IhsAdke.com

कैसे बढ़ने Pinheiros

सदाबहार पौधे जो कि कई किस्मों में मौजूद है, पाइन को बहुत ध्यान देने की जरूरत है जब जवान और जानवरों के प्रति दृढ़ता से संरक्षित किया जाता है और तीव्र सूर्य की रोशनी। एक बार अच्छी तरह से विकसित हो जाने पर, यह कई दशकों तक बढ़ता रहेगा।

चरणों

विधि 1
एक पौधा रोपण

ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
अपने क्षेत्र में जलवायु और मिट्टी के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त पाइन की प्रजातियों को चुनें। भूनिर्माण में प्रयुक्त प्रजातियों में से सफेद पाइन, पिनस बैंकियाना और स्कॉच-प्राथमिकी अपने इलाके की बढ़ती परिस्थितियों के बारे में विक्रेता के साथ चर्चा करें, जिन प्रजातियों के आप चाहते हैं।
  • ग्रो पाइन ट्रीज़ स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    यह तय करें कि क्या उजागर जड़ों या पहले से बोतलबंद के साथ एक अंकुर खरीदना है। उजागर पौधों के रोपण के बाद देर से गिरने या सर्दियों के दौरान, जो तब होता है जब पाइन के पेड़ सो जाते हैं। बोतलबंद पाइन को रोपण करने का समय आपके विवेक पर है, हालांकि यदि गर्म गर्मी के महीनों में होता है, तो निर्जलीकरण और धूप की कालिमा के जोखिम से अधिक होने पर अतिरिक्त छाया और पानी प्रदान करना आवश्यक होगा।
    • ज्यादातर पौधों को 2.0 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर कई हफ्तों तक रखा जा सकता है, लेकिन आप अपने पास मौजूद प्रजातियों की विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में विक्रेता से पूछना चाहिए।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    हल्के ढंग से जड़ के घोंसले को बहाल कर देते हैं और यदि आवश्यक हो, तो इसे निकाल दें। वे रोपण के समय तक नम रहें, लेकिन उन्हें लथपथ नहीं होना चाहिए या वे मर जाएंगे। अगर गांठ बहुत घने गेंद बनाते हैं या जड़ जहाज के किनारों के किनारे झुकाते हैं, तो उन्हें धीरे से व्यवस्थित करें ताकि उन्हें समान रूप से वितरित किया जा सके।
    • कुछ पौधों को जड़ के चारों ओर एक छोटी मिट्टी की मात्रा के साथ बेची जाती है। जड़ों को सीधे करके जितना संभव हो उतनी जमीन को संरक्षित करने का प्रयास करें।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    सही जगह पर पाइन को लगाओ इस प्रजाति को एक विशाल क्षेत्र में विकसित करने की आवश्यकता है, इसके आधार पर कोई छोटे पौधे नहीं और अन्य नमूनों की जड़ों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए। इसके अलावा, यह दिन के ठंडा घंटों में प्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि पश्चिम की ओर छायांकित जगह खोजने के लिए असंभव है, तो प्रकाश ढाल बनाने के लिए नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें।
    • पाइंस के लिए रेत और मिट्टी का मिश्रण सबसे उपयुक्त है, लेकिन मिट्टी में कुछ कार्बनिक कवर को जोड़ने की जरूरत है, जैसे कि स्फ्लेनम का काई, अगर मिट्टी में पहले से ही मिट्टी जैसी कठोर स्थिरता हो।
    • उस क्षेत्र का चयन करें जहां मिट्टी में अच्छा प्रवाह है। 30 सेंटीमीटर गहरे छेद करें, इसे पानी से भरें और देखें कि क्या यह 12 घंटे में खाली है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको एक को स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है जल निकासी प्रणाली.
