IhsAdke.com

एक कैलोपसिटा को कुक कैसे करें

यह उन्हें पालतू करने के लिए, उन्हें खेलने या यहाँ तक कि संगीत पर नाच कर बहुत मज़ा वश cockatiels हो सकता है लेकिन आप समय और इस बिंदु को पाने के लिए प्रयास समर्पित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। टेमिंग के दौरान, यह आसान ले जाने के लिए छोटे सत्र में और एक शांत जगह में cockatiel प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। अगर वह जवान है, तो आप शायद भाग्यशाली होंगे और प्रशिक्षण में तेजी से आगे बढ़ेंगे।

चरणों

विधि 1
कैलोपोसिटा का सामाजिककरण करना

चित्र एक कॉकैतिएल चरण 1 के नाम से लिया गया है
1
चुप रहो और पक्षी की जगह का सम्मान करें। कुछ हफ़्ते पास होने से पहले उसे संभ्रम शुरू करने की कोशिश न करें, इसलिए वह नए पर्यावरण के लिए उपयोग हो जाती है इसे शांत और शांत जगह में छोड़ दें
  • चित्र एक कॉकैतिएल चरण 2 नामक चित्र
    2
    पिंजरे के बाहर से कैलोपसिटा से बात करें जब तक आप अपनी आवाज़ शांत रखेंगे और किसी भी प्रकार की मात्रा में भिन्नता के बिना आप जो चाहें कह सकते हैं इसके अलावा, धीरे-धीरे और बहुत शोर के बिना बोलने का प्रयास करें। यदि आप उच्च स्थिति में हैं तो कॉकैशिअल के आँखों के स्तर पर जाएं, अपने आप को एक कम खतरा स्थिति में डालकर और विनम्र स्वरूप को अपनाने के बिना। पक्षी को प्रशिक्षित करने की कोशिश करने से पहले कुछ दिनों तक इस तरह से जारी रखें।
  • 3
    जब तक कैलोपोसिटा आपके साथ सहज महसूस न करे तब तक प्रतीक्षा करें। कुछ बिंदु पर, वह आपकी आवाज़ की आवाज़ के आदी होने के बाद, जब आप बैठते हैं और उससे बात करते हैं, तो वह तुम्हारे साथ चलना शुरू कर देंगे। इस बिंदु पर, आप इसे प्रशिक्षित करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे
  • चित्र एक कॉकैतिल चरण 3 के नाम से लिया गया है
    4
    कैलोपोसिटा को एक पुरस्कार दें आम तौर पर, बाजरा के एक हिस्से को आमतौर पर, cockatiels के वश में करने के लिए इस्तेमाल के बाद से पक्षियों के भोजन के लिए बहुत उत्साहित हैं, लेकिन आप भी कम मात्रा में cockatiels के लिए किसी भी फ़ीड का उपयोग कर सकते हैं। यह पिंजरे से बाहर पकड़ो, लेकिन सीधे नहीं पक्षी के चोंच के सामने। इससे उसे आप पर स्वेच्छा से चलना पड़ता है जबकि cockatiel चुम्बन एक या दो बार या जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं पाँच सेकंड के लिए खाने के लिए इसे छोड़ अपने हाथ स्थिर पकड़े रखें।
    • केवल बाजरा या अन्य उचित दिये जाने का एक हिस्सा इनाम के रूप में उपयोग करें कैलोपसिटा को प्रशिक्षण के लिए कम प्रेरणा मिलेगी यदि वह बिना भोजन के भोजन को खा सकता है
  • चित्र एक कॉकैतिल चरण 4 नामक चित्र
    5
    इस रोज़ रोज़ दोहराएं दोहराएं दैनिक, कैलोपोसिटा से बात करने के लिए कुछ समय लेते हैं, अपने हाथ को उसके करीब रख देते हैं और जब वह शांत हो जाती है तब उसे एक इनाम देते हैं। अपने उत्सुकता से बचने के लिए प्रति सत्र में 10 से 15 मिनट प्रति दिन, एक से दो बार प्रति दिन, को अलग रखें। प्रत्येक सत्र के अंत में, कोला को इनाम प्राप्त करने से पहले अपने हाथ से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • यहां तक ​​कि अगर एक युवा पक्षी आपके साथ खेलना और हंसमुख दिखने के लिए तैयार है, तो प्रत्येक सत्र के लिए 15 मिनट से ज्यादा न दें, क्योंकि उसे पिंजरे में लौटना, खाने और आराम करने की जरूरत है।
  • विधि 2
    उंगली पर चढ़ाई करने के लिए कैलोपोसिता को पढ़ाना

