IhsAdke.com

गोल्डफ़िश की देखभाल कैसे करें

गोल्डफ़िश के लिए महान पालतू जानवर हैं हालांकि, उचित देखभाल हमेशा ध्यान में नहीं ली जाती है और हम केवल इन मछलियों के जीवन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों को समझने लगे हैं। आप एक पालतू जानवर के रूप में एक सुनहरी करना चाहते हैं या बस के बारे में यह है कि यह कैसे होता है उत्सुक हैं, तो कैसे उसे खुश और स्वस्थ रखने के लिए के बारे में अधिक पढ़ें!

चरणों

विधि 1
टैंक आवश्यकताएँ और देखभाल

लेक केयर ऑफ गोल्डफिश चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
न्यूनतम आकार-व्यवहार करते हैं सुनहरी एक टैंक है कि के लिए सिफारिश की 55 लीटर (याद है कि वे 25 से 30 सेंटीमीटर तक बढ़, और कुछ मामलों में भी अधिक) की सीमा में है और आप के लिए इस मान को 35 लीटर बढ़ाने की आवश्यकता प्रत्येक अतिरिक्त गोल्डफिश खोजें और सभी विभिन्न प्रजातियों के बारे में पढ़ें। आम सुनहरी मछली, "धूमकेतु" मछली, और एक पूंछ के साथ अन्य प्रजाति के झीलों की जरूरत है या विशाल जलाशयों, क्योंकि वे आकार में 30 सेंटीमीटर या अधिक पहुंचते हैं। एक पूंछ से मछली खरीदना न करें, जब तक कि आपके पास 680-गैलन टैंक या तालाब नहीं है जहां वे बहुत बड़े होते हैं।
  • दशकों के लिए, मछली सोने के बाद से अमोनिया इस तरह के एक सीमित स्थान में जल्दी से बनाता है और वातावरण विषाक्त हो जाता है छोटे टैंक में रहने वाले के रूप में प्रतिनिधित्व किया गया है और, इसलिए, एक अल्पकालिक साथ जुड़े रहे हैं,। अपने सुनहरी का आकार (और जीवन की गुणवत्ता) बढ़ाने के लिए, उसे उचित आकार के साथ एक मछलीघर में रहते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 2
    2
    एक प्रकार की बजरी का उपयोग करें जो मछली के गले में फंसने का जोखिम नहीं उठाता। बड़ी बजरी को पसंद करें (निगलने के लिए पर्याप्त) या बहुत छोटा बड़ा बड़ा सुनहरी मछली के लिए बेहतर है क्योंकि यह गले में घिसने का कोई जोखिम नहीं उठाता है और क्योंकि वे खाए हुए भोजन की तलाश में बजरी में कूदना पसंद करते हैं।
    • टैंक में डालने से पहले बजरी को साफ करें यहां तक ​​कि अगर आपने इसे खरीदा है, तो एक अच्छे धोने और एक दिन के लिए पानी में डुबोकर कुछ अशुद्धियों को समाप्त कर दें और सुनिश्चित करें कि आपका गोल्डफ़िश का विकास करने के लिए सबसे अच्छा वातावरण है। साबुन का उपयोग नहीं करना याद रखें
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 3
    3
    मछलीघर को एक सुंदर पृष्ठभूमि और अच्छे प्रकाश दे दो। गोल्डफ़िश दिन की प्रजातियां हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल दिन के दौरान सक्रिय हैं। इसलिए, उन्हें स्वस्थ सर्कैडियन चक्र बनाए रखने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। यह भी प्रमाण है कि तराजू के रंग हमेशा चमकीले रखने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। जो मछली अच्छी तरह से सोती नहीं होती है या पर्याप्त धूप प्राप्त नहीं होती है, उनका रंग खो जाता है और सुस्त हो जाता है। अपने मछलीघर की रोशनी को दिन में लगभग 8 से 12 घंटे तक रखने के लिए दिन और रात का स्वस्थ चक्र बनाए रखें यदि उसे सूर्य के प्रकाश को स्वाभाविक रूप से नहीं मिला। इसके अलावा सीधे धूप में मछलीघर डाल करने के लिए के रूप में इस तापमान में बड़े उतार-चढ़ाव के कारण और शैवाल की अनियंत्रित वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकते हैं कभी नहीं याद है।
