाए रखने की अनुमति देता है। आप उस जगह में तालाब का पता लगाने में समर्थ होंगे जो आप अपने घर के देख सकते हैं, ताकि आप इसे ठंड या बरसात के मौसम में भी आनंद ले सकें।
    • अगर आप यार्ड में अपने तालाब का निर्माण कर रहे हैं, तो पहली बात यह जानना है कि उस स्थान पर कोई भूमिगत पाइपलाइन या तारों का क्या होगा।
    • यदि आपके पास एक बड़ी संपत्ति है, तो अन्य विचार शामिल हो सकते हैं। पता लगाने के लिए कृषि विभाग को कॉल करें कि क्या आपकी संपत्ति पर ऐसी जगहें हैं, जो वाटरशेड द्वारा संरक्षित हैं और पूछें कि क्या कोई अन्य स्थानीय नियम हैं जो आपको खुदाई शुरू करने से पहले पता होना चाहिए।
    • पेड़ों के नजदीक जगह का चयन न करें, यह आपकी जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • 3
    अपने तालाब के आकार और गहराई पर विचार करें यदि आप गीला क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके तालाब केवल कुछ फुट चौड़े और गहरे हो सकते हैं यदि आप शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं, तो एक उथले तालाब जल्दी से लुप्त हो जाएगा अपने क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा गहराई क्या है यह पता लगाने के लिए सर्वेक्षण करें।
    • बड़ा तालाब बनाए रखना आसान है। वे अधिक स्थिर होते हैं, इसलिए पौधों और अन्य वन्यजीवों के अस्तित्व का बेहतर मौका है।
    • अपने तालाब के आकार को आकर्षित करने के लिए एक रस्सी का उपयोग करें और जिस आकार की आप चाहें उसे समझें। इसे खुदाई करना शुरू करने के लिए आपको मार्गदर्शन करने के लिए इसे रखें
  • विधि 2
    वन्यजीव के लिए एक तालाब का निर्माण

    1
    तालाब गुफा एक छोटे से तालाब के लिए, एक फावड़ा के साथ खुदाई पर्याप्त होना चाहिए। इन कारकों को ध्यान में रखकर रखें:
    • तालाब के एक तरफ में एक क्रमिक ढलान, समुद्र तट का एक प्रकार होना चाहिए, जिससे कि वहां घूमते हुए जानवरों का रास्ता अपनाया जा सके। सभी पक्षों पर खड़ी किनारों वाले जानवरों को तालाबों में डूब सकता है।
      पिक्चर टाइप करें मेक ए पॉंड चरण 4 बुलेट 2
    • एक पहाड़ी पर मिट्टी की ऊपरी परत को रिजर्व करें जब आप खुदाई करते हैं जब आप तालाब के किनारे बनाते हैं तो आप बाद में इसका उपयोग करेंगे
      एक तसबीर चरण 4 बुलेट 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • जब खुदाई खत्म होती है, तो छेद से चक्करदार पत्थरों को हटा दें
      एक तसबीर चरण 4 बुलेट 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • पिक्चर बनाओ एक तालाब चरण 5 बुलेट 1
    2
    तालाब की रेखा रेत की एक परत के साथ तालाब की पहली पंक्ति, प्रत्येक दरार को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। इसके बाद समाचार पत्र या चूरा जैसे बायोडिग्रेडेबल सामग्री की एक परत जोड़ें इस परत को कैनवास के एक टुकड़े के साथ कवर करें
  • 3
    तालाब भरें किनारे पर तालाब को भरने के लिए एक नली का उपयोग करें, इससे पहले कि यह अतिप्रवाह से पहले रोकना सुनिश्चित हो।
    • यदि आप पंप किए गए पानी का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं तो आप बारिश का पानी इकट्ठा करके तालाब भर सकते हैं।
    • कैनवास के बचे हुए छोरों को लगभग 12 सेमी से ट्रिम करें
      मेक ए पॉन्ड चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ एक तालाब चरण 7
    4
    तालाब के किनारे के आसपास एक दरार बनाओ तालाब कैनवास फिर से उठाएं और पूरे तख्ता के चारों ओर गंदगी में एक 16-सेमी भट्ठा खोलने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। ब्लेड को भट्ठा से कुछ इंच डालें, इसे जमीन के समानांतर रूप से लगायें, और धीरे से पूरे भट्ठा के चारों ओर घास खींचें, पूरे तालाब के चारों ओर एक प्रकार की घास फ्लैप का निर्माण करें। अब घास के किनारे को फिर से बढ़ाएं और दरारों में कैनवास के किनारों को दबाने के लिए, घास को छिपाने के लिए घास को बदलने के लिए यह तालाब को एक "प्राकृतिक" किनारे देता है, जो कि आपके क्षेत्र में वन्य जीवन के लिए निमंत्रण है।
  • पिक्चर बनाओ एक तालाब चरण 8
    5
    एक स्थानीय प्राकृतिक तालाब से पानी डालें आस-पास के एक स्वस्थ तालाब से कुछ लीटर खाली पानी या अन्य बंद कंटेनर लें। पड़ोसी के यार्ड के तालाब के विपरीत, कई वर्षों तक एक प्राकृतिक तालाब की तलाश करें तालाब के पानी के साथ कंटेनर भरें, प्रक्रिया में किसी मछली को पकड़ने के लिए सावधान रहना। अपने तालाब पर लौटें और प्राकृतिक तालाब में पानी डालें, जिसमें बैक्टीरिया और सूक्ष्म जानवर होते हैं जो वन्य जीवन के लिए पानी के अधिक प्राकृतिक स्रोत के रूप में अपने तालाब को स्थापित करने में मदद करेंगे।
  • 6



