IhsAdke.com

कैसे एक अच्छी तरह से ड्रिल करने के लिए

एक अच्छी तरह से एक तरल, आम तौर पर पानी की पर कब्जा के लिए जमीन में एक छेद है: दुनिया का ताजा पानी की 97% भूमिगत जलाशयों में पाया जाता है, और ब्राजील, इसके उपयोग तेजी से सामान्य है। आर्टिसियन कुओं को पानी की गुणवत्ता की सरल निगरानी या शीतलन प्रणाली के लिए, साथ ही इलाज के दौरान पीने योग्य पानी प्राप्त करने के लिए बनाया जा सकता है। अच्छी तरह से ड्रिलिंग कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसा कि नीचे वर्णित है, और ऐसे पहलू हैं जिन्हें प्रक्रिया शुरू करने से पहले विचार किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अच्छी तरह से योजना बना रहा है

चित्र एक अच्छी तरह से चरण 1 ड्रिल
1
नलसाजी या पतंग ट्रकों के उपयोग के संबंध में अच्छी तरह से ड्रिलिंग की लागत और लाभों पर विचार करें। ड्रिल एक अच्छी तरह से एक उच्च प्रारंभिक लागत शहर द्वारा प्रदान की पानी के इस्तेमाल की तुलना में, और साथ ही पर्याप्त पानी या पर्याप्त गुणवत्ता नहीं मिल रहा है और लागत और अच्छी तरह के रखरखाव पंप के जोखिम शामिल है। लेकिन, कभी कभी यह साल तक अपने घर स्थानीय जल वितरण नेटवर्क है, जो, कुओं के उपयोग के एक व्यवहार्य विकल्प बनाता है, तो एक उचित गहराई में बहुतायत में पानी नहीं है से जुड़ा है ले जा सकते हैं।
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 2 ड्रिल
    2
    संपत्ति का सही स्थान खोजें जहां अच्छी तरह से ड्रिल किया जाएगा। आपको इस क्षेत्र तक पहुंचने के लिए अनुभाग, जिला और सभी स्थान जरूरतों के बारे में जानने की जरूरत होगी, साथ ही भूवैज्ञानिक अनुसंधान के माध्यम से लॉग भी होगा।
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 3 ड्रिल
    3
    संपत्ति पर बने पिछले कुओं की खोज करें भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड क्षेत्र में मौजूदा कुओं की गहराई को सूचित करेंगे और चाहे वे पानी पाएंगे या नहीं। आप ये रिकॉर्ड व्यक्तिगत रूप से, फोन पर या इंटरनेट पर एक्सेस कर सकते हैं। वे आपकी मदद कर सकते हैं पानी की गहराई के साथ ही सीमित aquifers के स्थान का निर्धारण।
    • अधिकांश जलमानी पानी की मेज की गहराई में हैं - इन्हें अपरिचित जलमानक कहा जाता है, क्योंकि उनके ऊपर के सभी मामले झरझरा हैं। सीमित एक्विइफर्स को गैर-छिद्रपूर्ण परतों से ढक दिया जाता है, जो कि सल्फाइड के ऊपर पानी के स्थैतिक स्तर पर दबाव डालते हैं, ड्रिल करने के लिए अधिक कठिन होते हैं।
      चित्र एक अच्छी तरह से चरण 3 बुलेट 1 ड्रिल करें
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 4 ड्रिल
    4
    भौगोलिक और भौगोलिक मानचित्र देखें। हालांकि वे रिकॉर्ड की तुलना में कम उपयोगी होते हैं, वे क्षेत्र में एक्क्विर के सामान्य स्थान के साथ-साथ रॉक संरचनाओं को भी दिखा सकते हैं। स्थलाकृतिक मानचित्र सतह और इसकी ऊंचाई को दर्शाते हैं, और अच्छी जगहों का अनुमान लगाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। एक साथ, वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि इस क्षेत्र में परियोजना को संभव बनाने के लिए पर्याप्त पानी है या नहीं।
    • भूजल समान रूप से समतल नहीं है, लेकिन यह कुछ रास्तों का पालन करता है। शीट घाटियों की सतह के करीब है, विशेषकर नदियों और नदियों के द्वारा बनाई गई, और ऊंचे स्थानों पर पहुंचना अधिक मुश्किल है।
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 5 ड्रिल
    5
    संपत्ति के पास रहने वाले लोगों से पूछताछ करें कई पुराने कुओं के पास कोई दस्तावेज नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर कोई रिकॉर्ड भी हैं, तो पास के रहने वाले कोई भी यह याद कर सकता है कि इन कुओं का उत्पादन कितना पानी है।
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 6 ड्रिल
    6
    सलाहकार से सलाह लें एक टीम जो भूगोल या भूविज्ञान के साथ काम करती है, वह सामान्य प्रश्नों का उत्तर दे सकती है और आपको अधिक तकनीकी तरीके से मार्गदर्शन करने में सक्षम होनी चाहिए। यदि आपको उनके द्वारा उपलब्ध कराए जाने की तुलना में अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होती है, तो पेशेवर हाइडोलॉजिस्ट से मदद लें
  • चित्र एक अच्छी तरह से चरण 7 ड्रिल



