IhsAdke.com

कैसे गार्डन अच्छी तरह से पानी के लिए

बच्चों के साथ आराम करने और खेलने के लिए एक सुंदर और रसीला उद्यान रखने के लिए कई लोगों के लिए गर्व का स्रोत होता है, लेकिन सदाबहार घास रखने के लिए बहुत अधिक देखभाल और पानी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। कुछ स्थानों पर, वर्ष के कुछ समय में पानी के उपयोग पर प्रतिबंध हो सकता है, जो मामूली चीजों को जटिल बनाता है। यहां तक ​​कि अगर आप प्रतिबंधित क्षेत्र में नहीं रहते हैं, तो अब भी पर्यावरण के लिए देखभाल के लिए जितना संभव हो उतना पानी बचाने के लिए एक अच्छा विचार है। धन और प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए अपने बगीचे को कुशलतापूर्वक पानी के तरीके से जानें।

चरणों

विधि 1
पानी का संरक्षण

चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 1
1
अपने घास काटने की आदतों को अनुकूलित करें जितना कटौती आवश्यक है उतनी ही, अतिरिक्त एक स्वस्थ घास को फिर से खत्म कर सकते हैं। कटर का दोहरावदार आंदोलनों के कारण हर हफ्ते हमेशा एक ही काटने के पैटर्न का उपयोग करके घास को भी पहन सकते हैं।
  • निर्देशों को बदलें, जिसमें आप हर बार लॉन घास देते हैं। इस प्रकार, आप कम घास को मजबूर कर देंगे और जमीन में छेद बनाने से रोकेंगे।
  • घास काटने की मशीन के पहियों की ऊंचाई निर्धारित करें आपके द्वारा यार्ड में घास के प्रकार के अनुसार कुछ भिन्नरूपों की सिफारिश की गई है। उदाहरण के लिए, लंबे फस्क्यू घास को 6 सेमी की अधिकतम ऊंचाई पर बनाए रखा जाना चाहिए, जबकि बरमूडाग्रैस को 2 सेमी और 4 सेमी के बीच बनाए रखा जाना चाहिए।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 2
    2
    एक बुद्धिमान सिंचाई प्रणाली का उपयोग करें यदि आप किसी प्रकार की स्वचालित सिंचाई का उपयोग करते हैं, तो बुझानेवालों द्वारा जारी पानी की मात्रा को विनियमित करने के लिए एक बुद्धिमान प्रणाली स्थापित करने का प्रयास करें। बारिश सेंसर सिस्टम की तलाश करें, जो बारिश हो जाने पर घास को पानी नहीं देगा।
    • कुछ स्थानों पर, आप हर महीने पानी की खपत पर बचत करने के लिए बोनस प्राप्त कर सकते हैं, और बुद्धिमान जलन प्रणाली उसमें मदद कर सकती है। एक बोनस उपलब्ध है या नहीं यह जानने के लिए अपने स्थानीय जल आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 3
    3
    उर्वरकों के उपयोग को कम करें अक्सर और अत्यधिक निषेचन घास को सूखा सकता है, जिसके कारण अधिक घास को पानी पिलाया जा सकता है।
    • देर से वसंत और शुरुआती गिरावट में, नाइट्रोजन के तीन भागों, फॉस्फोरस का एक भाग और पोटेशियम के दो भागों से बना एक उर्वरक का उपयोग करें। इस तरह के संयोजन पानी से अधिक बिना एक स्वस्थ उद्यान बनाए रखने के लिए आदर्श है।
    • धीमी गति से रिलीज उर्वरक या धीमी गति से जारी उर्वरक मिश्रण की कोशिश करें। रैपिड रिलीज प्रकार नाइट्रोजन को जमीन में जल्दी से रिहा कर देते हैं, जिससे कई दोहराया अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है।
    • उर्वरक पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों का पालन करें या बगीचे में इसे लागू करने से पहले खरीदार के निषेचन के प्रकार पर एक व्यापक इंटरनेट खोज करें।
  • चित्रित किया गया चित्र जल अपने लॉन कुशलता चरण 4
    4