    देखें कि आपका तालाब "जंगली" कैसे बढ़ता है आपका तालाब समय के साथ बदल जाएगा, कीट और अन्य प्राणियों को आकर्षित करने के रूप में यह पोषक तत्व विकसित होगा।
    • अपने तालाब के आसपास के क्षेत्र में घास न दें - बजाय, जंगली घास बढ़ने दें।
      पिक्चर बनाओ एक तालाब चरण 9 बुलेट 1
    • कुछ साल तक तालाब की मछली न डालें। इसकी उपस्थिति में तालाब में मेंढक, घोंघे और अन्य वन्य जीवन को आकर्षित करने से रोकता है।
      पिक्चर शीर्षक से बनाओ एक तालाब चरण 9 बुलेट 2
    • मिट्टी की सतह को फेंकने के द्वारा एक गंदा तालाब की पृष्ठभूमि बनाएं जिसे आपने वापस तालाब में आरक्षित किया था। आप अन्य वन्यजीवों के विकास की सुविधा के लिए कुत्तों और अन्य प्राकृतिक जलीय पौधों, जैसे कि पानी के लिली के रूप में संयंत्र कर सकते हैं।
      मेक ए पॉक चरण 9 बुलेट 3
  • विधि 3
    एक गार्डन तालाब बनाएँ

