IhsAdke.com

कैसे एक रसोई को साफ करने के लिए

रसोई घर की सफाई एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकती है, हालांकि, अगर आप इसे टुकड़ों में तोड़ते हैं, तो आप इसे महसूस भी नहीं करेंगे। प्रक्रिया को साफ और छोटा करते हुए खेलने के लिए कुछ अच्छा संगीत दें। आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
स्टोव को साफ करना

चित्र एक रसोई कदम चरण 1 शीर्षक
1
बर्नर नोजल साफ करें यदि यह गैस या बिजली चला जाता है, तो आपको समय-समय पर मुंह की सफाई करना होगा। गर्म कुप्पी पानी से गैस कुकर नलिका हटाकर धोया जा सकता है। यदि आप भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिनके मुंह के साथ स्टोव हैं जो डिशवॉशर में डाल सकते हैं, तो अतिरिक्त भोजन को हटाने के बाद ऐसा करें। इलेक्ट्रिक कुकर नोजल के मामले में, मलबे को साफ करने के लिए एक नम स्पंज का उपयोग करें।
  • जंगलों का प्रकार यह भी तय करेगा कि मुंह को कैसे साफ किया जाए। अगर ग्रिल को लेपित नहीं किया जाता है, तो उसे मिटाकर एक एमओपी का उपयोग करें। यदि ग्रिल को लेपित किया जाता है, तो नरम स्पंज का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक एक रसोई कदम 2 शीर्षक
    2
    कुकर की सतह को साफ करें साबुन के साथ स्पंज का उपयोग करें, या उत्पादों के साथ तौलिये सफाई का उपयोग करें जो वास्तव में इन दागों को हटाते हैं। सामान्य तौर पर, यदि आप स्टोव पर किसी भी तरह का तेल छिड़कते हैं, तो इसे तत्काल साफ करें, अन्यथा कठोर होने के बाद इसे हटाने में बहुत मुश्किल होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 3
    3
    बटन निकालें और उन्हें धोएं। उन्हें गर्म पानी और एक हल्के डिटर्जेंट के साथ सिंक में धो लें। ऐसे साबुन का उपयोग करने से बचें, जो घर्षण या अमोनिया उत्पाद हैं, क्योंकि ये घटक बटन चिह्नों को मिटा देंगे।
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ रसोई कदम 4
    4
    हुड के बाहर साफ करें हुड के बाहरी आवरण को साफ करने के लिए साबुन से एक कपड़ा का उपयोग करें। एक नम कपड़े के साथ फोम निकालें और फिर सूखा मिटा दें। एक महीने में एक बार, कुकर हुड से फिल्टर निकाल दें और उन्हें गर्म, साबुन पानी में भिगो दें। धीरे से साफ करने के लिए रगड़ें और फिर उन्हें वापस डालने से पहले उन्हें पूरी तरह से सूखने दें।
    • यदि एक्स्ट्रेक्टर स्टेनलेस स्टील से बना है, तो इस सामग्री के लिए उपयुक्त एक सफाई एजेंट का उपयोग करें।
  • भाग 2
    ओवन सफाई

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 5
    1
    ओवन रैक साफ करें उन्हें ओवन से निकालें गर्म, साबुनी पानी के साथ बेसिन या बाल्टी भरें और उन्हें कुछ घंटों तक भिगो दें, जिससे कि उन्हें छिड़कने में सब कुछ आसानी से बाहर आ जाए। ग्रिड्स को साफ़ करने के लिए सफाई स्पंज का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 6
    2
    ओवन में अच्छी सफाई करें. आपको हर 2 या 3 महीनों में ओवन में गहरी सफाई करनी चाहिए, या जब आप कुछ पका रहे हैं तो बहुत धुम्रपान करने लगेंगे ओवन के लिए एक प्रभावी तैयारी ¼ कप नमक, ¾ कप बेकिंग सोडा, और ¼ कप पानी से बना है। कवर एल्यूमीनियम पन्नी के साथ धातु भागों कवर ताकि वे मिश्रण से क्षतिग्रस्त नहीं हैं।
    • यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक स्टोव है, तो ग्रिड को निकालें और सफाई मोड में ओवन को जगह दें। जब चक्र को अंतिम रूप देने पर, सफाई चक्र द्वारा छोड़े गए किसी भी अवशेष को हटाने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक एक रसोई कदम 7
    3
    ओवन में तैयारी को फैलाओ और उसे रात भर काम करने दें। इसे निकालने के लिए प्लास्टिक के रंग का प्रयोग करें। एक कपड़े के साथ ओवन साफ ​​करें ग्रील्ड को सूखे होने पर बदलें।
  • भाग 3
    रेफ्रिजरेटर की सफाई