    अनावश्यक पानी कम करें गार्डन सिंचाई के कई उद्देश्य हैं: घास को स्वस्थ बनाए रखने के अलावा, यह हवा में धूल कम कर देता है और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करता है। अगर कुछ ऐसे इलाके हैं जो कॉस्मेटिक नहीं हैं या ज्यादा इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं, तो उनकी सिंचाई को कम करें आपको उन्हें नियमित रूप से पानी देना चाहिए ताकि पौधे मर न जाए, लेकिन उन्हें शायद कम पानी की आवश्यकता हो।
    • कुछ क्षेत्रों में सिंचाई काटने के अलावा, आप मिट्टी पर कार्बनिक कवर की एक परत को लागू करके कुछ बिस्तरों में वाष्पीकरण भी कम कर सकते हैं। इससे पानी बचाएगा और पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना पानी की आवृत्ति कम हो जाएगी।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 5
    5
    रीसायकल पानी यदि आप केवल घास को पानी में नहीं ले रहे हैं, न कि सब्जियां या फलों, पानी रीसाइक्लिंग उपयोगी हो सकता है। वर्षा का पानी ऐसे उपयोग के लिए आदर्श है, सब के बाद, यह पहले से ही स्वाभाविक रूप से घास को पानी देगा। इसमें हैं विभिन्न प्रणालियों वर्षा जल के कब्जे और पुन: उपयोग के लिए घरेलू पानी (शॉवर, डूब और वॉशिंग मशीन) का पुन: उपयोग घास के सिंचाई के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है
    • यदि आप घर के उपयोग के लिए पानी का पुन: उपयोग करने जा रहे हैं, तो बर्तनों को स्नान और धुलाई करते समय केवल पर्यावरण सुरक्षित उत्पादों का उपयोग करना याद रखें। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें नमक, बोरान और क्लोरीन शामिल नहीं हैं
    • कुछ देशों में, वर्षा जल संचयन निषिद्ध है, लेकिन ऐसी समस्या ब्राजील में मौजूद नहीं है क्लिक यहां पैसे बचाने के लिए अपनी खुद की संग्रह प्रणाली कैसे स्थापित करें और अभी भी पर्यावरण की मदद के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
    • यदि आप एक जटिल संग्रह प्रणाली स्थापित करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो बस अपने घर के गटर के नीचे कुछ बाल्टी और बैरल रखें। जाहिर है, चूंकि ब्राजील में डेंगू अभी भी एक बहुत ही आवर्ती समस्या है, सावधान रहना पानी छोड़ने से नहीं और मच्छरों को आकर्षित करने के लिए सावधान रहें।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 6
    6
    छिड़काव में लीक की तलाश करें एक टूटी हुई सिंचाई प्रणाली बहुत सारी पानी को बर्बाद कर सकती है और पौधे के पानी को अतिरंजित कर सकती है। मंदी के समय में बिल को कम करने और पानी बचाने के लिए, आवश्यक मरम्मत करने के लिए घर की सिंचाई और नलसाजी प्रणाली की स्थिति को देखना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    पानी बचाने के लिए बगीचे को संशोधित करना

    चित्र आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 7 नामक चित्र
    1
    अक्सर बाहर घास निकालना बगीचे में बहुत अधिक स्थान लेने के अलावा, वे घास और अन्य पौधों से पानी और मिट्टी के पोषक तत्वों के उपयोग के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। बुराई शुरू करें जड़ से, चूंकि जंगली पौधों के दृश्य हिस्से को काटने से समस्या समाप्त नहीं होगी
    • यदि आप नरम जड़ी बूटियों का उपयोग घास के विकास को नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं, तो केवल स्थानीय अनुप्रयोगों को ही बनाएं पूरे बगीचे में ऐसे उत्पादों को छिड़कने से मिट्टी में मौजूद कई जीवों की हत्या हो सकती है, अपने बगीचे की हत्या कर सकते हैं और भूजल प्रदूषण कर सकते हैं।