    1
    तालाब गुफा एक बगीचे के तालाब में अक्सर एक झरना की सुविधा के लिए कई स्तर होंगे और एक पंप के लिए जगह उपलब्ध होगी। यदि आप बिजली के उपकरणों को स्थापित करना चुनते हैं तो आपके पास बिजली का उपयोग करने के लिए तालाब आपके घर के करीब होना चाहिए। आकार और गहराई के अनुसार छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें।
    • यदि आप बम स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो तालाब के बीच में 25 सेमी (6 इंच) के बारे में गहरा छेद खोदें।
      एक तसबीर चरण 10 बुलेट 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • तालाब की परिधि के आसपास एक उथले बेंच खुदाई करके जलीय पौधों के लिए दूसरा स्तर बनाएं।
      एक तसबीर चरण 10 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • आप पहले से तैयार किए गए तालाब के फार्म का उपयोग भी कर सकते हैं, जो बगीचे के स्टोरों में उपलब्ध है। ये अक्सर बीन की तरह आकार लेते हैं और कई स्तर हैं। यदि आप पहले से तैयार एक तालाब का उपयोग कर रहे हैं, तो उस छेद को समायोजित करें जिससे आप अपने अनुपात को खिसका सकते हैं।
      मेक ए तेंदुए चरण 10 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • मेक ए तेंदुए चरण 10 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    2
    तालाब की रेखा रेत की एक परत के साथ तालाब की पहली पंक्ति, प्रत्येक दरार को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। इसके बाद समाचार पत्र या चूरा जैसे बायोडिग्रेडेबल सामग्री की एक परत जोड़ें इस परत को कैनवास के एक टुकड़े के साथ कवर करें इसमें पूरे तालाब और आसपास के किनारों को कवर किया जाना चाहिए।
  • मेक ए तनकर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पंप और अन्य उपकरणों को स्थापित करें यदि आप एक पंप को शामिल कर रहे हैं, तो उसे तालाब की सतह तक विस्तार करने के लिए नली के गहरे केंद्र में स्थापित करें। आप एक फिल्टर या कई गुना स्थापित कर सकते हैं। उस डिवाइस के निर्माता से परामर्श करें जो आपने इसे स्थापित करने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए चुना था।
  • 4
    तालाब के किनारे बनाओ तालाब लाइनर को ट्रिम करें ताकि यह लगभग 12 सेमी के लिए तालाब के मार्जिन को ओवरलैप कर सके। लाइनर के नीचे एक उथले बेंच खोदें, अंदर के कैनवास के किनारों को रखें और सपाट पत्थरों को पूरे तालाब के आसपास वजन करने के लिए जगह दें। नदी के पत्थर इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
    • पत्थरों को पृथ्वी में कुछ इंच रखें ताकि तालाब की सतह के साथ फ्लश किया जा सके जब यह पूरा हो।
      मेक ए तेंदुए चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • यदि पत्थरों बड़े और भारी हैं, तो उन्हें सीमेंट के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आप छोटे, हल्के पत्थरों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें तालाब के किनारे पर गिरने से बचाने के लिए मोर्टार जोड़ सकते हैं।
    • यदि आप एक कैसकेड डिवाइस स्थापित कर रहे हैं, तो इसे पत्थर के साथ घेरने के लिए आकर्षक है।
    • रचनात्मक रहें: आप मानक पत्थरों के साथ बना सकते हैं, या अपने बगीचे को बढ़ाने के लिए विभिन्न आकार, आकार और रंगों के पत्थरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    तालाब भरें तालाब भरने के लिए एक नली का उपयोग करें जब तक कि पानी का स्तर किनारों तक पहुंच न जाए, इससे पहले कि वह अतिप्रवाह हो। पंप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का परीक्षण करें जिन्हें आपने सुनिश्चित किया है कि वे ठीक से काम कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से मेक ए पॉण्ड चरण 15
    6
    एक पानी के बगीचे बनाएं अपने तालाब में लिली और अन्य जलीय पौधे जोड़ें। प्रत्येक पौधे की व्यक्तिगत जरूरत है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाए गए वातावरण आपके द्वारा चुने गए पौधों के लिए सही है। उदाहरण के लिए, कुछ पौधों को आंदोलन के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलता है, इसलिए उन्हें सीधे झरना के प्रवाह में नहीं रखा जाना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से बनाओ एक तालाब चरण 16 बुलेट 2
    7
    कुछ सजावटी मछली जोड़ें अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में जाएं और तालाब में जोड़ने के लिए कुछ छोटी मछली खरीद लें। यह पता लगाने के लिए एक शोध करें कि किस प्रकार के पौधों उनके साथ अच्छी तरह से रहते हैं। बहुत अधिक मत डालें, या वे जलीय पौधों को खराब कर सकते हैं।
    • यदि आप पौधों और मछलियों की मात्रा के बीच संतुलन पाते हैं, तो आपको अपने तालाब में एक फिल्टर की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए। यदि आपके पास बहुत अधिक मछलियां हैं, तो आप अपने कूड़े की देखभाल करने के लिए एक फिल्टर स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं।
      पिक्चर शीर्षक से बनाओ एक तालाब चरण 16 बुलेट 1
    • कार्प सजावटी मछली से भिन्न होते हैं और एक विशेष प्रकार के तालाब की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • एग्वाप्स, जब तय हो जाते हैं, शैवाल से रिलीज होने वाले पानी से पोषक तत्वों को हटाने में उत्कृष्ट हैं, इसलिए वे तालाब के पानी को साफ रखने में मदद करेंगे।
    • अपने तालाब में मछली न डालें, जब तक कि पानी के तापमान और पीएच ने बसने के लिए कुछ दिनों का समय निकाल लिया हो।
    • ध्यान रखें कि मछली के साथ तालाबों में वन्यजीव की सुविधा नहीं है - मछली मेंढ़कों, बेड़े और सैलामिंडर अंडे खाते हैं, इसलिए यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप किस प्रकार के तालाब चाहते हैं
    • आपके स्थानीय पौधे नर्सरी जलीय पौधों, चट्टानों, मूर्तियों और तालाबों के लिए फव्वारा किट का एक अच्छा स्रोत है।

    चेतावनी

    • अपने पौधों को खरीदते समय, यह सुनिश्चित करें कि वे मछली या आपके अन्य पालतू जानवरों के लिए जहरीली नहीं हैं।

    अपने स्थानीय लैगून सुरक्षा कानूनों और नियमों को जानिए, यदि कोई हो कुछ क्षेत्रों में यह आवश्यक है कि निर्दिष्ट गहराई से गहरे पानी के शरीर को सील करना चाहिए।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com