IhsAdke.com

अपनी मछली को अब तक जीवित कैसे करें

मछली टैंक आपके घर का एक सुंदर हिस्सा हो सकता है हालांकि, सबसे अच्छी स्थिति में भी, मछली को स्वस्थ रखने के लिए एक चुनौती हो सकती है, क्योंकि उन्हें अपने मालिकों से काफी देखभाल की ज़रूरत है आपको हमेशा जागरूक होना चाहिए कि मछलीघर अच्छी स्थिति में है और अधिकतर नहीं बनता है, साथ ही साथ मछली पर ध्यान देना और किसी भी शारीरिक या व्यवहारिक परिवर्तनों के प्रति सचेत होना जो कि किसी बीमारी की शुरुआत का संकेत दे सकते हैं

चरणों

भाग 1
मछली के लिए मछलीघर की तैयारी

चित्रित करें आपका मछली जीवित रहते हुए चरण 1
1
खरीदें एक मछलीघर जो कम से कम 75 लीटर है एक बड़े मछलीघर की देखभाल करना अधिक श्रमसाध्य लग सकता है, लेकिन वास्तव में, विपरीत होता है। छोटे एक्वैरियम अधिक आसानी से गंदा हो जाते हैं, रखरखाव पर खर्च किए गए समय में वृद्धि करते हैं। जितना बड़ा मछलीघर बेहतर होगा, साथ ही साथ अपने मछली को खुश रखने के लिए, आप समय और ऊर्जा भी बचा लेंगे।
  • 75 लीटर मछलीघर की सबसे छोटी सिफारिश की गई आकार है, और अब भी कई मछलियों के लिए छोटा हो सकता है। उदाहरण के लिए अर्द्ध-आक्रामक, झगड़े से बचने के लिए अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता होती है। अपने मछली के लिए जरूरी जगह जानने के लिए विशेषज्ञ से सलाह लें
  • मछलीघर को माउंट करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करें क्योंकि वे मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • एक ढक्कन के साथ एक मछलीघर खरीदें कई मछलियां कूदना पसंद करती हैं और अगर आप सावधान न हों तो मछलीघर से बाहर निकल सकते हैं।
  • प्रतिदिन लगभग 12 घंटे के लिए इसे चालू करने के लिए आपको प्रकाश की आवश्यकता होगी। इस तरह की रोशनी कुछ एक्वैरियम में मानक के रूप में आती है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि यह आपके पास क्या मिलता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइव अब चरण 2
    2
    मछलीघर के लिए एक फिल्टर और एक हीटर खरीदें मछली के लिए उचित तापमान पर टैंक रखने के लिए और पानी से कचरे को साफ करने के लिए इस तरह की चीजों को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। फिल्टर के कई मॉडल हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चुनते हैं जो एक मछलीघर को फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि खरीदने के लिए उतना बड़ा है।
    • यदि आप परिष्कृत सब्सट्रेट का उपयोग करते हैं, तो रेत के रूप में जैविक पृष्ठभूमि फ़िल्टर न खरीदें। कुछ प्रकार की मछली बजरी सब्सट्रेट से घायल हो सकती है, साथ ही रेत सबसे अच्छा समाधान है।
    • हीटर बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप उष्णकटिबंधीय मछली बनाने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि वे गर्म पानी पसंद करते हैं
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 3
    3
    मछलीघर का समर्थन करने के लिए सही फर्नीचर खरीदें मछलीघर और अन्य घरेलू वस्तुओं को रखने के लिए आपको फर्नीचर के एक टुकड़े की आवश्यकता होगी। टेबल्स और रैक बड़ी मछलीघर का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, इसलिए जब तक आप फर्श पर एक मछली की गड़बड़ी नहीं चाहते हैं, तो टैंक का समर्थन करने के लिए एक विशिष्ट फर्नीचर खरीद लें।
    • एक और बुरा विचार मंजिल पर मछलीघर फ्लैट रखने के लिए है दुर्घटनाओं को अनिवार्य होगा और भविष्य में आपको मछली पर अगर वे जमीन पर हैं तो बहुत मज़ेदार नहीं होंगे।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 4
    4
    एक सुरक्षित स्थान खोजें मछलीघर को उस घर में एक स्थान पर रखा जाना चाहिए, जिसमें खिड़कियों के आसपास के क्षेत्रों, एयर कंडीशनर, हीटर और वायु का सेवन शामिल है, जिसमें महत्वपूर्ण तापमान परिवर्तन नहीं हैं। यह बहुत शोर क्षेत्रों से बाहर रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है अधिक दूरी के दरवाजे या गलियारों के करीब स्थितियों से बचें।
    • सुविधा के लिए, एक आउटलेट के पास एक स्थान और एक जल स्रोत चुनें। कुछ लोगों को एक्वैरियम लगा देना पसंद है जहां वे मछलियों को देखने के लिए काम करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपने कार्यालय में एक क्षेत्र को एक्वैरियम के लिए पर्याप्त स्थान के साथ देखें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइफ लम्बी चरण 5
