IhsAdke.com

एक बंदर की देखभाल कैसे करें

एक बंदर की चुनौतियां चुनौतियां हैं, लेकिन इस मज़ेदार जानवर में आपको एक वफादार और स्थायी कंपनी मिल जाएगी। उसकी देखभाल करने के लिए समय, पैसा और धैर्य की आवश्यकता होगी - यह एक सबसे गंभीर प्रतिबद्धताओं में से एक है जो मनुष्य कर सकता है। यदि आप एक दुर्लभ प्रकार के व्यक्ति हैं जो एक बंदर के घर जाने की हिम्मत रखता है, तो शोध शुरू करें कि आप किस प्रजाति के लिए सही हैं, एक खिलौना पिंजरे प्रदान करें और इसके साथ खेलने के लिए बहुत समय लें और आपकी मदद करें नए घर के लिए इस्तेमाल हो जाओ यह जानने के लिए कि आपको अपना घर एक प्राइमेट के साथ साझा करने के लिए क्या चाहिए, यह लेख पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
एक बंदर घर लाने की तैयारी

एक बंदर चरण 1 की देखभाल के नाम पर चित्र
1
बंदरों की विभिन्न प्रजातियों की खोज करें। प्राइमेट्स का क्रम, जिसमें से बंदर एक हिस्सा है, दो परिवारों में विभाजित है: नई दुनिया (दक्षिण अमेरिका के लघु मध्यवर्ती बंदरों) और पुरानी दुनिया (बड़े, स्थलीय और अर्ध-पौराणिक जानवर जो एशिया में उत्पन्न होते हैं और अफ्रीका)। प्रत्येक प्रजाति में अनूठी विशेषताओं होती है जो पालतू या पालतू जानवर के रूप में कम या ज्यादा कम होती है। यह निर्णय लेने से पहले कि आप किस प्रजाति को अपनाना चाहते हैं, एक खोज करें गहराई इस तरह की विशेषताओं के बारे में: किताबें पढ़ो, अन्य मालिकों से बात करें और जितना संभव हो उतने बंदरों को देखें।
  • बंदर-गिलहरी, बंदर-बंदर, मकड़ी बंदर और जापानी बंदर कुछ प्रजातियां हैं जिन्हें लोगों को पालतू जानवरों के रूप में जाना जाता है। कुछ अधिक मिलनसार हैं और दूसरों के अधिक ariscas हैं कुछ विवरण के अलावा, ऐसी प्रजातियों को एक ही देखभाल की जरूरत है, हालांकि बड़े जानवरों को छोटे जानवरों की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।
  • एपिस, जैसे चिंपांज़ी और ऑरंगुटान, को पालतू जानवर के रूप में नहीं रखा जाना चाहिए। चूंकि उनकी ताकत मनुष्य से अधिक है, इसलिए उनका घरेलू जीवन खतरनाक होगा।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 2
    2
    एक बड़ी प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार हो जाओ एक बंदर घर लाने के बारे में लगभग एक बच्चे होने के रूप में गंभीर है बंदरों को हर दिन निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और कुत्तों और बिल्लियों के विपरीत, वे लंबे समय तक अकेले घर नहीं रह सकते। बंदर और उसके मालिक के बीच बंधन बनने के बाद, जानवर आपसे अलग नहीं करना चाहेंगे। यदि अकेले छोड़ दिया जाता है, तो आप ऊब हो जाएंगे, उदास और आक्रामक होंगे। जानवर की जीवन प्रत्याशा को ध्यान में रखते हुए, 20 से 40 वर्ष की आयु में, यह एक पालतू जानवर के रूप में होने का मतलब है कि आप अपनी ज़िंदगी का एक अच्छा हिस्सा इसके लिए ख्याल रखेंगे। थोड़ा बंदर अपनाने से पहले, निम्नलिखित तथ्यों पर विचार करें:
    • वह एक आक्रामक वयस्क बन सकता है बंदरों के पिल्ले आश्रित और मिठाई हैं, मानव बच्चों से बहुत अलग नहीं हैं हालांकि, जब वे यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, जो तीन से चार साल के बीच होता है, तो उनका व्यवहार अप्रत्याशित हो जाता है याद रखें: वे हैं वन्य जीवन, कुत्तों या बिल्लियों के मनुष्यों के साथ समाजीकरण का एक ही सहस्राब्दी नहीं है। यहां तक ​​कि एक बंदर जिसने मालिक के साथ एक बच्चे के रूप में बंधुआ है, एक वयस्क के रूप में, उसके खिलाफ हो सकता है या मुश्किल व्यवहार विकसित कर सकता है
    • आपको अपने खाली समय के लिए अलविदा कह देना होगा। बंदरों स्वयं पर नहीं हो सकते हैं - उन्हें लगातार ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है, अन्यथा वे खुद को और जिन लोगों के साथ वे रहते हैं उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं। चूंकि वे केवल एक ही व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, इसलिए "नानी" ढूंढना मुश्किल होगा, जो आपको अकेले समय की ज़रूरत पड़ने पर उसकी देखभाल कर सकता है।
    • बंदर आपको अपने रिश्तों को बनाने से रोक सकता है जैसा कि पहले कहा गया है, यह कुछ लोगों के साथ अंतरंगता प्राप्त करने और अजीब रूप से उन सभी लोगों का इलाज करता है जो इस चक्र का हिस्सा नहीं हैं, जो व्यवहार उन सभी लोगों के साथ अंतरंगता प्राप्त करने में बाधित कर सकता है जिनके पास पशु नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं और बंदरों आमतौर पर बच्चे के अनुकूल नहीं हैं यदि आप एक परिवार चाहते हैं तो इसे ध्यान में रखें
    • इस सबके बावजूद, यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिसके अनुशासन और स्वभाव इस कार्य द्वारा लाया गया जिम्मेदारी पर निर्भर हैं, तो आपको एक अद्भुत अनुभव के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। बंदर बुद्धिमान जानवर हैं, बेहद मनोरंजक हैं और, कुछ स्थितियों में बहुत स्नेही हैं। ज्यादातर लोग जो बंदर के साथ रहते हैं, स्वेच्छा से उन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं जो इस प्रशंसनीयता को लगाते हैं और इस प्यारे पालतू जानवर के साथ गुजरने वाले समय के लिए कुछ भी नहीं व्यापार करेंगे।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके देश का कानून घरेलू बंदर प्रजनन की अनुमति देता है। विश्व के कई हिस्सों में एक पालतू बंदर रखने के लिए अवैध है - और प्रवृत्ति यह है कि जो देश इस जानवर के कब्जे पर अभी तक प्रतिबंध नहीं लगाए हुए हैं, वे इसे भविष्य में रोक देंगे। इस कारण से, एक बार जब आप एक बंदर खरीदते हैं, तो दूसरे देशों की ओर बढ़ना या यात्रा करना मुश्किल होगा। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में एक बंदर में प्रवेश करना गैरकानूनी है, जिसका अर्थ है कि वहां रहने वाला कोई भी व्यक्ति कभी भी यात्रा नहीं कर सकता है और तब उस देश के क्षेत्र में वापस हाथ से पशु के साथ वापस लौट सकता है। यह देखने के लिए कि यह आपके लिए क्या लागू होता है, आपके देश के कानूनों की जांच करें।
    • कुछ देशों में बंदरों को कैद में पैदा करने की अनुमति है, लेकिन उन शर्तों के अनुसार गंभीर आवश्यकताएं हैं जिन्हें मालिक को जानवरों को प्रदान करना चाहिए।
