IhsAdke.com

कैसे एक वर्षा वन बनाएँ



जल प्रदूषण को कम करने में कई तरह के योगदान हैं, लेकिन बारिश के बागान उनमें से सबसे खूबसूरत हो सकते हैं। बारिश का बाग आपके बगीचे में एक गुहा या बेसिन जैसा है, जो आपके छत, ड्राइववे और मार्ग से बारिश का पानी लेता है, और आपको स्थानीय वाटरशेड दूषित होने की बजाय मिट्टी को गीला करने की अनुमति देता है, जैसे वर्षा जल । एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, बारिश के बागानों में कई पौधे लगाए जाते हैं, जो इसे आकर्षक बनाता है, और इन्हें आपके बगीचे में बहुत कम रख-रखाव की आवश्यकता होती है।

चरणों

एक रेन गार्डन चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
अपने बगीचे के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें। यह आपके यार्ड के एक क्षेत्र में बारिश के बगीचे की स्थापना करना आसान है जहां पर पहले से ही पानी की एक धारा है, आमतौर पर जमीन के गहरे हिस्से पर या ढलान के नीचे। आप इन जगहों को आसानी से अपने यार्ड की जांच कर सकते हैं जब बारिश होती है, जहां पानी बहता है
  • बाढ़ और संरचनात्मक समस्याओं से अपने तहखाने को रोकने के लिए वर्षा उद्यानों को फाउंडेशन से कम से कम 10 फुट दूर स्थित होना चाहिए। उन्हें सीधे सेप्टिक सिस्टम या भूमिगत उपयोगिता टेलीफोन लाइनों पर सीधे नहीं होना चाहिए - हमेशा किसी को फोन करने से पहले उन्हें खुदाई करने के लिए कहें इसके अलावा, बारिश उद्यान क्षेत्रों के रूप में जल स्तर मिट्टी में नदी के पानी की घुसपैठ से बचाता है जहां जल स्तर पानी का स्तर 24 से कम "सतह से कर रहे हैं में अनुशंसित नहीं हैं। अंत में, बड़ा बारिश उद्यान या जो एक गहन खुदाई की आवश्यकता है किसी भी बारिश बगीचा,, बड़े पेड़ों से कम नहीं लाया जाना चाहिए, के रूप में खुदाई के पेड़ की जड़ को नुकसान पहुंचा सकता है और अतिरिक्त पानी कुछ प्रजातियों के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • अधिक स्तर क्षेत्र है, लेकिन आपके बारिश के बगीचे को स्थापित करना आसान है। जिस जगह पर बारिश का बगीचा स्थापित किया जाएगा, उसे पूरी तरह से स्तर नहीं होना चाहिए, लेकिन सबसे ज्यादा ढलानों को और खुदाई की आवश्यकता होगी ताकि आपका बगीचा पानी को बनाए रखने के लिए जितना संभव हो सके, और 12% से अधिक ढलानों को आमतौर पर खुदाई की बहुत आवश्यकता होती है लाभप्रद होना ढलान ढलान के आधार पर एक जगह बेहतर है।
  • बारिश के बगीचे के लिए सबसे अच्छी जगह है जहां पानी बारिश के तुरंत बाद जमा होता है। हालांकि, पानी के इस संचय से यह संकेत हो सकता है कि पानी का स्तर बहुत अधिक है, या मिट्टी में आमतौर पर कम घुसपैठ की दर है, जो बारिश के बगीचे के लिए उपयुक्त नहीं होगा। उचित जल निकासी का परीक्षण करने के लिए, 6-8 "गहरे छेद को खोदकर पानी के साथ भरें पानी को 12 घंटे में पूरी तरह से निकालना चाहिए - अन्यथा, यह जगह बारिश के बगीचे के लिए उपयुक्त नहीं होगी, जब तक कि आप मिट्टी तैयार करने के लिए कुछ अतिरिक्त काम न करें (नीचे युक्तियाँ अनुभाग देखें)।
  • एक रेन गार्डन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएँ कि आपके बगीचे का आकार क्या होना चाहिए। आपके बारिश के बगीचे का आदर्श आकार सूखा क्षेत्र के आकार और बगीचे में मिट्टी पर निर्भर करेगा।
    • सतह के क्षेत्रफल (वर्ग फुट या वर्ग मीटर में) निर्धारित करें जो बगीचे में बारिश को हटा देगा। तूफान के दौरान जल निकासी के पैटर्न का निरीक्षण करें या पानी का पानी कहां से आता है यह निर्धारित करने के लिए सावधानीपूर्वक अपने बगीचे के समोच्च जांच करें। इसे मापने के बाद, यदि जरूरी हो, छत क्षेत्र और किसी भी प्रशस्त सतहों को शामिल करें जो बगीचे में जल निकासी करेगा।