    रेफ्रिजरेटर की सफाई

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 8
    1
    रेफ्रिजरेटर से सभी सामग्री निकालें. किसी भी अतिदेय उत्पादों की जांच करें समाप्त हो चुके उत्पादों को फेंक दें यदि संभव हो तो, किराने की दुकान पर जाने से पहले ऐसा करें, जिससे कि समय सीमा समाप्त हो गई है, नई ख़रीद के लिए जगह खोलना।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 9
    2
    पानी के एक चौथाई गेलन के लिए बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच का उपयोग कर हल करें। समाधान में एक स्पंज डुबकी, और फिर सावधानी से चिपचिपा दाग रगड़ द्वारा रेफ्रिजरेटर की पूरी सतह पोंछे।
    • रेफ्रिजरेटर के शरीर को न सिर्फ सभी दराजों और अलमारियों को साफ करना भूलें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 10
    3
    एक नम कपड़े के साथ समाधान निकालें। एक साफ कपड़े गीला और सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान द्वारा छोड़े गए किसी भी अवशेष को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। सतह को शुष्क करने के लिए एक साफ तौलिया का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ रसोई कदम 11
    4
    रेफ्रिजरेटर में बेकिंग सोडा के कंटेनर को छोड़ दें यदि आप देखते हैं कि रेफ्रिजरेटर स्थिर होता है, तो बेकिंग सोडा का एक कटोरा डाल कर रेफ्रिजरेटर के बीच में एक अलमारियों में छोड़ दें। बेकिंग सोडा गंध को अवशोषित करता है और रेफ्रिजरेटर को हमेशा साफ और ताज़ा रखता है
  • फ्रीजर क्लीनिंग

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 12
    1
    फ्रीजर को साफ करें. ऐसा करने के लिए, आपको रेफ्रिजरेटर बंद करना होगा फिर जमे हुए उत्पादों को हटा दें और देखें कि क्या उनकी मुकाबला नहीं हुई है। जिन लोगों को रास्ते से बाहर निकालना है और फ्रिज में आराम करते हैं, जबकि सफाई
  • चित्र शीर्षक एक स्वच्छ रसोई 13 कदम
    2
    सफाई समाधान करें एक गिलास पानी, एक चम्मच डिटर्जेंट और एक चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। सब कुछ मिश्रण करने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं यदि संभव हो तो स्प्रे बॉटल में समाधान डालें ताकि आप फ्रीजर को स्प्रे कर सकें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 14
    3
    समाधान के साथ फ्रीजर स्प्रे करें पूरी सतह को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें यदि आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो मिश्रण में एक साफ कपड़े या स्पंज को सोखें और सबकुछ साफ कर दें। फिर एक कागज तौलिया नीचे पोंछे। रेफ्रिजरेटर को फिर से चालू करें और अपने उचित स्थानों पर सभी जमे हुए उत्पादों को पुन: सम्मिलित करें।
  • भाग 4
    अलमारियाँ और काउंटरों को साफ करना

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 15
    1
    अलमारियाँ साफ़ करें अगर वे भोजन, खाना पकाने के बर्तन, या अगर वे गुप्त कैंडी छिपाने की जगह हैं, तो आप उन्हें समय-समय पर साफ कर सकते हैं। अतिदेय उत्पादों को फेंक दें और धूल, टुकड़ों आदि को हटाने के लिए गीले कपड़े और साबुन के साथ अलमारियाँ के नीचे और तरफ पोंछ दें।
  • चित्र शीर्षक एक रसोई कदम 16



