IhsAdke.com

कैसे चांदी के सिक्के को साफ करने के लिए

सिक्का कलेक्टर के लिए सफाई युक्तियों के लिए पूछते समय, उनकी पहली प्रतिक्रिया संभवत: "उन्हें मिटाएं नहीं!" होगी लगभग उन सभी ने सिक्कों के लिए बहुत अधिक भुगतान किया है जो खरोंच नहीं किए गए हैं और जिनके उपयोग के प्राकृतिक स्पॉट हैं इसे ध्यान में रखते हुए, चांदी के नुकसान के बिना अतिरिक्त गंदगी को हटाने के कुछ तरीके हैं दूसरी तरफ, गैर-संग्रहित सिक्के के मूल्य मुख्य रूप से रजत से उनकी संरचना में आता है, इसलिए आप कीमत को प्रभावित किए बिना जितना चाहें उन्हें पॉलिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शीतल सफाई प्रक्रिया

स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
सिक्कों को सावधानी से संभाल लें सिक्के, विशेष रूप से दुर्लभ और अज्ञात सिक्कों से बहुत सावधान रहें। केंद्र को छूने के बिना उन्हें केवल किनारों से पकड़ो, अधिमानतः लिंट-फ्री कपास दस्ताने के साथ। यहां तक ​​कि अगर सिक्का क्षतिग्रस्त हो गया है, तो एक कलेक्टर शायद इसके लिए अधिक भुगतान करेगा यदि आप कोई संशोधन नहीं करते हैं, तो आगे की क्षति से बचें
  • सिक्कों को मैक्लर प्लास्टिक के सिक्का बैग में रखें या कुछ विकल्प खोजने के लिए एक सिक्का विक्रेता से संपर्क करें। पीवीसी पैकेजिंग सिक्कों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    आसुत पानी और साबुन में सिक्के सूखें। आसुत जल के गिलास में तटस्थ साबुन (डिटर्जेंट नहीं) के कुछ बूंदों को जोड़ें। फिर सिक्कों को ध्यान से डालें और उन्हें सोखें, उन्हें कुछ घंटों के अंतराल पर बारी करने के लिए याद रखें। चांदी-चढ़ाव वाले सिक्कों को साफ करने का यह एकमात्र निश्चित तरीका है (शुद्ध चांदी वाले थोड़ा अधिक जटिल हैं)
    • याद रखें कि नल के पानी में क्लोरीन होता है, जो सिक्कों को अलग कर सकता है।
    • सील (भूरा, काले या आड़ू की एक पतली परत) गंदगी नहीं है। अगर सिक्का दुर्लभ होता है, तो सील की उपस्थिति इसके मूल्य को भी बढ़ा सकती है।
  • पिक्चर नामित स्वच्छ रजत सिंक स्टेप 3
    3
    रोजाना पानी बदलें अगले दिन, अगर सिक्के अभी भी गंदे है, तो आसुत जल और साबुन की जगह। दैनिक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि सिक्के साफ न हों (सील को हटाने के बिना)।
  • स्किन रजत सिक्के चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सावधानी से सूखी सिक्कों को एक कागज तौलिया पर रखें और उन्हें स्वाभाविक रूप से सूखा दें एक तौलिया के साथ उन्हें पोंछने की कोशिश करना जोखिम भरा है, क्योंकि आप सीलिंग को खत्म कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन बहुत सावधान रहें, खासकर मूल्यवान सिक्कों के साथ। आपका लक्ष्य सिर्फ गंदगी को दूर करना है, और सीना की सतह को सीधे ब्रश नहीं करना चाहिए।
