IhsAdke.com

ताजे पानी की मछली को कैसे अलग करना

संगरोध एक्वैरियम peixes.Ao टैंक में बीमारी फैलने एक संगरोध टैंक उपलब्ध रोकने के लिए और जानते हैं कि कैसे ठीक से एक नया या बीमार मछली संगरोध करने के लिए आवश्यक हैं, जलीय समुदायों संक्रामक रोगों और रसायनों कभी कभी इस्तेमाल के खिलाफ की रक्षा कर रहे हैं उनसे निपटने के लिए सब से उत्तम, टैंक को तब संग्रहीत किया जा सकता है जब इसे अब जरूरी नहीं है!

चरणों

क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 1 नामक चित्र
1
आपको आवश्यक सामग्री प्राप्त करें एक संगरोध मछलीघर के लिए महंगा या सुंदर होना जरूरी नहीं है प्रयुक्त टैंक के साथ-साथ वे साफ होते हैं। एक साधारण 40 लीटर एक्वैरियम भी कार्य करता है। विशेष रूप से बड़ी मछली को 14 दिनों के लिए आराम से घर पर रहने के लिए पर्याप्त एक टैंक की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित कर लें कि हीटर और फिल्टर टैंक के आकार के लिए उपयुक्त हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 2 नामक चित्र
    2
    टैंक तैयार करें संगरोध टैंक सब्सट्रेट उपयोग नहीं करते हैं (जैसे कि बजरी के रूप में), तो बाहर (नहीं अंदर) काले टैंक के नीचे रंग अपने मछली के लिए "पृष्ठभूमि" की भावना देने के लिए, या आप भी एक डाल सकते हैं काले बैग के नीचे सबकुछ गर्म पानी से साफ करें, कभी साबुन या अन्य रसायनों से नहीं। आप एक संगरोध टैंक कर रहे हैं बस जरूरत पड़ने पर, तो यहाँ बंद करो और टैंक की दुकान जब तक आप इसे उपयोग करने के लिए की जरूरत है। जब आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो सुनिश्चित करें कि सब कुछ साफ और धूल से मुक्त हो और अगले चरण पर जाएं।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपना संगरोध टैंक सेट करें अपने मुख्य मछलीघर से पानी के साथ भरें छिपाने के स्थान, फिल्टर, हीटर और एयरेटर (या वायु पंप) को जोड़ें और सब कुछ चालू करें। पानी में रासायनिक स्तरों का परीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि शेष राशि से बाहर नहीं है अपने मुख्य टैंक के समान तापमान पर संगरोध टैंक को रखने की कोशिश करें, क्योंकि आप अंततः दोनों के बीच मछली स्थानांतरित करेंगे। यदि आपका फिल्टर कार्बन का उपयोग करता है, तो कार्बन निकालें - यह दवाओं की प्रभावशीलता कम कर सकता है।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने फ़िल्टर चक्र को चलाएं ऐसा करने के लिए कुछ विकल्प हैं:
    • कम से कम दो सप्ताह के लिए मौजूदा फिल्टर के बगल में मुख्य मछलीघर में फिल्टर को चलाएं।
    • कम से कम दो हफ्तों के लिए मुख्य फिल्टर पर संगरोध फिल्टर से फ़िल्टरिंग सामग्री रखो। जब तक आपको उनकी आवश्यकता न हो, तब तक अपने मुख्य फिल्टर में सामग्री रखें, लेकिन उन्हें अपने संगरोध टैंक में इस्तेमाल करने के बाद बदलें। आप अन्य मछली को दूषित नहीं करना चाहते हैं, इसलिए अगली बार जब आप को एक मछली संगरोधन की आवश्यकता होती है तो नया फ़िल्टरिंग चक्र चलाइए।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 5 नामक चित्र
    5
    अपने मछली को स्थानांतरित करें पीएच, तापमान और पानी की कठोरता में परिवर्तन बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि संगरोध टैंक में मछली ठीक से पानी में मिला है। यदि आप एक स्थापित मछलीघर से बीमार मछली को अलग कर रहे हैं, तो मछली पकड़ने के लिए नेट का उपयोग करें। इसे संगरोध टैंक में रखो, बशर्ते आपने मछलीघर में उसी पैरामीटर और पानी के तापमान के साथ पानी का इस्तेमाल किया। यदि मापदंड अलग हैं या नई मछली को अलग करने पर, निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करके टैंक में धीरे-धीरे परिशोधन करें:
    • बैग के अंदर मछली को फ्लोट करने से शुरू करें क्योंकि यह दुकान से 10 मिनट तक पानी के तापमान को बराबर करने के लिए आया था। फिर टैंक से एक छोटे से पानी को बैग में जोड़ें और एक और दस मिनट इंतजार करें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। अंत में, टैंक में जाल के साथ मछली को स्थानांतरित करें। बैग में पानी कभी भी टैंक में प्रवेश नहीं करना चाहिए यह एक त्वरित अनुकूलन है, और बहुत कमजोर या नाजुक मछली पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • ड्रिप आकस्मिकता मछली के लिए एक क्रमिक और कम तनावपूर्ण प्रक्रिया है। आपके पास पहले से ही पानी की मात्रा कम से कम दो बार के लिए एक बड़े पर्याप्त कंटेनर में बैग में मछली और पानी डालें। इस कंटेनर को संगरोध टैंक से एक स्थिर, निचली सतह पर रखें। एक नियंत्रण वाल्व (पानी के प्रवाह को समायोजित करने के लिए एक धागा के साथ एक वाल्व) के साथ एक ट्यूब का उपयोग करते हुए, संगरोध टैंक में ट्यूब के एक छोर को लगाकर और पानी के प्रवाह को शुरू करने के लिए दूसरे छोर को चूसना, फिर इसे अंत में रखें अपने मछली के साथ कंटेनर प्रति सेकंड कुछ बूँदें को प्रवाह समायोजित करें जब कंटेनर में पानी का स्तर दोगुना हो, तो पानी का आधा हिस्सा निकाल दें। जब पानी का स्तर दोबारा हो जाता है, तो आपके मछली को इकट्ठा किया जाना चाहिए और इसे संगरोध टैंक में ले जाया जा सकता है। बाल्टी में शेष पानी छोड़ दें।