    • आपके बगीचे का क्षेत्र उस क्षेत्र के आनुपातिक होना चाहिए जो पानी से निकल जाएंगे। रेतीली मिट्टी के लिए, बाग़ क्षेत्र कुल जल निकासी क्षेत्र के 10 से 20% के बराबर होना चाहिए, जबकि बहुत मिट्टी मिट्टी को आपकी वर्षा का बागान कुल जल निकासी क्षेत्र के 50 से 60% के बराबर करना चाहिए। क्ले मिट्टी को बगीचे में इन प्रतिशत के बीच एक क्षेत्र होने की आवश्यकता होती है, यह मिट्टी में क्या है इसके आधार पर। इन अनुपातों को गहरी बागानों (जो कि अधिकांश क्षेत्र में अधिक से अधिक 5 "गहरे हैं) में कम हो सकते हैं या जिनकी 30 फीट से अधिक प्रमुख जल निकासी स्रोत हैं ये सभी नंबर सिर्फ दिशानिर्देश हैं बारिश का बाग़ बहुत बड़ा नहीं हो सकता है, भले ही यह दिशानिर्देशों की सिफारिश करने वालों की तुलना में छोटा हो, यह अभी भी वर्षा का पानी कम करने में मदद करेगा
  • एक रेन गार्डन स्टेप 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बगीचे के लिए एक लेआउट बनाएं। खुदाई शुरू करने से पहले आपको अपने बगीचे को पेपर की एक शीशे की शीट पर या ग्राफ़िक डिज़ाइन प्रोग्राम में योजना बनाने का विचार है। ध्यान रखें कि बारिश के बगीचे आम तौर पर सबसे अच्छा काम करते हैं यदि उनके पास घुमावदार आकार होता है और थोड़ा अनियमित आकार होता है। सबसे बड़ा पक्ष ढलान तक लंबवत होना चाहिए।
  • एक रेन गार्डन चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    बगीचे क्षेत्र के चारों ओर। हाथ में अपनी योजना के साथ, बारिश के बगीचे की परिधि को चिह्नित करने के लिए दांव और रस्सी (या नली) का उपयोग करें
  • एक रेन गार्डन चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    बगीचे की गहराई का निर्धारण करें उद्यान की ढलान पर निर्भर करेगा बगीचे की आदर्श गहराई। 5-7% ढलानों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, और 8-10 "8-12% ढलानों लिए सबसे अच्छा काम छोटे ढलान के साथ एक फ्लैट क्षेत्र", जबकि 6-7 की गहराई, "3-5 की गहराई हो सकता है। यदि आप कुछ उर्वरक को मिट्टी में जोड़ने की योजना बनाते हैं तो एक इंच या दो अधिक जोड़ें।
  • एक रेन गार्डन चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    बगीचे क्षेत्र को वांछित गहराई में खोदें। बारिश के बगीचे की उचित गहराई जानना महत्वपूर्ण है ताकि वर्षा का पानी बगीचे में समान रूप से फैल सके, बजाय एक ही स्थान पर जमा करें। एक उचित स्तर के बारे में सुनिश्चित करने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें, एक समय में 5 फीट चौड़ी क्षेत्र में काम करना।
  • एक रेन गार्डन चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि बगीचे एक स्तर के क्षेत्र में है, तो बगीचे के प्रत्येक छोर पर हिस्सेदारी लगाएं और प्रत्येक हिस्से के अंत में रस्सी बांधने के लिए रस्सी को दो भागों में बांटना, ताकि रस्सी जमीन (या लगभग छूने) को स्पर्श कर सके। पूरे क्षेत्र को एक ही गहराई में खो दें, अक्सर उस रस्सी की गहराई को मापने के लिए जहां बारिश का बगीचा होगा।
    • यदि बारिश के बगीचे ढलान पर स्थित है, तो आपको ढलान के ऊपर से अंत तक, और जितना संभव हो उतना गहराई की आवश्यकता होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आधार स्तर होगा

      • ढलान के शीर्ष पर और दूसरे स्थान पर एक हिस्से रखें। हिस्सेदारी के आधार के आसपास रस्सी बांधें और रस्सी के अंत में ढलान के आधार पर हिस्सेदारी को टाई।