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    गीले और सिक्कों फ्रीज। यदि सिक्के अभी भी गंदे हैं, तो उन्हें एक बार आसुत पानी में भिगो दें। फिर उन्हें एक प्लास्टिक के कंटेनर में फिर भी गीला रखें और इसे फ्रीजर पर ले जाएं। पानी ठंड से बढ़ेगा, इसके साथ कुछ गंदगी नीचे ले जाएगा। जमे हुए गंदगी को हटाने के लिए सिक्का पर धीरे से टैप करें या ब्रश करें। ज्यादातर मामलों में, प्रक्रिया को कई बार दोहराने के लिए आवश्यक होगा
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    तेलों में लम्बी डूबने के कारण अतिरिक्त गंदगी निकालें। यदि सिक्कों कीचड़ या अन्य गंदगी से गंदे हो जाते हैं और पिछली विधियों ने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो उन्हें खनिज तेल या जैतून का तेल में भिगो दें। खनिज तेल को नुकसान नहीं करना चाहिए, लेकिन प्रक्रिया के बाद इसे एसीटोन का उपयोग करना चाहिए। जैतून का तेल भी काम करेगा, लेकिन एक मौका है कि यह कुछ नुकसान होगा। दोनों गंदे सिक्के को साफ करने के लिए महीने ले सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्लास्टिक के एक टुकड़े के साथ सिक्का निलंबित करें ताकि उसके दोनों तरफ तेल का पर्दाफाश हो।
    • सस्ता और गैर-कुंवारी जैतून का तेल कुंवारी या अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल से बेहतर काम करता है क्योंकि उनकी उच्च अम्लता है।
    • यदि सिक्कों का संग्रह आइटम नहीं हैं, तो समय की बचत करने के लिए भारी सफाई के तरीकों से बचें। यदि वे दुर्लभ या अज्ञात हैं और आप सफाई के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो सिक्का कलेक्टर की सलाह लें।
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    हर दो सप्ताह में तेल की जांच करें। तेल को हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन के साथ सिक्कों को कुल्ला। यदि गंदगी बाहर नहीं आती है, तो विसर्जन प्रक्रिया जारी रखें। यदि आप जैतून का तेल का प्रयोग कर रहे हैं, तो उसे इसे तुरंत बदल दें क्योंकि यह गहरे हरे रंग की बारी शुरू कर रहा है। जब वे अंत में साफ हो जाते हैं, गर्म, साबुन पानी के साथ फिर से कुल्ला। यदि आप खनिज तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे शुद्ध एसीटोन के साथ एक कपास झाड़ू से हटा दें।
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8