    चित्र एक कॉकैतिल चरण 8 के नाम से लिया गया है
    1
    पिंजरे को केवल तब खोलें जब कैलोपिटिता आरामदायक महसूस करती है एक बार जब पक्षी आपकी उपस्थिति के साथ सहज होता है, तो आप शांत हो जाते हैं और आपके हाथ से सीधे इनाम भी खा सकते हैं। इसमें वयस्क पक्षियों के लिए सप्ताह या महीनों लग सकते हैं जो मनुष्यों के साथ मिलकर बातचीत करने के लिए आदी नहीं हुए हैं। इस स्तर तक पहुंचने के बाद, आप कैलोपसिता को पिंजरे को छोड़ने के लिए राजी कर सकते हैं, हालांकि कुछ पुराने पक्षियों जो सामाजिक नहीं हैं, वे ऐसा स्वेच्छा से नहीं कर सकते हैं।
    • पिंजरे खोलने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद हैं और कोई अन्य पालतू जानवर मौजूद नहीं हैं।
  • चित्र एक कॉकैतिल चरण 9 नामक चित्र
    2
    प्रशिक्षण सत्रों के दौरान अपने हाथ को करीब लाने के लिए जारी रखें। जैसा कि पक्षी आपके पास पहुंचाता है और आपके हाथ से खाता है, उसी तरह अपने खाली हाथ के साथ संपर्क करना शुरू करना, दो उंगलियों को क्षैतिज रूप से विस्तार करना। इस स्थिति में अपना हाथ रखो जब तक वह शांत न हो जाए, अगर आपको शांति मिलती है तो आपको इनाम दे। दोबारा, एक दिन में एक या दो बार प्रति सत्र में 10 से 15 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • चित्र एक cockatiel कदम 11 शीर्षक
    3
    पक्षी को अपनी उंगली पर ले जाओ सही समय पर, अपने हाथ सीधे पक्षी के स्तन में ले जाएं या यहां तक ​​कि अपने पैरों को छूएं। जैसे ही आप कंधे को परेशान किए बिना अपना हाथ रख सकते हैं, धीरे-धीरे अपनी छाती के निचले हिस्से को अपनी अंगुलियों से दबाएं। थोड़ा दबाव उसे असंतुलन के लिए पर्याप्त होना चाहिए और उसे एक पैर के साथ पैर की अंगुली पर चढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • एक कॉमाकियाल स्टेप 12 नामक चित्र
    4
    इस व्यवहार को प्रोत्साहित करें जब भी पक्षी उंगली पर एक कदम उठाना शुरू कर देता है, तो "अप" या "ऊपर" जैसे छोटे आदेश कहते हैं। उसे स्तुति करो और जब वह दिशा का पालन करता है तो उसे एक छोटा इनाम दे। प्रशिक्षण सत्र केवल एक समय में कुछ मिनटों तक सीमित रखें, हमेशा सकारात्मक को समाप्त करने के लिए याद रखें
    • आपकी उंगली की स्थिरता का परीक्षण करने के लिए कैलपॉपीस चोंच का उपयोग करना चाह सकते हैं जब वह आप को छू लेती है, तो अपना हाथ हिलाने की कोशिश न करें
  • चित्र एक कॉकैटाइल चरण 13 के नाम से है
    5
    नीचे जाने के लिए कैलोप्सिटा सिखाओ और सीढ़ी का उपयोग करें जैसे ही पक्षी अपनी उंगली पर आदेश के साथ चढ़ते हैं, इसे "क्रम" के रूप में उसी पद्धति के साथ एक अन्य पेच पर रखकर इसे सिखाना। उसे "सीढ़ी" का इस्तेमाल करने के लिए या "ऊपर" आदेश को दोहराकर उसे बाएं से दाएं और इसके विपरीत में ले जाने के लिए उसे पढ़ाने के द्वारा इन आदतों को मजबूत करना। उन्हें हर रोज इन आंदोलनों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित करें, जब तक कि वे केवल आदेश के साथ और बिना किसी इनाम के प्रदर्शन कर सकें
    • सीढ़ी के लिए आपको विशेष आदेश की ज़रूरत नहीं है बस "अप" कमांड का उपयोग करें