      • ढलान के आधार पर रस्सी को बाँध लें ताकि पूरे क्षेत्र में पूरे रस्सी का स्तर बढ़ जाए। आप यह देखने के लिए रस्सी को माप सकते हैं कि क्या यह स्तर है, या सुतारों द्वारा उपयोग किए गए एक स्तरीय के साथ मापें
      • ढलान के शीर्ष पर खुदाई शुरू करें और नीचे तक नीचे खुदाई करें, रस्सी से शुरूआत करें जब तक आप इच्छित गहराई तक नहीं पहुंच जाते। मिट्टी की राशि है जो आप छोटे रूप में आप गहराई जाना हो जाएगा लेने की जरूरत है, तो आप भी देश का एक सा है कि आप ऊपर से खींच सकते हैं (ऊपर से नीचे का हिस्सा (ढलान के आधार) को भरने के लिए आवश्यकता हो सकती है ढलान)। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप `10% ढलान होने के साथ, एक बड़े क्षेत्र की (जिसका अर्थ यह है कि वृद्धि गिर गया 1` 10 था हर 10 फीट के लिए)। यदि आप चाहते हैं आपकी बारिश उद्यान 10 की गहराई था ", यह खोदा जा सकता है 10" ढलान की सबसे ऊपरी मंजिल पर गहरी है, लेकिन जब आप आधार तक पहुंचने, देश के 2 जोड़ना चाहिए "एक स्तर आधार बनाने के लिए।
      • अतिरिक्त मिट्टी रखें जिसे आपने बारिश के बगीचे ढलान के आधार से निकाल दिया था। आप इसे बांध बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक रेन गार्डन चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    8
    पर कुछ उर्वरक डाल दिया। आपकी मिट्टी पर निर्भर हो सकता है कि आपको कार्बनिक पदार्थ जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इससे मिट्टी को नरम करने में मदद मिल सकती है, इसकी पारगम्यता बढ़ सकती है और नए पौधों के विकास की सुविधा मिल सकती है। यह पोषक तत्वों को देकर विकास में सुधार भी करता है जो कि मिट्टी में कमी हो सकती है। यदि आप कार्बनिक सामग्री जोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो बारिश के बगीचे की मिट्टी में खड़ी की एक 2-3 "परत फैलकर मिट्टी पर हल्के से मिलाएं।



  • एक रेन गार्डन चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    कटोरे के नीचे स्तर एक बार जब आप सही गहराई तक पूरे क्षेत्र खोदा है, अपने स्तर सेट या तो संशोधित करने अथवा एक 2x4 बड़े बोर्ड का उपयोग करने और बढ़ई पर एक लीवर के साथ जमीन पर रखकर। इसे भरें या जरूरत पड़ने पर अधिक खोदें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ बिल्कुल स्तर है, आप लंबे समय तक चलते समय मिट्टी को कसने से बचना चाहिए।
  • एक रेन गार्डन चरण 10 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    10
    पानी को पकड़ने के लिए एक बांध बनाएं बारिश का बाग़ अपने काम से स्वयं नहीं कर सकता अगर पानी से बाहर निकल जाए, तो अगर आपके बगीचे में कोई ढाल न हो, तो आपको बगीचे के चारों ओर एक बाधा बनाने की आवश्यकता होगी। अगर खुदाई से पीछे कुछ भी जमीन है, तो आप इसे अपना बाधा बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त जमीन नहीं है तो अतिरिक्त भूमि प्राप्त करना बेहतर होगा। बगीचे के पूरे परिधि के साथ एक कुशल बांध को पर्याप्त होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, बांध के ऊपर ढलान के नीचे के किनारे के साथ स्तर होना चाहिए। बांध ऊपर की ओर से अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह बगीचे में बहुत अधिक पानी बरकरार रख सकता है।
    • ढलान के आधार के किनारे पर, आपको संभवत: थोड़ी अधिक मिट्टी देना होगा ताकि बांध में पर्याप्त ऊंचाई हो। जैसा कि आप जमीन जोड़ते हैं, जब तक आप बारिश के बगीचे ढलान के ऊपर नहीं पहुंच जाते, तब तक जमीन की मात्रा कम और कम हो जाती है, जहां किनारे एक बांध की आवश्यकता के बिना काफी अधिक है।
