IhsAdke.com

घोड़े के दोस्त कैसे बनें

घोड़े कई चीजें हैं - चंचल, भव्य, मजबूत, उत्सुक, कोमल, भरोसेमंद लेकिन वे भी स्नेही और वफादार हैं - जब आप घोड़े के साथ दोस्त बनाते हैं, तो उन्होंने अपने दोस्तों को अपने जीवन के बाकी हिस्सों में देखा है। हालांकि, इस तरह के रिश्ते को विकसित करने के लिए समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है। आपको अपने घंटों में अपने घंटों के घंटे समर्पित करने और उसे दिखाने की आवश्यकता होगी कि आप जिस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं जब आप उस आत्मविश्वास को प्राप्त करते हैं, तो आपके पास सबसे सच्चा दोस्त होगा जो किसी को एक दिन चाहते हैं। यह लेख आपको आरंभ करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने आप को परिचय

बेखम अ हॉर्स चरण 1 नामक चित्र
1
घोड़े तक आने तक प्रतीक्षा करें जब आप पहली बार एक घोड़े से मिलते हैं, तो यह उसकी उपस्थिति के आदी होने के लिए जगह और समय देने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको बस घोड़े पर नहीं जाना चाहिए और इसे लाड़ करना या इसे तुरंत सवारी करना चाहिए। घोड़े को समझने के लिए समय की जरूरत है कि इससे पहले कि आप पर भरोसा करना शुरू कर सकें और आपको मित्र और नेता के रूप में देख सकें। आप इस प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं:
  • बस घोड़े के साथ स्थिर, क्षेत्र में या चरागाह में समय बिताएं एक कुर्सी को ऊपर खींचें और बस के साथ बैठने या उसे धीरे-धीरे आसपास चलने - बहुत करीब हो रही बिना - दे उसे अपने चारों ओर हो रही आदत हो। जल्द ही आप उसे अपनी आंखों और सिर के साथ अपनी चाल का अनुसरण करना शुरू करेंगे, जिज्ञासा के साथ देख रहे हैं।
  • अपने साथ बातचीत करने के लिए घोड़े को दबाए बिना हर रोज करो। समय के साथ, वह आपसे अपनी स्वतंत्र इच्छा की ओर चलेंगे और आपको अधिक बारीकी से जांच करने लगेंगे। उसे गंज दें, संपर्क को प्रतिदेय करने की कोशिश किए बिना, अपनी नाक को छूएं और चाटना।
  • जब विश्वास बनाई गई है, घोड़े, अपने दिशा आप दृष्टिकोण के रूप में में चलने का स्वागत करने के whinnying, या आप का पालन करने के रूप में आप के लिए कदम शुरू कर सकते हैं। यही वह जगह है जहां आपको पता चल जाएगा कि आप मित्र बन गए हैं!
