IhsAdke.com

कैसे अपने यार्ड में एक तालाब बनाने के लिए

कल्पना कीजिए कि आप अपने खिड़की से तैरते हुए तैरते हुए तैरते हुए, या पानी पर सूर्योदय के सुखद दृश्य पर भी देख सकते हैं ... ठीक है, क्या आपने कभी अपने पिछवाड़े में अच्छा तालाब लगाया है? यदि हां, तो नीचे दिए गए चरणों को एक बनाने के लिए देखें!

चरणों

एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपने तालाब को स्थापित करने के लिए स्थान चुनें। यदि आप किसी फ़िल्टर या पंप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि चयनित क्षेत्र के निकट एक उपलब्ध पावर कनेक्शन है। किसी पेड़ के नीचे अपने तालाब को नहीं रखना पसंद करते हैं, इस मामले में कुछ अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता होगी।
  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 2 चरण
    2
    अपने तालाब की रूपरेखा को चिह्नित करें तालाब के स्थान की सीमांकन के लिए रस्सी, किनारा यार्न या बगीचे की नली भी बहुत उपयोगी हो सकती है: ऐसा करने के लिए अंतरिक्ष वितरण का अधिक या कम विचार है। यदि आप एक लाइनर के रूप में पूल बॉक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक बड़ा छेद के बारे में सोचना अच्छा है अन्यथा, यदि आप एक लचीला लाइनर का उपयोग करना चाहते हैं, या कंक्रीट का इलाज भी करते हैं, तो उस छेद के आकार को समायोजित करें जिसे आप चाहते हैं (और यह भी अस्तर फुटेज के लिए सुविधाजनक है)। उचित भूनिर्माण के लिए तालाब के चारों ओर पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें एक बार जब आप दूरी स्थापित करते हैं, तो खुदाई की रूपरेखा तैयार करने के लिए स्प्रे पेंट का इस्तेमाल करें।

  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    तालाब खोदो अपने स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें और सुनिश्चित करें कि आपके यार्ड को खुदाई करने में कोई समस्या नहीं है (यह देखने के लिए कि क्या कोई पानी, सीवेज, या यहां तक ​​कि विद्युत कनेक्शन आपकी जमीन के नीचे हैं)। आप अपने टैंक को एक फावड़ा के साथ खोद कर सकते हैं या बुलडोजर किराए पर कर सकते हैं यदि आपका डिज़ाइन अधिक दुस्साहसी है। लेकिन सिर्फ एक अच्छा काम न करने की कोशिश करें: तालाब अलग-अलग ढाल के स्तर पर खोदें, ताकि कुछ पौधों को कमर क्षेत्रों में बैठ सकें। अपने तालाब को कम से कम 2 मीटर गहरा बनाओ, किनारों के निकट स्थित अवशेष क्षेत्रों को रखें।

  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    "स्किमर" के लिए कमरा बनाएं आपके तालाब में पानी बनाए रखने और पानी को स्वच्छ करने के लिए एक स्किमर (या स्किमर) एक आवश्यक सहायक है यह आपको पत्तियों, सनस्क्रीन तेलों और स्राव जैसे पानी में लटका सभी सतह गंदगी को खत्म करने की अनुमति देता है। यदि आप अपने डिज़ाइन में एक स्किमर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए तालाब की सतह के पास एक जगह खोदना होगा। एक बार आपका पानी का स्तर निर्धारित हो गया है, तो आपको ऊँचाई को ऊंचाई पर समायोजित करना चाहिए: यह फिल्टर के सामने खड़ा होना चाहिए या निस्पंदन का अच्छा प्रवाह प्रदान करने के लिए पानी की धारा को निर्वहन करना चाहिए। स्किमर के निपटान की सबसे अनुशंसित स्थिति पानी की स्लाइड से लगभग 2.0 इंच है।
  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 5 कदम
    5
    फ़िल्टर के लिए कमरा बनाएं (यदि आप एक को स्थापित करने जा रहे हैं) आप एक जैविक फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। अधिक जानकारी के लिए, अपने निकटतम एक पूल स्टोर से सहायता प्राप्त करें




  • एक पिछवाड़े तालाब के निर्माण का शीर्षक चित्र 6
    6
    तालाब लाइनर को स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए नए खुदाई क्षेत्र की जांच करें कि यह तेज वस्तुओं से मुक्त है जो तिरपाल को छिद्र कर सकते हैं। पहला कदम कैनवास के कुछ फीट को खोलना है और इसे खोखले छेद पर रखें। हालांकि सावधानी बरतें, कोई खुली जगह नहीं छोड़ें। फिर लाइनर सामग्री (ठोस, एक टैंक अगर कोई हो, आदि) से भरें। जब लाइनर सामग्री के साथ पूरे खंड को भरते हैं, तो ध्यान रखें और बाद में मत भूलें- जलरोधक की एक परत पास करें। अपने तालाब के परिधि किनारों के साथ-साथ फिल्टर के पास भी सुनिश्चित करें।

  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    कुछ चट्टानों को जोड़ें यह एक विशुद्ध रूप से सौंदर्य विस्तार लग सकता है लेकिन यह भी अस्तर की रक्षा करने, कुछ चट्टानों है के पास तालाब की परिधि बैक्टीरिया "अच्छा" और लिमो के लिए सब्सट्रेट (देखो और अधिक प्राकृतिक लैगून छोड़कर) के लिए सतह क्षेत्र के रूप में काम करेगा। बड़े और छोटे पत्थरों को मर्ज करने की कोशिश करें: उथले इलाकों के लिए, बड़े पत्थरों का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं, तल पर बजरी का उपयोग करें एक बार जब आप चट्टानों को स्थापित करते हैं, तो आप टैंक को पानी भरने शुरू कर सकते हैं।

