IhsAdke.com

यार्ड में मछली तालाब कैसे करें

घर के पीछे एक मछली के तालाब होने से आपको न केवल मजे की घंटियाँ पड़ेगी, बल्कि आपकी संपत्ति के मूल्य में भी वृद्धि होगी। तालाब का निर्माण एक मालिक के अनुभव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है किन किनारे के उत्पादों को स्थापित करने के लिए जो आपके लिए डिज़ाइन किए गए हैं, आपके अंतिम परिणाम पिछवाड़े में एक मछली तालाब होगा जो आपको अपील करता है और इससे आप इसका आनंद उठा सकते हैं। यदि आप किसी धारा के पास रहते हैं, तो उसे पानी के साथ आपूर्ति करने के लिए तालाब में एक चैनल बनाएं।

चरणों

एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पिछवाड़े में तालाब का स्थान सूर्य या छाया के नीचे? यदि आप जलीय पौधों में जा रहे हैं, तो कुछ प्रजातियों को एक दिन में कम से कम 5 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। सीधे तालाब में अपने तालाब के निर्माण के नकारात्मक पक्ष यह है कि अगर आप इसे मछली के किनारे पर बैठना चाहते हैं तो यह असहज हो सकता है इसके अलावा, शैवाल सीधे प्रकाश (पानी के लिली और यूवी फिल्टर को रोकने में मदद मिलेगी) के तहत खिल जाएगा।
  • उन हिस्सों में तालाब के निर्माण से बचें, जहां भारी बारिश के बाद पानी भर जाता है। पानी का प्रवाह तालाब और इसकी कोटिंग की दीवारों के बीच मिल सकता है, जिसके कारण कोटिंग ढीला और फ्लोट होता है। आप यह भी जोखिम चलाते हैं कि अपवाह में आपके पड़ोसियों से जड़ी-बूटियों के निशान शामिल होंगे जो तालाब को दूषित करते हैं और मछलियों को मारते हैं।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तालाब कितना गहरा होना चाहिए? यदि आप तालाब में मछली रखने जा रहे हैं, तो यह कम से कम 1 मीटर गहरा होना चाहिए। जलीय पौधों, जैसे कि विक्टोरिया रीजिया और पानी लिली, को 1 मीटर से 1.5 मीटर की गहराई के साथ तालाबों में सर्वश्रेष्ठ रूप से अनुकूलित किया गया है। तालाब का सबसे गहरातम अंत है, जहां आप नाली नाली रखेंगे, जो पानी की वापसी से दूर होना चाहिए।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब कदम 3 शीर्षक से चित्र
    3
    तालाब का आकार क्या है? जितना संभव हो उतना संभव। बड़ा बेहतर तालाब में जितना पानी होता है उतना ही अधिक पौधों और मछलियों का सामना करेंगे, जो आपके भाग में कम प्रयास करने के लिए इसे अच्छे दिखने के लिए शामिल करता है।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    औपचारिक और अनौपचारिक लैगून औपचारिक तालाबों में आमतौर पर वर्ग, आयताकार आकार और सटीक मंडल होते हैं। एक अनौपचारिक तालाब एक प्राकृतिक लैगून की तरह अधिक है जहां यह मिट्टी के प्राकृतिक पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है और इसमें परिभाषित आकार नहीं होता है। जो भी प्रारूप आप चुनते हैं वह पानी को अच्छी तरह से प्रसारित करने की अनुमति देनी चाहिए। सबसे अच्छा जल प्रवाह गोल किनारों पर है, कोनों पर नहीं। जल निकासी को जितना संभव हो उतना दूर से पानी की वापसी के लिए अधिकतम संचलन सुनिश्चित करना चाहिए।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    खोदने का समय उस क्षेत्र को चिह्नित करके शुरू करें जहां तालाब होगा। पता लगाओ कि खुदाई शुरू करने से पहले सभी पाइपलाइन जाल को दफन कर दिया गया है। यह महत्वपूर्ण है कि छेद के किनारे सभी स्तर हैं, अन्यथा यह स्पष्ट रूप से असमान होगा जब तालाब खत्म हो जाएगा। तालाब के किनारे पर वर्षा को रोकने के लिए थोड़ी सी वृद्धि होनी चाहिए।