    • अपने मछलीघर में कृत्रिम पौधों के साथ एक चट्टान या लकड़ी का केंद्र रखने पर विचार करें। रॉक या लकड़ी सुनहरी कोनों और recesses पता लगाने के लिए और कृत्रिम पौधों दे देंगे, मछलीघर में शैवाल के विकास को प्रोत्साहित नहीं करते। गोल्डफ़िश न्यूनतम सजावट के साथ अच्छी तरह से विकसित। वे आम तौर पर फुलर और खराब तैरते हैं, और यह सबसे अच्छा है कि उन्हें स्वतंत्र रूप से तैरने में कम बाधाएं हैं मछलीघर के केंद्र में एक मध्यम या बड़ा टुकड़ा रखें और कुछ प्लास्टिक के पौधों को अपने मछली को यथासंभव अधिक स्थान देने के लिए तैरते हैं।
    • असली पौधे फायदेमंद हैं क्योंकि वे उत्सर्जन और प्राकृतिक परिधान के कारण एक्विरियम में कुछ अमोनिया, नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स को अवशोषित करने में मदद करते हैं। हालांकि, गोल्डफ़िश सर्वव्यापी हैं और चकराई से खाते हैं कृत्रिम पौधों तक छड़ी जब तक आप भूखे मछली से असली पौधों को सुरक्षित रखने के लिए समय और संसाधन नहीं करते।
    • ध्यान रखें कि मछलीघर में कोई सजावट खोखले (जंगली वृक्ष के विकास के लिए सही जगह) या तेज किनारों (या मछली पंख फाड़ सकते हैं)
    • गोल्डफ़िश पर फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग करने की कोशिश करें हलोजन और तापदीप्त बल्ब भी अच्छी तरह से काम करते हैं। उस प्रकाश की मात्रा पर ध्यान दें जिसे आप उसे देते हैं - सुनहरी मछली के लिए 12 घंटे का प्रकाश और 12 घंटे अंधेरा होना महत्वपूर्ण है।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    एक पानी फिल्टर रखो मछली-सुनहरा वे की जरूरत है एक फिल्टर का यांत्रिक ऐसे उत्सर्जन या रासायनिक alimento- फायदेमंद बैक्टीरिया के साथ, मछली उत्सर्जन और अमोनिया तोड़ने के लिए गंध, मलिनकिरण और अन्य orgânicos- और जैविक एजेंट को दूर करने, बनी हुई है के रूप में बड़े कणों को दूर करने,: यह फ़िल्टर तीन चरणों होना आवश्यक है। आपके मछलीघर में उचित आकार भी होना चाहिए यदि यह एक टैंक है जिसे लगभग दो फ़िल्टर की आवश्यकता है, तो बड़े फिल्टर खरीदने के लिए यह अधिक उपयोगी हो सकता है स्वच्छ पानी और एक कुशल और कार्यात्मक निस्पंदन सिस्टम होने से आपकी सुनहरी खुश और स्वस्थ रहेंगे। फ़िल्टर के तीन बहुत लोकप्रिय प्रकार हैं:
    • रियर, या वापस लटकाओ (HOB), मछलीघर की पीठ के किनारे पर लटककर, पानी के किनारे से खींचकर पानी में फिसलने लगा। वे काफी लोकप्रिय हैं, काफी हद तक किफायती हैं और शायद पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करते हैं
    • एन्कैप्लेटेड फ़िल्टर, या कनस्तर, मछलीघर के निचले भाग में हैं और कई नलियों का उपयोग करने के लिए और बाहर पानी फिल्टर करने के लिए। वे आमतौर पर लगभग पूरी तरह से चुप हैं, HOB (लेकिन फ़िल्टरिंग में भी अधिक कुशल) की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है। एन्कैप्लेटेड फिल्टर आम तौर पर 1 9 0 लीटर से अधिक मछलीघर के लिए बने होते हैं और इसलिए आमतौर पर छोटे टैंकों के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं।
    • सूखी / गीली फिल्टर दोषों को फ़िल्टर करने के लिए एक प्रवाह बॉक्स का उपयोग करते हैं। हालांकि, वे रियर या एनकॉप्लेटेड से काफी बड़े हैं और इसलिए आम तौर पर केवल 1 9 0 लीटर से अधिक के लिए एक्वैरियम में फिट होते हैं।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफीश चरण 5
    5