  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    स्किमर को स्थापित करें सुनिश्चित करें कि खुदाई क्षेत्र ठीक से लगाया गया है, और यह आपके द्वारा खरीदा जाने वाले स्किमर को ठीक से रख सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्किमर ठीक से काम करता है, इसके लिए पानी के स्तर की जांच भी करें। प्रत्येक स्किमर दूसरे से थोड़ा अलग है, इसलिए स्थापना निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। एक और विकल्प यह है कि जब कोडांतरण हो तो पेशेवर या अनुभवी सहायता मांगें। डिवाइस को इसके चारों ओर पृथ्वी के साथ सेट करने के लिए मत भूलना, ताकि वह ठीक से स्थापित हो। उचित ध्यान के साथ सब कुछ करो, क्योंकि एक बार टयूबिंग और उपकरण स्थापित हो चुके हैं, बाद के किसी भी समायोजन को बनाने में अधिक कठिन हो जाएगा।

    • कुछ और हाथों से अधिष्ठापन चलाने के लिए सबसे अच्छा है, मुझे विश्वास करो जब आप अधिष्ठापन को सावधानी से करते हैं, तो अपने सहायक को स्किमर को पकड़ने के लिए कहें। सिलिकॉन गोंद की सहायता से स्किमर और लाइनर के बीच किसी भी छेद को प्लग करना अच्छा है, जिससे सब कुछ ठीक से तंग और लीक के बिना छोड़ दिया जा सकता है। उचित पाइपिंग कनेक्शन करें, जोड़ों को कस लें, और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से स्थापित है।
  • एक पिछवाड़े तालाब बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    फ़िल्टर को स्थापित करें प्रक्रिया पिछले चरण के समान है। डिवाइस को स्थापित करें, और सिलिकॉन गोंद के साथ छेद भी सील करें: किसी भी घुसपैठ लाइनर को नुकसान पहुंचा सकता है। स्क्रू, clamps या किसी अन्य फीचर का उपयोग करने के लिए मत भूलें, जो आपको फ़िल्टर को सुरक्षित रूप से जगह में छोड़ने की अनुमति देता है। फिर पाइप को ध्यान से स्थापित करें, यदि आप इस प्रक्रिया में अनुभवहीन हैं तो विधानसभा के निर्देशों का पालन करें।

    • बाद में आप इसे छिपाने के लिए फिल्टर कवर पर पत्थर और पौधों को लगा सकते हैं। बस उस पर भारी भारी पत्थर रखकर, या पौधों को पाइपों को रोकना न देकर उपकरण को नुकसान पहुंचाने के लिए ध्यान न दें।
  • एक पिछवाड़े तालाब का निर्माण शीर्षक वाला पिक्चर 10
    10
    परिष्करण स्पर्श दें आपका तालाब लगभग पूर्ण है: पानी भरने के बाद - ज़ाहिर है! - यह आपके लिए आसपास के भूनिर्माण करना समय है। अतिरिक्त लाइनर निकालें, और चारों ओर अपने पौधों की व्यवस्था। लाइनर या हाल की प्रतिष्ठानों को नुकसान न करने की देखभाल करें जब पानी का स्तर वांछित ऊंचाई तक पहुंचता है, पंप को चालू करें और उसे काम करना शुरू करने की अनुमति दें। सबसे पहले, पत्थरों से बहुत गंदगी हो सकती है, लेकिन फिल्टर की कार्रवाई से यह दिनों के दिनों में हटा दिया जाएगा। तालाब किसी भी मछली या उसके अंदर पौधों को जोड़ने से पहले कुछ दिनों के लिए व्यवस्थित होने दें।

  • युक्तियाँ

    • लाइनर का एक विकल्प कैनवास के बाद एक रेत की परत जोड़ना है (एक इंच पर्याप्त होना चाहिए)।
    • खुदाई के छेद से निकाली जाने वाली बहुत सारी मिट्टी को फिल्टर और स्किमर सेट करने के लिए, या फिर आपकी जमीन के अन्य क्षेत्रों के स्तर के लिए फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप स्पष्ट पाइप को छिपाने के लिए जमीन का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ठीक से खुदाई का स्तर लेते हैं तो आपका उत्खनन परियोजना चिकनी और अधिक सटीक होगा। देखें कि क्या आप कुछ बिल्डर के साथ लेज़र स्तर ले सकते हैं। यह उपकरण समतलन प्रक्रिया में उपयोगी हो सकता है।
    • पानी के प्रवाह पर विचार करें अपने तालाब के पर्याप्त जल निकासी के लिए तालाब के चारों ओर मिट्टी को बढ़ाने की कोशिश करें। जब पानी बह जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आपका घर परिणाम भुगतना न पड़े।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास लाइनर के लिए कैनवास और सामग्री की सही मात्रा है, अपने तालाब के खुदाई क्षेत्र के आकार को ध्यान में रखते हुए आवश्यक राशि की गणना करें। हमेशा अधिक का अनुमान: मिस की तुलना में अधिक सामग्री प्राप्त करना बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • लाइनर सामग्री लागू न करें अगर खुदाई की धरती बहुत गंदी है। पहली बार जलने के लिए पानी की प्रतीक्षा करें
    • यदि आप एक लचीला लाइनर या इलाज कंक्रीट का उपयोग कर रहे हैं, विशेष रूप से तालाबों या पूल के लिए बने उत्पाद का उपयोग करें, अन्यथा यह किसी ऐसे घटक से बना हो सकता है जो पौधों और मछली से घृणा करता है जिसे आप अपने तालाब में जोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com