IhsAdke.com

अपने घर में वर्षा जल के प्रवाह को कैसे कम करें

वर्षा जल का प्रवाह मिट्टी द्वारा अवशोषित नहीं होता है। अधिकांश औद्योगिक दुनिया में पानी की गुणवत्ता के लिए यह सबसे बड़ा खतरनाक है। जब पानी गज की दूरी पर, सड़कों और पार्किंग स्थल नाली या सीधे जलमार्ग (जलमार्ग) के लिए रवाना चलता है, यह अवसादों कि धाराओं अवरुद्ध और उनके ऑक्सीजन को कम करने के साथ ही रसायन होते हैं जो जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों अपवित्र और यह कर सकते हैं वहन करती है उपभोग के लिए अयोग्य जल निकासी भी बाढ़ के लिए योगदान देता है, और भूजल की भरपाई करने में नाकाम रहने से, कई क्षेत्रों में पानी की कमी बिगड़ जाती है। अधिक से अधिक लोगों शहरों और कस्बों के लिए ले जाते हैं, वर्षा जल के प्रवाह समस्या बिगड़ जाती है, क्योंकि फ्लैट और अभेद्य सतहों और इन वातावरण में प्राकृतिक वनस्पति की कमी वर्षा मिट्टी में लीन हो को रोकने के। चूंकि जल निकासी एक बड़ी समस्या है, इसलिए आप अपनी संपत्ति में इसे कम करने के लिए कई सरल उपाय कर सकते हैं।

