IhsAdke.com

नीलगिरी को कैसे लगाएंगे

नीलगिरी ऑस्ट्रेलिया के लिए एक पेड़ है, लेकिन कहीं भी बढ़ता है जहां तापमान नीचे नहीं गिरता -12 डिग्री सेल्सियस युकलिप्टुस की विभिन्न प्रजातियां हैं और इनमें से बहुत से चांदी के पत्तों के साथ बहुत खुशबूदार पत्ते हैं, जो फूलों की व्यवस्था को जमा करने में लोकप्रिय हैं। नीलगिरी के पेड़ को बर्तन में नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि बहुत तेजी से बढ़ने के अलावा, ताकि जड़ विकास बिगड़ा हो, वे भी प्रत्यारोपित होने को सहन नहीं करते हैं।

चरणों

भाग 1
बीज से नीलगिरी जुटाई

चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 1
1
दो महीनों के लिए रेफ्रिजरेटर में नीलगिरी बीज पैकेट को फ्रिज करें इस तकनीक को स्तरीकरण कहा जाता है और अंकुरण की स्थिति से बीज को उगने के लिए उन्हें उत्तेजित करके बीज निकालने में मदद मिलेगी।
  • स्तरीकरण प्राकृतिक सर्दी की अवधि को दर्शाता है जो सर्दी के दौरान होता है, जिससे कि बीज जागते और फ्रिज से निकाले जाने के बाद अंकुरित होते हैं।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 2
    2
    सर्दियों के अंत में नीलगिरी के बीज का संयंत्र करें मौसम के लिए पिछले तापमान की कमी होने से पहले उन्हें कई हफ्तों के अंदर बर्तन में बुवाई की कोशिश करें। दक्षिणी गोलार्ध में, उन्हें मध्य जुलाई में पौध लगाने की सलाह दी जाती है।
    • यह जानने के लिए कि आपके क्षेत्र में आखिरी अपेक्षित तापमान में गिरावट कब होगी, विश्वसनीय मौसम साइट देखें
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 3
    3
    निषेचित मिट्टी के साथ बायोडिग्रेडेबल बर्तन भरें। अच्छा जल निकासी के लिए पेर्लाइट में समृद्ध एक झरझरा मिट्टी का उपयोग करें बायोडिग्रेडेबल वास का प्रयोग करना भी महत्वपूर्ण है जो कि पौधों के साथ लगाए जा सकते हैं, क्योंकि नीलगिरी को ट्रांसप्लांट सहन नहीं किया जाता है।
    • बीज से नीलगिरी का उत्थान नए पौधों का प्रचार करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि कटाई द्वारा प्रचार तकनीक मुश्किल है और सफलता दर बहुत कम है।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 4
    4
    प्रत्येक फूलदान की मिट्टी पर कुछ बीज फैलाएं। फिर बागवानी रेत की एक पतली परत के साथ कवर। ऐसा करने के लिए बीज को जगह में सेट करें और उन्हें गर्म और नम रखें जैसे कि वे अंकुरित होते हैं।
    • समुद्र या यार्ड की रेत का उपयोग न करें, क्योंकि इस प्रकार की रेत कीट से दूषित हो सकती है जो बीज को मार देगी।
  • ग्रो नीलगिरी का चरण नामक चित्र 5
    5
    नियमित रूप से बीज को गीला करने के लिए पानी के स्प्रे का उपयोग करें। उन्हें रेत के साथ कवर करने के बाद, उन्हें जमीन पर बैठने में मदद करने के लिए उन्हें पानी से गीला करने की कोशिश करें जैसे-जैसे वे अंकुरण करते हैं, बढ़ते मध्यम समान रूप से नम रखने के लिए हर दूसरे दिन मिट्टी को गीला कर देते हैं।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 6
    6
    बर्तनों को गर्म रखने के लिए बर्तन को गर्म स्थान पर रखें, जैसे ग्रीनहाउस या रेफ्रिजरेटर के ऊपर। इसके अलावा, कंबल पर उन्हें गर्म रखने के लिए भी संभव है जबकि वे अंकुरित होते हैं।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 7
    7
    कमजोर रोपे काटना करने की कोशिश करें। कई बीज लगाते समय, यह संभव है कि एक से अधिक अंकुर अंकुरित हो गए। इसलिए, प्रत्येक बर्तन का निरीक्षण करें और सबसे बड़े और सबसे स्वस्थ अंकुर का पता लगाएं। फिर सभी कमजोर रोपे काटना करने के लिए बाँझ कैंची का उपयोग करें।
    • कैप्स को बाँझ बनाने के लिए isopropyl शराब का उपयोग करें।
  • भाग 2
    नीलगिरी के बीज रोपाई करना

    चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 8



    1
    गर्मियों के मौसम के मध्य में पौधों को प्रत्यारोपण करने की कोशिश करें, क्योंकि वे फिक्सिंग के लिए काफी मजबूत होंगे। इसके अलावा, वर्ष के इस समय गर्म तापमान भी नीलगिरी को बाहरी वातावरण में ले जाने के लिए आदर्श है।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 9
    2
    रोपाई लगाने के लिए एक धूप का स्थान चुनें। नीलगिरी को प्रचुर मात्रा में धूप की आवश्यकता होती है और इसका मतलब है कि एक दिन में लगभग छह से आठ घंटे प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी होती है। इसके अलावा, साइट को किसी भी इमारत या बाड़ से कुछ फुट दूर भी होना चाहिए, अन्यथा तेजी से वृक्ष की वृद्धि के पास स्थित संरचनाओं को नुकसान हो सकता है।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 10
    3
    मिट्टी को अपने हाथ या एक हल से 30 सेमी की गहराई में काम करें। इलाके में तैनात उर्वरकों के कई इंच फैलते हैं और हल के लिए मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह, मिट्टी की गारंटी है जो अच्छी तरह से सूखा और पोषक तत्वों में समृद्ध है।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 11
    4
    जहाजों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त बड़े हैं जो छेद करें पत्थरों के आकार की तुलना में थोड़ा और अधिक गहरा और गहरा खोदने के लिए एक फावड़ा या कुदाल का उपयोग करें। इसके अलावा, परिपक्व पेड़ों के आकार को समायोजित करने के लिए कम से कम 2.5 मीटर की दूरी पर उन्हें जगह की कोशिश करें।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 12
    5
    जमीन पर पौध लगाओ। प्रत्येक छेद में फूलदान रखें और पौधों को अपने हाथों से ढकने के लिए जड़ों के चारों ओर मिट्टी लपेटें। फिर मिट्टी में नीलगिरी को ठीक करने में मदद करने के लिए क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें
  • भाग 3
    नीलगिरी के लिए देखभाल

    चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 13
    1
    मिट्टी को गीली घास की एक परत लागू करें। यह मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने, ठंड से पेड़ की रक्षा, मातम को खत्म करने और मिट्टी के नम को बनाए रखने में मदद करेगा। नीलगिरी के लिए आदर्श कवर में मोटी, भारी कार्बनिक पदार्थ होते हैं जैसे बजरी या खाद।
  • चित्र ग्रो नीलगिरी का चरण 14
    2
    मिट्टी को नम रखें युकलिप्टुस भी कुछ सूखा को सहन करता है, लेकिन यह नम मिट्टी में अच्छी तरह से पनपता है इसलिए, सूखे की अवधि के दौरान, सप्ताह में एक बार पेड़ों को पानी की कोशिश करें।
    • विचित्र पत्तियां एक सुराग है कि पौधे को इसके विकास के लिए आवश्यक पानी की मात्रा नहीं मिल रही है। उस स्थिति में, पूरी तरह से पानी के साथ संयंत्र संतृप्त। हालांकि, प्रभावित पत्ते ठीक नहीं हो सकते हैं।
    • लगभग पांच वर्षों के बाद, जब पेड़ पहले ही स्थापित हो चुका है, तब सूखे की अवधि के दौरान, यह अब पानी या उसे खाद के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • ग्रो नीलगिरी का चरण 15
    3
    बढ़ते मौसमों के दौरान नियमित रूप से पौधे को उर्वरक बनाएं। इन पौधों का बढ़ता मौसम मध्य-वसंत और मध्य गर्मी के बीच होता है। साप्ताहिक, पेड़ को पानी पीने से पहले तरल उर्वरक जोड़ें। नीलगिरी के इलाज के लिए सर्वोत्तम उर्वरक यह है कि फास्फोरस में समृद्ध और नाइट्रोजन में कम।
    • गर्मियों के आखिरी के आखिरी दो उपचार में सर्दी के लिए पेड़ की तैयारियों में मदद करने के लिए एक उच्च पोटेशियम उर्वरक पर स्विच करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com