IhsAdke.com

कैसे कालीन मोल्ड से छुटकारा पाने के लिए

कालीन ढालना उस गंदे गंध का स्रोत हो सकता है जिसे आप लंबे समय तक महसूस कर रहे थे, टुकड़े के कहर को अकेले छोड़ दें अम्मा से पीड़ित लोगों में एक अन्य समस्या यह है कि ढालना लक्षणों में बिगड़ती है (विशेषकर छाती का घरघराहट)। इस संकट को दूर रखने के लिए, टेपेस्ट्री की सतह पर कवक उपस्थित होने के लिए नियमित रूप से फर्नीचर के नीचे जांच करें। लेकिन अगर प्रभावित भाग कार्पेट के नीचे है, तो उपचार अधिक मुश्किल होगा। अच्छी खबर यह है कि कई समाधान उपलब्ध हैं जो आप बाहर की कोशिश कर सकते हैं। व्यावसायिक सफाई कंपनियों के पास विशेष उत्पाद और उपकरण हैं, जिन्हें फर्म और आपके रहने वाले स्थान के आधार पर किराए पर लिया जा सकता है। यह आपके पड़ोस में किसी भी सफाई उपकरण किराए पर लेने की सेवा के जरिए इंटरनेट पर खोज करने के लिए भुगतान करता है तो आपको सफाई करने के लिए एक पेशेवर को भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है।

चरणों

विधि 1
होम सॉल्यूशंस

चित्र शीर्षक से कार्पेट मोल्ड चरण 1 से छुटकारा पाएं
1
कालीन का निरीक्षण यदि मोल्ड भाग के पीछे पहुंच गया है, तो आइटम को पुनर्प्राप्त करना बहुत कठिन होगा। इस मामले में, आदर्श एक विशेष कंपनी को किराए पर लेना है और, यदि मोल्ड ने बहुत पीछे की तरफ ले लिया है, तो यह पूरी तरह से कालीन को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 2 से छुटकारा मिलता है
    2
    कालीन को एक अच्छी तरह हवादार जगह में रखा जाना चाहिए। कमरे में सभी खिड़कियां और दरवाज़े खोलें, जहां टेपेस्ट्री को नमी कम करने के लिए होता है जो ढालना और बुरी गंध की उपस्थिति का समर्थन करता है। यदि आप सफाई के लिए रसायनों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो वेंटिलेशन अधिक जरूरी है, क्योंकि इससे आपके वायुमार्ग और आंखों में जलन पैदा हो जाएगी।
    • अगर कमरे में कोई खिड़कियां नहीं हैं, तो एक प्रशंसक एक दरवाजे की ओर इशारा करते हुए कनेक्ट करें।
  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 3 से छुटकारा मिलता है
    3
    यदि संभव हो तो, कालीन को सूरज में छोड़ दें 24 से 48 घंटों के लिए एक मजबूत कपड़ों की रोटी पर लटकाओ सूरज की किरणें मोल्ड स्पोर्स को मारने में मदद करती हैं और नमी हटाती है जो ढालना विकास को प्रोत्साहित करती है।
    • जो भाग दूसरी तरफ गीले हैं (न सिर्फ सतह फाइबर), एक बहुत अधिक समय सुखाने के लिए आवश्यक है कई दिनों के लिए एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में कालीन सफ़ाई छोड़ दें।
  • शीर्षक से चित्र कालीन मोल्ड चरण 4 से छुटकारा पाएं
    4
    नमी को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह शक्तिशाली घटक नमी और गंध दोनों को अवशोषित करता है, लेकिन देखभाल यहाँ नहीं रोकती है: यह बहुत सावधानी में पहला कदम है आरंभ करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को बेकिंग सोडा के एक उदार राशि से छिड़क दें और उत्पाद को रातोंरात छोड़ दें। अगले दिन, साइट पर वैक्यूम क्लीनर।
    • बाइकार्बोनेट का एक विकल्प मकई स्टार्च पर आधारित शिशु स्टार्च है। यह संस्करण पारंपरिक से कम विषैले है अगर साँस एक उदाहरण है गल्डेर्म तालक प्रोडर्म
  • शीर्षक से चित्र कालीन ढालना चरण 5 से छुटकारा पाएं
    5
    मुख्य क्लीनर के रूप में सफेद सिरका का उपयोग करें हालांकि यह घटक कवक की सभी प्रजातियों को नहीं मारता है, यह एक सस्ती और अक्सर प्रभावी विकल्प है। एक अन्य लाभ यह है कि यह दाग को रोकता है। एक स्प्रे बोतल में तरल रखें (जो बागवानी या हज्जामख़ाने के लिए उपयोग किया जाता है) और फफूंदी के साथ क्षेत्र पर लागू होते हैं। फिर एक कठिन ब्रश के साथ स्पॉट को रगड़ें। कालीन को सूखने के लिए, हेयर ड्रायर का उपयोग करें या बाहर का टुकड़ा छोड़ दें और एक अच्छी तरह हवादार जगह। सुखाने को पूरा करना चाहिए ताकि यह नमी से अधिक न हो। अन्यथा, ढालना वापस आ जाएगा।
    • ऐसे लोग हैं जो सिरका के बराबर भागों को विकृत अल्कोहल के साथ मिश्रण करने की सलाह देते हैं।
  • विधि 2
    विशिष्ट उत्पादों या व्यावसायिक उपचार के साथ मोल्ड को खत्म करना

    चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 6 छुटकारा
    1
    अपने विरोधी बैलिस्टिक शस्त्रागार इकट्ठा Sanol ब्रांड बाजार पर एक बहुत ही कुशल स्प्रे है वह मोल्ड और बदबू से लड़ता है आप फ्री मार्केट वेबसाइट और कैरेफोर सुपरमार्केट श्रृंखला पर उत्पाद पा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पहले उपयोग के निर्देशों को पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है कि उत्पाद कालीनों पर उपयोग के लिए सुरक्षित है इसका कारण यह है कि रसोई या बाथरूम में उपयोग के लिए एंटिफंगल सफाई बनाने के कारण कालीनों को डिस्कोलर या नुकसान पहुंचा सकता है।
    • ऐसे उत्पाद हैं जो कालीन फाइबर पर एक विरोधी गतिशील बाधा बनाते हैं, कवक के विकास को रोकते हैं। यह समाधान आर्द्र वातावरण में रखे गए आइटमों के लिए सर्वोत्तम अनुकूल लगता है।
  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 7 से छुटकारा मिलता है
    2
    कालीन क्लीनर की कोशिश करो इस प्रकार के cleanser deodorizing एजेंटों है कि मोल्ड के खिलाफ लड़ाई में शामिल हैं जैसा कि विकल्प का विकल्प चुना गया विकल्प के आधार पर भिन्न हो सकता है, पहले पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ लोग गायब कालीन उत्पादों के प्रभाव की रिपोर्ट करते हैं
  • चित्र कालीन ढालना चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    क्लोरीन डाइऑक्साइड युक्त उत्पादों का उपयोग करते समय सावधानी यह रासायनिक कालीन का रंग बदल सकता है इस समस्या से बचने के लिए, एक छोटे से क्षेत्र में परीक्षण करें जो आमतौर पर कुछ फर्नीचर के नीचे होता है कृपया ध्यान से पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। कुछ क्लीनर को वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो सफाई के बाद उत्पाद को निकालने के लिए तरल पदार्थ के लिए भी कार्य करता है।
    • क्लोरीन डाइऑक्साइड उत्पादों का उपयोग करते हुए एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में साफ करने की कोशिश करें ताकि आपकी आंखों और श्वसन तंत्र को परेशान करने से उत्पाद से वाष्प को रोकने के लिए उपयोग किया जा सके। और अगर आपको सांस की कमी महसूस होती है या खांसी शुरू होती है, तो मजबूत रासायनिक यौगिकों से दूर रहने के लिए तुरंत दूसरे कमरे में जाएं।



  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 9 से छुटकारा पाएं
    4
    वैकल्पिक विकल्प भाप क्लीनर किराए पर करना है यह उपकरण सबसे लगातार मोल्ड को हटाने में प्रभावी हो सकता है इस पद्धति में उपयोग किए गए कुछ पानी को रोकने के लिए सफाई के तुरंत बाद कालीन को सूखने के लिए जरूरी है और टुकड़े में बचे रहने से और अधिक ढालना दिखाई देगा। आप हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं या धूप में कालीन को छोड़ सकते हैं और सूखने में सहायता के लिए अपने दिशा में जुड़े पंखे के साथ।
    • एक उपयुक्त मशीन के बिना अपने कालीन को साफ करने का प्रयास न करें। भाप या गर्म पानी के गलत आवेदन आसानी से आपके कार्प को कम या नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 10 से छुटकारा पाएं
    5
    एक पेशेवर किराया अनुभव से, वह उस प्रकार के कवक की पहचान करने में सक्षम होगा जो अपने असबाब को प्रभावित कर रहा है, साथ ही साथ विशेष रसायनों और उपकरणों तक पहुंच भी रहा है। यदि आपने कभी भी भाप क्लीनर का उपयोग किया है और फिर भी समस्या हल नहीं हुई है, तो शायद इस विषय पर एक विशेषज्ञ कंपनी को कॉल करने का समय है। यह सूखी बर्फ जेट या अन्य विशिष्ट उपचार का लाभ ले सकता है।
  • चित्र कालीन ढालना चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    ढालना क्षेत्र काट लें कभी कभी कालीन का एक टुकड़ा कवक की कालोनियों (जब मोल्ड दूसरी तरफ होता है जो फर्श का सामना करता है) की कार्रवाई से समझौता किया जाता है कि क्षतिग्रस्त क्षेत्र के प्रतिस्थापन को अधिक किफायती, व्यावहारिक और कीमती समय बचाएगा कटौती के किनारों को सीमांकित करते समय, मोल्ड के कुल हटाने को सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों पर 30 सेमी की निकासी छोड़ दें।
  • विधि 3
    निवारक उपाय

