IhsAdke.com

घर पर रेन वॉटर हार्वेस्ट कैसे करें

दुनिया के कई हिस्सों में जल एक बहुमूल्य संसाधन है यहां तक ​​कि जहां यह दुर्लभ नहीं है, अपने बगीचे या लॉन में शुद्ध पानी का उपयोग करना एक कचरा (महंगे के अलावा) है। रेन वॉटर का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, बशर्ते आप इसे कैसे एकत्रित कर सकते हैं और बाद में उपयोग के लिए इसे बचा सकते हैं। यह लेख उन तरीकों की व्याख्या करेगा जो घर पर पानी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संग्रह प्रणाली बनाना

एक घरेलू सेटिंग चरण 1 में हार्वेस्ट रेन वॉटर शीर्षक वाला चित्र
1
वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए एक उचित सतह को बनाने या पहचानें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि एक विस्तृत सतह से चलने वाले पानी को चैनल दें। इस सतह को "जलग्रहण क्षेत्र" के रूप में जाना जाता है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया और आसानी से अनुकूलनीय जलग्रहण क्षेत्र एक घर की छत है
  • क्योंकि किसी भी ढलान सतह के आधार पर वर्षा जल एकत्र किया जा सकता है, विकल्प काफी भिन्न हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि पानी एक अस्थायी नदी बनाता है क्योंकि यह आपकी संपत्ति पर एक पहाड़ी के माध्यम से चलाता है। बाद में उपयोग के लिए यह पानी भी एकत्र किया जा सकता है और संग्रहीत किया जा सकता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 2 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नामक चित्र
    2
    पानी के लिए एक संग्रह बिंदु बनाओ
    • आपकी छत के मामले में, आपके घर में नाले पहले ही पानी इकट्ठा कर सकते हैं। यह इसे प्रवाह के रूप में पकड़ लेता है, जिससे इसे अपने इस्तेमाल के लिए कब्जा किया जा सकता है।
    • पहाड़ी के काल्पनिक उदाहरण के लिए, पहले संदर्भित, आप खाई में एक बिंदु पर एक चौड़े लेकिन अपेक्षाकृत उथले छेद या बेसिन खोद सकते हैं। पानी वहां एकत्रित करेगा क्योंकि यह प्राकृतिक चैनल के माध्यम से बहता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 3 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नामक चित्र
    3
    संग्रह बिंदु को एक परिवहन प्रणाली से कनेक्ट करें सरल शब्दों में, यह प्रणाली सिर्फ कुछ प्रकार के पाइप या चैनल है जो एक भंडारण इकाई में पानी पहुंचाती है।
    • अधिकांश गटर के पास पहले से ही कुछ प्रकार के पाइप होंगे जो कि घर की नींव से कुछ दूरी पर वर्षा जल निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इनमें से अधिक सुविधाएं जल संचयन के लिए अनुपयुक्त हैं। यदि यह पाइपों में जमा हो जाता है, तो पानी गटरों से अधिक हो सकता है और किनारों पर या गेटर्स को उस बिंदु पर फैल सकता है जहां कोष्ठक शिथिलता हो। यदि आप एक बरसात या पानी की जगह में रहते हैं, तो आपको उच्च गुणवत्ता वाले पाइप की आवश्यकता होती है जो भंडारण इकाई के लिए अग्रणी होती है।
    • यदि जल संग्रह का मुद्दा जमीनी स्तर पर है, तो आप उस चैनल को खोद सकते हैं जो भंडारण इकाई की ओर जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि जल को वापस बहने से रोकने के लिए चैनल को पर्याप्त झुकाव होना चाहिए। यह तथ्य संग्रह बिंदु का स्थान निर्धारित कर सकता है।
  • भाग 2
    भंडारण और पुनर्प्राप्ति प्रणाली बनाना

    एक घरेलू सेटिंग चरण 4 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नामक चित्र
    1