    पानी के साथ मछलीघर भरें टैंक प्राप्त करने के बाद, उस नल का पानी भरें जिसे ठीक से इलाज किया गया है एक अन्य विकल्प आसुत जल का उपयोग करना है
    • अनुपचारित नल के पानी में रसायन और खनिज होते हैं जो मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफीश चरण 6 नामक चित्र
    6
    गोल्डफ़िश के बिना कम से कम एक उपचार चक्र के माध्यम से जाओ इस चक्र में टैंक में अमोनिया रखने और नाइट्रेट के स्तर को देखने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए होते हैं कि पानी गोल्डफ़िश को पकड़ने के लिए सुरक्षित है। दुर्भाग्य से, कई मछली मर जाते हैं जब उन्हें अमोनिया और नाइट्रेट के कारण विषाक्तता के कारण नए एक्वैरियम में डाला जाता है। एक क्लोरीन रिमूवर को शामिल करना याद रखें क्योंकि इस खनिज के नल का पानी मौजूद है जो आपके मछली को मार सकता है।
    • मछलीघर में सुनहरी मछली रखने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आंतरिक वातावरण प्राप्त करने के लिए सुरक्षित है। पीएच के लिए एक किट खरीदें और पानी की जांच करें अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट की सही मात्रा पाने के लिए आपको लक्ष्य, शून्य अमोनिया, शून्य नाइट्राइट और 20 से कम नाइट्रेट के रूप में होना चाहिए। चूंकि सामान्य रूप से थोड़ा और अधिक महंगा होने के अलावा, परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग करना कठिन है, इसलिए एक तरल परीक्षण किट खरीदना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • इसके बाद, आप अमोनिया डालने शुरू कर देंगे यह शुरू हो जाएगा नाइट्राट. यदि आप जो भी कर रहे हैं उसे जारी रखते हैं, तो आपको परिणाम के रूप में होगा नाइट्रेट जो शैवाल या पौधों द्वारा खपत होती है। एक चक्र पूरा करने के बाद, यह मछलीघर में सुनहरी डाल करने का समय है!
  • विधि 2
    रखरखाव और भोजन

    लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 7 नामक चित्र
    1
    मछली रखो. सौभाग्य से, यदि आपके पास एक से अधिक गोल्डफ़िश है, तो वे सभी एक ही प्रजाति के होंगे। गोल्डफ़िश आम तौर पर एक-दूसरे या छोटी मछली खाते हैं, और इसके अलावा, वे बहुत लालची हो सकते हैं, उनके साथियों के भोजन को खा सकते हैं। यदि अन्य मछली छोटी या धीमी है, तो उसके पास कोई मौका नहीं है। आप दूसरों से धमकाने या कमजोर मछलियों को अलग करने के लिए एक एक्वैरियम विभाजन खरीद सकते हैं।
    • क्या आप वास्तव में मछलीघर में अधिक मछली डालना चाहते हैं? विकल्प हैं तनीचथिस एब्बोन्यूब्स और ज़ेब्राफिश (यदि सुनहरी विशाल नहीं हैं)। मगर, याद रखें कि ये मछली शोल में रहते हैं और इसलिए यदि आप कुछ खरीदने का फैसला करते हैं, तो कम से कम आधा दर्जन ले लो। संक्षेप में: सुनहरी मछली के साथ सुनहरी समान रखें
      • पहले से मौजूद मछलीघर में रखा गया कोई भी नई मछली पानी में प्रवेश करने से पहले दो हफ्ते पहले संगरोध में रहनी चाहिए। अगर इसमें कोई बीमारी है, तो स्वस्थ मछलियों के लिए संसर्ग से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
