IhsAdke.com

कैसे एक छत फैन को साफ करने के लिए

किसी अन्य उपकरण की तरह, छत के प्रशंसकों को नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है। यदि आप एक प्रशंसक को साफ किए बिना बहुत समय बिताते हैं, तो ब्लेड धूल इकट्ठा करना शुरू कर देता है और हर बार जब आप इसे चालू करते हैं, तो फर्नीचर घूमते हुए और घर को साफ करने में भी मुश्किल बनाते हैं। छत वाले प्रशंसकों को महीने में कम से कम एक बार साफ करना चाहिए। सौभाग्य से, यह एक सुपर आसान और त्वरित कार्य है जब तक कि आपके पास सही उपकरण हो।

चरणों

विधि 1
वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 1
1
देखें कि क्या आपके वैक्यूम क्लीनर के पास छत के प्रशंसकों का एक एक्सटेंशन है या फर्नीचर को ठोकरने के लिए। कई वैक्यूम क्लीनर एक ब्रश के साथ आते हैं जो नली से जुड़ा हो सकता है, एक झाड़न के रूप में काम कर रहा है और पूरे घर को ख़राब करने के बिना सतहों को धूल करने में मदद करता है। वैक्यूम क्लीनर के साथ छत के पंखे को साफ करने के लिए, आपको इस तरह के विस्तार की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास एक नहीं है, तो उन्हें आर $ 20 से लेकर आर $ 50 के लिए अलग से खरीदा जा सकता है
  • आदर्श एक सीधी और लंबी ब्रश का उपयोग करना है, परिपत्र नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 2
    2
    जब तक यह प्रशंसक तक पहुंच न हो तो नली को बढ़ाएं। अपने आप को पंखे की तरफ एक छोटी स्थिति में रखें और वैक्यूम क्लीनर नली उठाएं जब तक कि यह ब्लेड तक पहुंच न जाए। यदि आप कम या उच्च दाहिने पैर हैं, तो आपको ऊँचाई देने के लिए कुछ पर चढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा ही हो सकता है यदि ब्रश झुका नहीं है। कुछ बात यह है कि आप प्रशंसक के ब्लेड के विस्तार के माध्यम से ब्रश को पास कर सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, प्रशंसक के करीब पहुंचने के लिए एक टोकरा या मल में चढ़ो। सावधान रहें जब आप वैक्यूम क्लीनर को स्थानांतरित न करें तो असंतुलित न बनें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 3
    3
    प्रशंसक ब्लेड पर ब्रश पास करें वैक्यूम क्लीनर को चालू करें और विस्तार के साथ ब्लेड रगड़ें। ब्रश ढीले होने के कारण ढीले हो जाएगी और नली से चूसा जाएगा। पूरी तरह से सभी ब्लेड को धीरे-धीरे नली को एक दिशा में आगे बढ़कर ब्रश करें। फिर, ब्रश को विपरीत दिशा में स्थानांतरित करने के लिए उस निशान को लेने के लिए जो पीछे रह गए हैं
    • ब्रश को आगे पीछे आगे बढ़ाने के बजाय, इसे एक दिशा में सीधे खींचें ताकि धूल को फैलाना न हो।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 4
    4
    कमरे में धूल के स्क्रैप की तलाश करें वैक्यूम क्लीनर के साथ भी, संभव है कि आप कमरे के माध्यम से प्रशंसक से कुछ धूल फैल सके। देखें कि फर्श के नीचे फर्श और फर्नीचर गंदे हैं और उन पर वैक्यूम या उन्हें अपने हाथों से पोंछ लें
  • विधि 2
    एक लंबे एमओपी का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 5
    1
    एक लंबे एमओपी खरीदें आदर्श एक इलेक्ट्रोस्टैटिक डस्टर का उपयोग करना है, जो धूल को आकर्षित करने और पकड़ने के लिए स्थिर ऊर्जा का उपयोग करता है। इलेक्ट्रोस्टैटिक धूल mops आमतौर पर लगभग आधा एक मीटर लंबा है, तो भी अगर आप इतनी चुप नहीं हैं, तो आपको प्रशंसक तक पहुंचने के लिए मल पर चढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर नामक क्लीन ए छील फैन चरण 6
    2
    इलेक्ट्रोस्टैटिक डस्टर का प्रभार। धूल को आकर्षित करने के लिए, इलेक्ट्रोस्टैटिक धूल मिप्स को स्थिर ऊर्जा जमा करने की आवश्यकता होती है। एमओपी की नोक पर एक प्लास्टिक की थैली रखो और चोली पर एक चुंबकीय क्षेत्र बनाने के लिए रगड़ो और इसे छूने के बिना धूल को "कैप्चर" कर दें।
    • इलेक्ट्रोस्टैटिक धूल का उपयोग करने के बाद, धातु की वस्तुओं को संभालने में सावधानी बरतें। स्थैतिक ऊर्जा एक झटका पाने और चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है।
  • पिक्चर नामक क्लीन ए छत फैन चरण 7
    3
    देखें कि डस्टर टिप साफ है या नहीं। यदि आप डिस्पोजेबल टिप एमओपी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे एक साफ एक के साथ बदलें जब गंदे, रेशों को धूल को अवशोषित नहीं कर सकता और कमरे के चारों ओर भी गंदगी फैल सकती है प्रशंसक धूल को बाहर निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एमओपी पर एक नई टिप डालें।