  • विधि 3
    अन्य युक्तियां पढ़ना

    चित्र एक कॉकसील चरण 10 नामक चित्र
    1
    एक क्लिकर के साथ प्रशिक्षण करने पर विचार करें जैसे-जैसे प्रशिक्षण की प्रगति होती है और अधिक जटिल हो जाता है, पक्षी को जानने में कठिनाई हो सकती है कि आप इनाम क्यों दे रहे हैं एक "क्लिकर" का उपयोग करने की कोशिश करें या जब भी कोई अच्छा व्यवहार दिखाता है तब पेन को मारने पर एक छोटा और अलग ध्वनि प्रभाव बनाएं। यह पक्षी की आंखों को पकड़ता है क्योंकि आप उसे देने के लिए इनाम की तलाश करते हैं। एक बार जब वह अच्छी तरह से प्रशिक्षित हो जाता है, तो आप केवल क्लिकर या पेन को ध्वनि प्रभाव के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन तब तक प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा होगा।
    • मौखिक आदेश के बजाए एक क्लिकर या अन्य विशिष्ट ध्वनि प्रभाव का उपयोग करने की सिफारिश की गई है, क्योंकि यह हमेशा उसी तरह से आवाज उठाई जाएगी और प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाहर शायद ही मुश्किल पाई जाएगी।
  • चित्र एक कॉकैटाइल चरण 14 नामक चित्र
    2
    अतिरिक्त चालें सिखाने के लिए क्लिकर प्रशिक्षण का उपयोग करना जारी रखें। क्लिकर प्रशिक्षण पशु प्रशिक्षण में एक उत्कृष्ट उपकरण रहा है। जब भी आप कैलोपोसिटा के लिए एक नया आदेश सिखाना शुरू करते हैं, एक क्लिकर का उपयोग करें या पेन को टैप करके एक अलग ध्वनि प्रभाव बनाते समय यह अच्छा व्यवहार दिखाता है तत्काल इनाम लें, दैनिक प्रशिक्षण जारी रखें जब तक कि वह अंतिम क्लिक के रूप में केवल क्लिकर के साथ कमांड का जवाब दे सकें।
  • एक कॉमाकियाल स्टेप 15 नामक चित्र
    3
    एक तौलिया के साथ कैलोप्सिट को आराम से सिखाओ यदि यह पिंजरे के बाहर आराम से खड़े महसूस करता है, तो प्रत्येक दैनिक कसरत सत्र के दौरान फर्श पर सफेद या बेज रंग के तौलिया पर रखें। धीरे-धीरे तौलिया के छोर को बढ़ाएं, लेकिन अगर पक्षी को परेशान महसूस हो तो रोक दें। प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं, जब भी यह शांत रहता है, तब तक पुरस्कृत करता है जब तक कि इसे तौलिया के अंदर पूरी तरह से बंद नहीं करना पड़ता। यह प्रशिक्षण पशु चिकित्सा के लिए अपने कैलोप्सिट को लेने या उसे खतरनाक स्थिति से बाहर निकालने के लिए बहुत आसान बना देगा।
  • चित्र एक कॉकैतिएल चरण 16 के नाम से है
    4
    कैलोपसिटी को बोलने के लिए सिखाएं जब मुकाबला शांत और सुखी होता है तो चेहरे की अभिव्यक्ति और आवाज के जीवंत स्वर के साथ कुछ बार एक वाक्यांश दोहराएं। अगर वह आपको एक प्रतिक्रिया स्केचिंग, उसके सिर को सीधे या उसके विद्यार्थियों को फैलाने के लिए देखती है, तो उस शब्द में रुचि हो सकती है। इसे अक्सर दोहराएं, लेकिन अगर कॉलस ऊब जाता है तो रोकें। जब वह आपकी नकल करने की कोशिश करती है, तो उसे उचित इलाज के साथ इनाम दें
    • मादाएं मादाओं की तुलना में अधिक विविध प्रकार की आवाज पैदा करने में सक्षम हैं, क्योंकि वे साझेदारों को आकर्षित करने के लिए आवाज़ की अधिक विविधता का उपयोग करते हैं। महिलाएं भी बात कर सकती हैं, लेकिन आवाज स्पष्ट नहीं हो सकती है।
    • अधिकांश कैलोप्सिटस आठ महीने की आयु से बोल सकते हैं, हालांकि चार महीने से उन्हें पढ़ाना संभव है, यदि पक्षी दिलचस्पी है किसी वयस्क को प्रशिक्षित करना अधिक मुश्किल हो सकता है जो बात करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाता है।
  • चित्र एक कॉकैतिएल चरण 17 के नाम से है
    5
    पक्षी को सीटी और नृत्य को प्रोत्साहित करें कैलोप्सिटा देख रहे हुए, अपने सिर या उंगली को आगे और पीछे हिलाएं, नीचे एक लगातार हरा संगीत को रखते हुए जैसा कि वह आगे पीछे चले जाने लगा, उसे एक क्लिकर के साथ इनाम और इलाज। जैसे-जैसे प्रशिक्षण की प्रगति होती है और उसे नए संगीत का पता चलता है जो कि उसे कैलोपासिट का ध्यान आकर्षित करती है, वह प्रक्रिया में अधिक ऊर्जावान रूप से बोलने लगती है और उसके पंख बढ़ा सकती है। इसी प्रकार, इन नृत्य सत्रों के दौरान सीटी बजाते हुए उसे स्वयं पर आवाज़ उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • विधि 4
    चोंच के साथ काम करना