      • ध्यान रखें कि अधिकांश प्रजातियों की तुलना में कूलर पानी की तरह सुनहरीमछली रखें ताकि किसी भी अन्य मछली शामिल होने के लिए काफी मजबूत होना चाहिए (आप भी livebearing साथ एक मछलीघर में एक सुनहरी मछली के शामिल किए जाने पर विचार कर सकते हैं कि जन्मजात संतानों को जन्म देना, अवांछित संतानों को खाने के लिए और जनसंख्या हमेशा एक समान रखना)।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक सप्ताह में कम से कम एक बार मछलीघर को साफ करें, भले ही यह स्पष्ट रूप से गंदी नहीं है। गोल्डफ़िश उत्सर्जन का उत्पादन करती है कि पानी का फिल्टर भी समाप्त करने में सक्षम नहीं होगा। एक स्वच्छ टैंक आपके मछली को खुश और स्वस्थ छोड़ देता है - और खुश, स्वस्थ गोल्डफ़िश कई दशकों तक रह सकता है! साबुन मछली के लिए जहरीला होते हैं और उन्हें जल्दी से मार सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें मछलीघर की सफाई करते समय उपयोग न करें। इसके अलावा, अपने टैंक में नल का पानी का उपयोग न करें। खनिज पीने का पानी भी उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसमें कुछ खनिज शामिल नहीं हैं जो कि सुनहरी मछली के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक पालतू दुकान पर एक पानी कंडीशनर खरीदें और लेबल पर सुझाई गई राशि रखें।
    • इसे साफ करने के लिए टैंक से मछली को न हटाएं वैक्यूम क्लीनर वैक्यूम का इस्तेमाल उनके आवास से उन्हें हटाने के बिना निर्माण को चूसने के लिए संभव है। यदि यह आवश्यक है, किसी भी कारण से, यदि संभव हो तो नेट के बजाय प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करें नेटवर्क कंटेनर की तुलना में अधिक आसानी से फिनफिश के पंख को चोट पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, वे नेटवर्क से डरते हैं और जोर दे सकते हैं।
    • 25% पानी विनिमय करें साप्ताहिक, एक अच्छी तरह से तैयार मछलीघर पर विचार नाइट्रेट स्तर 20 तक पहुंचने पर 50% पानी बदलें। प्रक्रिया के लिए कुछ पुरानी तौलिए बनाने में काफी सहायक हो सकता है। बस याद रखना कि किसी भी छोटी मछली में चूसना नहीं है, जबकि आप जल विनिमय करते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अमोनिया, नाइट्राइट और पीएच के स्तर को मापें मछलीघर में गोल्डफ़िश को जोड़ा जाने से पहले आपके द्वारा किए गए परीक्षण को याद रखें? जारी रखें! अमोनिया और नाइट्रेट स्तर 0 के बराबर होना चाहिए। 6.5 और 8.25 के बीच पीएच पर्याप्त होगा।
  • लेक्चर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 10 नामक चित्र



    4
    दिन में एक या दो बार अपने मछली को खिलाओ। राशि को अधिक मात्रा में न लें और केवल एक मिनट में क्या खा सकते हैं, इस बारे में सावधान रहें - लेबल में गलत निर्देश हैं गोल्डफ़िश आसानी से भोजन खाने और मरने की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। यह है कभी अधिक से अधिक याद रखना बेहतर है। अगर आप फ्लोटिंग राशन का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे पानी में पानी देने से पहले कुछ सेकंड के लिए पानी डालो, जिससे वह गिर जाए। इससे हवा की मात्रा कम हो जाती है जो मछली खाने में निगलती है, उछाल की समस्याओं के जोखिम को कम करती है।
    • इंसानों की तरह, सुनहरी मछली को एक अलग पोषण की आवश्यकता होती है। उन्हें गोले में ज्यादातर समय राशन, जीवित खाद्य पदार्थ जैसे आर्टेमिया दें एक समय में एक बार और जमे हुए और सूखे भोजन जैसे मच्छर या परिवार लार्वा Chironomidae दुर्लभ अवसरों पर भूख और सूखे खाद्य पदार्थों को एक गिलास पानी में सोखने के लिए याद रखें, उन्हें पेट में बढ़ने के बाद उन्हें सोने के मशरूम देने से पहले और तैराकी में समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • अपनी मछली को केवल एक मिनट में ही खा सकते हैं और अतिरिक्त हटा सकते हैं। किसी भी अन्य कारण से ज़्यादा ज्यादा ज़्यादा मक्खन से अधिक मृग मर जाता है।