    एक अल्ट्रासोनिक सफाई मशीन का उपयोग करें इन मशीनों ने गंदगी को जारी करते हुए, सिक्का तेजी से कंपन करता है। छोटी मशीनें, घर के उपयोग के लिए, सिक्कों को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन वे केवल आसान गंदगी को निकाल देंगे। पेशेवर मशीन, जो बड़े हैं, अधिक कुशल हैं, लेकिन देखभाल के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आसुत जल और साबुन के साथ एक गिलास भरें और इसके अंदर सिक्के रखें। फिर मशीन केंद्र में कांच को रखें और इसे किसी प्रकार की स्ट्रिंग का उपयोग करने के लिए निलंबित करें ताकि नीचे कंटेनर के आधार को छू नहीं सके। मुख्य कंटेनर शुद्ध आसुत जल से भरा होना चाहिए। इस सेटिंग में कुछ मिनट के लिए मशीन को चालू करने के बाद, गंदगी को ढीला करने के लिए सिक्के को ब्रश करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • आप ग्लास के बिना मशीन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सिक्का से निकलने वाली गंदगी कंटेनर के आधार में जमा हो सकती है और उपकरणों के जीवन को खराब कर सकती है।
  • विधि 2
    भारी सफाई प्रक्रियाएं

    स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मूल्यवान सिक्के के साथ बहुत सावधान रहें। सिक्का संग्रह की सफाई से सफाई मूल्य की वजह से मामूली खरोंच या सील के हटाने के कारण इसकी कीमत 50% तक कम हो सकती है। यदि ऊपर दिखाए गए नरम तरीकों से काम नहीं किया जाता है, तो पेशेवर सफाई के लिए भुगतान करना बेहतर है या सिक्के जिस तरह से है, उसे छोड़ दें। यदि आप सामान्य सिक्के को साफ करना चाहते हैं, जो दुर्लभ नहीं हैं, और उन्हें अपने संग्रह में उज्ज्वल बनाना पसंद करते हैं, तो नीचे विधियों का उपयोग करने में डर नहींें।
    • एक समान, सुनहरा, भूरा या इंद्रधनुषी सील करना वांछनीय है और सिक्का के मूल्य को भी बढ़ाना है।
    • एक काले और सना हुआ सील आदर्श नहीं है, लेकिन यह साफ करने से सिक्का के मूल्य में कमी आ सकती है। तो बहुत सावधान रहें या पेशेवर को ले जाएं
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 10 नाम की चित्र
    2
    छोटी दरारें से गंदगी निकालें साबुन और पानी के साथ सिक्का ले जाने के बाद, आप अभी भी पत्र या विस्तृत छवियों के आसपास कुछ अंधेरे वाले क्षेत्रों को देख सकते हैं। सिक्का फिर से कुल्ला और उस टूथपीक या बांस की कटार का उपयोग करके उस मिट्टी को हटाने का प्रयास करें आइटम को खरोंच न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि स्क्युवर सीलिंग को घुसना और धातु तक पहुंच सकता है।
    • शुद्ध प्लास्टिक के बर्तन कम कुशल होंगे, लेकिन खरोंच करने का एक कम मौका होगा।
  • स्किन रजत सिंक स्टेप 11 नामक चित्र
    3
    एक धातु पॉलिश का उपयोग करें सिल्वर स्क्रॉरर्स अम्लता और घर्षण का उपयोग करके सिक्का को साफ कर सकते हैं, लेकिन वे धातु की एक पतली परत को हटा देते हैं। यह सामान्य मुद्राओं को उजागर करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह प्रक्रिया निश्चित रूप से संग्रहण वस्तुओं के मूल्य को कम कर देगी:
    • एक नरम कपड़ा में एक सिक्का के आकार में पॉलिश की एक बूंद रखें।
    • दोनों पक्षों पर पॉलिशर को फैलाने के लिए कपड़े को आधे से मोड़ो।
    • गुना के अंदर सिक्का रखो
    • थोड़े समय के लिए रगड़ें।
    • कपड़े का एक साफ टुकड़ा का उपयोग करके सिक्का को साफ करें
  • स्वच्छ सिल्वर सिंकस स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बेकिंग सोडा और पानी की एक पेस्ट का उपयोग करके साफ करें यह एक धातु पालिशगर के लिए सस्ता विकल्प है, लेकिन यह घर्षण का भी उपयोग करता है, जो एक लेंस के उपयोग के साथ दृश्यमान खरोंच हो सकता है। बेकिंग सोडा और पानी के समाधान का उपयोग करके नुकसान को कम करें, जो एक जलीय घोल का निर्माण करना चाहिए। पेस्ट में पूरे सिक्का डुबकी, एक मिनट के लिए अपनी उंगलियों के बीच इसे रगड़ें और कुल्ला। आवश्यक होने पर दो से तीन बार दोहराएं, और सूखी
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ रजत सिक्के चरण 13
    5
