IhsAdke.com

किताबों से गंध कैसे निकालें

पुरानी किताबें खजाने में बदल जाती हैं और यहां तक ​​कि बहुत सारा पैसा भी हो सकता है - हालांकि, वे अक्सर एक विशिष्ट, बासी गंध प्राप्त करते हैं हालांकि, पन्नों को सूखना पड़ता है और अपने सबसे प्रिय कार्यों से ढालना की अप्रिय गंध को दूर करने के लिए शोषक का उपयोग करना संभव है।

चरणों

भाग 1
गंध को हटाने के लिए पुस्तकों को ऊंचा करना

पुस्तकों से मल्डव गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
1
किताब के पन्नों को अलग करें इसे एक मेज पर खड़े रहें, और पृष्ठों को सावधानी से अलग करें- अगर आप उन्हें बिना फाड़कर अपनी उंगलियों से छील कर सकते हैं, तो ऐसा करने के लिए एक पत्र सलामी बल्लेबाज और चिमटी का उपयोग करें। एक अन्य विकल्प पृष्ठों से छीलने के लिए ऊपर से नीचे तक उड़ना है
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा से वृक्षों का एक रोग गंध निकालें शीर्षक
    2
    हेयर ड्रायर के साथ, पृष्ठों से नमी निकालें। प्रक्रिया को गति देने के लिए, उपकरण को ऊपरी सेटिंग में किताब के पन्नों पर इंगित करें (लेकिन अधिक से अधिक नहीं, ताकि गर्मी किताब को नुकसान नहीं पहुंचा)। पुस्तक खड़े छोड़ दें और सभी नमी को हटाने के लिए ड्रायर का उपयोग करें
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    काम नमी के बिना किसी जगह में रहना चाहिए। घर के अंदर एक गर्म स्थान के लिए विकल्प चुनें, या इसे सूरज में छोड़ दें (केवल अगर यह मूल्यवान नहीं है), सूरज की किरणों के रूप में, जब वे सीधे पृष्ठ पर आते हैं, तो मलिनकिरण और विघटन को गति प्रदान कर सकते हैं, जिससे वे रह सकते हैं बंद हो गई। शेल्फ पर इसे डालने से पहले प्रत्येक पृष्ठ को सूखे छोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है
  • भाग 2
    गंध को हटाने के लिए शोषक उत्पादों का उपयोग करना

    पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    नमी को अवशोषित करने के लिए सिलिका पैकेट का उपयोग करें आप किसी भी शिल्प दुकान पर सिलिका पैकेट खरीद सकते हैं - वे नमी को आकर्षित करने से पन्नों को सूखाते हैं। उन्हें किताब के पन्नों के अंदर रखिए और उन्हें लगभग तीन दिनों के अंदर छोड़ दें- अगर आप एक पायदान के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें एक दिन बाद हटा दें।
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा 7
    2
    बिल्ली की रेत का उपयोग करने का प्रयास करें यह एक बड़ा कंटेनर लेता है, जैसे एक धोने की टोकरी और एक छोटी सी - रेत आधे रास्ते के साथ सबसे बड़ा भरें, जो किताब से नमी को अवशोषित करके कार्य करेगा। इसे छोटे कंटेनर के नीचे रखा जाना चाहिए, जिसे बारी-बारी में बड़ा एक के अंदर स्थित होना चाहिए, जो बिल्ली के रेत से भर जाएगा।
    • पुस्तक को कुछ दिनों तक शोषक में छोड़ दें, और सुनिश्चित करें कि खुशबू चली गई है संचित धूल को हटाने के लिए ब्रश का उपयोग करके इसे निकालें। अन्यथा, तब तक दोहराएं जब तक गंध अधिक सुखद न हो।
    • इसे सूखा, साफ जगह में रखें ताकि फफूंदी इसे फिर से दूषित न करे।
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा से मल्डव गंध निकालें चित्र
    3
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें पदार्थ के एक कप को एक टोकरी या प्लास्टिक के बॉक्स में डालें, और फिर किताबें रखें (यह एक बहुत ही उपयोगी विधि है जब आपको एक से अधिक काम करने की ज़रूरत होती है) अंदर, कंटेनर पूरी तरह से सील कर रहा है इसे 48 से 72 घंटों तक खड़े रहें, और किसी भी सुधार की जांच करें - यदि ऐसा है तो, इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि खुशबू ऊपर नहीं बढ़ जाती।
    • सूखी और धूप वाले स्थानों में रहने वाले लोगों के लिए, हर 10 पेज बेकिंग सोडा के पानी का छिलका लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह छोड़ दो (एक पंक्ति में तीन या चार दिनों के लिए) दिन के दौरान खुला और घर से बाहर, अक्सर पृष्ठों मोड़ तब तक जब तक गंध में सुधार। यह एक ऐसी तकनीक है जो सभी प्रकार के मोल्ड और फफूंदी के लिए काम नहीं करता है, लेकिन कुछ मामलों में उपयोगी है - हालांकि, यह मूल्यवान या पुराने पुस्तकों में से बचें।
  • इमेज नाम से निकालें बुजुर्ग बूंदों से पुस्तकें चरण 9
    4
    पुस्तक के कुछ पन्नों के बाद एक शीट डालने के पन्नों के बीच अख़बार रखो। तीन से पांच दिन के लिए किताब में कागज छोड़ दो, लेकिन प्राचीन या मूल्यवान पुस्तकों में इस तकनीक का प्रयोग न करें, क्योंकि कागज एसिड और पृष्ठों के लिए स्याही हस्तांतरण कर सकते हैं।
  • भाग 3
    गंध छिपाना




