IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि एक Calopsite पुरुष या महिला है

कैलोप्सिट्स ऑस्ट्रेलिया के मूल पक्षी हैं, दूसरों के चचेरे भाई हैं जैसे गैला और काले कौकेटू। रंग "सामान्य ग्रे", यानी, ग्रे और पीले सिर शरीर के साथ एडल्ट cockatiels, उनके पक्षति के आधार पर भेद करने के लिए अपेक्षाकृत आसान कर रहे हैं। अन्य cockatiel colorings इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं, लेकिन वहाँ पर्याप्त व्यवहार मतभेद और दृश्य संकेत कर रहे हैं सूक्ष्म बार आप एक अच्छा अनुमान लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि। सिर्फ एक विशेषता के बजाय जानकारी के विभिन्न स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है, क्योंकि cockatiels के लिए एक महान शारीरिक और व्यावहारिक परिवर्तन की कोशिश करो।

चरणों

विधि 1
शारीरिक विशेषताओं से कैलोप्सिट के लिंग की पहचान करना

चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकैटीयल पुरुष या महिला चरण 1 है
1
रुको जब तक पक्षी अपने वयस्क पंख तक नहीं पहुंचता। पुरुष और महिला कालपोइट्स एक जैसे दिखते हैं जब युवा। लगभग छह से नौ महीने बाद, पक्षी पहली बार पंख विनिमय करेगा और पंख की एक नई परत बढ़ेगा, आम तौर पर अधिक रंगीन और लिंगों के बीच अधिक भिन्नता के साथ।
  • एक अपारदर्शी कोटिंग या फीका रंग कुपोषण का संकेत हो सकता है, हालांकि कभी-कभी पक्षी को केवल पूर्ण, उज्ज्वल वयस्क पंख के विकास के लिए एक या दो पंख में परिवर्तन की आवश्यकता होती है।
  • युवा पक्षियों के लिए एक घोंसले प्रदान न करें क्योंकि इससे अंडे बिछाने या प्रजनन की शुरुआत हो सकती है, जो महिला को नुकसान पहुंचाती है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 2 है
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके कैलोप्सिस में एक मानक पंख है म्यूटेशन के बिना सामान्य ग्रे क्रायस्पोप्सिस में गाल पर पीले सिर और नारंगी हलकों के साथ भूरे रंग के शरीर होते हैं। ये नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करके पहचाने जा सकते हैं। अपने cockatiel इन विवरणों से मेल नहीं खाता है, तो अपने पूर्वजों एक असामान्य पक्षति तक पहुँचने के लिए प्रजनन करवाए जाते थे, और आप एक बड़ी चुनौती आगे है। इन नस्लों के लिए कुछ पहचान गुण नीचे वर्णित हैं लेकिन अक्सर आपको व्यवहारिक सुरागों पर भरोसा करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 3 है
    3
    पूंछ को बारीकी से जांचें दौड़ में सामान्य ग्रे cockatiels, वयस्क मादाओं (और सभी युवा लोगों) पूंछ के पंखों के नीचे चिह्नों की है। वे अक्सर क्षैतिज बारी धारियों हैं ग्रे और गहरे भूरे रंग या सफेद और ग्रे या पीले और भूरे रंग के, लेकिन कुछ महिलाओं एक ग्रे पृष्ठभूमि पर धब्बे या अनियमित पैटर्न है। यदि आप कुछ भी नहीं देखते हैं, तो अपने सिर से ऊपर कॉली पकड़ो, ताकि आपकी पूंछ उज्ज्वल प्रकाश के सामने हो और बारीकी से जांच करें। यदि आप अभी भी किसी भी मेकअप नहीं देखते हैं, तो कैलोपसिटा शायद एक पुरुष है
