IhsAdke.com

कैसे ज़िचिनी बढ़ने के लिए

वृक्षारोपण (या कौरटेट्स) बढ़ते हुए अविश्वसनीय रूप से आसान है और बच्चों को एक वनस्पति उद्यान बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आदर्श सब्जी है। एक बार जब उछली का फल दिखाई देना शुरू हो जाता है, तो फसल का समय बहुत दूर नहीं होता है, जिससे युवा माली को उत्साहित किया जाता है।

चरणों

भाग 1
पौधे की तैयारी

ग्रो ज़िचिनी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यह तय करें कि आप अपने नारंगी वृक्षारोपण कैसे शुरू करेंगे। बीज बोने के द्वारा या तोरी के एक छोटे अंकुर को खरीदने और इसे अपने बगीचे में रोपाई के द्वारा - दो प्रकार के तरीकों को उबकनी का प्रचार करना है। यदि आप बीज से अपनी लहसुन बढ़ाना चुनते हैं, तो आपको अपने वातावरण / स्थान के लिए आउटडोर रोपण के मौसम से 4-6 सप्ताह पहले अपने बीज बढ़ाना शुरू करना होगा। एक मॉल से शुरू करना हमेशा आसान होता है और कम समय लगता है, लेकिन यह फायदेमंद नहीं हो सकता है
  • वहाँ कुछ प्रकार की नारियल होते हैं, लेकिन सब्जी खुद ही एक ही होती है। आप एक "रेंगना आदत" या "विकास प्रकार की झाड़ी की आदत" के रूप में वर्गीकृत ऊसीचिनी देख सकते हैं जो कि बुश (विशाल / बेल या झाड़ू प्रकार) में बढ़ने के तरीके को दर्शाता है।
  • लहसुन की सबसे अंगूर की किस्मों को गर्मी माना जाता है जबकि जीवों को जीवित सर्दियों माना जाता है।
  • ज़िचिनी स्वाभाविक रूप से एक पीले रंग की टिंट और एक हरे रंग के बीच भिन्न हो जाती है ताकि यह लगभग काला हो। उनके पास बहुत नरम धारियों / स्पॉट भी हो सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है और चिंता का कारण नहीं होना चाहिए।
  • ग्रो ज़िचिनी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता है कि संयंत्र कब होगा ज़िचिनी को आमतौर पर गर्मियों माना जाता है क्योंकि यह अधिक विकसित होता है और इस समय सर्वश्रेष्ठ फल का उत्पादन करता है। कुछ किस्मों को सर्दी माना जाता है, लेकिन फलने के समय के साथ ऐसा करना पड़ता है और रोपण के समय से नहीं। सूरज की तरह खुली जगहें और ठंडे मिट्टी पर कामयाब नहीं होगी। तो अपने नारियल का पौधा जब बाहरी मृदा का तापमान कम से कम 13 डिग्री सेल्सियस होता है। यह आमतौर पर वसंत के पहले या दूसरे हफ्ते के बाद होता है, जब ठंढ के सभी मौके पार हो जाते हैं।
    • यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि रोपण के लिए, अपने स्थानीय क्षेत्र में स्थानीय कृषि कार्यालय को बुलाओ तो अपने इलाके में नारियल लगाने के समय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।