    चित्र कालीन ढालना चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    समस्या के स्रोत से मोल्ड और नमी सीधे हटा दें तहखाने या बेसमेंट में रहने वाले क्षेत्र आमतौर पर नमी जमा करते हैं। इसलिए, आदर्श पॉलीथीन शीट्स कोटिंग प्रदान करना है, जो नमी के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करते हैं। आप स्पेशल कंपनी से किसी अन्य उपचार के लिए भी पूछ सकते हैं जो कि स्पॉट पर कवक विकास को रोक देगा। अलमारियाँ और असबाब और कालीन के नीचे के अलावा वायु छिद्र, नलसाजी और बिजली के तारों की जांच करना सुनिश्चित करें। मोल्ड के किसी भी स्रोत का सफाया होना चाहिए
    • यदि आपके असबाब वाले हिस्से को ढालना भी लिया गया है, तो उन्हें कालीन पर इस्तेमाल किए जाने वाले एक ही तरीके से इलाज किया जा सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन वस्तुओं का रंग नियोजित उपचारों से प्रभावित नहीं होगा, सबसे पहले एक छोटे से क्षेत्र में एक परीक्षा लेने का सबसे अच्छा होना चाहिए जो आमतौर पर बहुत दिखाई नहीं दे रहा है।
  • चित्र शीर्षक से कार्पेट मोल्ड चरण 13 से छुटकारा पाएं
    2
    कमरा एयरियर छोड़ दें वायु प्रवाह नमी के वाष्पीकरण में मदद करता है और नम क्षेत्रों के सूखने में मदद करता है जो कवक के विकास को रोक सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम 2 घंटे के लिए खिड़कियां खोलें या एक प्रशंसक रखें।
    • यदि संभव हो तो सुबह में खिड़कियां खोलें ताकि रात भर जमा नमी बाहर निकल सकें।
  • चित्र शीर्षक से कालीन मोल्ड चरण 14 को छुटकारा दिलाएं
    3
    एक हवा के dehumidifier खरीदें यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप आर्द्र जलवायु क्षेत्र में रहते हैं या अगर पर्यावरण का वेंटिलेशन एक व्यावहारिक विकल्प नहीं है। उपकरण को रातोंरात छोड़ दें ताकि कालीन पर स्थापित करने से पहले नमी को हटाया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से कालीन ढाल चरण 15 से छुटकारा पाएं
    4
    वैक्यूम क्लीनर नियमित रूप से झाड़ू भी एक शाखा तोड़ सकता है, लेकिन कालीन सतहों अक्सर फाइबर के गहरे हिस्सों में कवक की धूल और बीजाणु इकट्ठा करते हैं। इसलिए, वैक्यूम क्लीनर अधिक प्रभावी है। जीवन को आसान बनाने के लिए, ऊर्ध्वाधर और वायरलेस मॉडल खरीदने का प्रयास करें
  • चित्र कालीन ढालना चरण 16 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    हेवा फिल्टर के साथ एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की कोशिश करें। ढालना हटा दिया गया है के बाद यह विकल्प उत्कृष्ट है, क्योंकि इस प्रकार के उपकरण के माध्यम से शेष कवक के बीजों को समाप्त कर सकते हैं। मशीनों का इस्तेमाल करते समय खिड़कियां ठीक करने के लिए दरारें या खुलने और खिड़कियों को बंद करने से घर के दूसरे हिस्सों में भागने से ढलान नहीं होगा।
    • हेपा परिपत्र उच्च दक्षता पार्टिक्यूलेट एयर के लिए है। वैक्यूम क्लीनर के लिए फ़िल्टर जो इस वर्गीकरण को लेते हैं, विशेष हैं: गंदगी और धूल को पानी में मिलाया जाता है और मशीन में फंस जाता है, जो हवा में लौटने से अशुद्धियों को रोकता है। बाजार में कई ब्रांड पहले से ही इस तकनीकी सुविधा (कुछ, बहुत ही उचित कीमतों के लिए) प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब एक पेशेवर सफाई कंपनी चुनते हैं, तो जांच लें कि क्या वह ABRALIMP (ब्राज़ीलियाई प्रोफेशनल क्लीनिक एसोसिएशन) के साथ पंजीकृत है। आप यह भी देख सकते हैं कि कंपनी के खिलाफ रिचीलाइट वेबसाइट पर बहुत अधिक शिकायत नहीं है।

    चेतावनी

    • अपनी रचना में ब्लीच युक्त उत्पादों कालीनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि विकारों का खतरा अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com