  • बेखम अ हॉर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    घोड़े से बात करें एक घोड़े के पास जाने का एक अनिवार्य तरीका यह है कि यह आपकी आवाज़ की आवाज़ के आदी हो। मौसम के बारे में उनसे बात करें, स्टॉक की कीमतों के बारे में, एक नया लासागाना नुस्खा है कि आप कोशिश करने के लिए पागल हो - कुछ भी! जब तक आप एक शांत लेकिन आत्मविश्वास की आवाज का उपयोग करते हैं, तब तक घोड़े सुनने में खुशी होगी।
    • कुछ लोग अपने घोड़ों को पढ़ना पसंद करते हैं। यह विशेष रूप से ठंड रातों पर, जब यह बहुत अंधेरा या सवारी करने के लिए बहुत गीला है। घोड़े को स्थिर में एक कुर्सी खींचो और एक किताब मिल। विभिन्न पहलुओं और शैलियों के साथ प्रयोग यह देखने के लिए कि क्या आपका घोड़ा पाउलो कोलोहो या मचाडो डी एसीस को और अधिक पसंद करता है।
    • अन्य लोग अपने घोड़ों के लिए गाते हैं यह आपके घोड़े के पास जाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जब आप उन्हें इलाज कर लेते हैं या उन्हें सैर के लिए ले जा सकते हैं। दोबारा, आवाज़ की एक आरामदायक टोन पर चिपकाएं कोई भारी चट्टान नहीं, कृपया
  • बेखम अ हॉर्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    धीरे धीरे आगे बढ़ें घोड़े अपने व्यक्तिगत स्थान के स्वाभाविक रूप से सुरक्षात्मक होते हैं, इसलिए बहुत करीब पहुंचने से पहले उनकी शारीरिक भाषा पढ़ने की कोशिश करें। अगर घोड़े झुकते हैं या आप इसे छूने की कोशिश करते हैं तो दूर चलते हैं, तो आप जान लेंगे कि यह बहुत तेज चल रहा है। मोर्चे से सीधे बजाय घोड़े की तरफ आना और चेहरे के बजाय पीछे या कंधे को स्पर्श करें।
    • धीरे-धीरे घोड़े की तरफ बढ़ने की कोशिश करो, एक समय में एक कदम, इसे छूने के लिए पहुंचने से पहले। कंधों या घोड़े की पीठ पर एक हाथ रखो। बस कुछ ही सेकंड के लिए करो, और फिर अपने हाथ दूर ले लो। यह काफी गैर-धमकी वाला व्यवहार है और घोड़े को सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा।
    • अधिकांश घोड़ों को उनके मुगलों में एक "संवेदनशील क्षेत्र" होता है, जो कंधे के ब्लेड के बीच माने के आधार पर स्थित है। उस क्षेत्र में एक त्वरित खरोंच तुरंत घोड़े आराम कर सकता है
    • जो लोग घोड़ों से परिचित नहीं हैं, वे आम तौर पर उनके चेहरे या नाक को निर्देशित करेंगे, जो गलत है। घोड़े की नाक बहुत ही संवेदनशील और निजी क्षेत्र है, और इसे केवल तब ही खेला जाना चाहिए जब यह अनुमति देता है।
  • बेखम अ हॉर्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    घोड़े के नाक में साँसें आप देखेंगे कि कैसे घोड़ों बातचीत जब वे अकेले हैं, तो आप वे महक और एक दूसरे की नाक के पास हवा में सांस लेने नमस्कार देखेंगे। इससे उन्हें एक-दूसरे की गंध पहचानने की अनुमति मिलती है
    • नमस्ते कहने के लिए धीरे-धीरे हवा को अपने घोड़े के नाक में छूने से आप ऐसा ही कर सकते हैं।
    • अगर इससे पहले कि आप टकसाल स्टिक चूसते हों तो वह आपको और भी अधिक पसंद करेंगे!