    • हर दिन एक ही समय में अपनी मछली फ़ीड (एक बार सुबह और एक बार रात में) और एक ही स्थान पर मछलीघर के रूप में।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    रोशनी बंद करें और उन्हें कुछ नींद ले आओ। अगर आपको लगता है कि सोनाफिश नहीं सोती है, तो आप गलत थे। थोड़ा सा, कम से कम उनके पास पलकों नहीं हैं और तैराकी को रोकना नहीं है, वास्तव में, लेकिन उनके शरीर हाइबरनेशन के समान राज्य में प्रवेश करते हैं। आप इस सुविधा को मामूली मलिनकिरण और गतिविधि के स्तर में कमी के साथ देख सकते हैं (वे मछलीघर के एक तरफ होंगे)।
    • गोल्डफ़िश को अंधेरे में "नींद" करना पसंद है। तो जब आप सोने के लिए जाते हैं, रोशनी बंद करो! यदि आप पौधों को बढ़ रहे हैं या यदि कमरा अंधकारमय जलाया गया है, तो आपको केवल एक्वैरियम में एक दीपक की आवश्यकता होगी। फिर भी, यहां तक ​​कि एक लाइट बल्ब के बिना, यह रोशनी बंद करके ऊर्जा के अनावश्यक उपयोग को कम करने के लिए अच्छा पारिस्थितिक अभ्यास है।
  • लेड केयर ऑफ गोल्डफीश स्टेप 12
    6
    मौसम के बदलाव के अनुसार पानी का तापमान बदल दें। गोल्डफ़िश 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान की सराहना नहीं करते हैं, लेकिन वे मौसमी विविधताओं का आनंद लेते हैं जिसमें तापमान सर्दियों में 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। समझे कि गोल्डफ़िश तापमान में 10 से 14 डिग्री सेल्सियस तक नहीं खाती
    • एक अच्छा थर्मामीटर नौकरी बहुत आसान बनाता है चुनने के लिए दो प्रकार हैं: वे अंदर और बाहर दोनों काफी सटीक हैं, लेकिन इंटर्न अक्सर बेहतर हैं।
    • यदि आप मत करो क्रॉसिंग के बारे में चिंतित है, 23 डिग्री सेल्सियस के एक स्थिर तापमान आदर्श होगा। यदि आप हैं procreating गोल्डफ़िश, मौसम अनुकरण (इस वसंत ऋतु में प्रजाति नस्लों)। तापमान को 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक कम करने से शुरू करें फिर क्रॉसिंग के लिए पानी तैयार करें, इसे 20 से 23 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाना धीरे-धीरे. इस तरह, सुनहरी मछली को अंडे लगाने का सबसे अच्छा समय पता होगा
  • विधि 3
    संभावित समस्याओं से निपटना

    लेक केयर ऑफ गोल्डफिश चरण 13
    1
    मछलीघर में उपस्थित ऑक्सीजन के स्तर की जांच करें। यदि आप देखते हैं कि सतह पर सख्ती मछली पकड़ने के लिए है, तो मछलीघर में पर्याप्त नहीं हो सकता है। लेकिन अच्छी खबर है! ऑक्सीजन का स्तर घटते तापमान के साथ बढ़ता है तो तापमान कम करें या सूर्य के प्रकाश से एक्वैरियम लें - यदि संकट में सुधार नहीं होता है, तो आप पानी को स्थानांतरित करने के लिए एक हवाई पंप खरीद सकते हैं।
    • यदि आपने इस पृष्ठ पर सब कुछ पढ़ लिया है, तो आप शायद सबसे आम समस्याओं के बारे में जानते हैं - तो आप उनसे बच सकते हैं! जब तक आप पीएच, अमोनिया, नाइट्रेट, नाइट्राइट और ऑक्सीजन के पर्याप्त स्तर बनाए रखते हैं, तब तक भोजन को अधिक नहीं और मछलीघर को साफ करने के लिए, आपने संभवत: 95% संभव समस्याएं अपने पालतू जानवरों का सामना कर सकते हैं। आपके लिए अच्छा है!
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    साफ पानी की समस्याओं को ठीक करें. कभी-कभी, सर्वोत्तम प्रयासों के साथ भी, जीवन में चीजें इतनी अच्छी तरह से काम नहीं कर सकती हैं। पानी पीले, हरा या सफेद हो सकता है यदि आप तुरंत इस समस्या की सूचना देते हैं, तो समस्या इतनी गंभीर नहीं होगी लेकिन मछलीघर साफ!