    • बांध को मॉडल बनाएं ताकि दोनों के अंदर और बाहर किनारों में एक सूक्ष्म ढलान हो। बांध को बगीचे के आसपास रखना चाहिए - आप एक तेज ऊर्ध्वाधर दीवार नहीं बनाना चाहते हैं
    • अपने पैरों से बांध बांधें कटाव को रोकने के लिए बांध को अच्छी तरह से संकुचित किया जाना चाहिए।
  • एक बारिश गार्डन कदम 11 बनाएँ शीर्षक चित्र
    11
    बगीचे में विभिन्न प्रकार के बारहमासी संयंत्र यदि संभव हो तो देशी पौधों को चुनना सबसे अच्छा होता है क्योंकि उन्हें आमतौर पर कम देखभाल की आवश्यकता होती है और मजबूत जड़ों को विकसित करना पड़ता है। वर्षा उद्यान पौधों नम रहना चाहिए और पानी की बड़ी धाराओं को सहन करना चाहिए। पौधों को प्राप्त करना एक अच्छा विचार है जो कम से कम 1 या 2 साल का हो, क्योंकि उन्होंने अपनी जड़ें विकसित कर ली हैं। पौधों की विविधता को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, और आपको बगीचे में देशी घास या शाम (घास नहीं) शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। झाड़ू में आम तौर पर एक उत्कृष्ट जड़ प्रणाली होती है जो पानी को अवशोषित करती है और क्षरण को रोकती है, और बड़े बगीचों में अतिरिक्त पानी के प्रतिरोधी पेड़ों को भी लगाया जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए एक शोध करें कि आपके प्रकार के जलवायु के लिए सबसे अच्छे पौधे कौन हैं मज़े करो और रचनात्मक रहें
  • एक बारिश गार्डन कदम 12 बनाएँ शीर्षक चित्र
    12
    बुझाने की एक परत जोड़ें एक 2 "बुखार की परत बीज को जमीन और पौधों को विकसित करने में सहायता करने में मदद मिलेगी। नए पौधे की चंदवा में डूबने के लिए सावधान रहें। पाइन स्ट्रॉ, लकड़ी के चिप्स या कटा हुआ लकड़ी जैसे भारी धरण लाइटर मूस के लिए हल्का सामग्री फ्लोट और कटा हुआ है, या अतिरिक्त पानी से धोया जाता है। दूसरे वर्ष में एक अन्य परत को बुझाने के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन इसके बाद इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • एक बारिश गार्डन कदम 13 बनाएँ शीर्षक चित्र
    13
    बांध पर एक मिट्टी या घास कवर संयंत्र। एक घास को मजबूत करने के लिए मदद करने के लिए बाध्य होने के लिए आवश्यक है और कटाव को रोकने। यह बारिश के बगीचे के शीर्ष पर होना भी महत्वपूर्ण है जहां पानी बहता है क्योंकि इससे पानी को धीरे-धीरे अपने बगीचे में परिवर्तन को रोकने में मदद मिलती है।
  • एक रेन गार्डन चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    14
    पौधों को पानी दें पौधों का ख्याल रखना जैसे कि आप नए प्रत्यारोपित पौधों की देखभाल कर रहे थे। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पानी है, भले ही बारिश न हो। कुछ वर्षों के बाद, पौधों ने अपनी जड़ें अच्छी तरह से विकसित कर ली होंगी और आप उन्हें पानी नहीं छोड़ेंगे, सिवाय गंभीर सूखा के समय में।
  • एक रेन गार्डन चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    15
    घास को नियंत्रित करें किसी भी बगीचे की तरह, मातम समस्या पैदा कर सकता है। इसे अक्सर खत्म कर दें, क्योंकि समय के चलते, पौधे घास के साथ दम घुटते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ अनुमानों के मुताबिक, जल प्रदूषण के 70% से अधिक के लिए तूफान जल खाते हैं। वर्षा बागान प्रदूषण में आपके योगदान को बहुत कम कर सकते हैं, खासकर जब अन्य विधियों के साथ संयोजन में काम करते हैं।
    • उद्यान जो सही ढंग से तैयार किए जाते हैं, मच्छर प्रजनन की अनुमति नहीं देते क्योंकि पानी 24 घंटे में सूखा जाता है!