  • बेखम अ हॉर्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    एक नाश्ता करें जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, घोड़े नाश्ते प्यार करते हैं ऐसा होने के नाते, नाश्ते के सप्लायर होने के नाते किसी भी घोड़े के दोस्त को आनंद लेने का एक शानदार तरीका है
    • किशमिश, चीनी क्यूब्स, सेब स्लाइस, गाजर, सूरजमुखी के बीज, घास क्यूब्स और टकसाल जैसी चीजें, काफी लोकप्रिय हैं, हालांकि आप विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग करना चाहिए कि आपका विशेष घोड़े की तरह पता लगाने के लिए।
    • नमकीन में ही नाश्ता दें, चूंकि घोड़े का स्वास्थ्य प्राथमिकता है ये बातें प्रशिक्षण के बाद अच्छे व्यवहार के लिए एक इनाम के रूप में दी जानी चाहिए या इसके बाद आप देखभाल करेंगे देखें कि घोड़े में कोई भी चिकित्सा समस्या नहीं है, जिससे उसे किसी खास प्रकार के भोजन के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • अपनी जेब में स्नैक्स रखने से बचें या उन्हें हाथ दे। समय के साथ, घोड़े इन स्थानों को कुछ स्वादिष्ट व्यवहार के साथ जोड़ सकते हैं और अपनी उंगलियों पर कुतरने शुरू कर सकते हैं या अपनी नाक के साथ अपनी जेब प्रहार कर सकते हैं। इस व्यवहार को प्रोत्साहित न करें - एक गर्त या बाल्टी में नमकीन डालें
  • बेखम अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    धीरज रखो घोड़े के साथ मित्र बनने के लिए समय की मात्रा जानवर से भिन्न होती है। यह घोड़े की उम्र, पिछले मालिकों के हाथों से प्राप्त उपचार, साथ ही साथ उनके व्यक्तिगत व्यक्तित्व पर निर्भर करेगा।
    • युवा, अच्छी देखभाल वाले घोड़े जल्दी से एक नए मालिक को पकड़ सकते हैं, उन पर पूरी तरह से हफ्तों के मामले में भरोसा कर सकते हैं।
    • पुराने घोड़ों है कि अतीत में बुरा व्यवहार किया गया है, किसी नए व्यक्ति को समायोजित करने के लिए लंबे समय तक ले जाएगा, और अपने आत्मविश्वास को कई महीनों, या यहाँ तक कि पिछले कुछ वर्षों में तो धीरे धीरे जीता जा करने की आवश्यकता होगी।
    • घोड़े के साथ धैर्य रखना महत्वपूर्ण है और उसे उन चीजों को करने से रोकना जो उसे आराम से नहीं करते हैं। मानव दोस्ती की तरह, घोड़े के साथ संबंध विकसित होने में समय लगता है। लेकिन जब विश्वास बन जाता है, तो आपके जीवन के लिए एक मित्र होगा।
  • भाग 2
    घोड़े के साथ काम करना

    बेखम अ हॉर्स चरण 7 नामक चित्र
    1
    अपना घोड़ा तैयार करें आपको सवारी करने की कोशिश करने से पहले अपने घोड़े के साथ कुछ तैयारी करनी चाहिए। यह आपको नेता के रूप में स्थापित करता है और घोष को आपके आदेश का पालन करने के लिए सिखाता है, जबकि एक ही समय में आपको अपने विश्वास को मजबूत करता है।
    • अपने घोड़े को चलने के लिए शुरू करो, जैसे आप एक कुत्ते होंगे एक हेलटर और एक गाइड का प्रयोग करें और एक छोटे से अभियान पर चलें, पेड़ों के नीचे चलना, पानी के माध्यम से और पुल के किनारे पर। यह आपको अपने घोड़े के आराम क्षेत्र में दृढ़ता से शामिल करेगा।
    • हमेशा घोड़े के बगल में चलना, इसके सामने कभी नहीं, और गाइड पर खींचने या खींचने से बचें। अपने सिर के पास चलो और अपने कंधों पर अपना हाथ रखो, घूमते हुए और घूमते वक्त बात करते हुए यह हाथ पकड़े की तरह है!