    • स्पेक्ट्रम में प्रत्येक रंग एक अलग समस्या इंगित करता है। यह शैवाल, बैक्टीरिया या यहां तक ​​कि जैविक पदार्थों को भी कमजोर कर सकता है। चिंतित मत हो! एक नया चक्र और जल विनिमय के साथ, आपकी मछली ठीक हो जाएगी
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश चरण 15
    3
    सफेद सांस की बीमारी के साथ ख्याल रखना. गोल्डफिश में सबसे आम रोगों में से एक सफेद सांस की बीमारी है - छोटे सफेद निशान उनके शरीर और पंखों पर दिखाई देते हैं और उन्हें सांस लेने में मुश्किल लगता है। यह एक परजीवी है, और समस्या पूरी तरह से ठीक है। अपनी मछली को एक माध्यमिक टैंक में स्थानांतरित करें और ओवर-द-काउंटर कवकनाशक का उपयोग करें।
    • यहां करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पौधों सहित अन्य जीवित चीजों से आपकी मछली को अलग करना है परजीवी किसी भी ऐसे पौधे या जानवर में फैल सकते हैं जिसमें जीवन है।
    • यदि आप आम तौर पर बजरी या मछलीघर पर सफेद स्पॉट देखते हैं, फिल्टर से रासायनिक चरण को हटा दें और पूरे टैंक का इलाज करें। बीमार मछली को अलग रखें क्योंकि उन्हें स्वस्थ लोगों की तुलना में अधिक पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होगी।
    • आप पानी के तापमान में वृद्धि या बड़े पैमाने पर मछलीघर नमक जोड़ने जैसे गैर-रसायन विकल्प भी आज़मा सकते हैं। 29 डिग्री सेल्सियस के तापमान मछलीघर में सफेद धब्बों के लगभग किसी भी प्रसार को समाप्त कर देंगे, साथ ही साथ 4 ग्राम नमक प्रति लीटर होगा। तापमान बढ़ाने या नमक को धीरे-धीरे जोड़ना याद रखें, कभी भी 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस प्रति घंटे या 4 ग्राम कमरे हर 12 घंटे से आगे नहीं जा सकते, और कम से कम तीन संक्रमण के सभी लक्षण गायब हो जाने के कुछ दिनों बाद। समाप्त होने पर, नमक निकालने या तापमान को कम करने के लिए आंशिक पानी में परिवर्तन करें। इलाज की मछली के तराजू में रंग या तीव्रता के कुछ नुकसान के लिए तैयार करें।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 16 नामक चित्र
    4
    ट्रेमेट्स के लिए देखें इन मामलों में एक अन्य आम परजीवी परिवार का हिस्सा है Trematoda. यदि संक्रमित हो, तो आपका गोल्डफ़िश सतहों पर खरोंच होगा, बलगम की एक बाहरी परत विकसित करेगा, थोड़ा लाल हो जाएगा, और संभवतः एक सूजन पेट दिखा सकता है। बचाव के हाथ!
    • किसी भी मछली परजीवी (साथ ही सफेद स्पॉट बीमारी) के साथ, यह अलग करेंगी अगर आप जल्दी से इस समस्या का ख्याल रखते हैं तो वह कुछ दिनों में अपने दोस्तों के साथ तैराकी लौट जाएगा।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 17 शीर्षक से चित्र
    5
    स्विमिंग पूल ब्लडडर रोग का ख्याल रखना. यह पहचानने के लिए एक आसान बीमारी है, क्योंकि मछलियां बग़ल में तैरती रहेंगी या कुछ मामलों में उल्टा हो जाएगा। आप सोच सकते हैं कि वह स्वर्ग में महसूस करता है, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है सौभाग्य से, यह समस्या संक्रामक नहीं है और इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।
    • इस मामले में, आपको इसे संगरोधित करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह रोग परजीवी नहीं है। फिर भी, यदि आप सतर्क रहना चाहते हैं, तो आगे बढ़ो।