  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर फिश शीर्षक से चित्र 6
    6
    मछली देखें अगले दो हफ़्तों के लिए, बीमारी के लक्षणों के लिए मछली को देखें केवल दो मिनट में, दिन में दो बार खा सकते हैं। पानी की दैनिक जांच करें और यदि आवश्यक हो तो पानी को बदल दें।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर मछली चरण 7 नामक चित्र
    7
    किसी भी बीमारी का इलाज करें यदि एक मछली बीमार हो जाती है, तो रोग की निदान, संभवतः एक विशेषज्ञ की मदद से, और एक इलाज का फैसला करें। उपचार की शुरुआत से कम से कम दो हफ्तों तक संगरोध बढ़ाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मछली स्वास्थ्य में आ गई है और कोई अन्य समस्या नहीं दिखाई दे रही है। फिर, इस समय के दौरान मछलियां और रासायनिक स्तरों की बारीकी से जांच करें। इसे फिर से स्वस्थ बनने के बाद कम से कम एक सप्ताह के लिए संगरोध में मछली रखें
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    मछली को मुख्य टैंक में स्थानांतरित करें जब आप अपने मछली के स्वास्थ्य से संतुष्ट हैं, तो यह मुख्य एक्वैरियम में वापस आ सकता है। धीरे-धीरे स्थानांतरण पद्धति का उपयोग करें, क्योंकि संगरोध मछलीघर रसायन विज्ञान दो सप्ताह के बाद मुख्य टैंक के समान नहीं होगा। अपने मुख्य टैंक में संयोज्य पानी को मिलाकर न करें, क्योंकि इसमें दवाओं के निशान शामिल हो सकते हैं।
  • क्वारंटाइन फ्रेश वॉटर फिश शीर्षक से चित्र 9
    9
    संगरोध टैंक को बचाएं यदि आप नई मछली नहीं जोड़ते हैं और अन्य सभी स्वस्थ दिखते हैं, तब तक मछलीघर को संग्रहीत करते हैं जब तक आप इसे फिर से उपयोग करने की आवश्यकता नहीं करते। पानी खाली करें और इसे गर्म पानी से धो लें (साबुन या रसायनों का उपयोग न करें!)। सब कुछ सूखा और एक सुरक्षित और साफ जगह में स्टोर छोड़ दें
  • युक्तियाँ