    2
    अलमारियाँ के मोर्चे को साफ करें हालांकि यह अजीब लग सकता है, गंदगी और तेल खाना पकाने से कैबिनेट के दरवाजों पर बस जमा होते हैं। उन्हें एक नम कपड़े से पोंछें और फिर किसी भी रंग परिवर्तन से बचने के लिए उन्हें अच्छी तरह से सूखा लें।
    • यदि आपके पास लकड़ी के अलमारियाँ हैं, विशेष रूप से इस सामग्री के लिए बने उत्पादों का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक एक रसोई चरण 17
    3
    स्वच्छ उत्पादों के साथ साफ काउंटर सबसे ऊपर है खाना पकाने के बाद हर रात यह करना सबसे अच्छा होता है कार्यक्षेत्र को साफ करने के लिए साबुन और पानी के साथ स्पंज का उपयोग करें। इसे एक साफ सूखे कपड़े या कागज तौलिया से मिटा दें
    • आप काउंटर के लिए कुछ सफाई उत्पादों में भी निवेश कर सकते हैं। कई उपलब्ध हैं, जिनमें जीवाणुरोधी स्प्रे, डिस्पोजेबल सफाई तौलिए और डीजेरिंग उत्पादों शामिल हैं।
    • यदि आपके काउंटर किसी विशेष प्रकार के पत्थर या सतह से बने होते हैं, तो उपयुक्त सफाई उत्पादों की तलाश करें।
  • भाग 5
    सिंक क्लीनिंग

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक रसोई कदम 18
    1
    सभी व्यंजन धो लें. गंदा डिश और चश्मे को धो लें और उन्हें डिशवॉशर में रखें, या सिंक में उन्हें धो लें। जिस तरह से, आप सिंक की सफाई शुरू करने से पहले ऐसा करते हैं। यह देखने के लिए निराशा होगी कि आपके सिंक रिंग को छोड़ने के बाद धोने के लिए गंदी डिश के एक टन हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई कदम 19
    2
    कटोरा को साफ करें और ऊपर सिंक करें वात में पानी खड़े होने के कारण कवक विकास या दाग को रोकने के लिए, स्पंज पर रखे गर्म पानी और थोड़ा डिटर्जेंट धो लें। शीर्ष भी धोने के लिए मत भूलना किसी भी दाग ​​को हटाने के लिए स्वच्छ भागों।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 20
    3
    नल के आसपास साफ। नल पर दरारें पूरी तरह से साफ करने के लिए, गर्म पानी और डिटर्जेंट के मिश्रण में एक टूथब्रश का उपयोग करें। सूखा कपड़े से सभी पानी निकालें
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 21
    4
    खनिजों की जमा राशि निकालें यदि आपके पानी में किसी भी खनिज की उच्च सामग्री है, तो आप एक खनिज जमा बनाने की सूचना देंगे। इस से छुटकारा पाने के लिए, एक भाग के पानी को एक भाग के साथ सफेद सिरका मिलाएं। धीरे से रगड़ कर एक साफ कपड़े के साथ मिश्रण को लागू करें। कुल्ला और सुखाने की अनुमति दें
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन यूकेन चरण 22
    5
    कचरा कलेक्टर को ठीक से चलते रहें। यदि आपको लगता है कि सिंक अच्छी तरह से नाली नहीं है, तो वहां खड़े होने वाले किसी मलबे को हटा दें। समय-समय पर नाली और साइफन को साफ करना महत्वपूर्ण है। बर्फ के आकार में सिरका फ्रीज करें, बाल्टी को नाले में रखें, और फिर उबलते पानी डालना सिफ़न के माध्यम से निकालें। यह इसके कामकाज में सुधार भी करता है
  • भाग 6
    लघु उपकरणों की सफाई

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 23
    1
    माइक्रोवेव साफ़ करें. माइक्रोवेव में मौजूद किसी भी फैल को दूर करने के लिए गर्म साबुन पानी और स्पंज का उपयोग करें। अधिक कठिन दाग के लिए, आप बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच का एक लीटर पानी का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ पानी से कुल्ला और फिर एक साफ कपड़े के साथ सूखी पोंछे।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ एक रसोई चरण 24
    2
    उन्हें साफ करने के लिए सर्वोत्तम तरीके के लिए उपकरण मैनुअल देखें। आप गर्म पानी और साबुन के साथ उपकरण के प्रत्येक टुकड़े धो सकते हैं (बिजली के भाग को निकाल सकते हैं), लेकिन हमेशा उस मैनुअल से परामर्श करें जो उपकरण को पहली बार सफाई करते समय सामने आए। साफ किए जाने वाले उपकरण में शामिल हैं:
  • चित्र शीर्षक एक रसोई कदम 25 शीर्षक
    3
    उपकरण के सभी भागों को एक साथ रखें। जब उपकरणों की सफाई करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि जहां प्रत्येक भाग फिट होता है किसी भी हिस्से को खोना नहीं है या किसी अन्य उपकरण के एक हिस्से के साथ उन्हें भ्रमित नहीं करें। भ्रम से बचने के लिए एक समय में उपकरणों का एक टुकड़ा साफ करें।
  • भाग 7
    अंत