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    रोपण के लिए एक अच्छा दिन चुनें एक मजबूत दिन या 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले पेड़ को सूखे दिन पर न लगाएं। मिट्टी में पानी या बर्फ जमा नहीं हो सकता है, लेकिन यह सूख नहीं किया जा सकता है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    जड़ों के घोंसले से बड़ा छेद खोदें। सतह से लगभग 10 सेमी की मिट्टी की एक परत के साथ नीचे कवर करें, जिस पर मिट्टी की सबसे अच्छी गुणवत्ता है। गहराई की गणना करें ताकि सतह मिट्टी के नीचे के नीचे को कवर करने के बाद सतह के नीचे पूरी तरह से जड़ें समायोजित करना संभव हो।
    • चेतावनी: बगीचे में गहरे छेद खोदने से पहले, भूमिगत केबलों के स्थान के लिए विद्युत वितरक से पूछें।
    • मूल पोत की सतह के संबंध में एक ही स्तर पर संयंत्र की व्यवस्था करें। संदेह में, जड़ों को सतह से ज्यादा दूर जाने से यह बहुत दूर है।
    • जो लोग एक से अधिक पाइन के पेड़ के पौधे लगाएंगे, वे उन दोनों के बीच कम से कम 3 ~ 4 मीटर की दूरी पर रहना चाहिए ताकि एक दूसरे के विकास में हस्तक्षेप न करें। कुछ किस्मों को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, जैसे कि विशाल पाइन-लर्च।
  • ग्रो पाइन ट्रीज 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    फूलदान या कूड़े की थैली से अंकुर निकालें। यद्यपि कूड़े और अन्य बायोडेग्रेडेबल सामग्री जड़ों के आसपास छोड़ी जा सकती हैं, उन्हें हटाने से जड़ें बढ़ने की अधिक स्वतंत्रता देती है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    सावधानी से छेद में जड़ों जगह और मिट्टी के साथ उन्हें कवर रोपण के बाद, मिट्टी के साथ छेद को पूरा करें, यह समय-समय पर कुदाल के संभाल के साथ कॉम्पैक्ट करें, पैरों के साथ नहीं। छेद की सतह को बिस्तर के साथ स्तर तक होना चाहिए जब तक कि मौसम बहुत शुष्क न हो। इस परिकल्पना में, यह परिवेश की तुलना में थोड़ी कम छोड़ी जानी चाहिए ताकि पानी जड़ से व्यवस्थित और सिंचाई कर सके।
    • यदि आवश्यक हो, तो दूसरे व्यक्ति से पेड़ को सही स्थिति में रखने के लिए कहें, जैसा कि आप मिट्टी को डंप करते हैं
  • ग्रो पाइन ट्रीज 9 नाम के चित्र का शीर्षक
    9
    ट्यूटर संयंत्र अगर यह अपने वजन का समर्थन नहीं कर सकता है या यदि आप उच्च हवाओं के क्षेत्र में रहते हैं यदि पेड़ का खतरा कम हो रहा है, तो रस्सियों या पट्टियों के साथ दूरी पर एक या दो खंभे लगाइये जो कि पाइन के पेड़ को स्वतंत्र रूप से स्विंग करने की अनुमति देता है। ट्रंक के चारों ओर की रेखा के चारों ओर मोड़ो, पेड़ की पूरी चंदवा के आसपास नहीं।
  • ग्रो पाइन ट्रीज 10 शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक
    10
    गर्म धूप से युवा देवदार वृक्ष को सुरक्षित रखें आपको तिरपाल या प्लाईवुड के एक टुकड़े के साथ प्रकाश के लिए एक बाधा बनाने की आवश्यकता हो सकती है। एक और अधिक व्यावहारिक विकल्प एक इमारत या किसी अन्य पेड़ की छाया का लाभ लेने के लिए होगा। छाया पेड़ के पश्चिम में होना चाहिए, जहां यह सूर्य के प्रकाश के दिन के सबसे हिस्सों में आता है।
  • विधि 2
    पौधों की देखभाल