  • चित्र जिसका शीर्षक जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 8
    2
    सही प्रकार का घास चुनें एक आम आदमी के लिए, ऐसा लगता है कि सब कुछ एक ही है, लेकिन ऐसा नहीं है। जलवायु के अनुसार प्रत्येक घास किस्म के अपने फायदे और नुकसान हैं।
    • बारहमासी अज़ेलीन एक प्रकार का घास है जो पौधों के लिए आसान और सूखा सहिष्णु है। यह घास के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा जो उद्यान में दिखाई देगा।
    • लंबा फसल भी एक प्रकार का सूखा सहिष्णु घास है जिसकी गहरी जड़ें हैं जो दो मीटर तक गहरे तक पहुंचती हैं। गहरी जड़ों वाले पौधों के समान पानी की आवश्यकता होती है और सूखे और छोटे पानी की अवधि के दौरान हरे रंग के रहेंगे, जो कि अधिक शुष्क जलवायु वाले लोगों के लिए एक लाभ है।
    • ठीक वेश्या भी बहुत सूखा सहिष्णु है और व्यापक उर्वरक उपयोग की आवश्यकता नहीं है। यह एक ऐसी प्रजाति है जो सूखे की अवधि के दौरान "निष्क्रिय" हो जाती है, पानी की वापसी के साथ स्वस्थ हो रही है।
    • एग्रोस्टिस घास ठंडे मौसम में अच्छी तरह से रहता है और, ठीक वैसे ही, सूखे के दौरान निष्क्रिय हो सकता है और व्यापक उर्वरक उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
    • बुखार घास समशीतोष्ण, अर्ध-शुष्क, नम और ठंडे मौसम में अच्छी तरह से रहते हैं, और सूखा भी एक मध्यम सहनशीलता है।
  • चित्र आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 9
    3
    पारंपरिक घास के कुछ विकल्पों का प्रयास करें कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके पास एक श्रमसाध्य पिछवाड़े है या बस पौधे को थोड़ा अधिक विविधता देना है, घास कवर के कई विकल्प हैं। यदि आप पानी की कमी के कारण प्रवाहित क्षेत्र में रहते हैं, तो कुछ विकल्प आपके यार्ड के लिए अधिक लाभदायक हो सकते हैं, कम काम दे सकते हैं और अधिक सुंदर उद्यान बन सकते हैं।
    • मृदा कवरेज कुछ गज की घास के लिए उत्कृष्ट प्रतिस्थापन हो सकते हैं, खासकर उन हिस्सों के लिए जो ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और लोगों से यातायात से पीड़ित नहीं होते हैं। बगीचे के खड़ी इलाकों पर सूखे प्रतिरोधी टोपिंग, क्योंकि वे आमतौर पर ज्यादा पानी नहीं बनाए रखते हैं, और यार्ड हरियाली को समान रूप से छोड़ देते हैं।
    • घास के अन्य अच्छे विकल्प में पेड़, बारहमासी और झाड़ियां शामिल हैं, खासकर सूखा प्रतिरोधी किस्मों के लिए जो कि मिट्टी के क्षरण को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती हैं।
    • यार्ड के हिस्सों के डेक को स्थापित करना या फ़र्श करने से बगीचे के रखरखाव पर खर्च किए गए पानी की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ पिकनिक और परिवार के भोजन के लिए एक उत्कृष्ट मनोरंजन स्थल भी होगा।
  • विधि 3
    बगीचे के लिए पानी की आदर्श राशि की खोज करना

    छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 10
    1
    मिट्टी के प्रकार की पहचान करें वह मौसम और वर्ष के समय के साथ, घास की सिंचाई की आवृत्ति को निर्देशित करेगा। यदि आप भारी बारिश के कारण क्षेत्र में रहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको अक्सर घास को पानी की ज़रूरत नहीं होती है जाहिर है, अगर यार्ड सीधे वर्षा का पानी नहीं मिलता है, तो आपको इसे पानी की जरूरत है।
    • कुछ प्रकार की मिट्टी दूसरों की तुलना में अधिक पानी को अवशोषित करती है उदाहरण के लिए, एक उच्च मिट्टी संरचना, पानी के इष्टतम अवशोषण को रोकेगी।
    • उदाहरण के लिए रेत की तुलना में क्ले आमतौर पर प्रति वर्ग मीटर के बराबर पानी रखता है।
    • आम मिट्टी मिट्टी की तुलना में क्लेय, गाद-क्लेय और गाद-रेतीली मिट्टी मिट्टी प्रति वर्ग मीटर प्रति पानी लगभग दो बार बरकरार रखती है।
    • उद्यान का लेआउट भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। खड़ी धरती अधिक से अधिक पानी को अवशोषित नहीं करेगी, क्योंकि यह जल्दी से बढ़ेगी
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 11
    2
    पानी के लिए आदर्श समय खोजें। घास सिंचाई के लिए कुछ समय हो सकता है, लेकिन यह सभी मौसम पर निर्भर करता है। वह क्षेत्र जहां आप रहते हैं, वह बागान जल के अनुसूची और आवृत्ति को सबसे अधिक प्रभावित करता है।
    • यदि आप आर्द्र जलवायु में रहते हैं, तो अच्छे समय के लिए 10:00 बजे और 6:00 अपराह्न के बीच यार्ड को पानी दें।
    • यदि आप शुष्क और गर्म जलवायु के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो आदर्श सूर्योदय से पहले घास को पानी देना है इस प्रकार, आप पानी की मात्रा को कम कर देंगे जो सूरज की वजह से वाष्पीकरण से बर्बाद हो जाएगा।
    • यदि आप एक शांत जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो शाम 10 बजे से पहले या वाष्पीकरण को कम करने के लिए 6 घंटों के बाद घास को पानी से भरना चाहिए।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 12
    3
    पानी के लिए आदर्श आवृत्ति पता करें। जैसा कि कई लोगों का मानना ​​है कि यह रोजाना उद्यान पानी के लिए जरूरी है, इस तरह की धारणा गलत है। सिंचाई की आवृत्ति का मूल्यांकन करते समय कई कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह क्षेत्र के अनुसार पूरी तरह से बदल सकता है, वर्ष और मौसम का समय
    • बगीचे को बनाए रखने के लिए हमेशा आवश्यक न्यूनतम पानी का उपयोग करें अतिरिक्त, महीने के अंत में बिल को बढ़ाने के अलावा, पानी बर्बाद कर देगा और पौधों को संतृप्त कर सकता है।
    • इष्टतम सिंचाई आवृत्ति का निर्धारण करने के लिए रोज़ रोज़ाना देखें। इसके माध्यम से चलो और देखें कि पैरों के निशान पत्तियों पर कितने समय के निशान हैं यदि वे आधे घंटे से भी अधिक समय तक दिखाई देते हैं, तो यह एक संकेत है कि घास सूखी हो रही है
    • घास के रंग की सूचना दें जब यह सूखा होता है, तो उज्ज्वल हरे रंग नीले ग्रे शेड का रास्ता दिखाएगा।
    • मिट्टी की नमी को भी मिट्टी में 15 सेंटीमीटर हिस्से को थ्रेड करके जांचें। अगर यह आसानी से आता है, तो एक संकेत है कि मिट्टी में पर्याप्त पानी है और यह पानी को भी अक्सर करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 13
    4