    पटकथा शीर्षक से पटकथा से मल्ड्यू गंध निकालें चित्र 11
    1
    कपड़े सॉफ़्नर का उपयोग करें वे व्यापक रूप से कपड़े से गंध को अवशोषित करते हैं, लेकिन वे किताबों पर भी काम करते हैं - फिर भी यह जान लें कि इस उत्पाद में मौजूद तेल से पुस्तकों को नुकसान हो सकता है, इसलिए सावधान रहें कई शीटों को तीन टुकड़ों में काटें और प्रत्येक 20 पृष्ठों को एक जगह दें - पुस्तक को एक झीप्लॉक बैग में छोड़ दें और गंध कुछ दिनों में फीका होना चाहिए। निम्न चरणों का प्रयास करें:
    • इस पद्धति में पुस्तक में ढालना गंध को रोकने में भी अच्छी तरह से काम करता है - बस शेल्फ पर पांच पुस्तकों के बीच एक फ़ैब्रिक सॉफ़्नर का छोटा टुकड़ा रखो-
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    2
    सुगंध के दराज के एक वर्ग को काटें और इसे पुस्तक के अंदर रखें (आकार के आधार पर दो से तीन टुकड़ों का उपयोग करें) एक ziplock बैग के अंदर काम बदलें और इसे एक या दो सप्ताह के लिए एक सूखी जगह पर बैठने दें
    • सुनिश्चित करें कि उत्पाद की ताजा खुशबू पुस्तक में हो गई है, और जब तक गंध में सुधार नहीं हो जाता तब तक जारी रखें।
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा 13 से पुस्तकों का हल निकालें
    3
    मजबूत आवश्यक तेलों का उपयोग करें कुछ कपास गेंदों में आवश्यक तेलों (लैवेंडर, नीलगिरी, मेलेगलुका, कुछ अन्य) की कुछ बूंदें डालें, जो कि एक ziplock बैग के अंदर रखा जाना चाहिए। फिर किताब को अंदर डालें और इसे बंद करें - कुछ दिनों बाद, इसे हटा दें। तेल के दागों के जोखिम के कारण, यह केवल कम दुर्लभ पुस्तकों के लिए अनुशंसित है और आप पढ़ना चाहते हैं, जैसे व्यवहारिक लोग।
  • भाग 4
    पुस्तकों को सही ढंग से संग्रहित करना

    पटकथा शीर्षक से पटकथा 14 से फुलमु गंध निकालें
    1
    ध्यान से समीक्षा करें कि वे कहाँ संग्रहीत किए जाएंगे। यह सूखा और स्वभावित होना चाहिए, क्योंकि ठंड नमी की उपस्थिति का कारण हो सकता है, जबकि गर्मी पेपर सूख जाती है, इसे विघटित कर देता है अत्यधिक नमी किताबों के लिए हानिकारक है, अतः उन्हें स्टोर करने या नमी को कम करने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढें।
    • बेसमेंट या एटिक्स में, लीक, मोल्ड या अत्यधिक नमी के लिए जांच करें।
    • पुस्तकों को संग्रहीत करने से पहले, परिसर में फफूंदी या ढालना संकेतों की जांच करें
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा से फुलमु गंध निकालें शीर्षक
    2
    उन्हें स्टोर करने के लिए उपयुक्त कंटेनरों का उपयोग करें। आदर्श रूप से, प्लास्टिक के बक्से का उपयोग किया जाना चाहिए जब भंडारण क्षेत्र लीक या नमी के लिए अतिसंवेदनशील होता है - इसके अलावा, सिलिका जेल पैकेट संक्षेपण को रोकेंगे।
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा 13
    3
    पुस्तकों को अलमारियों पर ठीक से व्यवस्थित करें उन्हें किसी भी तरह से मत रखें या अलमारियों से "अधिभार" न करें - उनके बीच वायु प्रवाह की जांच करें और शेल्फ ठंड, नम या ढीले दीवारों के खिलाफ नहीं है।
  • पटकथा शीर्षक से पटकथा 14 से फुलमु गंध निकालें
    4
    एक ओवरकोट रखो वे नमी को किताब द्वारा अवशोषित होने से रोकते हैं - पृष्ठ को पेस्ट करने या बाध्यकारी को दोबारा बनाने के बजाय ओवरले को बदलने में आसान है। यह एक सस्ता और सरल विकल्प है
  • युक्तियाँ

    • सभी मोल्ड गंध फफूंदी या अन्य संदूषण के कारण होते हैं अगर किताब पानी या धब्बा से क्षति के कोई संकेत नहीं दिखाती है, इसके अलावा एक धुआं-मुक्त वातावरण में संग्रहीत होने के बावजूद वह अभी भी सूख गया है, कागज में मौजूद एसिड बहुत ऑक्सीकरण कर सकते हैं। उम्र और गर्मी के संपर्क में एसिड अवक्रमित पेपर की गंध अपरिहार्य है।

    चेतावनी

    • सूर्य के प्रकाश और गर्मी के अन्य स्रोतों (हीटर, रेडियेटर या धातु कंटेनर में भंडारण) के साथ ही उज्ज्वल प्रकाश स्रोत (पौधों की खेती के लिए अलमारियों या रोशनी के पास हलोजन प्रकाश) के प्रत्यक्ष जोखिम से बचें। वे सभी नाटकीय रूप से कागज के अपने एसिड की क्षति को गति देते हैं।
    • अगर किताब एक बहुत ही मूल्यवान संग्रह है, तो संरक्षण या बहाली विशेषज्ञ की तलाश करने से पहले कुछ नहीं करें दुर्लभ कलाकार विक्रेताओं आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com