  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 8
    4
    अंत से अंत तक धीरे-धीरे साफ प्रशंसक ब्लेड अपने सिर पर एमओपी पकड़ो और इसे पंखे के ब्लेड, एक-एक करके खींचें। धूल का पालन करने वाली सामग्री भी सबसे गंदगी को आकर्षित करती है, जिससे छत के पंखे की सफाई दुनिया की सबसे आसान बात है।
    • इसे आसान ले लो ताकि आप शीर्ष पर धूल न छोड़े।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 9
    5
    आवश्यक रूप से झाड़न की नोक टिप बदलें अगर प्रशंसक भारी गंदे या रसीला साफ करने से पहले बहुत धूल भरे होते हैं, तो एमओपी टिप की जगह अन्यथा, आप तल पर पैडल से धूल फेंकना समाप्त करेंगे। धूल एमओपी के लिए एक नई टिप खरीदना महंगा नहीं है। एक अच्छी सफाई के लिए, आदर्श एक से अधिक उपयोग करना है
  • विधि 3
    हाथ से प्रशंसक सफाई

    चित्र एक साफ छत फैन चरण 10 शीर्षक
    1
    सफाई कपड़े या दस्ताने का उपयोग करें सफाई के दस्ताने अपने हाथों में चुस्त बैठते हैं, जिससे आप आसानी से वक्रित सतहों को पोंछते हैं। हालांकि, यदि आप नई सफाई सामग्री खरीदना नहीं चाहते हैं, तो एक सरल कपड़ा पर्याप्त होगा सफाई के दस्ताने के रूप में आप इसे पैकेज से बाहर ले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छा है यह थोड़ा गीला करने के लिए तो यह अधिक आसानी से धूल अवशोषित।
    • सूती सामग्री जैसे कपास और मिश्रित सामग्री जैसे माइक्रोफ़ाइबर अन्य कपड़ों की तुलना में धूल की सफाई के लिए बेहतर हैं, खासकर यदि वे नम हैं
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 11
    2
    प्रशंसक के नजदीक लाने के लिए एक सीढ़ी या मल को चढ़ो। आपको हाथ से पोंछने के लिए धौंकनी की ऊंचाई पर रहने की आवश्यकता होगी एक सीढ़ी या एक स्टूल का उपयोग पंखे की तरफ से थोड़ा ऊपर की तरफ खींचें। हाथ से प्रशंसक को साफ करने का एक लाभ यह है कि आप ब्लेड को पकड़ सकते हैं जब आप पहली बार सफाई समाप्त कर लें, पंखे को चालू करें और दूसरे पर जाएं, और इसी तरह।
    • सीढ़ियों पर चढ़ते समय सावधान रहें अगर किसी को संभव हो तो आपके लिए इसे पकड़ने के लिए कहें और अंतिम चरण पर कभी भी कदम न रखें। यदि आपके पास कोई भी आपकी मदद करने के लिए नहीं है, तो सीढ़ी पर असंतुलित रखने के लिए बहुत ज्यादा जाने से बचें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 12
    3
    ब्लेड पर सफाई स्प्रे लागू करें पंखे को साफ रखने के लिए, धूल गीला करने के लिए सफाई स्प्रे का उपयोग करें, इसे ढीली से रोकने और ब्लेड को चमकाने के लिए बस प्रत्येक कुदाल पर स्प्रे का थोड़ा सा छिछला और आप इसे इस्तेमाल करने से पहले कपड़े को ढंका भी नहीं कर सकते।
    • कुछ सफाई स्प्रे मोम होते हैं, जो ब्लेड में जमा कर सकते हैं और समय के साथ उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। मोम को किसी भी प्रकार की सामग्री पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उत्पाद के घटकों के लिए स्प्रे लेबल पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक से एक छत फैन चरण 13
    4
    ब्लेड को एक-एक करके साफ करें सीधे प्रशंसक ब्लेड में सफाई कपड़े या दस्ताने को थ्रेड करें यदि वे बहुत गंदे हैं, तो आपको कपड़ा को मोड़कर प्रत्येक ब्लेड पर कई बार पास करना पड़ सकता है। यदि आप चाहें तो सफाई स्प्रे के एक और परत को लागू करें, और देखें कि क्या आपने प्रशंसक सफाई करने के बाद कोई गंदगी फर्श पर गिर गई है
  • युक्तियाँ

    • ब्लेड पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए प्रशंसक पॉलिश करें और संचित करने से गंदगी को रोकें।
    • यदि प्रशंसक में बल्ब संलग्न है, तो सफाई से पहले प्रकाश बंद करें।
    • यद्यपि आप प्रशंसक को साफ करने के लिए झाड़ू या साधारण डस्टर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन ये उपकरण कमरे में धूल को फैल सकता है।

    चेतावनी

    • धूल से साँस लेने में कठिनाई और अन्य एलर्जी के लक्षण पैदा हो सकते हैं। इसे श्वास न छोड़ें या आँखों में छोड़ें।
    • सीढ़ी या मल का उपयोग करते समय सावधानी बरतें अगर आपको कुर्सी पर चढ़ना पड़ता है, तो देखें कि यह आपके वजन को संभालने के लिए काफी मजबूत है। किसी भी ऊबड़ या अस्थिर सतहों पर चढ़ाई न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com