  • ग्रो ज़िचिनी चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    सही रोपण स्थान खोजें ज़िचिनी उस क्षेत्र में कामयाब होगी जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, जिसमें फैले हुए कमरे के लिए बहुत सारे कमरे हैं अपने बगीचे में एक जगह ढूँढ़ें जो कि प्रतिदिन सूरज प्रतिदिन 6-10 घंटे के साथ उबकनी प्रदान करेगी और इसमें बहुत अधिक छाया नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए स्थान में मिट्टी से अच्छी जल निकासी है - नमकीन मिट्टी की मिट्टी पसंद करती है, लेकिन अगर यह भिगोया जाता है तो यह खिल नहीं होगा।
    • अगर मिट्टी में अच्छी जल निकासी नहीं होती है तो पौधों को बेहतर सूट करने के लिए इसे बदला जा सकता है अगर खेती के लिए बेहतर जगह नहीं है।
    • अपने बगीचे के उत्तर की ओर स्थित नारियल लगाने से बचें, क्योंकि वहां कम सूरज है।
  • ग्रो ज़िचिनिया चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपनी मिट्टी तैयार करें यद्यपि हर किसी के पास इसके लिए समय नहीं है, कई महीनों पहले मिट्टी की तैयारी करना आपकी ज़िचचर के लिए सबसे अच्छा विकास की स्थिति की अनुमति देगा। जरूरी पोषक तत्वों के साथ मिट्टी की आपूर्ति करने के लिए एक कार्बनिक घास का घास और उर्वरक मिलाकर शुरू करें। मिट्टी पीएच का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें - ज़िचिनी 6 से 7.5 के बीच एक पीएच के साथ मिट्टी के वातावरण को प्राथमिकता देती है। मिट्टी को अधिक अम्लीय (पीएच निचला) बनाने के लिए, पीट या पाइन सुइयों का मिश्रण करें। मिट्टी को अधिक क्षारीय बनाने के लिए (उच्च पीएच) मिश्रण चूने
    • यदि संभव हो तो मिट्टी को मिट्टी में भिगो दें क्योंकि इससे पोषक तत्वों को पूरी तरह से शामिल करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं आती है, तो जल निकासी को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए थोड़ा रेत मिलाएं।
  • ग्रो झूचिनी चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बुवाई शुरू करें यदि आप अपने बीज को सीधे मिट्टी पर रोपण नहीं करना चाहते हैं, तो आप खुली हवा में उन्हें रोपाई के पहले 4-6 सप्ताह के लिए घर के अंदर बुवाई के लिए शुरू कर सकते हैं। मिट्टी और उनके बीज के बिना रोपण के लिए ट्रे, सब्सट्रेट लें। प्रत्येक ट्रे में एक बीज रखो, 3 मिमी सब्सट्रेट और पानी के साथ कवर! उन्हें उन स्थानों पर रखा जाना चाहिए जो सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है और कम से कम 15.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान होता है। जब पत्तियों का दूसरा सेट प्रकट होता है, तो उखड़ने वाला अंक खुली हवा में प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार होता है।
  • भाग 2
    नारियल का पेड़