चरणों

अपने होम पेज पर स्टेर्मवॉटर रनोफॉर्म को कम करें
1
अपनी संपत्ति पर मिट्टी की जलरोधी को कम करने की कोशिश करें. प्रकृति में, अधिकांश वर्षा मिट्टी में प्रवेश करती है पौधे अपनी जड़ों के माध्यम से वर्षा जल के बहुत अधिक अवशोषित करते हैं, जो पानी की मेज पर सभी तरह की यात्रा करता है, शुद्ध हो रहा है और इस प्रकार धीरे-धीरे मिट्टी को घुसपैठ कर रहा है। शहरी वातावरण, हालांकि, अभेद्य सतहों (जो पानी को अवशोषित नहीं करते) के कारण होता है, ताकि वर्षा या पिघल बर्फ का एक बड़ा हिस्सा वर्षा के पानी में बदल जाता है। अपनी संपत्ति पर पनरोक सतह की मात्रा को कम करके, आप सतह अपवाह की मात्रा भी कम कर सकते हैं।
  • फ़र्श द्वारा ठोस या डामर स्लैब को बदलें पैटों, पैदल चलनेवालों और फुटपाथ के लिए पत्थर या ईंटों का फ़र्श करें। पानी फ़र्श के बीच रिक्त स्थान में घुसा सकता है, इस प्रकार अपवाह की मात्रा कम हो जाती है
  • अपने गेराज के केंद्र को बाहर निकालें केवल आपकी कार के टायर जमीन को छूते हैं, इसलिए फुटपाथ के दो स्ट्रिप्स ड्राइववे के लिए पर्याप्त हैं आप तब घास लगा सकते हैं या कवर कर सकते हैं, मार्ग के केंद्र को छोड़कर फुटपाथ का अच्छा हिस्सा कम कर सकते हैं।
  • यहां दिखाए गए डेक के प्रकार के साथ सभी या गेराज का हिस्सा बदलें। मंजिल की योजना भी उद्घाटन के बीच बढ़ सकता है
  • एक नाली या फ्रांसीसी ग्रिल के साथ गेराज के तल पर तल बदलें यह पानी एकत्र करेगा जो गराज के बाकी हिस्सों पर गिरता है जिससे वह मिट्टी में प्रवेश कर सकती है। क्षमता के साथ एक फ्रेंच नाली स्थापित कर रहा है सड़क के प्रवाह को कम करने के लिए बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे छोटे प्रवाह कम करने के प्रयास पहले से ही एक बड़ी मदद है।
  • एक क्षेत्र प्रशस्त करने की आवश्यकता है, तो झरझरा डामर या प्रवेशक ठोस है, जो कम से कम एक छोटे से पानी मिट्टी में अवशोषित किया जा सकता की अनुमति देगा का उपयोग करें। ध्यान रखें कि इन सामग्रियों की प्रभावशीलता सीमित है क्योंकि पानी उनसे पहले पहुंचने से पहले उनसे निकल जाता है, खासकर अगर वहां कुछ ढलान होता है यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि फुटपाथ के नीचे एक पारगम्य मिट्टी का क्षेत्र है।
  • अपने होम पेज पर स्टेमवर्टर ट्रोफॉर्म को कम करें
    2
    बजरी की परतों के साथ अभेद्य सतहों को संरेखित करें पता लगाएं कि फुटपाथ या आँगन से पानी बहता है, फिर कगार पर एक छोटी खाई खुदाई करें। बजरी को कम करने के लिए इसे भरने के लिए भरें और मिट्टी में पानी भरने की अनुमति दें।
  • अपने होम पेज पर स्टेमवर्टर ट्रोफॉर्म को कम करें
    3
    `अपने छत पर पानी निकलते हुए उपयोग करें ` . 300 मीटर का एक छत का वर्ग 2.5 सेंटीमीटर से ज्यादा वर्षा का पानी पैदा कर सकता है। यदि ढलान सीवर से सीधे जुड़ा हुआ है, तो यह डिस्कनेक्ट करने से अपवाह को कम करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। पानी सीधे सीवर में जाने या सड़क पर चलने की अनुमति देने के बजाय, उसे एक क्षेत्र में वनस्पति के साथ निर्देशित करें जैसे कि उद्यान या लॉन यह सुनिश्चित करने के लिए एक्सटेंशन का उपयोग करें कि आपकी नींव से कम से कम 2 मीटर पानी निकल जाए। वैकल्पिक रूप से, पानी इकट्ठा इस प्रकार गीला भूमि या तहखाने बाढ़ के खतरे को कम करने, और एक धूप दिन पर बुक बारिश के पानी का एक सा बैरल या सिस्टर्न स्थापित करें। आप संग्रहीत पानी का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए कोई रास्ता नहीं है, तो डच नालियों, जो तल में छेद और पानी का प्रवाह कम हो रही मिट्टी यह सभी को अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए साथ बजरी से भरा बैरल हैं पर विचार करें।
  • अपने होम पेज पर स्टेमवर्टर रनऑफ को कम करें
    4
    `देशी पौधों के साथ लॉन वाले क्षेत्रों को बदलें . विशेष रूप से भारी बारिश के दौरान, पानी को अवशोषित और बनाए रखने में लॉन विशेषकर प्रभावी नहीं होते हैं। समस्या केवल इसलिए नहीं है क्योंकि वर्षा लॉन के नीचे अधिक चलती है, बल्कि यह भी कि क्योंकि उन्हें बहुत अधिक सिंचाई की आवश्यकता हो सकती है, जिसके बदले में और अधिक प्रवाह भी हो सकता है। मूल पौधों, जैसे कि shrubs और जंगली फूल, अधिक व्यापक रूट सिस्टम विकसित करते हैं जो लॉन से अधिक प्रभावी ढंग से पानी को अवशोषित करते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार के पौधे को लॉन से कम रखरखाव की आवश्यकता है। हालांकि, यदि आप लॉन को बनाए रखना चुनते हैं, तो पानी को अच्छी तरह से बनाए रखने के लिए पानी निकालना और जल निकासी को कम करना।
  • अपने घर पर स्टॉर्म वॉटर रन आउट कम करें चित्र 5
    5
    जैविक पदार्थ को मिट्टी में जोड़ें. समग्र पदार्थ या मिट्टी को कवर संयंत्र जोड़ने के अपने संयंत्रों अच्छा कर सकते हैं, लेकिन यह भी कम कर सकते हैं वर्ष में एक बार कार्बनिक सामग्री की एक परत फैलाएं।
  • अपने घर में स्टेमवर्टर रनऑफ कम करें चित्र 6
    6
    उजागर मिट्टी छोड़ मत करो. ढलान और मिट्टी के प्रकार के आधार पर, खुली मिट्टी कंकरीट के रूप में लगभग अभेद्य हो सकती है। यदि आप भूमि के एक उजागर टुकड़े पर वनस्पति पौधे नहीं लगा सकते हैं या नहीं कर सकते, तो इसे पुआल, लकड़ी के चिप्स या बजरी के साथ कवर करें यह नवगठित प्रान्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिन्होंने अभी तक वनस्पति स्थापित नहीं किया है।