    एक भंडारण प्रणाली स्थापित करें जो आपके घर के करीब काम कर सकती है। वर्षा का पानी एकत्र करने की सबसे बड़ी मुश्किलें भंडारण का मुद्दा है। अगर बड़ी मात्रा में ऐसा करना संभव है तो पानी इकट्ठा करना उपयोगी है, लेकिन ऐसा करने के लिए सर्वोत्तम तरीके निर्धारित करना हमेशा आसान नहीं होता है।
    • जमीन के ऊपर का भंडारण विकल्प बैरल के रूप में उतना आसान हो सकता है, या उनमें से कई, श्रृंखला में जुड़े हुए हैं।
    • वैकल्पिक एक एकल भूमिगत टैंक या टैंक का उपयोग करना है। किसी भी पानी के टैंक के आकार के कारण, यह एक ऐसा ऑब्जेक्ट नहीं हो सकता है जिसे आप पिछवाड़े में करना चाहते हैं। इन मामलों में, भूमिगत टैंक स्थापित करने के उद्देश्य के लिए एक अच्छा आकार के क्षेत्र को उत्खनन करना सबसे अच्छा हो सकता है। भूमिगत टैंक के इस्तेमाल से पानी में प्रवेश करने वाले जमीन या प्रदूषकों को प्रवेश करने का मौका बढ़ जाता है क्योंकि टैंक में या पाइपों में छोटे दरार दिखाई देते हैं। हालांकि, अगर आपके पास सीमित स्थान है, तो यह आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है
    • एक अन्य विकल्प जमीन के ऊपर एक खुला जलाशय उपयोग करने के लिए एकत्र पानी धारण करने के लिए है। ठोस या सघन बजरी पानी रोका जा सकता है की एक परत मिट्टी से अवशोषित किया जा रहा। हालांकि, विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में, इस विधि वाष्पीकरण के माध्यम से पानी की सभी या अधिकांश की हानि होने से पहले ही इस्तेमाल किया जा सकता की संभावना है। साथ ही, आप इस विकल्प के उपयोग को रोकने के कानून हैं कि यह सुनिश्चित करना चाहिए।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 5 में हार्वेस्ट रेन वॉटर शीर्षक वाला चित्र
    2
    परिवहन इकाई को भंडारण इकाई से कनेक्ट करें पाइप या चैनल को बैरल, ताड़ियां या जलाशयों तक बढ़ाएं जिनका इस्तेमाल किया जाएगा। याद रखें कि सबसे अच्छे सिस्टम वे हैं जो गुरुत्वाकर्षण के बल का लाभ उठाते हैं। यदि भंडारण पाइप के स्तर से ऊपर है, तो पानी को पंप करना होगा। यदि आप इसके लिए एक पंप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो जल संग्रह की बचत कम हो जाएगी।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 6 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नामक चित्र
    3
    पानी निकालने के लिए एक प्रणाली का विकास करना आपको भंडारण इकाइयों से पानी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जब भी आपको आवश्यकता होती है।
    • जमीन के ऊपर बैरल या टैंक वाले लोगों के लिए, सामान्य विधि भंडारण इकाइयों को उठाने और यूनिट के आधार के निकट एक नल रखती है। पानी के दबाव इसे नीचे धक्का होगा
    • जमीनी स्तर के नीचे के टैंकों को पंप के कुछ फार्म की आवश्यकता होगी। जब एक पंप का चयन करते हैं, तो यह काम करने के लिए आवश्यक दबाव की मात्रा निर्धारित करना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप बगीचे को सिंचाई के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको होज़ों के माध्यम से पानी को धक्का देने के लिए दबाव की मात्रा की गणना करनी होगी। यह भी याद रखें कि दबाव को घर्षण के कारण खो दिया जा सकता है, और यह लंबे समय तक पाइप या होज़ होने से बहुत कम दबाव हो सकता है।
  • एक घरेलू सेटिंग चरण 7 में हार्वेस्ट रेन वॉटर नामक चित्र
    4
    फ़िल्टरिंग तंत्र जोड़ें (वैकल्पिक)। पानी एक छत या पहाड़ी नशे में नहीं होना चाहिए से एकत्र होने के बावजूद, अभी भी एक अच्छा विचार फिल्टर के कुछ प्रकार स्थापित करने के लिए हो सकता है। भंडारण टैंक और पाइप भरने या मिट्टी के साथ अवरुद्ध हो सकता है। क्योंकि कुछ रसायनों अपने क्षेत्र में वर्षा का पानी में मौजूद हो सकता है - और उनके भंडारण टैंक पर ध्यान केंद्रित - आप भी पानी को शुद्ध कर सकते हैं आंशिक रूप से अपने बगीचे या लॉन में उपयोग करने से पहले। पाइप का उपयोग कर संग्रह और परिवहन वर्गों के बीच या एक चैनल का उपयोग परिवहन और भंडारण प्रणाली के बीच स्थापित करें। आप यह भी सुनिश्चित करना है कि यह क्लीनर है जब आप इसे उपयोग करने का निर्णय भंडारण उत्पादन में पानी फिल्टर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी पंप में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक सिफ़न के साथ पानी निकाल सकते हैं और अभी भी एक नली का उपयोग कर सकते हैं। यह एक सस्ता विकल्प है और बिजली की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह थोड़ा कम सुविधाजनक है

    चेतावनी

    • आपात स्थितियों को छोड़कर पीने के लिए वर्षा जल का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। पीने के पानी का सबसे अच्छा स्रोत एक है जो रिवर्स ऑसमॉस प्रक्रिया के माध्यम से चला गया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com