    ग्रो पाइन ट्रीज 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पेड़ के आसपास कुछ सब्जी कवर को समय-समय पर फैलाएं। लकड़ी के छतरियां सस्ते और पाइंस के लिए बहुत ही उपयुक्त हैं। पेड़ के चारों ओर कई इंच की एक परत बनाएं, ट्रंक के चारों ओर थोड़ी सी जगह छोड़ दें।
    • वनस्पति आवरण मातम को नियंत्रित करने और बढ़ती हुई स्थितियों में सुधार करने में मदद करता है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि पेड़ के आधार पर घास और अन्य पौधों बढ़ रहे हैं, तो उन्हें बूट करें
    • प्लांट कवर के तहत प्लास्टिक न डालें, क्योंकि यह जरूरी है कि पानी और हवा जमीन पर पहुंचें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पाइन, जलवायु परिस्थितियों और मिट्टी के प्रकार की प्रजातियों के अनुसार जल। सिंचाई मैनुअल का सख्ती से पालन करने के बजाय, आप पेड़ के आसपास मिट्टी की नमी की निगरानी करनी चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • जब मिट्टी स्पर्श करने के लिए नम होती है और जब उठाया जाता है तो वह नहीं गिरता, पौधे को पानी न दें, जो इन स्थितियों के तहत मिट्टी से भिगो सकते हैं। पानी केवल जब मिट्टी शुष्क और भंगुर होती है
    • सर्दी के लिए इसे तैयार करने के लिए गिरावट में अक्सर पेड़ का पानी यह सूखे सर्दियों में भी किया जाना चाहिए, जो सब्जी जैसे पाइन के लिए ख़तरनाक होता है, जो नम सर्दियों की प्रतीक्षा करता है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जानवरों से युवा वृक्ष को सुरक्षित रखें सूरज से देवदार वृक्ष की रक्षा के अलावा, प्लाईवुड जानवरों के लिए एक महान बाधा है। हालांकि, यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां हरिड़ और अन्य बड़े वन्य जीव हैं, तो आपको पीवीसी शीट या तार जाल के साथ अंकुर को घेरना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक वाला क्लीन ब्लैक मोल्ड चरण 3
    4



    कीटों के खिलाफ अंकुर को सुरक्षित रखें देवदार वृक्ष विभिन्न जैविक कीटों को आकर्षित करता है, जिसमें खुजली जैसे लकड़ी की काट खाने वाली कीड़े और पाइन-पेड़ लंगोर्न शामिल हैं, जो कि पाइन-लकड़ी नेमेटोड के एक सदिश है। ये कीड़े पेड़ को नहीं मार सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण क्षति पैदा कर सकते हैं। उसे उनसे बचाने की कोशिश करो
    • कीटनाशक और बुरशीनाशक के साथ बीज बोने के उपचार के द्वारा infestations को रोकने के लिए संभव है। दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए दोहराए जाने वाले आवेदन पूरी तरह से आवश्यक हो सकते हैं, क्योंकि लकड़ी के खाने वाले कीड़े की लार्वा उस छाल के नीचे दर्ज की जाती है जहां विष नहीं पहुंचती।
    • लेकिन सबसे अच्छी रणनीति रोकथाम है: एक मजबूत, स्वस्थ पेड़ कीटनाशक हमले के लिए कम संवेदनात्मक होगा। जड़ विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छे संवर्धन के साथ समृद्ध भूमि पर बीज अंकुर करें। यह सूख या मृत टहनियाँ हो सकता है
    • ऐसा माना जाता है कि दृढ़ लकड़ी के कॉनिफ़र (जैसे सफेद पाइन) स्कूली बच्चों के संभोग के प्रति अधिक प्रतिरोधी हैं।
    • प्रायः सबसे अच्छी बात यह है कि क्षतिग्रस्त पेड़ों का निपटान करना, जो कीटों के लिए अधिक कमजोर हैं। और लकड़ी के खाने वाले कीड़ों से पीड़ित पेड़ों को हटाने और नष्ट करना महत्वपूर्ण है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मृत या बीमार शाखाओं मई किसी को छंटाई के माध्यम से एक शंकुवृक्ष की वृद्धि का मार्गदर्शन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए - जो वास्तव में, इसके विकास में बाधा डाल सकता है। केवल मृत या रोगग्रस्त अंग को आधार से कुछ सेंटीमीटर कट कर ट्रंक से जुड़े छोटे दाग को छोड़ दें। निर्देशों का पालन करें इस लेख का ताकि आपके पाइन के पेड़ को नुकसान न पहुंचे।
  • विधि 3
    बीज से पाइन के वृक्ष की खेती

    ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    समझे कि यह एक समय लेने वाला तरीका है। बीज से एक पेड़ के पेड़ को बढ़ाना एक समय लेने वाला और कभी-कभी चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है। जब पाइन शंकु परिपक्व हो जाते हैं, तो बीज खरीदें, जो आम तौर पर गिरावट में होता है प्रजातियों और जलवायु के आधार पर, बर्तन में रोपण के 30 से 60 दिन पहले बीज तैयार करने के लिए आवश्यक है। अंकुरण धीमा है, और एक वर्ष तक ले सकता है जब तक कि मृत्यु के एक महत्वपूर्ण जोखिम के बिना एक बिस्तर पर प्रत्यारोपित किया जा सकता है।
    • ज्यादातर प्रजातियों में, अगस्त और अक्टूबर (उत्तरी गोलार्ध में) या जुलाई और अप्रैल (दक्षिणी गोलार्ध में) के बीच पेड़ के पेड़ होते हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों में, जैसे कि फ़िर-पेड़, यह अवधि मार्च (उत्तरी गोलार्ध में) या सितंबर (दक्षिणी गोलार्ध में) आपके क्षेत्र की जलवायु पर विचार करने के लिए एक अन्य कारक है। एक परिपक्व पाइन शंकु की विशेषताओं का विवरण पढ़ें जिससे पता चल सके कि क्या देखना है।
    • एक त्वरित और आसान तरीका के लिए पहला अध्याय, "एक अनानस संयंत्र रोपण," पढ़ें
  • ग्रो पाइन ट्रीज चरण 16 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    बड़े पाइन शंकु इकट्ठा पाइन सुई के दो प्रकार हैं: छोटे (नर) और बड़े (मादा)। केवल उत्तरार्द्ध बीज का उत्पादन होता है बड़े पाइन शंकुओं का चयन करें जिनके पाइन नट पूरी तरह से खुले नहीं हैं और बहुत दूर नहीं हैं, जो एक संकेत है कि बीज जारी हो सकते हैं।
    • गिरने वाले पाइनकोनों को लेने या उन्हें सीधे पेड़ से खींचना संभव है, जिसके लिए सीढ़ी या छड़ी के इस्तेमाल की आवश्यकता हो सकती है, चूंकि महिला पाइनकोनों पेड़ के ऊपर के करीब हैं।
    • भूरा या बैंगनी पेंसकोन्स चुनें सागें परिपक्वता तक नहीं पहुंच पाई हैं और अभी तक उपजाऊ बीज नहीं हैं।
    • लोड किए गए पाइंस से पिनास को उपजाऊ बीज बनाने की अधिक संभावना है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक गर्म, शुष्क सतह पर पाइन शंकु को फैलाएं। यदि संभव हो तो, पंखों को खोलने के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश से अवगत कराएं और उजागर बीज छोड़ दें। प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उन्हें गर्म कमरे में रखा जा सकता है, हालांकि पाइन शंकु 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में नहीं होना चाहिए।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    बीज निकालें प्रत्येक पंछी के नीचे एक या दो बीज होते हैं, जिनमें एक पंख के आकार वाले उपठेका हो सकता है जिसका कार्य हवा में घुमाए जाने की अनुमति है। 1.25 सेमी वेब के साथ एक छलनी या तार जाल के साथ कवर ट्रे पर पाइन शंकु को हिलाएं। बीज वेब के माध्यम से गुजारें और फार्म में बने रहेंगे।
    • या एक तिरपाल पर पाइन शंकु को हिलाएं।
    • यदि आपने कुछ पाइन शंकु एकत्र किया है या हठीले बीजों से काम किया है, तो उन्हें बाहर निकालो।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    24 ~ 48 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर एक पानी से भरे कंटेनर में बीज छोड़ दें। अंकुरण को उत्तेजित करने के अलावा, उन्हें पानी में डालकर भी उपजाऊ लोगों के उपजाऊ बीज को अलग करने का एक तरीका है: पहले लोग धीरे-धीरे पोत के नीचे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, और आखिरी लोग फ्लोट करते हैं