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    क्या एक बम की आवश्यकता होगी? निश्चित रूप से! यहां आपके आकार की आवश्यकता पर एक गाइड है। 5500 लीटर तक तालाबों के लिए एक 4 सेमी पंप, फिर 5500 लीटर से अधिक के तालाबों के लिए 5 सेमी में बदलते हैं। 9500 लीटर से अधिक के तालाबों के लिए 7 और 10 सेमी पंप पर विचार करें। जब भी संभव पीवीसी का उपयोग करें यह एक लचीली नली से सस्ता है और इसे स्थापित करना आसान है। याद रखें: पर कोटिंग डालने से पहले इसे खरीदा और इंस्टॉल किया जाना चाहिए।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब कदम 7 कदम शीर्षक चित्र
    7
    नाली नाली स्थापित करें यदि आप अपने तालाब में मछली लगाने की योजना बना रहे हैं, तो नाली नाली में एक विरोधी भंवर डिवाइस है, अन्यथा मछलियों को बक्से में चूना जाएगा।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    किस प्रकार के कोटिंग की आवश्यकता है? आप सिर्फ एक अच्छा कोट के बिना एक अच्छा तालाब का निर्माण नहीं कर सकते क्योंकि यह तालाब की त्वचा और इसके सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। लक्ष्य लाइनर के लिए है 20 साल के लिए पिछले। सबसे अच्छा लाइनर जिसे आप खरीद सकते हैं वह 45 मिलियन ईपीडीएम सामग्री कोटिंग है।
    • अपने कोटिंग के लिए सही आकार प्राप्त करने के लिए, तालाब के किनारे से रस्सी के 45 सेमी के टुकड़े को छोड़ दें जहां पानी पहुंच जाएगा। मोटे तौर पर छेद के साथ रस्सी को छिपकर छेद के कवच का पालन करने की अनुमति देता है, और फिर रस्सी से विपरीत किनारे से 45 सेंटीमीटर निशान लगा सकता है। फिर रस्सी को मापें। यह भी तालाब के विस्तार के लिए करें। तालाब लाइनर के तहत एक सबफ़्लोर का उपयोग करें
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक स्किमर की नलिका स्थापित करें
    • नोजल पानी के नीचे की धाराओं को बनाते हैं और ठहराव के क्षेत्रों से बचने के लिए पानी को धक्का देते हैं।
    • स्किमर मछली के लिए एक सुरक्षित उपकरण है जो स्वचालित रूप से फ्लोटिंग मलबे को निकालता है।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब कदम 10 कदम शीर्षक चित्र
    10
    यूवी फिल्टर और रेत फिल्टर स्थापित करें।
    • रेत फिल्टर जाल रेत और मलबे, जबकि लाभकारी बैक्टीरिया, जो तालाब और मछली के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है harboring।
    • यूवी फिल्टर शैवाल के प्रसार से छुटकारा पाने के लिए और स्पष्ट पानी प्रदान करता है।
  • एक पिछवाड़े मछली तालाब कदम 11 कदम शीर्षक चित्र
    11
    अपने मछली तालाब के लिए अंतिम कदम पानी की वापसी है। आपके पास आपके पानी की वापसी के कई विकल्प हैं एक कोमल वर्तमान या अतिप्रवाह मोतियाबिंद होना संभव है। यह आपकी पसंद है
  • चेतावनी

    • यह एक बहुत ही प्रतीत हो सकता है और यह है, लेकिन याद रखें कि आप एक पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं और यह कि स्वस्थ मछलियों के साथ स्वच्छ और स्वस्थ तालाब प्राप्त करने के लिए ये सभी जगह होना चाहिए।
    • जलीय पौधों की एक बहुतायत और मछली की एक किस्म के साथ अपने तालाब को शेयर करने के लिए मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com