    • बहुत बीमार, कमजोर या युवा मछली के लिए, स्पंज फिल्टर का उपयोग करें ये नरम फ़िल्टर आपके मुख्य टैंक में फिल्टर के साथ भी चला सकते हैं जब तक आपको उनकी आवश्यकता न हो।
    • धुलाई कभी टैंक और इसके घटकों को संभालने से पहले और बाद में, और दवाओं और अन्य रसायनों से निपटने के बाद हाथ
    • कम से कम दो छिपने वाले स्थान प्रदान करना सुनिश्चित करें। जहां कहीं एक पालतू जानवर की दुकान से आ रहा है, खासकर अगर वह छिपाने के लिए कहीं भी मछली है, तो आसानी से तनाव हो सकता है। तनाव से मछली से लड़ने की मछली की क्षमता कम हो जाती है और मृत्यु हो सकती है।
    • कुछ उत्साही जीवाणुरोधी खाद्य पदार्थों के साथ नई मछली खिलाते हैं जब वे संगरोध में हैं यह बैक्टीरिया संदूषण के कारण होने वाले किसी भी विकार को समाप्त करने में मदद करता है। अगर मछली को प्राकृतिक निवास स्थान में पकड़ा गया है, तो उन्हें जीवाणुरोधी और एंटीपारैथीय खाद्य पदार्थों के मिश्रण के साथ खिलाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। ये दोनों आंतरिक परजीवी और बैक्टीरिया का ख्याल रखना होगा
    • टैंक के पीछे लटका हुआ फ़िल्टर संभवतः एक संगरोध मछलीघर में उपयोग के लिए आदर्श हैं यदि आपकी टैंक काफी बड़ी है, तो आप इसे मुख्य टैंक में मुख्य फिल्टर के आगे भी चल सकते हैं। फिर, जब यह संगरोध टैंक में जरूरी होता है, तो जैविक फिल्टर तैयार हो जाएगा।
    • एक संगरोध टैंक का उपयोग जलीय पौधों के लिए भी किया जा सकता है इससे पहले कि उन्हें घोंघे और हाइड्रा के प्रकोप से बचने के लिए मुख्य एक्वैरियम में जोड़ा जाए। हालांकि, रोगों या जीवाणुओं की रोकथाम के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी नहीं है, क्योंकि वे पौधे में आम तौर पर दिखाई नहीं दे रहे हैं। इसके लिए, एक कीटाणुशोधन धो या एक सोख समय बेहतर हो सकता है।
    • कई दुकानों में उनके मछली के स्वास्थ्य पर एक या दो हफ्ते की गारंटी है यदि नई मछली बीमार हो जाती है या मरने पर मर जाती है, तो वापसी / प्रतिस्थापन की कोशिश करें अधिकांश दुकानों के लिए आपको रसीद के साथ मछली लौटने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे समाप्त होने तक स्टोर करें।
    • आप एक असली मछलीघर के स्थान पर कंटेनर और प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन लगता है कि वे स्वच्छ और रसायनों के लिए स्वतंत्र हैं, और है कि दोनों काफी बड़ी अपने मछली, एक फिल्टर और एक हीटर समायोजित करने के लिए कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • एक ठिकाने के रूप में इस्तेमाल किया कुछ भी चोट से बचने के लिए मछली और चिकनी किनारों से बड़ा सभी खुले होना चाहिए। मछली आसानी से एक छोटे से छेद के माध्यम से निचोड़ की कोशिश कर अटक जाते हैं, और असमान किनारों नाजुक पंख फाड़ कर सकते हैं। किनारों का परीक्षण करने के लिए, कई दिशाओं में सभी किनारों के साथ नायलॉन मोज़ा की एक जोड़ी गुजारें। अगर किनारों में से एक नायलॉन को छीन लेता है, तो आप अपने मछली के पंख भी चीर कर सकते हैं।
    • तुरंत टैंक से किसी भी मृत मछली को हटा दें
    • कुछ दवाएं कुछ प्रकार की मछलियों के लिए घातक होती हैं, और कुछ मनुष्य और अन्य पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकती हैं अपने मछली को संभालने या नए रसायनों से निपटने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। कई परीक्षण किटों में कठोर या जहरीले रसायनों होते हैं, इसलिए जल स्तरों का परीक्षण करते समय सावधान रहें।

    आवश्यक सामग्री

    • कवर और प्रकाश के साथ 40 लीटर का एक्वैरियम (या अधिक बड़ा, यदि आवश्यक हो तो)
    • फिल्टर
    • हीटर
    • वायु पंप
    • पीएच, अमोनिया, नाइट्रेट और नाइट्राइट की जांच करने के लिए इस्तेमाल होने वाले रासायनिक पदार्थों का विश्लेषण करने के लिए किट
    • काली स्याही या काली बैग
    • स्वच्छ पीवीसी पाइप जैसे सरल छुपा स्थानों
    • मछली का नेट, मुख्य टैंक में इस्तेमाल होने वाला कोई नहीं
    • रोग का इलाज करने के लिए आवश्यक दवाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com