    अमोनिया का उपयोग कर सबसे मुश्किल गंदगी निकालें प्राचीन सिक्कों में, मोटे गंदगी शायद चांदी क्लोराइड पदार्थ की वजह से होगी। इसे हटाने की कोशिश करना दिलचस्प हो सकता है, खासकर अगर यह पहचान मुश्किल बना रहा है एक कसकर बंद कंटेनर में 10% अमोनिया समाधान में सिक्का विसर्जित करें। इसे कुछ मिनट बाद निकालें, तुरंत कुल्ला और फिर नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करके ब्रश करें। यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराएं।
    • चेतावनी: तरल अमोनिया और इसके वाष्प संक्षारक हैं। Neoprene दस्ताने पहनें और एक हवादार जगह में प्रक्रिया प्रदर्शन।
    • अन्य प्रकार की कठोर गंदगी अन्य रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकती है और विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है। यदि संदेह में है और मुद्रा मूल्यवान है, तो कलेक्टर से परामर्श करें
  • स्वच्छ चांदी के सिक्के चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अंतिम उपाय के रूप में भी मजबूत तरीकों का उपयोग करें निम्नलिखित विधियां बहुत जोखिम भरा हैं और किसी विशेषज्ञ की देखरेख के बिना अगर मुद्रा की सभी सीलियां निकाल सकते हैं। वे बहुत पुराने सिक्कों में सामान्यतः उपयोग होते हैं, जहां गंदगी के संचय इतना बढ़िया है कि यह पहचान करने से रोकता है या आइटम के मूल्य में बहुत कम हो जाता है। क्योंकि वे अपेक्षाकृत आधुनिक हैं, मशीनों में किए गए सिक्के को केवल इस तरह व्यवहार किया जाना चाहिए, यदि वे संग्रह वस्तु के रूप में बहुत मूल्यवान नहीं हैं या यदि उनके पास बहुत ही आकर्षक रसीद नहीं है:
    • 50% डिस्टिल्ड वॉटर और 50% नींबू का रस एक घंटे के लिए समाधान में सिक्का डुबकी।
    • सिक्का को 5 मिलीलीटर नींबू के रस और 360 मिलीलीटर जैतून के तेल में डाल दें। फिर, मिश्रण को एक सुरक्षित कंटेनर में रखें और इसे पानी के नल में गरम करें, पानी के उबाल के बिना।
    • इस प्रकार के उपचार से चांदी के सिक्का छड़ी एक सफेद आइस रंग के साथ बना सकते हैं जो कुछ कलेक्टरों की अपील करता है। हालांकि, ये प्रक्रियाएं बेहद खतरनाक होती हैं और दाग की उपस्थिति का कारण बन सकती हैं। पेशेवर को भर्ती करना अत्यंत अनुशंसित है, लेकिन आप घर पर उपयोग करने के लिए सिक्का सफाई उत्पाद भी खरीद सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि सिक्का लाह कोटिंग या एक चिकना हरी पदार्थ (कुछ प्लास्टिक के पीवीसी के साथ प्रतिक्रिया द्वारा उत्पादित) है, तो उन्हें शुद्ध एसीटोन से हटा दें। एसीटोन के साथ गीले कपास के स्वादों का उपयोग करके कीचड़ निकालें गैर-प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करके एसीटोन में सिक्के को डुबोकर लाह निकालें। उत्पाद गैसों में इनहेलिंग से बचने और एसीटोन को गर्मी और अग्नि स्रोतों से दूर रखने से बचने के लिए हवादार क्षेत्र में प्रक्रिया करें। यदि मुद्रा मूल्यवान है, तो आदर्श यह है कि आप अपने आप को करने के बजाए पेशेवर ढूंढते हैं।
    • अनस्रीकेटेड सिक्कों जो अच्छी तरह से संरक्षित हैं, उन्हें चमकदार सतह के साथ सीलिंग के कोई संकेत नहीं होना चाहिए। उन्हें पोंछ या न पकड़ें, क्योंकि यह खरोंच और नुकसान की अनुपस्थिति है जो उन्हें मूल्यवान बनाती है। केवल वायु (उदाहरण के लिए एक बल्ब का उपयोग करके) सफाई करना, उन्हें रगड़ना न करें।
    • सामान्य तौर पर, उस सिक्के को बहाल करने की कोशिश करने के लायक नहीं है जिसने बहुत अधिक क्षरण का सामना किया है। यहां तक ​​कि अगर आप कटा हुआ भागों को निकाल सकते हैं, तो आइटम पहले ही बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हो जाएगा।

    चेतावनी

    • सिक्कों पर मेटल टूल्स का उपयोग करने का प्रयास न करें क्योंकि वे खत्म को खरोंच कर सकते हैं।
    • ऐसे सिक्कों से सावधान रहें जो कुछ क्षेत्रों में अनोखा दिखते हैं। उनको सबमिर्ज करने से कांस्य बना सकते हैं जो कि चांदी के खत्म होने के कारण नीचे के कारण में मंचे हैं। धीरज रखो

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com