  • अपने घर में स्टेमवर्टर रनऑफ को कम करते हुए चित्र शीर्षक 7
    7
    संयंत्र के पेड़ और मौजूदा वाले को संरक्षित करें `. विशाल पेड़ की जड़ प्रणाली प्रभावी रूप से एक बड़े क्षेत्र पर पानी को अवशोषित करती है। इसके अलावा, एक पेड़ की छावनी वर्षा के पानी के पतन को कम करती है, ताकि मिट्टी बड़ी मात्रा में अवशोषित करने में सक्षम हो। पौधों के वृक्ष या वृक्ष जो बड़ी मात्रा में पानी लेते हैं और पर्यावरण को अच्छी तरह से अनुकूलित करते हैं, और मौजूदा पेड़ों की देखभाल करते हैं। नए घर के निर्माण के लिए, यदि संभव हो तो पेड़ों को जगह में छोड़ दें
  • अपने होम पेज पर स्टेमवर्टर रनऑफ को कम करने वाला पिक्चर
    8
    कार धोने पर सावधान रहें ताकि कोई नाली न हो. अपनी कार को एक वॉशर (अधिमानतः एक जो पानी की पुनर्नवीनीकरण करता है) पर ले जाएं, या इसे अपने लॉन पर धो लें। यदि आप चाहें तो पानी के बिना इसे धोना भी संभव है। ।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर रनऑफ कम करें स्टेमवर्टर का शीर्षक चित्र 9
    9
    बारिश के बगीचे बनाएं. मिट्टी में एक मामूली अवसाद में एक बारिश बाग लगाया जाता है, जो पानी एकत्र करता है और इसे धीरे-धीरे मिट्टी में प्रवेश करने की अनुमति देता है वे कई आकारों में आते हैं और आमतौर पर एक ढलान के या सिर्फ एक गर्त के लिए रवाना आधार पर लगाया जाता है - कहीं भी जहां पानी प्राकृतिक रूप से प्रवाह कर सकते हैं या संबोधित किया जा सकता। पौधों हाइड्रोफिलिक पारगम्य मिट्टी और एक आधार मिट्टी समृद्ध वनस्पति और परिष्करण इस बाग भी जल्दी से अनुमति देने के साथ प्रबलित आमतौर पर कुछ ही घंटों में, पानी की बड़ी मात्रा को अवशोषित। ।
  • अपने घर में स्टेमवर्टर ट्रोफॉर्म को कम करें चित्र 10
    10
    यार्ड के ढलान को कम करें यदि आपके यार्ड में एक ढलान है, तो मिट्टी बारिश को अवशोषित करने में कठिनाई होगी, भले ही वह मध्यम हो। ढलानों को अधिक क्रमिक बनाने के लिए खुदाई करने पर विचार करें। बाढ़ और क्षति से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कम से कम 3 से 5 मीटर के अपने घर से निश्चित दूरी के साथ उचित ढलान है
  • अपने घर में स्टेमवर्टर रनऑफ कम करें स्टेम 11
    11
    वनस्पति घुसपैठ के लिए ढलानों और खाइयों को स्थापित करें. एक कंधे थोड़ा उठाया हुआ क्षेत्र है, जबकि एक खाई धीरे ढलती है। कंधे íngremes- ढलानों और खाइयों घास या अन्य पौधों के साथ लगाए एक उष्णकटिबंधीय उद्यान के लिए पानी में प्रत्यक्ष कर सकते हैं प्रवाह वेग कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। उन्होंने यह भी सड़क मैनहोल के लिए पानी के लिए प्रत्यक्ष कर सकते हैं: के बाद से काफी जल निकासी की मात्रा को कम, पानी की बहुत कम राशि में प्रवेश करती है उन declinations सड़क में या सीवर में नाली जाएगा। ।
  • युक्तियाँ

    • कई छत रेल प्रणाली भारी बारिश का सामना करने के लिए बहुत छोटा है। बड़े घंटों के साथ अपने घर को दोबारा रिट्रीट करने का विचार करें
    • कई न्यायालय वित्तीय प्रोत्साहन या नि: शुल्क उपकरण प्रदान करते हैं जैसे कि बारिश बैरल और ड्रॉप डाउन पाइप एक्सटेंशन जो कि उनके अपवाह को कम करना चाहते हैं।
    • छत को जल्द ही बदलने की आवश्यकता है? एक स्थापित करने पर विचार करें हरी छत , जो शीर्ष पर वृक्षारोपण है यह अपवाह को कम कर देता है और आपके ऊर्जा खर्च को घर के हीटिंग और ठंडा करने के साथ कम कर सकता है।
    • यदि आप एक नया घर बना रहे हैं, तो आप ड्रेनेज सिस्टम को डिज़ाइन कर सकते हैं। पर्यावरणीय लाभों के अलावा, पानी के बिलों में कमी और तहखाने बाढ़ का खतरा है। आप टैक्स क्रेडिट या अन्य वित्तीय प्रोत्साहनों से भी लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय जल संरक्षण एजेंसियों या पर्यावरण गुणवत्ता एजेंसी से पूछें।

    चेतावनी

    • चरणों में से अधिकांश ऊपर अपनी संपत्ति के लिए कम या कोई संशोधन की आवश्यकता है, लेकिन जब खुदाई या उद्यान, berms या खाइयों को स्थापित करने से, यह इस तरह अपने घर और मिट्टी घुसपैठ दर के आधार से निकटता के रूप में कारकों पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, एक खाई या बगीचे एक बहुत कम घुसपैठ की दर के साथ जमीन में स्थापित किया गया है, तो आप ऊपर स्थिर पानी की एक अर्द्ध स्थायी झील के साथ समाप्त हो सकता है।
    • स्थानीय नियमों अक्सर प्रोत्साहित या तूफानी जल अपवाह को कम करने के उपायों की आवश्यकता है, वे भी इस तरह के टैंक के रूप में कुछ उपकरण, का उपयोग रोकें, या जमीन पर परिवर्तन के कुछ प्रकार के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है सकते हैं। एक आर्द्रभूमि क्षेत्र में काम करने से पहले नियमों को जांचना सुनिश्चित करें अपने शहर के इंजीनियर्स कोर के साथ जांच करना सबसे अच्छा है, भले ही आपको पता न हो कि आपकी संपत्ति पर गीला इलाका है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com