    • फ्लोटिंग बीजों में, बड़ा या बड़े बीज खोलें, यह देखने के लिए कि क्या वे खाली हैं यदि नहीं, तो शेष बीज को सिंक करने का समय दें।
    • प्रक्रिया के अंत में, अस्थायी बीज को त्याग दें, जो व्यर्थ हैं।
    • बड़ी उत्पादन लाइनों में, बीजों को फैलाने से रोकने के लिए पानी चलने के लिए छोड़ दिया जाता है, जिससे फंगल संक्रमण हो सकता है। घर पर इस प्रक्रिया को पुन: पेश करना मुश्किल है, लेकिन प्रत्येक 12 से 24 घंटों तक कटोरे में पानी बदलना भी एक कुशल उपचार है।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    निर्णय लें कि क्या आप रोपण से पहले बीज को स्टोर करेंगे। गिरावट में पैदा हुए ताजा बीज तुरंत लगाए जा सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि वे बदला लेने का एक बेहतर मौका होगा यदि वे एक वातावरण में संग्रहीत होते हैं जो अंकुरण गति को बढ़ाता है और निद्रा को हतोत्साहित करता है। यह तकनीक, जिसका उद्देश्य अंकुरण की आदर्श स्थितियों की नकल करना है, को कहा जाता है स्तर-विन्यास.
    • विभिन्न प्रजातियों को विकसित करने के लिए विभिन्न स्थितियों की आवश्यकता होती है। उन प्रजातियों की पहचान करें जिनके पास आपके पास एक सूची या एक विशेष वेबसाइट है। फिर प्रजातियों के लिए सबसे उपयुक्त स्तरीकरण तकनीक देखें यदि संयंत्र की पहचान करना असंभव है, तो नीचे दिशानिर्देशों का पालन करें, जब तक कि आप बीज की स्थिति की निगरानी करते हैं।
    • सामान्य तौर पर, समशीतोष्ण जलवायु और निम्न ऊंचाई वाले देशी पाइनों को रोपण करने से पहले न्यूनतम या बिना स्तरीकरण की आवश्यकता होती है और इसे कमरे के तापमान पर सूखी जगह में संग्रहित किया जा सकता है। अधिक नम और ठंडे मौसम से प्रजातियों की, बारी में, केवल ठंड और आर्द्र अवधि के बाद अंकुरित होती है।
  • ग्रो पाइन ट्रीज चरण 21 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    बीज का एक छोटा सा हिस्सा नम पेपर तौलिए के बीच जमा किया जा सकता है। यह विधि उन लोगों के लिए सबसे आसान है, जिनके लिए केवल एक या दो मुट्ठी भर में फेंकना पड़ता है। जब तक आपको 3 ~ 6 मिमी की परत नहीं मिलती तब तक कागज़ के तौलिए को ढेर कर दें उन्हें पूरी तरह से ढंका, फिर उन्हें खड़ी एक कोने में अतिरिक्त पानी निकालने के लिए पकड़ो। पेपर के एक तरफ सभी बीजों को रखें और उन पर दूसरे आधे हिस्से में गुना करें। कागज को एक शोधयोग्य बैग में रखो और इसे लगभग 5 डिग्री सेल्सियस पर रेफ्रिजरेटर में रखें।
    • हवा के संचलन को सुनिश्चित करने के लिए बैग के कोने में एक प्लास्टिक टयूबिंग या मोटी पुआल रखें।
    • ध्यान दें: यह जरूरी है कि कुछ किस्मों के बीज को गर्म और अंधेरे वातावरण में छोड़ दें (यह अवधि एक प्रजाति से दूसरे में बदलती है) इसे रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले। यदि आप अपने बीज की पहचान कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करें
  • ग्रो पाइना ट्रीप्स स्टेप 22 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    यदि यह बड़ी मात्रा में बीज है, तो उन्हें सॉस से निकालें और उन्हें अधिकतम 200 ग्राम के भाग में अलग करें। प्रत्येक बकरी में बचे हुए किनारों के साथ मौखिक या इसी तरह की सामग्री के प्रालंब से बने एक बोरी में सेवारत डालें बैग लटकाएं और लगभग एक मिनट के लिए अतिरिक्त पानी नाली दें। मोरीब बैग के मुंह के चारों ओर एक बड़े प्लास्टिक बैग के मुंह को बांधो ताकि पानी को बीज भिगोने के बिना पानी निकाला जा सके। लगभग 5 डिग्री सेल्सियस पर रेफ्रिजरेटर के अंदर इस बैग को लटका दें