    7
    आपको जिम्मेदार निकाय के साथ अच्छी तरह से ड्रिल करने के लिए सभी अनुमतियां मिलती हैं। आगे बढ़ने से पहले आवश्यक दस्तावेज जानने के लिए राज्य और नगर निगम एजेंसियों से परामर्श करें।
  • विधि 2
    अच्छी तरह से ड्रिलिंग

    चित्र एक अच्छी तरह से चरण 8 ड्रिल
    1
    संभावित संदूषकों से अच्छी तरह से दूर करें पशु कारावास, दफन ईंधन टैंक, कचरा डंप और सेप्टिक टैंक भूजल प्रदूषित कर सकते हैं। कुओं को उन जगहों पर ड्रिल किया जाएगा जहां आसान रखरखाव हो सकता है, और इमारतों से कम से कम 1.5 मीटर की दूरी पर स्थित होगा।
  • चित्र एक अच्छी तरह से ड्रिल 9 कदम
    2
    निर्माण की उचित विधि चुनें अधिकांश कुओं को ड्रिल किया जाता है, लेकिन अगर शीत स्थितियां मौजूद हैं तो उन्हें ड्रिल या डाला जा सकता है। उन्हें एक जांच या घूर्णन उपकरण के साथ बनाया जा सकता है, टकराव केबल के साथ कुचल दिया जाता है या पानी के जेट के साथ कट जाता है
    • वेल्स तब बनाये जाते हैं जब सतह के पास पर्याप्त पानी होता है और पार करने के लिए घने चट्टान नहीं है छेद के बाद ब्लेड या बिजली के उपकरण के साथ बनाया जाता है, एक कोटिंग को जलभृत में डाला जाता है, और अच्छी तरह से प्रदूषक के खिलाफ सील किया जाता है। वे छिद्रित या निर्देशित कुओं की तुलना में कम है और सूखने पर पानी के स्तर को कम करने के दौरान सूखने का अधिक खतरा होता है।
      चित्र एक अच्छी तरह से कदम 9 बुललेट 1 ड्रिल
    • कुओं को एक कठोर स्क्रीन या छिद्रित बैरल के लिए दिशात्मक स्टील की टिप लगाकर निर्देशित किया जाता है, जो एक ठोस बैरल से जुड़ा होता है। यह एक प्रारंभिक छेद पाइप से अधिक व्यापक बनाया, और उसके बाद विधानसभा कभी ट्विस्ट के साथ मिट्टी में रखा गया है, तंग कनेक्शन बनाए रखने के लिए, जलभृत घुसना करने के लिए। उन्हें मैन्युअल रूप से 9 मीटर की गहराई से या विद्युत उपकरण के साथ 15 मीटर तक संचालित किया जा सकता है। क्योंकि उपयोग किए गए पाइप का एक छोटा व्यास (3 से 30 सेंटीमीटर) है, इसलिए कई कुओं आमतौर पर अच्छी मात्रा में पानी प्राप्त करने के लिए बनाये जाते हैं।
      चित्र एक अच्छी तरह से कदम 9 बुललेट 2 ड्रिल
    • जांचें बाल्टी या लगातार शाफ्ट घूमती रहती हैं जो आपके हाथों या विद्युत उपकरण के साथ घूमती जा सकती हैं। वे उपकरण का समर्थन करने के लिए मिट्टी के अमीर इलाके में सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन रेतीले या घने चट्टान पर नहीं। इस प्रकार के वेल्स हाथ से 4.5 से 6 मीटर की गहराई तक पहुंच सकते हैं और विशेष उपकरण के साथ 37.5 मीटर तक पहुंच सकते हैं, साथ ही व्यास 5 से 75 सेमी तक बदल सकते हैं।
      चित्र एक अच्छी तरह से कदम 9 बुललेट 3 ड्रिल