    • लुटिनो नस्ल, जिनके व्यक्तियों में चमकदार पीले या सफेद रंग और गाल पर मंडल है, पंखों के नीचे महिला के पीले धब्बे और पूंछ के नीचे पीले रंग के निशान से पहचाने जा सकते हैं। आपको उन्हें देखने के लिए एक उज्ज्वल प्रकाश का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 4 है
    4
    चेहरे की तुलना करें सामान्य ग्रे नस्लों में, पुरुष आमतौर पर चेहरे के पंखों में अधिक हड़ताला होता है, जिसमें उज्ज्वल नारंगी स्पॉट चमकदार पीले चेहरे पर खड़े होते हैं। मादा का चेहरा हल्का नारंगी स्पॉट होता है, आमतौर पर नरम ग्रे या पीले रंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ।
    • कुछ नस्लों में, केवल पंखों को बदलने के बाद ही पुरुष पीले चेहरे का विकास करते हैं, जबकि मादा महिला चेहरा भूरे या भूरे रंग का रहता है।
    • सफेद चेहरे के उत्परिवर्तन के साथ कैलोप्सिटस, लेकिन शरीर जो सफेद नहीं हैं, कभी कभी गाल पर स्पॉट्स के बिना पुरुष होते हैं, और गालों पर गाल पर कमजोर स्पॉट होते हैं जो शरीर के पंख के अनुरूप होता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 5 है
    5
    शरीर की पंख की तुलना करें ग्रे शरीर के साथ कैलोप्सिस दौड़ के पुरुषों के लिए एक गहरा पंख होता है, जबकि महिलाओं हल्का हैं यह कम विश्वसनीय विधियों में से एक है, लेकिन पिछले परीक्षणों द्वारा उठाए गए संदेहों की पुष्टि करने में मदद कर सकता है। एक और रंग के शरीर के पंख के साथ दौड़ इस तरह से शायद ही कभी पहचाने जाने योग्य हैं।
    • कुछ नस्लों में, महिला को पंखों के नीचे पर कमजोर पीले रंग के धब्बे होते हैं।
    • मोती के कालोपेट्स में, जो कि शरीर पर सफेद डॉट्स होते हैं जो कि सफेद नहीं है, पुरुष पहले मोल्ट के बाद इन "मोती" खो देता है, जबकि महिलाएं उन्हें पकड़ती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 6 है
    6
    एक पशुचिकित्सा के लिए कैलोपसिटा ले लो शारीरिक परीक्षण के आधार पर अंतिम परीक्षण किया जाना चाहिए केवल एक पशुचिकित्सा द्वारा अनुभवहीन लोगों को प्रयास के दौरान कैलोपसिटा को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है, और वैसे भी अंतर को जानने में सक्षम होने की संभावना नहीं है। पशु चिकित्सक से पूछें अपने cockatiel की सेक्स देखने के लिए, और यह शायद श्रोणि हड्डियों, जो महिला में बड़े होते हैं के आकार का विश्लेषण करेगा। यहां तक ​​कि यह विधि पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है, क्योंकि इसमें व्यक्तियों के बीच व्यापक विविधता है
    • पुरानी कैलोपसाइट होती है, विधि की अधिक संभावना होती है, खासकर यदि पक्षी एक ब्रीडर के रूप में वयस्क हो और अतीत में अंडे लगाया हो।
    • यदि आप बिल्कुल निश्चित होना चाहते हैं, तो डीएनए टेस्ट के लिए पूछें।
  • विधि 2
    व्यवहार द्वारा कैलोप्सिट के लिंग की पहचान करना