    सिंचाई प्रणाली के पानी के आउटलेट की जांच करें। अगर आपने बगीचे में सिंचाई के सिंचाई प्रणाली को स्थापित किया है, तो घास की जरूरतों के अनुसार इसे कॉन्फ़िगर करना महत्वपूर्ण है। पानी के आउटलेट को मापने के लिए, यार्ड के माध्यम से भोजन या मग के कुछ डिब्बे फैल गए और बुझानेवाले को 20 मिनट तक चलाने के लिए और पूरे यार्ड में पानी की गहराई को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें।
    • 20 मिनट के बाद, आपके द्वारा पाया जाने वाला मूल्य जोड़कर पानी की गहराई को माप कर और एक कंटेनर की संख्या के आधार पर विभाजित करें, जो आपको एक औसत प्राप्त करने के लिए फैला हुआ है। फिर प्रति घंटे पानी के उत्पादन का विचार प्राप्त करने के लिए मूल्य तीन से गुणा करें।
    • स्थानीय प्राधिकरण द्वारा सुझाए गए पानी के आउटलेट की तुलना करें आपको तालिकाओं मिलेगी जो आपको इंटरनेट पर आदर्श मूल्य बताती हैं
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 14
    5
    घास के लिए आवश्यक पानी की सही मात्रा की गणना करें मौसम के आधार पर प्रत्येक यार्ड की अपनी जरूरत होगी, रोपण के प्रकार, मिट्टी की संरचना और अन्य कारक। बगीचे छोड़ने वाले सभी पानी (बाष्पीकरण दर) को स्वस्थ रखने के लिए इसे फिर से भरने की आवश्यकता है।
    • बाष्पीकरण की गणना की प्रक्रिया काफी जटिल है। इस घटना को बेहतर ढंग से समझने के लिए, क्लिक करें यहां.
    • Laymen के लिए बाष्पीकरण की दर की गणना की सुविधा प्रदान करने के लिए, यूनिवर्सिडेड एस्टाडेटीय पॉलिस्टा (यूएनईएसपी) के इंजीनियरिंग छात्रों ने सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जिसे क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है यहां.
    • यदि आप कैलकुलेटर प्रोग्राम का उपयोग करने में असफल रहे हैं, तो एक पेशेवर माली से बात करें और उससे पूछें ताकि आप अपने बगीचे की ज़रूरतों की गणना कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • अत्यधिक सिंचाई से जल सिंचाई तक की कमी हो सकती है। निरीक्षण करें कि मिट्टी पानी भरने और पानी की मात्रा को कम करने के बाद भी लथपथ हो जाती है। यदि सिंचाई के तुरंत बाद मिट्टी सूखी हो रही है, तो थोड़ा अधिक पानी का उपयोग करें।
    • वस्तुतः सभी घास के प्रकार सूखा की संक्षिप्त अवधि के लिए जीवित रह सकते हैं, जब तक वे वसूली की अवधि के बाद पीछा कर रहे हैं
    • पर्यावरणीय मदद करने के लिए पर्यावरणीय एनजीओ और जल संरक्षण विशेषज्ञों से संपर्क करें और अपने बगीचे को सुंदर बनाएं।

    चेतावनी

    • पानी राशन के साथ स्मार्ट बनें कई शहरों में, पानी की कमी एक वास्तविक समस्या है जो कुछ समय पर लोगों के पानी के उपयोग को प्रतिबंधित करती है। अपने क्षेत्र में राशनिंग के समय के लिए बने रहें ताकि आप जरूरत के मुकाबले अधिक पानी का उपयोग न करें और ज़रूरत के एक घंटे तक समय से बाहर निकल जाएं। ग्रह की मदद करो!
    • बारिश का पानी इकट्ठा करने की कोशिश करें, लेकिन डेंगू बुखार के साथ स्मार्ट हो गटर से पानी इकट्ठा करने के लिए साधारण बैरल का उपयोग करते समय, पानी को बहुत अधिक समय तक नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह डेंगू मच्छर के लिए एक फोकस बन सकता है।
    • अगर आप घास की देखभाल करने के लिए कीटनाशक या हिरणकारी चुनते हैं, सावधान रहें और इसे अधिक मत न करें, क्योंकि ये उत्पाद पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com