    चित्र एक कॉकैतिल चरण 5 के नाम से लिया गया है
    1
    चोंचते समय प्रतिक्रिया न करें यदि कैलपॉसिटा आपको चोंचता है, तो जितना संभव हो उतना प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें। दूर हिंसक शोर के साथ प्रतिक्रिया या प्रशिक्षण सत्र समाप्त उसके चुम्बन आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह दर्द चुम्बन की वजह से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है और इसलिए यह जब से चल या पूरी तरह से टैनिंग बढ़ा दिया है या यहाँ तक कि जब टैनिंग है शांत cockatiel छोड़ रहा है, पहले सबसे गंभीर चोंच से बचने की कोशिश करने के लिए बेहतर है सिर के खिलाफ फ्लैट
    • मोटा दस्ताने पहनो अगर चोंच एक आवर्ती समस्या है।
  • चित्र एक कॉकसील चरण 6 नामक चित्र
    2
    कैलोपसिटा को सज़ा देने की कोशिश मत करो। कैलोप्सिटस आमतौर पर यह नहीं समझते हैं कि आप उन्हें सज़ा देने की कोशिश करते समय क्या कर रहे हैं। वे आपको उन पर चिल्लाना, पिंजरे में उन्हें वापस रख या अन्यथा दुर्व्यवहार करने के लिए प्रतिक्रिया पसंद कर सकते हैं। इसके बजाय, अच्छा व्यवहार दौरान cockatiel की तारीफ करने पर ध्यान केंद्रित या इस तरह के पक्षी अनदेखी के रूप में सजा के हल्के रूपों का उपयोग और धीरे खिलौना वह nibbling है हटा दें।
  • चित्र एक कॉकैतिएल चरण 7 के नाम से लिया गया है
    3
    कैस कैलोपोसिटा केवल अगर यह शांत रहता है कई कैलपॉपीटस आपको केवल रिज या चोंच का मुहूर्त देते हैं, जबकि दूसरों को किसी तरह का दुःख नहीं लगता इसे धीरे-धीरे करो और तुरंत बंद करो यदि पक्षी चिड़िया, रिज की चपटे या समतल करने की धमकी देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी शांत क्षेत्र में पक्षी को प्रशिक्षित करें, लेकिन आप दो विकारों को कम करने के लिए।
    • कैलोप्सिटस का परीक्षण करें कि चोंच और जीभ का उपयोग करने में उन्हें क्या पसंद है यदि शिखर आधा ऊंचा है और चोंच चोटी के बजाय तलाश कर रही है, तो यह व्यवहार संभवतः शत्रुता के बजाय जिज्ञासा का संकेत है।

    चेतावनी

    • कभी बल द्वारा कैलोपोसिटा ले, खासकर पीछे से पीछे वे आपके हाथ में झांकना करने में सक्षम हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com