    • आम तौर पर, इस बीमारी का इलाज करने के लिए दवाएं अनुशंसित नहीं की जाती हैं, क्योंकि पेटी (या अपर्याप्त) अक्सर कारण होता है उस भोजन की मात्रा को कम करें जिसे आप दे सकते हैं या उसे तीन दिन के लिए उपवास में डाल सकते हैं। यह जीवाणु देता है जो आंतों में रहते हैं जो सामान्य होने के लिए लंबे समय तक वापस आते हैं। यदि लक्षण बने रहते हैं, मटर या खीरे जैसे अधिक उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए आहार को बदलने पर विचार करें, या आंतरिक संक्रमण के उपचार के लिए विशिष्ट औषधीय भोजन का उपयोग करें।
  • लेड केयर ऑफ गोल्डफीश स्टेप 18
    6
    यदि एक मछली मर गई है, तो आवश्यक कदम उठाएं सबसे पहले, मछली को ऐसे तरीके से छुटकारा पाना जिससे आपके घर में गंध की गंध न हो। आप इसे दफन कर सकते हैं या, यदि आप चाहें, तो उसे खाद ढेर में रखें। इसे शौचालय में मत डालो और इसे फ्लश मत करो! मछलीघर से इसे अपने हाथों को कवर करने वाली एक प्लास्टिक की थैली से लें, इसे उलटा और इसे टाई। आप एक्वैरियम कैसे साफ करते हैं, आपकी स्थिति पर निर्भर करता है।
    • अगर उनमें से केवल एक ही मर गया, तो यह सौभाग्य से एक परजीवी संक्रमण के साथ एक मछली हो सकता है जिसे आप जल्दी से मान्यता प्राप्त किया और इसने मछलीघर में अन्य जानवरों को बढ़ने से रोक दिया।
    • यदि सभी मछली मर रहे हैं या मर चुके हैं, तो आपको ब्लीच के साथ मछलीघर को अच्छी तरह से साफ करने की आवश्यकता होगी। पानी की प्रति लीटर की कुछ बूँदें पर्याप्त होंगी। चलो एक घंटे या दो के लिए समाधान जब तक सभी toxins इलाज किया गया है। फिर पानी को हटा दें और मछलीघर को सूखा दें।
  • युक्तियाँ

    • मीनियां, जैसा नहीं था, तीन सेकंड की याद रखती है। उन्हें बहुत याद आती है, और जब आप सतह पर तैरते हैं, जब वे पावर कवर को खोलते हैं, तो उनकी प्रतिक्रिया को देखते हुए आप यह साबित कर सकते हैं। बहुत सी मछली बहुत बुद्धिमान हैं
    • यदि एक सुनहरी बीमार दिखता है, तो पानी को अधिक बार साफ कर दें और इसे नियमित रूप से फ़ीड करें। यदि समस्या बिगड़ती है, तो समाधान के लिए ऑनलाइन मंच खोजें और पढ़ें या आपको स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में ले जाने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे मदद कर सकते हैं।
    • अगर आप फ्लोटिंग राशन का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे पानी देने से पहले कुछ सेकंड के लिए इसे छोड़ दें, ताकि यह फ्लोटिंग के बजाए पानी में गिर जाए। इससे मछली से निगलने वाली हवा की मात्रा कम हो जाती है, समस्याओं को कम करने के जोखिम को कम करते हुए।
    • अपने गोल्डफिश के दुःख के लक्षणों पर ध्यान दें
    • कभी भी एक संकीर्ण खोलने के साथ एक गोलाकार मछलीघर का उपयोग न करें चक्रीय आकार से कांच की दीवारों को मारने के लिए मछली का कारण बनता है और पानी में पर्याप्त ऑक्सीजन के लिए उद्घाटन बहुत छोटा है। फिल्मों को न देखें और बस "ओह, यह आसान लग रहा है! बस मछलीघर में मछली रखो!" नहीं, ऐसा नहीं है कि कैसे चीजें काम करती हैं
    • 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में छोड़े गए मटर, आपका गोल्डफ़िश एक स्वस्थ शरीर देगा। धीरे से छील को हटा दें और इसे निगलने के लिए इसे निगलने में आसानी करें।
    • स्वस्थ सुनहरी मछली में उज्ज्वल तराजू और सीधे पंख होते हैं जब आप जाकर अपना खरीद लें, तो ध्यान रखें कि वह उज्ज्वल और खुश है!