    • नियम और निषेध देश-देश में काफी भिन्न होता है। अपने देश के कानूनों को जानने के लिए पता करें कि क्या बंदर की प्रजाति पर कोई प्रतिबंध है, जिसे आप नस्ल बनाना चाहते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 4
    4
    एक सम्मानित विक्रेता या निर्माता खोजें तय करने के बाद कि यह समय थोड़ा सा है, पता लगाएँ कि क्या कोई प्रजनन मैदान है या पालतू जानवर की दुकान अपने क्षेत्र इस तरह के व्यापार को आपके देश की पर्यावरण एजेंसी (आईबीएएमए, ब्राजील - आईसीएनबी, पुर्तगाल - और यूएसडीए, संयुक्त राज्य अमेरिका) द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए।
    • ब्रीडर से पूछें या किसी अन्य ग्राहक के संपर्क को स्टोर करें जिसने एक बंदर खरीदा है। तो आप जानवरों के व्यवहार और कल्याण की जांच कर सकते हैं।
    • किसी भी प्रकार के बंदर के लिए कम से कम $ 4,000.00 का भुगतान करना तैयार करें। गिलहरी बंदर का बाक़कार आर $ 30,000.00 से अधिक हो सकता है। वृद्ध पशु सस्ता हैं, लेकिन उनसे निपटना और उन्हें नए घर के लिए इस्तेमाल करना मुश्किल होगा।
    • खरीद पूरी करने से पहले, उस पालतू पर जाएं जिसे आप क्रय करने पर विचार कर रहे हैं। देखें कि क्या आपके बीच कोई सद्भाव है और आप कल्पना कर सकते हैं कि इसके साथ जी रहे हैं।
    • देश के बाहर से एक बंदर कभी नहीं खरीदें। दुनिया के अधिकांश देशों में वन्यजीव आयात करना अवैध है
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 5
    5
    आप के पास सबसे नज़दीकी विदेशी जानवर पशुचिकित्सा खोजें बंदर घर लाने से पहले, आपको अपने क्षेत्र में एक पशुचिकित्सा खोजना होगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि पालतू पशु चिकित्सकों के पास प्राइमेट को संभालने के लिए अनुभव और उपकरण नहीं हैं चूंकि वे ऐसे कुछ रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जो मनुष्यों को पीड़ित करते हैं और एक समान आवृत्ति पर बीमार पड़ जाते हैं, उन्हें समय-समय पर चिकित्सा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, विदेशी जानवर पशुचिकित्सा पशु की देखभाल की जरूरतों के बारे में अपने संदेह को स्पष्ट कर सकते हैं और व्यवहार संबंधी विकारों का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बंदर को शेल्टरिंग और फीडिंग

    लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 6
    1
    खरीदें या पिंजरे बनाएं बंदर इसके बाहर कुछ समय बिता सकता है, लेकिन आपको सोने के लिए जगह की आवश्यकता होगी और जब आप चारों ओर नहीं हैं तो संरक्षित होना होगा। यह बड़ा होना चाहिए - बड़ा बड़ा - इसे स्थानांतरित करने, एक्सप्लोर करने और चलाने के लिए पर्याप्त जगह के साथ, खासकर यदि इसे दो घंटे से अधिक समय के लिए छोड़ना आवश्यक है। एक पिंजरे बहुत छोटा, उत्तेजित और संभावित आक्रामक व्यवहार को विकसित करने के लिए पशु का नेतृत्व कर सकता है।
    • इसे खरीदा जा सकता है, लेकिन कई प्रजनकों अपनी स्वयं की जरूरतों और उनके पास की जगह के अनुसार पिंजरे को खुद बनाना पसंद करते हैं। दीवारों के लिए लकड़ी या लोहे से बने तारों या सलाखों के अच्छे सामान हैं यदि आप चाहते हैं, तो आप घर के अंदर और बाहर पिंजरे बना सकते हैं। या, यदि आपके पास एक वातानुकूलित शेड या गैरेज है, तो आप इसे अंदर रखकर इसे पिंजरे छोड़ सकते हैं।