    • यदि आपके डाउनस्ट्रीम आवश्यकताओं के लिए क्षेत्र काफी बड़ा है, तो आप कई बारिश के बागान स्थापित कर सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि प्रत्येक बारिश बाग 300 वर्ग फुट से अधिक नहीं हो, हालांकि यह एक नियम नहीं है।
    • एक कम घुसपैठ की दर के साथ मिट्टी को कभी-कभी संशोधित किया जा सकता है ताकि क्षेत्र को बारिश के बगीचे में फिट किया जा सके। ऐसा करने के लिए, आपको समस्या की पहचान करना चाहिए यदि पानी का स्तर बहुत अधिक है, तो बारिश का बाग़ आदर्श नहीं है। यदि मृदा संयम समस्या है, और आमतौर पर यह कई मामलों में समस्या है, तो आपको इसे ढीला करने के लिए मिट्टी को कम से कम 2 फीट की गहराई तक खोदने की आवश्यकता होगी। एक अन्य आम समस्या मिट्टी की उच्च एकाग्रता के साथ मिट्टी है, मिट्टी आसानी से पानी से भिगोती है। इस मामले में, आपको मिट्टी खोदने और इसे 50-60% रेत, 20-30% खाद और 20-30% कृषि योग्य मिट्टी के साथ थोड़ा या कोई मिट्टी के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।
    • यदि छत या अन्य सतहों से पानी आपके बगीचे में स्वाभाविक रूप से न निकाला जाता है, तो आप बगीचे में पानी के प्रवाह को निर्देशित करने के लिए एक खाई या पाइप स्थापित कर सकते हैं।
    • अपने बगीचे में पानी के प्रवाह को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर यह एक बड़े क्षेत्र में पलायन करने की योजना है, तो भारी बारिश से बाढ़ का कारण बन सकता है जो आपके बगीचे में बाढ़ आएगी और आपके पौधों को खराब कर देगी। बड़े घास या मिट्टी के कवर के अपने क्षेत्र, बेहतर यदि आपको प्रवाह धीमा करना है, तो खाई या छोटे बांधों को स्थापित करने पर विचार करें। यह नदी के जल को अन्य तरीकों से कम करने का भी एक अच्छा विचार है एक एकीकृत दृष्टिकोण सबसे अच्छा विकल्प होगा
    • अपनी छत से बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए बैरल या टाउन का उपयोग करके आप अपने यार्ड या बगीचे को पानी के लिए इस संग्रहीत पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस प्रवाह को अपने बारिश के बगीचे में रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • खुदाई करने से पहले जमीन के नीचे तारों के स्थान के लिए हमेशा अपनी स्थानीय उपयोगिता की जांच करें यदि आप इन केबलों को काटते हैं, तो आप बिजली संकट से जूझ सकते हैं और सेवाओं का वितरण खो सकते हैं।
    • स्थानीय पौधे आपके बगीचे के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह जंगली क्षेत्रों में हानिकारक या अवैध रूप से खोदने के लिए है, इसलिए उन्हें नर्सरी में खरीदना है। यदि किसी कारण से आपको देशी पौधे नहीं मिलते हैं, तो ऐसे कई अन्य प्रकार के पौधे हैं जो आपके बगीचे के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • पर्याप्त वर्षा रहित क्षेत्र बारिश के बाग बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ राज्यों में जल नियंत्रण एजेंसियों के पास विशिष्ट नियम हैं जो किसी भी उपयोग के लिए वर्षा जल इकट्ठा और संग्रहित करने पर रोक लगाते हैं। कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए पहले इस सूचना की जांच करें
    • हमेशा भूमिगत विद्युत केबलों की जांच करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com