    ग्रो झूचिनी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपनी जमीन तैयार करें अपने नारंगी के लिए एक छोटा छेद खोदने के लिए एक बागवानी स्पैटूला का प्रयोग करें। यदि आप बीज लगा रहे हैं तो आपको हर एक से कम 1.3 सेंटीमीटर मिट्टी के नीचे लगाया जाना चाहिए। नीची पौधों के लिए, प्रत्येक छिद्र को अपने संयंत्र की जड़ से थोड़ा बड़ा खटका दें। प्रत्येक पौधे के बीच 75 -100 सेंटीमीटर अंतरिक्ष रखें (समान दूरी से पंक्ति अंतरिक्ष)। यदि आवश्यक हो तो आप रोपाई काटना कर सकते हैं
  • ग्रो जूसिचिनी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने नारियल का पौधा लगाओ अपने स्वयं के व्यक्तिगत छेद में प्रत्येक बीज या अंकुर के अंकुर रखें। 0.6 से 1.2 सेमी मिट्टी के साथ बीज को कवर करें, ताकि वे सूर्य के प्रकाश और अंकुरण के लिए आवश्यक पानी प्राप्त कर सकें। स्टेम तक पहुंचने के बिना रूट को कवर करने के लिए पर्याप्त मिट्टी रखें। बहुत पानी भरकर रोपण खत्म करो और आप कर रहे हैं!
  • ग्रो झूचिनी चरण 8 को शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने तोरी पौधों को बनाए रखें यह बढ़ने शुरू होता है के रूप में अपनी तोरी पर नजर रखें। वे अपेक्षाकृत कम रखरखाव वाले पौधे हैं, लेकिन उत्पादन की इष्टतम स्थिति में रहने के लिए कुछ देखभाल की ज़रूरत है। सभी पौधों को जगह में निकालें और जैविक खाद की एक परत को लागू करें यदि मादा एक समस्या बने रहें। अपने तरबूज में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक तरल उर्वरक को हर 3-4 सप्ताह में जोड़ें। किसी भी रोगग्रस्त या मृत फलों या शाखा को रोकने के लिए संयंत्र के अन्य भागों में फैलने और लगातार वृद्धि को बढ़ावा देने से रोग को रोकने के लिए।
  • ग्रो झूचिनी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    विकास को बढ़ावा दें अपने संयंत्र के लिए तोरी फल का उत्पादन शुरू करने के लिए उसे परागण करना पड़ता है। यदि आपके इलाके में मधुमक्खी और अन्य कीट परागणकों की ज़रूरत नहीं है या यदि आपका पौधा एक नारियल का उत्पादन नहीं करता है, तो आप खुद को परागित कर सकते हैं। एक नर फूल चुनें, इसकी लंबे समय तक स्टेम, ठीक स्टेम और केंद्र में दिखाई देने वाले एक स्टैमन द्वारा पहचाने जाने योग्य। ध्यान से फूलों को स्टेम पर वापस खींचें और पुंकेसर को एक मादा नारियल फूल में रगड़ें। महिला ऊंची का फूल कम उपजी है, एक बुलबुला विकास होता है जहां फूल स्टेम से मिलता है और पुंकेसर नहीं होता है।
    • आप इसे कई फूलों के साथ या कुछ समय के साथ कर सकते हैं, जितना समय आपके पास है और आप को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे विकास
  • ग्रो जूसिचिनी चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपनी तोरी उठाओ जब लिकर कम से कम 10 सेमी लंबे होते हैं, वे कटाई के लिए तैयार होते हैं। चम्मच ज़िचिनी नियमित रूप से अधिक उत्पादन को बढ़ावा देती है। तो अगर आप बहुत सारी अचार चाहते हैं, तो आप उन्हें परिपक्वता तक पहुंचने के लिए फसल डालते हैं। यदि आपको बहुत ज़िचचिह्न की आवश्यकता नहीं है, तो उत्पादन धीमा करने के लिए बढ़ती मौसम में बेल पर एक या दो को छोड़ दें। फसल के लिए बुश से जुड़ी किसी न किसी दाग़ से नारियल को काटने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें।
    • सलादों में फूलों का उपयोग करें वे खाद्य होते हैं और यदि आप उन्हें फसल देते हैं तो वहां उतना फल न हो पाएगा।
    • वसंत में अच्छी तरह से स्थापित होने पर, पहले ठंढ तक रोपण बढ़ना जारी रहेगा।
    • यदि आप इसे पूरी तरह से फसल नहीं करना चाहते हैं, तो आप विकास को बढ़ावा देने के लिए बस एक तोरी के दाग को कम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पीले और हरे रंग के इलाकों में वही स्वाद होता है, लेकिन अगर आप कई लोग बढ़ रहे हैं तो पीले आसानी से मिलें!
    • पास्ता सॉस और सूप्स में जोड़ा, ज़िचिनी को बहुत अच्छा भरा हुआ मिला। यह सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और अक्सर "ज़िचनी नूडल्स" बनाने के लिए दानेदार होते हैं

    चेतावनी

    • कीटों में सफेद मक्खी, एफिड्स, मकड़ी के कण, नेमाटोड्स, मूस, कवक और वायरस शामिल हैं।
    • अगर फल सही तरीके से व्यवस्थित नहीं होता है, तो यह इसलिए है क्योंकि मादा फूलों की अपर्याप्त परागण थी। आप नर पुष्प को निकाल सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह समस्या नहीं होगी, महिलाएं हाथ से फूलों को परागित कर सकती हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • ज़िचिनी के बीज
    • खुदाई के लिए उपकरण
    • उपयुक्त उद्यान स्थान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com