    • ध्यान दें: यदि आपने पाइन प्रजातियों की पहचान की है, उपरोक्त जानकारी को अनदेखा करें और इसके लिए विशिष्ट निर्देशों की खोज करें। बैग को रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले एक गर्म स्थान में स्टोर करना दिलचस्प हो सकता है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाले चित्र
    9
    एक हफ्ते में एक बार जांचें अगर बीज अंकुरित होने लगे, जिसे छाल में एक विदर की उपस्थिति से माना जा सकता है जिससे रूट उभर आता है। प्रजातियों के आधार पर, यह तीन सप्ताह या कई सालों का समय ले सकता है - हालांकि रोपण से पहले सभी समय के लिए बीज को संग्रहित करने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • यदि बीज कई हफ्तों के बाद अंकुरित होने से इनकार करते हैं, तो यह सूखने और स्तरीकरण प्रक्रिया को दोहराते हुए एक अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है।
    • अगर बढ़ती मौसम बीत चुका है और आप अगले वर्ष के लिए बीज संचय करना चाहते हैं, तो उन्हें आंशिक रूप से सूखा लें, उन्हें थोड़ा नम छोड़ दें, और उन्हें रेफ्रिजरेटर में जमा करें। फिर भी, समय-समय पर जांच लें कि वे अंकुरित नहीं करते हैं
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 24 शीर्षक वाले चित्र
    10
    पाइंस के लिए विशिष्ट सब्सट्रेट के साथ एक बर्तन में बीज संयंत्र। यदि जमीन पर सीधा लगाया जाता है तो बीज संक्रमण और कृन्तकों के लिए कमजोर हो जाएगा। पाइन के पेड़ों के लिए विशिष्ट एक प्लास्टिक ट्यूब में खेती शुरू करने की कोशिश करें, जो इन आयामों के पेड़ के साथ संगत एक विशाल रूट प्रणाली के विकास को उत्तेजित करता है। इसके अभाव में, एक आम पोत में कार्य करता है।
    • इसलिए मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, पाइंस के लिए एक सब्सट्रेट खरीदें या इसे घर पर करें, 80% देवदार की छाल और 20% पीट मिश्रण करें।
    • सब्सट्रेट के विरुद्ध बीज को रूट के नीचे दबाकर पुश करें।
    • यदि आप पॉट को घर के अंदर छोड़ने जा रहे हैं, तो चूहे हमले से बचने के लिए इसे एक उच्च सतह पर रखें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 25 शीर्षक वाले चित्र
    11
    मोल्ट का ख्याल रखना "पेरिंग फॉर द पाइन ट्री" अध्याय में दिए गए निर्देशों का पालन करें जब तक यह प्रकाश और पानी की सही मात्रा प्राप्त करता है, पेड़ प्रजातियों पर निर्भर करता है, एक या दो वर्षों के भीतर एक बड़े पाइप में पहुंचाया जा सकेगा।
    • यद्यपि पाइन को विकसित करने के लिए बहुत अधिक सूरज की जरूरत होती है, रोशनी सूर्य के प्रकाश के प्रति अतिसंवेदनशील होती है, विशेष रूप से दिन के सबसे घंटे के दौरान। उन्हें उन जगहों पर रखो जहां सुबह शाम होता है - उदाहरण के लिए, घर की पूर्व की ओर एक खिड़की।
    • अंकुर को नम रखें, लेकिन कभी भिगो नहीं।
    • जब यह 5 सेंटीमीटर ऊँचाई (यदि एक छोटी ट्यूब में फसल शुरू हो) या 10 ~ 15 सेंटीमीटर (यदि यह बर्तन या बड़े ट्यूब में शुरू किया गया हो) तक पहुंचता है, तो ध्यान से इसे एक बड़े बर्तन में स्थानांतरित करें।
  • युक्तियाँ