    • अपने देश के कानून द्वारा आकार, प्रवेश आकार और पिंजरे के लॉकिंग के संबंध में स्थापित नियमों का पालन करें। कुछ देशों में, इस तरह के मानक बंदर की प्रजातियों के आधार पर भिन्न होते हैं।
    • बंदर चढ़ना पसंद करते हैं, इसलिए पिंजरे उच्च होना चाहिए। और इसके भीतर शाखाओं, रस्सियों और अन्य वस्तुओं पर डाल दिया जाता है जिस पर यह पर्च हो सकता है।
  • एक बंदर चरण 7 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    2
    अपना घर पर्यावरण "सबूत" बंदरों को बनाएं कई प्रजनकों उन्हें पिंजरे में लॉक करने के बजाय घर के आम क्षेत्रों में जाने की अनुमति देते हैं। लेकिन बंदर, जिज्ञासु और बुद्धिमान जानवर, तलाश करेंगे सब आपकी पहुंच के भीतर क्या है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस चीज को छिपा दें जो उसके मूल्य का हो या उसके लिए जोखिम हो। वह चढ़ाई के लिए उपयुक्तता को ध्यान में रखते हुए, केवल उच्च अलमारियों पर ऑब्जेक्ट डालकर घर को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • विद्युत तारों की कोई भी चीज सुलभ नहीं होनी चाहिए। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जानवर की पहुंच से बाहर होना चाहिए।
    • वे पर्दे नष्ट कर देंगे, दीपक के ऊपर टिप देते हैं, और फर्नीचर चबाते हैं जिस चीज को आप नष्ट नहीं करना चाहते उसे छुपाएं
    • यदि आप चाहें, तो आप दो कमरों को बंदर के लिए मुफ्त में छोड़ सकते हैं और उसे बाकी घर में जाने से रोक सकते हैं। लेकिन याद रखें कि वह घुमक्कड़ बारी और खिड़कियों को खोलने में सक्षम है। यदि आप इसे मानव के पर्यवेक्षण के बिना छोड़ने के बारे में सोचते हैं, तो आपको इन जगहों को पिंजरों के रूप में सुरक्षित बनाना होगा, खिड़कियों के दरवाजे और ग्रिल्स पर ताले के साथ।
  • एक बंदर चरण 8 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    3
    साफ रखें हालांकि, अपने शरीर को साफ करने में सक्षम होने पर, बंदर जहां भी जाता है, वहां भी गंदगी का निशान छोड़ देता है। उसे घर के जीवन में प्रशिक्षित करना एक सरल काम नहीं होगा, और जहां कहीं भी चाहे वह अपनी जरूरतों को पूरा करेगा। कुछ प्रजनकों ने पिल्लों पर डायपर डाल दिए, जो परिपक्वता तक पहुंचने में संभव नहीं है। आपको एक बार एक बार बंदर के रहने वाले स्थान को साफ करना चाहिए और घर और पिंजरे की स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।



  • एक बंदर कदम 9 ले लो नाम के चित्र
    4
    हर दिन स्वच्छ पानी के साथ बोतलें प्रदान करें। बंदरों को साफ पानी तक पहुंच की जरूरत है, जो उन्हें सीधे बोतलों से पीना पसंद है। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें बच्चे की बोतलों के साथ बदल सकते हैं वहाँ भी प्राइमेट प्रजातियां हैं जो एक कटोरे से पानी पीना पसंद करती हैं और उन दोनों के पास विकल्प हैं भले ही पानी की सेवा की जाए, याद रखें कि इसे कभी भी याद नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक बंदर चरण 10 की देखभाल का शीर्षक
    5