    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 7 है
    1
    Vocalizations देखें यद्यपि सही नियम नहीं है, एक कैलोप्सिट जो सामान्य रूप से बोलना सीखता है वह पुरुष है हालांकि हमेशा नहीं पूरे वाक्य जानने के लिए, पुरुषों अधिक मुखर होने के लिए और सीटी जबकि मादाओं शांत हो जाते हैं और अधिक समय बिताने, और ताली बजाते और पुरुषों की तुलना में अक्सर चिल्लाहट करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 8 है
    2
    पक्षी को दर्पण दे दो। नर choropsites दर्पण strutting के सामने बहुत समय बिताने की संभावना है, पलटा कॉलिंग या वस्तु की जांच यदि आपका पक्षी जल्दी से ब्याज खो देता है, तो यह अधिक संभावना है कि यह एक महिला है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 9 है
    3
    पुरुषों के संभोग रस्में का निरीक्षण करें आमतौर पर पुरुष कैलोपोसिटास जो पार्टनर को आकर्षित करने के लिए सक्रिय रूप से कोशिश कर रहे हैं - कभी-कभी वे बिना किसी पक्षी के भी इन व्यवहारों को प्रदर्शित करते हैं:
    • एक महिला का ध्यान आकर्षित करने के लिए वस्तुओं के खिलाफ अपनी चोंच पाउंड करें
    • कूदते हुए आंदोलनों और / या सिर के त्वरित डुबकी को शामिल करते हुए चोंच सीटी या पिटाई करते हुए चारों ओर घुमाओ
    • विंग युक्तियों को शरीर से उठाया गया, पीछे से देखा जाने पर दिल का आकार बनाया जाता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकैटीयल पुरुष या महिला चरण 10 है
    4
    महिलाओं के संभोग रस्में का निरीक्षण करें मादा आम तौर पर संभोग में कम सक्रिय होते हैं और आम तौर पर जब तक कोई पुरुष मौजूद नहीं है तब तक इन व्यवहारों को प्रदर्शित नहीं करता है:
    • हवा में अपनी पूंछ के साथ चुपचाप से एक कम पर्च पर बैठो।
    • पुरुष कैलोपोसिटी को खिलाने की कोशिश करें, जिसके साथ वह संभोग या साथी की कोशिश कर रही है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 11 है
    5
    हस्तमैथुन के तरीकों पर ध्यान दें। अधिकांश अनुभवी पक्षी मालिकों ने देखा है कि एक पक्षी अपने कपड़ों, वस्तुओं या उसके मालिक के हाथ में भी अपने क्लोका (नीचे) कुछ पक्षी इसे रोज़ या अधिक बार करेंगे। इस प्रकार की आदतन हस्तमैथुन सबसे अधिक पुरुषों में देखा जाता है, लेकिन अपवाद हैं।
    • पुरुष हस्तमैथुन में आमतौर पर ऑब्जेक्ट पर अभिलेखागार या खड़ा होना शामिल होता है और इसके क्लॉका को उस पर रगड़ना होता है।
    • महिला हस्तमैथुन समान हो सकता है, लेकिन इसमें पूंछ के साथ किसी ऑब्जेक्ट के खिलाफ पीठ को वापस करने और शरीर को आगे बढ़ाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या कॉकसील पुरुष या महिला चरण 12 है
    6
    अंडा बिछाने की जांच करें यह कोई आश्चर्य नहीं है कि केवल महिलाएं अंडे देती हैं, लेकिन यदि आप कई पक्षियों के साथ पिंजरे में अंडे पाते हैं तो यह आपकी सहायता नहीं करेगा। क्या आप वाकई सेक्स बनाना चाहते हैं, एक अलग पिंजरे और एक घोंसले बॉक्स में प्रत्येक पक्षी जगह, या भविष्य के व्यवहार रिकॉर्ड करने के लिए घोंसले में एक वीडियो कैमरा डाल दिया।
    • अंडे बिछाने के 18 महीनों से कम उम्र के महिलाओं को घोंसले के शिकार बॉक्स नहीं मिलना चाहिए, जो अक्सर युवा पक्षियों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं।
    • अंडे को हटाने से अधिक अंडे लगाने पर उत्तेजित होगा
    • ध्यान रखें कि अंडा को निषेचित किया जा सकता है, हालांकि इस मामले में दो पक्षियों के बीच संभोग स्पष्ट होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पालतू जानवरों की दुकान या ब्रीडर से कैलोप्सिट खरीद रहे हैं, तो वे आमतौर पर सेक्स को जानते हैं, जब वे उन्हें बेचने का निर्णय लेते हैं। भले ही यह पद्धति 100% सटीक न हो, जब तक कि डीएनए परीक्षण नहीं किया गया हो, एक अनुभवी ब्रीडर का अनुमान काफी विश्वसनीय है।
    • महिलाओं को भी चोंचने की संभावना अधिक होती है, लेकिन चोंचते हुए व्यवहार मुख्य रूप से व्यक्तिगत स्वभाव पर निर्भर करता है।

    चेतावनी

    • यदि महिला 18 महीने से कम उम्र के हैं, तो प्रक्रिया गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है। इसके अलावा, इन जानवरों की अच्छी माताओं होने की संभावना कम है। आप विपरीत लिंगों या अज्ञात के युवा cockatiels है, तो उन्हें वयस्कता जब तक अलग या उनका निकट से अवलोकन और उन्हें अलग करता है, तो आप संभोग अनुष्ठानों का कोई भी संकेत नोटिस रखने पर विचार करें।
    • संबंधित कैलोप्सिटस के जोड़े कभी-कभी झगड़ा करते हैं, लेकिन यह चोट के कारण काफी मुश्किल होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com