    5
    जल उपचार उत्पादों को खरीदें आपके शहर का पानी वितरक संभवत: क्लोरीन के साथ पानी का इलाज करता है, जो मछली के लिए हानिकारक है यह जानने के लिए कि क्या नल की आपूर्ति मछली के लिए पर्याप्त है, कुछ जल विश्लेषण किट खरीदें मछलीघर के मालिक के रूप में, आपको क्लोरीन का उपचार करने के लिए क्लोरीन और एक जल कंडीशनर के इलाज के लिए सोडियम थियोसॉफेट का समाधान हमेशा करना चाहिए।
    • उपलब्ध कराये गए पानी में इस्तेमाल किए गए रसायनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पालतू जानवरों की क्लर्क से बात करें या शहर के जल सप्लायर को फोन करें।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 6
    6
    मत्स्यालय के तल में सब्सट्रेट और छुपा स्थानों रखें। अच्छी पुरानी बजरी नीचे के उपयोग के लिए एक अच्छा सब्सट्रेट है, लेकिन कुछ प्रजातियों रेत के साथ बेहतर सामना कर सकती हैं। मछलीघर की सजावट भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे सिर्फ सजाने के लिए नहीं हैं, बल्कि मछलियों के विकर्षण भी प्रदान करते हैं, संघर्ष को रोकने और अच्छी तरह से इलाज करने में पानी बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • मछली स्वास्थ्य के लिए सजावट महत्वपूर्ण है कई मछलीघर मछली प्राकृतिक शिकार हैं और स्थानों को छिपाने और तनाव से बचने की आवश्यकता है। आक्रामक मछली अगर उनकी खुद की कोई स्पष्ट सीमा नहीं है तो लड़ने की अधिक संभावना होगी इसलिए, मछली को स्वस्थ रखने और सक्रिय होने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सजावट महत्वपूर्ण होती है। सजावटी मछलीघर का लगभग 50 से 75% हिस्सा मछली के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • मछली आमतौर पर किसी भी तरह के स्थानों को छिपाने की तरह होती है, लेकिन कुछ में कुछ प्राथमिकताएं होती हैं अधिक खड़े पानी वाले ये आमतौर पर पौधों की तरह नरम और लचीला छिपने वाले स्थान पसंद करते हैं। जबकि महासागर और नदियों के साथ महान वर्तमान बड़े और कठिन वस्तुओं को छुपा स्थानों के रूप में पसंद करते हैं।
    • मछलीघर के किनारों के सामने बड़ी सजावट रखें ताकि मछली के समग्र दृष्टिकोण को नुकसान न पहुंचे। वे तारों और अन्य सामान छिपाने के लिए उपयोगी होते हैं जो मछलीघर के सौंदर्यशास्त्र को बर्बाद कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइव अब चरण 7
    7
    मछलीघर भरें जब तक यह इलाज किया जाता है, तब तक नल का पानी इस्तेमाल करना संभव है। टैंक में पानी डालें लेकिन शीर्ष पर ऑक्सीजन की एक परत छोड़ने के लिए शीर्ष पर नहीं। मछलियां मछली से रोकने के लिए ढक्कन के साथ कवर करें।
  • पिक्चर का शीर्षक मेक फिश लाइफ लाइव अब चरण 8
    8
    पानी का इलाज करें पीएच स्तरों के उपचार के अलावा एक्वैरियम में सोडियम थियोसुलफेट और एक पानी कंडीशनर जोड़ने के लिए आवश्यक है। मछलीघर के पीएच स्तर को समायोजित करने के लिए पालतू दुकानों में कुछ एसिड और क्षारीय उत्पादों को देखा जा सकता है। स्तर का परीक्षण करें और पीएच समायोजित करें जब तक कि आपके मछली के लिए उपयुक्त न हो।
    • प्रत्येक मछली की पीएच के लिए एक अलग प्राथमिकता है, इसलिए अपने आप को प्रत्येक प्रजाति की जरूरतों से परिचित करना महत्वपूर्ण है, जो मछलीघर में डालेंगे। सामान्य नियम के अनुसार, 6.8 और 7.8 के बीच का स्तर सभी मछली के लिए स्वस्थ होना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइफ़ अब लंबा चरण 9
    9
    मछली के बिना पानी का चक्र बनाओ पानी के उपचार के बाद, रासायनिक संरचनाओं को स्थिर करने के लिए समय देने की आवश्यकता होती है, जो लगभग दो सप्ताह लग सकते हैं। इस समय के दौरान, मछलीघर की निगरानी अक्सर और पानी का इलाज करते हैं यदि रीडिंग से कोई भी सुझाव देता है कि यह मछली के लिए दुर्गम है। हर दो दिनों में, कुल जल का लगभग 10% की जगह, छोटे पानी में परिवर्तन करें।
    • मछली को पेश करने से पहले पहले दो हफ्तों के लिए हर दो दिनों में लगभग 10% पानी का आदान-प्रदान करना जारी रखें।
  • भाग 2
    मछलीघर में मछली का परिचय

    चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 10
    1
    एक्वैरियम ओवरपॉपुलोसा को मत छोड़ो एक बहुत भीड़ वाले टैंक आसानी से गंदी हो जाएगा, साथ ही मछली के बीच टकराव को प्रोत्साहित करेगा दुर्भाग्य से, यह निर्धारित करने का कोई मानक तरीका नहीं है कि क्या मछलीघर अधिक जनसंख्या है या नहीं, क्योंकि अंतरिक्ष की आवश्यकता प्रजातियों के बीच काफी भिन्न होती है। यदि आपकी कोई भी प्रश्न है तो अपनी मछली की खोज करें या पेशेवर से परामर्श करें
    • मूल सिद्धांत के रूप में, 75 लीटर मछलीघर में तीन या चार छोटी मछलियों या दो मध्यम आकार की मछलियों को समायोजित किया जा सकता है।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 11
    2
    मछली के बीच संगतता की जांच करें कुछ प्रजातियों को अलग तापमान या सबस्ट्रेट्स की आवश्यकता होती है। एक नई मछली खरीदने से पहले, देखें कि क्या दूसरों के रूप में उसी पानी की स्थिति में आराम मिलेगा। इसी तरह, कुछ मछली आक्रामक हैं और कुछ प्रजातियों के साथ रहने में कठिनाई होगी।
    • मछली के बीच झगड़े बहुत अप्रत्याशित हैं। हालांकि, आक्रमणकारी अन्य समान मछलियों से झगड़ने की अधिक संभावना है क्योंकि वे उन्हें एक ही प्रजाति के सदस्य के रूप में देखते हैं और संभोग के मौसम में प्रतिद्वंद्वी मानते हैं।



  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 12
    3
    मछली मछली जलवायु के आदी होने के लिए एक नई मछली की अनुमति दें मछली को बैग में रखने के लिए सलाह नहीं दी जाती है जिसमें यह पालतू जानवरों की दुकान से कुछ घंटों से अधिक समय के लिए आया था क्योंकि पानी जल्दी से गंदगी जमा कर लेता है और उसके लिए अस्वस्थ हो जाता है। हालांकि, यदि समय उपलब्ध है, तो करीब 15 मिनट के लिए मछलीघर के अंदर मछली के साथ बैग रखें ताकि यह पर्यावरण के तापमान के आदी बन जाए। फिर, बैग से लगभग 20% पानी निकाल दें, मछलीघर के पानी की जगह ले जाएं और बैग को वापस मछलीघर में डाल दें, वहां इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। अंत में, मछलीघर के अंदर मछली रखें
    • अधिक संवेदनशील मछलियों के लिए, आप पानी की जगह कुछ बार जगह तक प्रक्रिया दोहरा सकते हैं जब तक कि यह मुख्य रूप से मछलीघर का पानी नहीं हो।
    • इस तरह की एक प्रक्रिया मछलीघर के तापमान और रासायनिक संरचना के आदी बनने के कारण हो जाएगी।
    • बैग से मछली को मछलीघर में स्थानांतरित न करें क्योंकि यह गंदे है और मछली को खराब कर देगा।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 13
    4
    एक समय में दो से अधिक मछली न डालें मछलीघर के फिल्टर के लिए कुछ समय लगेगा क्योंकि नए निवासी के कारण पर्यावरण में होने वाले बदलावों के आदी हो जाते हैं। एक नई मछली की शुरुआत के बाद पहले दो हफ्तों के दौरान नियमित पानी की जांच करें, और हर दो दिनों में पानी का लगभग 10% बदल दें।
  • भाग 3
    मछलीघर रखना

    पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइफ लम्बी चरण 14
    1
    चारा मछली नियमित रूप से आप भोजन करने में सक्षम होने वाली मात्रा और भोजन का प्रकार प्रजातियों के आधार पर अलग-अलग होंगे। हालांकि, दिन के दौरान विशिष्ट समय पर उन्हें खिलाया जाने के लिए उन्हें ज़रूरी बनाना ज़रूरी है। उन्हें खिलाने के पांच मिनट के बाद एक्वैरियम देखें और देखें कि क्या सतह पर कोई भोजन छोड़ा गया है - यदि कोई हो, तो कोई संकेत जो आप उन पर अधिक मात्रा में कर रहे हैं। बीमारी से बचने के लिए भोजन की मात्रा कम करें और मछलीघर बहुत तेजी से गंदा हो जाओ।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइफ लम्बी चरण 15
    2
    मछलीघर साफ करें. रोज़ाना अतिरिक्त भोजन निकालें और मछलीघर के नीचे से गंदगी को हटाने के लिए एक सक्शन साइफन का उपयोग करें। टैंक की सफाई करने के लिए पालतू जानवरों की दुकानों में कई प्रकार के उपकरण हैं।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 16
    3
    पानी रखें पीएच स्तर और अन्य संभव असंतुलन अक्सर जांचें पानी के उपचार की आवश्यकता के मामले में हमेशा रसायनों को हाथ में रखें।
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लम्बी चरण 17
    4
    पानी बदलें इसके बारे में 10% से 15% निकालें और हर दो सप्ताह में नए पानी डाल दें। जब पानी बदलते समय मछली को न हटाएं, तो ऐसा करने से उनके लिए अनावश्यक तनाव पैदा हो जाएगा। नए पानी का इलाज करें और इसे एक सिफ़न का उपयोग करके मछलीघर में जोड़ें।
    • पानी की जगह करते समय, एक बाल्टी में नया पानी डालें जो कि किसी अन्य घरेलू कार्य के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि सफाई उत्पादों से अवशेष मछली के लिए हानिकारक हो सकते हैं। पहले परीक्षण के अनुसार, पानी का परीक्षण और उपचार करने के लिए बाल्टी का उपयोग करें। इलाज के बाद, इसे मछलीघर में रखें
  • भाग 4
    रोगों से निपटना

    पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइव अब चरण 18
    1
    बीमारी के लक्षणों के लिए देखें आपके मछली के व्यवहार को ध्यान में रखना और बीमारी के लक्षणों के लिए सतर्क होना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ स्थितियां नोटिस करना आसान है। यदि आप मछली में निम्नलिखित लक्षणों और व्यवहारों में से कोई भी ध्यान दें तो सावधानी बरतें:
    • मछलीघर से वस्तुओं में खुद को रगड़ना-
    • Duller धुंधला, रंग पैटर्न और दाग में परिवर्तन-
    • चबाने वाली गहरे और पंख-
    • Apatia-
    • शरीर के खिलाफ पंख पकड़ो-
    • Inchaços-
    • पानी की सतह पर हवा की तलाश करें-
    • पंखों या पूंछों पर द्रव्यमान के प्रक्षेपण
  • पिक्चर का शीर्षक मेक फिश लाइफ लाइव अब चरण 1 9
    2
    एक संगरोध मछलीघर है संगरोध में कुछ मछली रखने और महामारी से बचने के लिए छोटे मछलीघर होने का यह एक अच्छा विचार है जब तक रोग का निदान और इलाज नहीं किया जाता है तब तक संगरोध में मछली को रखें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ आपका फिश लाइव अब चरण 20
    3
    पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं अधिकांश मछली रोगों को वाणिज्यिक उत्पादों के साथ इलाज किया जा सकता है, जैसे एंटीबायोटिक और एंटिफंगल समाधान। यदि रोग की पहचान अपने आप में संभव नहीं है, पालतू जानवरों की दुकान में कर्मचारियों से सहायता प्राप्त करें। वे समाधान की सिफारिश करने में खुशी होगी
  • चित्रित करें आपका मछली लाइव लार्जर चरण 21
    4
    रोग के भविष्य की महामारी को रोकने के लिए मछलीघर को साफ करें। बचने की सफाई, पीएच स्तर की जांच करने और पानी को नियमित रूप से बदलने से टैंक के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • आवश्यक सामग्री

    • उपयुक्त आकार का मछलीघर
    • मछली खाना
    • मछलीघर फिल्टर
    • मछलीघर हीटर (उष्णकटिबंधीय मछली के लिए)
    • एक्वेरियम एरेटर
    • मीन
    • मछली नेट

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com