    बंदर को कुकीज़, फलों और सब्जियों के साथ फ़ीड करें बंदरों के लिए राशन और बिस्कुट, जो कि विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है, जिन्हें जानवरों की जरूरत होती है, उन्हें हर दिन देना चाहिए। इसके अलावा, ताजा कट फलों और सब्जियों या उबले हुए सब्जियों की पेशकश करें।
    • ग्रॉसमॉप्स, ग्रिब्स, पका हुआ चिकन (उबला हुआ नहीं), उबला हुआ अंडे, दही, चावल, अनाज और पागल अन्य कानूनी भोजन हैं।
    • मनुष्यों के लिए "बकवास" मानी जाने वाली जानवर को कुछ न दें दूसरे शब्दों में, मिठाई, आइसक्रीम, केक, स्नैक्स, फास्ट फूड और कच्चे मांस को अपने मेनू से दूर रहना चाहिए
    • कुछ प्रजातियों को विटामिन के साथ पूरक आहार की आवश्यकता होती है। और घरों में उठाए गए जानवरों को सूर्य के प्रकाश की कमी के लिए विटामिन डी की खुराक लेनी चाहिए।
  • भाग 3
    बोलने और प्रशिक्षण को बंदर

    एक बंदर कदम 11 ले लो चित्र शीर्षक
    1
    खिलौने और जानवर को उत्तेजना प्रदान करते हैं। खुश होने के लिए, बंदरों को विविधता और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। वन्य जीवन में, वे अपने जीवन का अधिकतर शिकार करते हैं और पेड़ों पर चढ़ते हैं। इस अनुभव को पुनरुत्पादन करने के लिए, घर में और पिंजरे में मज़ेदार वस्तुओं को रखें या जो सुलझाया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, भोजन को खाने के लिए "शिकार" करने के लिए मजबूर करने के लिए एक बॉक्स या कंटेनर के अंदर भोजन छुपाएं उसे यह पता लगाने की कोशिश करनी होगी कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए।
    • अपने निपटान में पशुओं, गेंदों और अन्य खिलौने भरें। उन्हें बार-बार बदलें ताकि आप को ऊब न हो।
  • एक बंदर चरण 12 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    2
    हर दिन उसके साथ खेलें। बंदर एक सामाजिक पशु है, अर्थात, जब वह लंबी अलग अवधि खर्च करती है तो वह नाखुश बनना शुरू कर देता है। उसके साथ खेलने के लिए दिन के कुछ घंटों को अलग रखें अपना आत्मविश्वास प्राप्त करने के बाद, वह अपने शरीर पर चढ़ने, उसे गले लगाने और उसे चूमने से भी डर नहीं होगा
    • यदि आपके पास एक से अधिक बंदर हैं, तो इंटरैक्शन टाइम को इतने लंबे समय तक नहीं होना चाहिए आम तौर पर, बंदर खुश होता है जब वह एक ही प्रजाति के अन्य जानवरों के साथ रह सकता है। यदि आप एक से अधिक जानवरों को खरीद सकते हैं, तो वे उसी पिंजरे में बहुत खुश होंगे।
  • एक बंदर कदम 13 ले लो शीर्षक चित्र
    3
    उसे कभी सज़ा न दें व्यवहार पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं होने के अलावा, जानवर पर दस्तक देने या चिल्लाने से उसे आपसे डर लगता होगा पता है कि आप एक जंगली जानवर के साथ काम कर रहे हैं जो इसे ठीक से करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है। समय-समय पर, यह कुछ अप्रिय व्यवहार प्रदर्शित करेगा, लेकिन इसे दंडित करने से आपके बीच विद्यमान बंधन ही कम हो जाएगा।
    • नकारात्मक व्यवहार से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह देखना है कि बंदर में सभी की जरूरत है। क्या यह हर दिन उत्तेजित है? क्या आपने पर्याप्त प्रयोग किया है? क्या आप इसके साथ अक्सर खेलते हैं?