    • पौधे की प्रजातियों की पहचान करने के लिए, आप एक अनुभवी माली से परामर्श कर सकते हैं या इंटरनेट फोरम पर अपने नमूने की तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं। यह आपकी विशिष्ट जरूरतों को जानने में आपकी सहायता करेगा, जो आपकी पेड़ के लिए आवश्यक है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब बीज से एक पेड़ के वृक्ष का हो रहा है।
    • यह आलेख (अंग्रेजी में) पाइन वृक्षों के पौधों और उनके लिए समाधान के बीच सबसे अधिक लगातार बुराइयों की एक सूची प्रदान करता है।
    • यद्यपि यह एक बारहमासी पौधे है, सर्दियों में फीका सुइयों को खोने के लिए पाइन के पेड़ के लिए यह सामान्य है। सुइयों की हानि केवल तब ही चिंताजनक है जब यह वर्ष के दूसरे समय में होती है, या जब यह केवल एक पेड़ तक पहुंच जाती है और दूसरों को नहीं

    चेतावनी

    • पाइंस को निहारना जरूरी नहीं है - अगर बेकतीब ढंग से किया जाता है, तो यह संयंत्र को जला सकता है। उर्वरक का उपयोग केवल तभी करें जब यह किसी अनुभवी पाइन उत्पादक द्वारा किया जाता है।
    • बहुत से लोग नम या पीट रेत में बीज की दुकान करते हैं, लेकिन इससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

    आवश्यक सामग्री

    रोपाई के लिए:

    • लकड़ी या अन्य प्रकार के वनस्पति कवर का शाविंग्स-
    • हेजिंग या
    • पट्टियाँ और ट्यूटर (सामान्य रूप से अनावश्यक) -
    • सूर्य के प्रकाश की ढाल (दोपहर में प्राकृतिक छाया के अभाव में) -
    • वायर मेष या बाड़ को अन्य सामग्री (आसपास बड़े जानवर हैं)

    बीज के लिए:

    • पिन्हस (उन्हें सही तरीके से चुनने के लिए निर्देश पढ़ें) -
    • पेपर तौलिए या मॉरीम-
    • प्लास्टिक शोधन योग्य बैग-
    • रेफ्रिजरेटर या ठंडे वातावरण

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com