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 26
    1
    मंजिल स्वीप करें मंजिल को अच्छी तरह से सफाई करने से पहले, फर्श पर छोटे टुकड़ों के टुकड़ों, धूल, मलबे आदि को इकट्ठा करना सबसे अच्छा है। मंजिल से सब कुछ पाने के लिए झाड़ू और फावड़ा का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 27
    2
    जब ज़रूरत होती है तो फर्श को दबाएं जब आप फर्श पर चिपचिपा चीजें फैलाने के लिए यह करना बहुत ज़रूरी है मंजिल वास्तव में साफ करने के लिए एक एमओपी और साबुन का पानी की एक बाल्टी का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    इसे वापस अपने उचित जगह में रखो। सफाई समाप्त करने के बाद, सभी जगहों पर सफाई उत्पादों को रखें, ताकि आप ठोकर न खाएं और उन्हें अपने सुपर क्लीन रसोई में डाल दें।
  • पिक्चर का शीर्षक
    4
    कचरा को बाहर रखो। आखिरी चीज कचरे को दूर करती है आपको यह आखिरी कारण यह करना चाहिए कि सफाई करते समय, आपको ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो आप निश्चित रूप से फेंकना चाहते हैं। साबुन और पानी से कचरे को धो लें कचरे को बाहर निकालें और एक नया एक के साथ बैग की जगह।
  • युक्तियाँ

    • विचलित और प्रेरित होने के लिए काम करते समय संगीत चलाएं
    • अक्सर रसोई को साफ करें ताकि आपको एक समय में बहुत मुश्किल से तनाव न पड़े।
    • संदूषण को रोकने के लिए नियमित रूप से सफाई सामग्री, जैसे कपड़ा और स्पंज, को बदल दें।
    • एक रसोई स्प्रे कीटाणुनाशक जैसे लसोल, वेजा या मिस्टर मस्सल का प्रयोग करें।
    • मक्खन वाले कागज़ के साथ रसोई अलमारियाँ के सबसे ऊपर कवर करें यदि वे छत तक नहीं होते हैं जिससे वे तेल और धूल से बचा सकते हैं। जब वे गंदे होते हैं, तो बस लपेटो और उन्हें त्याग दें, नए लोगों को जगह में डाल दें ..
    • यदि स्पंज अभी भी अच्छी स्थिति में है और सफाई की आवश्यकता है, तो जीवाणुओं को मारने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि माइक्रोवेव में एक या दो मिनट के लिए सोख लेना (आग से बचने और आग पकड़ने के लिए सावधान रहना) या इसे डिशवॉशर, पूर्ण सफाई चक्र में

    चेतावनी

    • अमोनिया वाले उत्पाद वाले ब्लीच युक्त किसी उत्पाद को कभी भी मिश्रण न करें इस मिश्रण का परिणाम एक जहरीली गैस है।
    • अंधेरे या लकड़ी के फर्श पर ब्लीच का प्रयोग न करें।
    • कभी भी पकाने और साफ नहीं करते क्योंकि विषाक्त उत्पादों से भोजन को दूषित हो सकता है।
    • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से रसायनों को साफ रखें।

    आवश्यक सामग्री

    • साबुन या डिटर्जेंट
    • रसोई क्लीनर
    • ग्लास क्लीनर
    • सिरका
    • अमोनिया
    • सोडियम बाइकार्बोनेट
    • झाड़ू
    • कपड़ा या लत्ता
    • रसोई स्प्रे
    • निस्संक्रामक
    • डिश वाशिंग स्पंज
    • कागज तौलिया
    • तल क्लीनर
    • झाड़ू
    • बाल्टी
    • घर्षण स्पंज या इस्पात ऊन
    • स्क्वीजी
    • वैक्यूम क्लीनर

    वैकल्पिक सामग्री

    • सफाई के दौरान सुनने के लिए अच्छा संगीत

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com