    • अधिक स्पष्ट या उत्तेजित व्यक्तित्व जानवर समय पर काट सकते हैं। हम इस बात पर जोर देते हैं कि किसी के लिए जानवरों को दंडित नहीं करना चाहिए उसे सज़ा देने के बजाय, अपने मनोदशा के झूलों की पहचान करना सीखें और उन्हें अकेला छोड़ दें जब वह चिढ़ेगी
  • लेक केयर ऑफ ए मकर चरण 14
    4
    उसे अजनबियों के साथ खेलने न दें। उसे सार्वजनिक स्थानों पर ले जाना या उसके मेहमानों को उनके साथ खेलने देना एक अच्छा विचार नहीं है अप्रत्याशित स्वभाव के लिए धन्यवाद, बंदर एक पल में गुस्सा हो सकता है - और यह सिर्फ ज़ैन्गोस सेंटर के लिए मानव को रेबीज और अन्य बीमारियों के परीक्षण करने के लिए पकड़ने के लिए खरोंच करता है। एक बार गिरफ्तार किए जाने पर, प्रायोजकों को आमतौर पर ईथनेटिया के अधीन किया जाता है, क्योंकि कानून विदेशी जानवरों के लिए संगरोध अवधि (कुत्तों और बिल्लियां जैसे घरेलू जानवरों के विपरीत) का निर्धारण नहीं करता है।
    • यदि किसी दूसरे व्यक्ति की देखभाल में बंदर को यात्रा करने और छोड़ने के लिए आवश्यक है, तो वह ऐसा होना चाहिए जो उसे अच्छी तरह से जानता है और किसके साथ उसका भरोसा करता है। उसे किसी अजनबी की देखभाल में छोड़ देना जानवरों के लिए तनावपूर्ण होगा और दुखद परिणाम ला सकता है।
  • एक बंदर चरण 15 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    5
    एक मजेदार तरीके से उसके साथ संवाद करें बंदर के नाम को सिखाने के लिए, उसे बुलाओ और नाश्ते या खिलौना पेश करें। जैसे ही वह जवाब देते हैं, उसकी प्रशंसा करें और एक और इलाज की पेशकश करें चालें सिखाने के लिए, उसे दिखाएं कि उसे क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "नृत्य" कहें और नृत्य करना और एक स्थान से दूसरे स्थान पर कूद करना एक बार चाल सीख लीजिए, इसे एक नाश्ता दें और इसकी प्रशंसा करें।
  • युक्तियाँ

    • इसे पशुचिकित्सा के लिए नियमित रूप से ले जाओ और पशु स्वास्थ्य के बारे में कहा गया है कि सब कुछ नीचे लिखें
    • बंदर को ऐसी परिस्थितियों में उजागर न करें जहां वह किसी को काट ले सकता है जब आप विज़िटर प्राप्त करते हैं, तो इसे पिंजरे में छोड़ दें और मेहमानों को उससे संपर्क न करें।
    • दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को मुश्किल तरीके से पता चलता है कि बंदरों बहुत मनोरंजक होते हैं जब पिल्ले, लेकिन वयस्कों तक पहुंचने पर उस चीज़ को आंकड़ा बदल जाता है एक बंदर रखने के दो-वर्षीय बच्चे की देखभाल की तरह है - अंतर यह है कि आप दो साल की उम्र की तरह बर्ताव कभी नहीं करेंगे। और ऐसे पशु से छुटकारा पाना आसान नहीं होगा: कुछ मौजूदा आश्रय वयस्क वयस्कों के साथ भीड़ कर रहे हैं जिन्हें कभी भी नहीं अपनाया जाएगा क्योंकि लोग अभी भी पिल्लों की तुलना में उन्हें खरीदेंगे। और यह बढ़ती तथ्य है कि बंदरों को वयस्क जीवन में नए बंधन बनाने में कठिनाई होती है। अगर आप अपने संपूर्ण जीवन के लिए बंदर की देखभाल करने में असमर्थ हैं (आप 40 से अधिक प्राप्त कर सकते हैं), तो यह ध्यान में रखते हुए, अलग-अलग पालतू जानवरों को प्राप्त करना सबसे अच्छा होगा
