IhsAdke.com

संभावित विषैले मोल्ड को एक्सपोजर संभालना

हर कोई मोल्ड एक्सपोजर के संभावित नकारात्मक प्रभावों के डर से मर जाता है, लेकिन न तो यह है: "विषाक्त ढालना" और "घातक ढालना" शब्द विश्वसनीय नहीं हैं, क्योंकि ढालना ही न तो घातक है और न ही विषैला है। उनमें से कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन कर सकते हैं और श्वसन समस्याओं का कारण बना सकते हैं। वैज्ञानिक समुदाय अभी तक मोल्ड एक्सपोजर के प्रभाव पर एक आम सहमति नहीं पहुंचा है, लेकिन अगर आप इस समस्या के बारे में घर, स्कूल या काम पर चिंतित हैं, तो आपके स्वास्थ्य से सावधान रहना और उससे छुटकारा पाने के कई तरीके हैं। वातावरण में ढालना

चरणों

भाग 1
मोल्ड द्वारा उत्पन्न समस्याओं को पहचानना

चित्र शीर्षक के साथ संभावित एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या कोई खतरनाक प्रकार का साँचे में जगह है मोल्ड हर जगह है, यहां तक ​​कि हवा में हम साँस लेते हैं, और आम तौर पर हानिरहित होता है। केवल कुछ प्रकार के एक स्वास्थ्य खतरा है क्योंकि वे "microtoxins" rhinitis के समान ही श्वास संबंधी समस्याओं से संबंधित उत्पादन कर सकते हैं।
  • घरों में आम की कुछ प्रजातियां हैं: क्लैडोस्पोरियम, अलटेनरिया, एपिकॉक्म, फ्यूसरियम, पेनिसीलियम और एस्परगिलस।
  • चूंकि ढालना हर जगह है, आपको लगता है कि यह दुनिया का अंत है यदि आपको घर पर मोल्ड स्पॉट मिलते हैं। अगर ढालना गहरे नुकसान का कारण बना हुआ है, तो यह नमी की विशेषता गंध का ध्यान नहीं जाता है।
  • घर में जगहों में फफूंदी का पता लगाएं, जो नमी से निकलती हैं, जैसे बाथरूम टाइलें, दीवार के पास गटर के पास की छत और स्थानों पर जहां छत या छोटे सूरज पर रिसाव हो सकता है। मोल्ड अक्सर सेलूलोज़ में समृद्ध सामग्री जैसे कि MDF, पेपर और कपड़ों में बढ़ता है।
  • कुछ लोग कहते हैं कि खतरनाक प्रकार का ढाका आम तौर पर काले या गहरे हरे रंग के होते हैं, लेकिन सिर्फ तलाश करके पता लगाना असंभव है। सामान्य सिफारिश यह है कि घर के भीतर उत्पन्न सभी मोल्ड को संभवतया हानिकारक माना जाता है इसे हाथों से न छूएं और अगर आपको लगता है कि आप ढालना से बीमार हो रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए कार्रवाई करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ संभावित एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    मोल्ड टोक्सिन के जोखिम के संभावित लक्षणों को पहचानें केवल कुछ श्वसन लक्षण ही घर के भीतर मोल्ड से संबंधित होते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि धूल, धुएं, पशु बाल या पराग जैसे मौसमी एलर्जी के रूप में वायु की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करने वाले अन्य कारक के कारण हो सकता है।
    • कुछ वैज्ञानिक अध्ययन अस्थमा जैसे लक्षणों से संबंधित हैं, जैसे खाँसी, घरघराहट, और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण, इनडोर मोल्ड एक्सपोजर के लिए। बच्चों के एक्सपोजर भविष्य में अस्थमा के विकास के लिए उन्हें अधिक संवेदक बना सकते हैं।
    • कुछ गंभीर प्रतिक्रियाओं में बुखार और सांस की तकलीफ शामिल हो सकते हैं, लेकिन इस तरह की चीज केवल तभी होती है जब बड़ी मात्रा में मोल्ड (जैसे कि किसान भारी मोटी घास के संपर्क में काम कर रहे हैं) के संपर्क में हैं।
    • कुछ दुर्लभ प्रभावों की कुछ रिपोर्टें हैं, जैसे कि स्मृति हानि या फुफ्फुसीय रक्तस्राव, लेकिन इन दुर्लभ परिस्थितियों और मोल्ड के बीच कोई संबंध नहीं दिखा रहा है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 3 में एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ढालना के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए जोखिम कारक पहचानें अधिकांश कवक हानिरहित हैं और यहां तक ​​कि जो लोग विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं वे आमतौर पर उन स्वस्थ व्यक्तियों को प्रभावित नहीं करते हैं जिनके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है। हालांकि, उनमें से कुछ श्वसन लक्षण, खासकर उन लोगों में होते हैं जो पहले से ही वायुमार्ग में संक्रमण के लिए कमजोर हैं:
    • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर या एचआईवी वाले लोगों के लिए मोल्ड अधिक खतरनाक हो सकता है
    • जिन लोगों के पास अन्य एलर्जी है, जैसे कि धूल या पराग, एलर्जी को मोल्ड करने के लिए अधिक संवेदी भी हो सकता है।
    • यदि आपके पास एक पुरानी श्वसन रोग है, तो आप श्वास से कम हो सकते हैं।
    • जो कोई कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, चाहे वह दवाइयों के उपयोग से या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों से हो, कवक से संक्रमण का अधिक खतरा हो सकता है, साथ ही फेफड़ों के रोगों से पीड़ित व्यक्तियों का भी हो सकता है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 4 के साथ एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    लक्षणों का इलाज करें और मोल्ड को समाप्त करें। यदि आपके पास श्वसन या अन्य लक्षण हैं और पाते हैं कि फफूंदी अपराधी है, राहत के लिए खुद का इलाज करें, लेकिन मोल्ड के स्रोत को समाप्त भी करें अन्यथा, उपचार संभवतः काम नहीं करेगा, क्योंकि समस्या के लगातार संपर्क में लक्षणों को वापस आने का कारण बनता है।
    • यह जानने के लिए कि क्या ढालना कहानी का खलनायक है, उसके लिए एक मूल्यांकन और कुछ परीक्षण करने के लिए डॉक्टर पर जाएं। चिकित्सक त्वचा और रक्त परीक्षण कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या आप किसी प्रकार के संक्रमण से पीड़ित हैं, जो मोल्ड के संपर्क में है।
    • शायद किसी को यह पता लगाने के लिए कि क्या बीमारी मोल्ड की वजह से है, आपके घर की जांच करने की आवश्यकता है उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ और अनुसंधान पेशेवरों को कॉल करें जो घर में पानी के नुकसान और अन्य प्रकार की समस्याओं से निपटते हैं। वे आपको सलाह दे सकते हैं और आपको एक बार और सभी के लिए मोल्ड से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम उपाय बता सकते हैं।
  • भाग 2
    श्वसन समस्याओं का इलाज करना

    संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 5 के साथ एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप किसी भी अजीब लक्षणों से असहज महसूस करते हैं, तो दो बार मत सोचो और स्वयं का इलाज करने की कोशिश करने के बजाय डॉक्टर से न जाएं। डॉक्टर आपको लक्षणों के कारणों का पता लगाने और समस्या को खत्म करने के दौरान उपचार में सुझाव दे सकते हैं।
    • पेशेवर लक्षणों के विकास की निगरानी भी कर सकता है और ऐसे अन्य संभावित कारणों की पहचान कर सकता है जो फ्लू, रिनिटिस या अन्य समस्याओं जैसे मोल्ड से संबंधित नहीं हैं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 6 के साथ एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें जो लोग फफूंदी से अवगत होते हैं आम तौर पर एक गंभीर मौसमी एलर्जी के समान लक्षणों की शिकायत करते हैं, साथ ही कई बीजों से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो अगर आप कर सकते हैं तो एलर्जी से परामर्श करें। एंटीहिस्टामाइन लक्षणों जैसे कि खुजली, छींकने और नाक बहने से राहत दे सकते हैं, लेकिन वे अंतर्निहित कारणों का इलाज नहीं करते हैं।
    • आप किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना किसी फार्मेसी में लॉराटाडिनेइन या सीटीरिज़िन खरीद सकते हैं या एक मजबूत एलर्जी से पूछ सकते हैं। गोलियां और सिरप के रूप में विरोधी दवाएं हैं
    • एक अन्य विकल्प एनालिस्टामाइन के साथ नाक स्प्रे का उपयोग करना है, जैसे कि एज़ेलस्टाईन या ऑलोपेटाडीन अपने डॉक्टर से एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछें



  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ एक्सपोजर संभावित विषाक्त ढालना चरण 7
    3
    भीड़ के मामले में नाक कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स का प्रयोग करें। वृक्षों का एक रोग के लिए एक्सपोजर के कारण भीड़ के लक्षण पैदा हो सकता है, जैसे कि बहने या भरी हुई नाक, और स्प्रे-ऑन कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग नाक और नाक साइनस में समस्या को कम करने के लिए किया जा सकता है।
    • पता है कि जब आप दवा का प्रयोग बंद कर देते हैं तो "पुन: आने के लक्षण" (वापस आना) विकसित करने की संभावना है। यह समस्या कभी-कभी नाक कॉर्टिकोस्टोराइड के तीव्र या निरंतर उपयोग के बाद होती है।
    • फिर, उपाय मोल्ड का इलाज नहीं करता है यह केवल ऐसे लक्षणों को राहत देता है जो आमतौर पर बीजाणु विषाक्तता से संबंधित होते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक्सपोजर के साथ डील को संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 8
    4
    एक एंटिफंगल दवा की कोशिश करो डॉक्टर कभी-कभी मौखिक एंटीफंगेल्स को मोल्ड टोक्सिन के संपर्क में रखने के लिए सलाह देते हैं। वे "व्यवस्थित रूप से" (पूरे शरीर में) कार्य करते हैं, कवक कि वर्तमान में मौजूद हो सकते हैं।
    • इस पद्धति का नुकसान यह है कि फंगस को नष्ट करने के अलावा, एंटीफंगल उपचार भी जीवों के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं यदि उपयोग लंबे समय तक हो। वे गुर्दे और जिगर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए डॉक्टर इस दवा को लेने वाले मरीजों की निगरानी कर सकते हैं और थोड़े समय के बाद प्रयोग बंद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    घर पर मोल्ड समाप्त करना

    चित्र शीर्षक से एक्सपोजर के साथ संभावित संभावित विषैले ढालना चरण 9
    1
    एक पेशेवर की सेवाएं किराए पर लें अगर आपको लगता है कि आपके घर में विषाक्त मोल्ड है, तो इसे बाहर निकालने या खुद को साफ करने की कोशिश मत करो बीमारियों के विस्तार के बिना, छत, दीवार या टाइल से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को हटाने के लिए पेशेवरों के पास सही उपकरण और ज्ञान है।
    • आप अपने घर के पास इस प्रकार की सेवा करने वाले पेशेवरों को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज कर सकते हैं। मित्रों और परिवार की सिफारिशों के लिए पूछें या कंपनियों को ब्राउज़ करें और समीक्षा पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक के साथ संभावित एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक 10 कदम
    2
    प्रारंभिक निरीक्षण करें आम तौर पर, पेशेवर किराए पर लेने के बाद उनके निवास के स्रोतों की तलाश में एक निरीक्षण करता है।
    • उन्हें नुकसान की सीमा का मूल्यांकन करना चाहिए और इस बारे में बात करना चाहिए कि क्षेत्र को निकालना या मरम्मत करना है या नहीं। फिर सेवा के लिए एक समय निर्धारित करें यदि समस्या बहुत गंभीर है, तो मरम्मत के निशान के लिए पांव मारना मत चलाना। यदि पेशेवर से बहुत अधिक अनुरोध किया जाता है और इसमें कोई भी कार्यक्रम उपलब्ध नहीं होता है, तो समाधान बढ़ाने के लिए किसी अन्य कंपनी को कॉल करना बेहतर हो सकता है।
    • आप लेकिन प्रतीक्षा करने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो एक होटल में या एक दोस्त के घर में रह अधिक मोल्ड करने के लिए संपर्क में नहीं होने के लिए के विचार के बारे में सोचते हैं। बहुत कम से कम, प्रभावित कमरे के दरवाजों को बंद करें और जब तक सब कुछ तय हो जाए तब तक मत जाओ।
  • चित्र शीर्षक के साथ संभावित एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक चरण 11
    3
    क्षति की मरम्मत करें पेशेवर को दीवार, छत या टाइल के प्रभावित हिस्से को काटने के लिए उपकरणों को लाना चाहिए।
    • कभी कभी, मरम्मत जगह में एक बहुत बड़ा छेद छोड़ सकते हैं और छत फिर से करना, दीवार आदि एक और विशिष्ट पेशेवर किराया करने के लिए आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से एक्सपोजर के साथ डील को संभावित विषाक्त ढालना चरण 12
    4
    प्लंबिंग समस्याएं हल करें अगर समस्या बड़ी मात्रा में होती है, तो कुछ घुसपैठ हो सकती है जो आपको वापस खिलाएगी। आपको गटर को ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है, यह देखें कि क्या पाइप में लीक, टाइलों में छेद हैं या पानी के किसी भी अन्य स्रोत को हटा दें या नमी जो ढालना बढ़ने के लिए शर्तों को दे रही है।
    • ये मरम्मत जेब में वजन कर सकते हैं, तो भरोसा पेशेवरों की सबसे बड़ी संभव संख्या के लिए बात करते हैं और एक अच्छा मूल्य प्राप्त करने के लिए सौदेबाजी की कोशिश करो। एक और विकल्प ऋण के लिए आवेदन करना है यदि आप कठोर हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com