    • रोटरी अभ्यास प्रक्रिया को आसान बनाने के ड्रिलिंग और अच्छी तरह से बाहर बजरी पंप करने के लिए अपने छोर पर स्थित छेद से संपीड़ित हवा या पानी आधारित ड्रिलिंग तरल पदार्थ का इस्तेमाल किया। वे 300 मीटर की गहराई तक ड्रिल कर सकते हैं, जो 7.5 से 30 सेंटीमीटर चौड़ा छेद बनाते हैं। हालांकि वे अन्य अधिक सामान्य सामग्रियों की तुलना में तेज़ हैं, रोटरी ड्रिल वर्तमान रॉक ड्रिलिंग समस्याएं हैं, और ड्रिलिंग तरल पदार्थ सतह पर लाए गए पदार्थों की पहचान करना मुश्किल बनाता है।
      चित्र एक अच्छी तरह से ड्रिल 9 बुलेट 4
    • पर्क्यूशन कॉर्ड फ़र्श की तरह काम करता है, जिसमें ड्रिल के साथ एक केबल पर मिट्टी को छिड़ने के लिए एक ड्रिल चलती है, जहां गड्ढे का निर्माण किया जाएगा। जबकि ड्रिलिंग होती है, रास्ते में सामग्री को नरम करने और निकालने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। पर्क्यूशन केबल्स रोटरी ड्रिल के रूप में समान गहराई तक ड्रिल कर सकते हैं, हालांकि वे धीमी और अधिक महंगी हैं। दूसरी ओर, वे रोटरी ड्रिल के काम को रोकते हैं, जो सामग्री को कुचलने कर सकते हैं।
      चित्र एक अच्छी तरह से कदम 9 बुलेट 5 ड्रिल
    • उच्च दबाव वाले वाटर जेट अंत में टिप के बिना रोटरी ड्रिल के समान उपकरण का उपयोग करते हैं, जबकि पानी छेद बनाता है और निर्मित बजरी को हटा देता है यह विधि केवल कुछ ही मिनट लगते हैं, लेकिन इन कुओं में बनाए गए की स्थिति तक पहुंच सकता है 15 से अधिक मीटर गहरा नहीं, और ड्रिलिंग पानी जब जल स्तर छिद्रित है जलभृत के प्रदूषण को रोकने के लिए इलाज किया जाना है।
      चित्र एक अच्छी तरह से कदम 9 बुललेट 6 ड्रिल
  • चित्र एक अच्छी तरह से 10 कदम ड्रिल
    3
    अच्छी तरह से समाप्त करें एक बार समाप्त होने पर, पानी को अच्छी तरह से दूषित होने से रोकने के लिए कोटिंग डाली जाती है। यह कोटिंग आमतौर पर अच्छी तरह से छेद से व्यास में संकरा है, और एक विशेष सामग्री, आमतौर पर मिट्टी या ठोस के साथ बंद है कोटिंग आमतौर पर कम से कम 5.5 मीटर की गहराई तक पहुंचती है और सैंडी और ढीले मिट्टी में बनाई गई अच्छी तरह से पूरी लंबाई चला सकती है। रेत और बजरी फ़िल्टरिंग के लिए स्क्रीन तब सम्मिलित की जाती हैं, और फिर एक सैनिटरी सीलेंट के साथ अच्छी तरह से छिड़का हुआ है, और जब तक कि पानी पहले से ही दबाव में नहीं है, तब तक एक पंप द्रव को परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे अधिक संभावना है, आपको ड्रिलिंग नौकरी करने के लिए एक विशेष कंपनी को किराए पर लेना होगा। कौन से कंपनियां लाइसेंस प्राप्त हैं यह जानने के लिए अपने शहर के सक्षम निकायों से देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com