    • बंदर को स्नान करने के लिए एक तटस्थ साबुन का उपयोग करें
    • एक अधिकृत ब्रीडर से बंदर खरीदें, कभी काला बाजार पर नहीं। घर पर लाने के लिए कौन सा पालतू जानवर तय करने के बाद, जल्दी मत करो थोड़ी देर के लिए उसके व्यवहार का निरीक्षण करें और अन्य जानवरों का मूल्यांकन करें।
    • बंदर आराध्य प्राणी हैं और मनुष्यों के साथ आजीवन बंधन बना सकते हैं।
    • जब आप अन्य लोगों के करीब होते हैं, तो बंदर की सुरक्षा को पहले रखें। अजनबियों द्वारा पकड़ लिया जा रहा है शायद उसे खुश नहीं होगा यद्यपि आप उन लोगों को जानते हैं जो आपको अच्छी तरह से पकड़ना चाहते हैं, याद रखें कि वे बंदर को अजनबी हैं।
    • एक पिल्ला न लें, जिसका वजन अपने खुद के छोटे अंश से अधिक है। यदि आप इसे आसानी से पकड़ नहीं सकते हैं, तो यह वयस्कता पर होगा वजन निश्चित रूप से आपकी रीढ़ को नुकसान पहुंचाएगा
    • एक खरीदने से पहले एक बंदर का ख्याल रखना सीखें प्रत्येक प्रजातियों की विशिष्ट विशेषताओं की खोज करें और इसे अपनाने से पहले पशु को प्राप्त करने के लिए घर तैयार करें!
    • अनुभव दर्शाता है कि यह पालतू हर किसी के लिए नहीं है अगर आप पूर्णकालिक काम करते हैं, तो बच्चे हों या व्यस्त जीवन जी, तो बंदर आपके लिए सही जानवर नहीं है!

    चेतावनी

    • बंदर खरीदने से पहले, विदेशी जानवरों में विशेषज्ञता वाले एक पशुचिकित्सक को खोजें - लेकिन पता है कि एक एकल प्रश्न $ 1,000.00 से अधिक हो सकता है।
    • रखने के लिए हजारों रीएला खोलें एक स्वस्थ स्थितियों में पशुओं
    • बंदर के अवैध कब्जे से उत्पन्न जुर्माना और दंडों को जानिए। यदि आपके पास एक लाइसेंस प्राप्त जानवर नहीं है, तो इसे नगरपालिका चिड़ियाघर में ले जाएं और स्थिति की व्याख्या करें। यह शायद कानूनी जटिलताओं से बचने के लिए होगा।
    • पता है कि व्यापार बंदरों बहुत गंदी है। चूंकि बहुत से लोग एक बच्चे के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करते हैं, बच्चों को जन्म के तुरंत बाद मां से लिया जाता है - जो उनके लिए उतना ही दर्दनाक है जितना उनके लिए है। बेशक आप कुत्ते का बच्चा का सबसे अच्छा तरीका संभव होगा, लेकिन बंदर अधिक से अधिक गुस्से में आता है क्योंकि यह बढ़ता है और इसका ख्याल इतना ज्यादा मजेदार नहीं होगा। बंदर की जीवन प्रत्याशा 40 साल है उसके साथ क्या होगा अगर एक दिन, आप उसे और नहीं चाहते हैं? याद रखें कि, एक बार घरेलू जीवन के आदी होने के कारण, इसे स्वभाव में नहीं लौटाया जा सकता। एक अवांछित बंदर से छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं होगा।
    • आईबीएएमए से लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप केवल एक बंदर बना सकते हैं। इसके बिना, आप कानून का अपमान करेंगे

    आवश्यक सामग्री

    • भोजन
    • खिलौने (कुत्ते के खिलौने, पक्षियों, आदि)
    • डायपर
    • एक पिंजरे जिसमें वस्तु बंद हो सकती है
    • वस्तुओं को उत्तेजित करना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com