    • कभी-कभी गोल्डफिश अपने मुंह से बजरी कर सकते हैं यदि आप उन्हें ऐसा करते देखते हैं, चिंता न करें! वे आमतौर पर तुरंत थूक बस याद रखें कि उन्हें बजाने के लिए पर्याप्त कंबल नहीं खरीदना चाहिए।
    • मछली आसानी से भोजन के बिना एक हफ्ते रह सकती है - इसलिए यदि आप उन्हें एक-दो दिन के लिए खिलाना भूल जाते हैं, चिंता न करें।
    • आपको प्रति मछली की 75 लीटर की जगह की आवश्यकता है। यदि आपके पास दो गोल्डफ़िश हैं, तो एक 150-गैलन मछलीघर आपके लिए जीवन भर रहने के लिए बिल्कुल सही होगा। यदि आपके पास अधिक मछली है, तो 280 लीटर या उससे अधिक के टैंक खरीदें।
    • यदि आपके शरीर के ज्यादातर हिस्सों पर आपके मछली के सफेद पैच हैं, तो याद रखें कि यह रोग सबसे अधिक पालतू पशुओं के स्टोरों पर व्यापक रूप से उपलब्ध समाधान के साथ इलाज योग्य है।
    • अपनी मछली को अपनी आँखें खोलकर और अपने शरीर को आगे बढ़ने से मछली से बाहर न लें। ऐसा है कि वे कैसे सोते हैं: क्योंकि उनके पास कोई पलक नहीं है, वे अपनी आँखों से आराम से खुले हैं।
    • एक छीलने वाले शरीर के साथ मछली के लिए देखें
    • एक खाली मछलीघर की सफाई करते समय, बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह कृत्रिम पौधों में मौजूद शैवाल को मार देगा, टैंक के किनारों पर, बजरी पर और फिल्टर में। अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए मत भूलना!

    चेतावनी

    • गोल्डफ़िश बड़े हो सकती है (आमतौर पर 20 सेमी, लेकिन ऐसी किस्में हैं जो 15 सेमी से बढ़ने से रोकती हैं) और 15 से 30 साल तक रह सकती हैं। दुर्भाग्य से, उनमें से लाखों हर साल अपर्याप्त देखभाल या मिथकों (जैसे एक्वैरियम जैसे कटोरे, आदि का प्रयोग) से लगातार मरते हैं। अपने मछली की अच्छी देखभाल करें और यह एक लंबी और सुखी जीवन जीएगा।
    • उन मछलियों को देखें जो आप उनके साथ रखे हैं! पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों की खोज करें और पूछें - आप अपने प्यारे "गोल्डन" को मछलीघर से तैरते कंकाल बनना नहीं चाहते। सूचना के लिए कर्मचारियों को पूछते समय सतर्क रहें, क्योंकि उनमें से बहुत से पता नहीं है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। यह नियम विशेष रूप से कुछ बड़ी श्रृंखला दुकानों पर लागू होता है। अपने आप को इस विकल्प पर सीमित करने के बजाय, ऑनलाइन फ़ोरम या पशु चिकित्सा देखभाल पृष्ठों में भी पूछें।
    • टैंक में रेत के लिए संघनन और जहरीले गैसों के संचय से बचने के लिए पानी को बदलने के लिए उभारा जाना चाहिए।
    • मछलीघर के लेबलों पर विचारों का पालन न करें - उनमें से ज्यादातर भरे हुए टैंकों को समझाते हैं जो समस्याओं से ग्रस्त हैं और मछलियों की सह-अस्तित्व को काफी प्रतिबंधित करते हैं।
    • गोल्डफ़िश (और) लगभग कुछ भी खा सकता है - सावधान रहें कि आपने मछलीघर में क्या रखा है।
    • एक कटोरा या छोटे मछलीघर में कभी भी एक गोल्डफिश न रखें, जब तक कि यह अस्थायी माप न हो, 75 लीटर से कम। कटोरे न केवल छोटे हैं, लेकिन फ़िल्टर करने में भी मुश्किल है, ऑक्सीजन खराब है और गोलाकार आकार के दुर्घटनाओं के शिकार होते हैं, मछली के विकास में बाधा डालने के अलावा। कटोरे में रहने वाले मछली काफी विषैले रसायनों के संपर्क में आते हैं, जिन्हें फिल्टर द्वारा इलाज नहीं किया जाता है, भयानक तंग वातावरण के बुराइयों के अलावा। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है और, जब वह तुरंत उन्हें नहीं मारता है, तो उन्हें धीरे-धीरे और दर्द से कुछ वर्षों के दौरान मारता है। एक कटोरे में रहने से लगभग 80% में एक गोल्डफिश की लंबी उम्र घट जाती है. ऐसा लगता है कि इंसान केवल 15 से 20 साल का था!

    आवश्यक सामग्री

    • टैंक / एक्वैरियम
    • पानी
    • ज़र्द मछली
    • गोल्डफ़िश फ़ीड
    • सजावटी वस्तुओं
    • कंकड़
    • फिल्टर
    • थर्मामीटर
    • पीएच, अमोनिया, नाइट्रेट और नाइट्राइट टेस्ट किट
    • मछली पकड़ने के लिए नेटवर्क (उन्हें हाथ से नहीं लेना)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com