  • पिक्चर शीर्षक से प्रेमी अ हॉर्स स्टेप 8
    2
    एक नेता बनें घोड़े समूहों में चलते हैं और एक नेता का अनुसरण करना पसंद करते हैं। जब आप अपने घोड़े का आत्मविश्वास अर्जित करते हैं और खुद को एक नेता के रूप में स्थापित कर लेते हैं, तो वह हर जगह आपके पीछे आ जाएगा।
    • उसे बाएं और दाएं बारी करने के लिए सिखें, गाइड में मामूली चाल के जवाब में रुक और रिवाइंड करें।
    • जमीन पर इस तरह के आदेशों का जवाब देने के लिए घोड़े को प्रशिक्षित करना आपको काठी में बहुत लाभ देगा।
  • बेखम अ हॉर्स चरण 9 शीर्षक वाला चित्र



    3
    दृढ़ और सुसंगत रहें घोड़े के साथ काम करते समय फर्म और सुसंगत होने की कोशिश करें। सिर्फ इसलिए कि आप उसे पसंद करना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे खराब व्यवहार से दूर जाना चाहिए। अगर वह कूल्हे या काटने, उसे कंधे पर थप्पड़ मारने के लिए यह दिखाता है कि यह स्वीकार्य नहीं है। यदि वह गलत तरीके से एक कार्य करता है, तो उसे दोहराना है।
    • हालांकि, एक घोड़े के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है जो बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है और एक घोड़ा जो भ्रमित या डरा हुआ है। उसे उन चीजों को करने की उम्मीद न करें जो उन्हें करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है, या विरोधाभासी आदेशों का जवाब देना है।
    • अपने प्रशिक्षण में निष्पक्ष और सुसंगत रहें - हर बार जब आप कोई आदेश बनाते हैं, तो वही संकेतों का उपयोग करें, जिसमें कोई भिन्नता नहीं है। घोड़े आदत के जीव हैं और केवल परिचित आज्ञाओं का जवाब देंगे
  • बेखम अ हॉर्स चरण 10 नामक चित्र
    4
    घोड़े की शारीरिक भाषा को पढ़ना सीखें किसी भी अच्छे रिश्ते की तरह, घोड़े के साथ मित्र बनना संचार के बारे में है। श्री एड के लिए एक उल्लेखनीय अपवाद के साथ, घोड़े की प्रजाति के सदस्य बहुत ही महत्वपूर्ण नहीं हैं, इसलिए अपने घोड़ों के साथ एक खुली चर्चा के साथ एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। तो आपको शरीर की भाषा पर भरोसा करना होगा
    • अपने घोड़े के चेहरे का भाव और शरीर के आंदोलनों को पढ़ना सीखें, चाहे कितना भी सूक्ष्म हो। यह आपको घोषित करने में मदद करेगा कि घोड़ा कैसे महसूस करता है और जब भी घोड़े डरे हुए या परेशान हो जाते हैं, तब भी वह दुर्घटना से बच सकता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर एक घोड़े के कान आगे कर रहे हैं, वह ध्यान दे और क्या acontecendo- है अगर वे पक्षों के लिए बढ़ा रहे हैं में रुचि रखते है, यह आराम या adormecido- है और यदि वे वापस आ रहे हैं, वह गुस्से में या डर है । शरीर के अन्य भागों में आपको पूंछ, नाक, आंखों और पैरों को शामिल करने के लिए ध्यान देना चाहिए।
  • बेखम अ हॉर्स स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बागडोर ढोना जब आप इसे सवारी कर सकते हैं, लक्ष्य घोड़े में शामिल होना है, लगभग उस बिंदु तक जहां यह सहजता से आपको किस दिशा में जाना चाहिए। आपको मुग्ध खींचने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए या उसमें अपनी ऊँची एड़ी की सफ़लता का इस्तेमाल करना चाहिए, उसे अपनी सीट में थोड़ी सी भी नजदीक या बदलाव का जवाब देना चाहिए। रहस्यवादी केंद्र की तरह होना चाहिए: आधा मानव, आधा घोड़ा
    • इस प्रक्रिया में समय लगेगा, जहां घोड़े अपने संकेतों को पढ़ना सीखेंगे, और आप उसकी सीख करेंगे। इसमें धैर्य, दृढ़ता और ज़ाहिर है, अक्सर घुड़सवारी की आवश्यकता होगी। आपको एक घोड़े से कनेक्ट होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, जो कि आप सप्ताह में एक बार ही सवारी करते हैं।
    • एकता हासिल करने के लिए समय और प्रयास करें और परिणाम बहुत बढ़िया होंगे।
  • भाग 3
    घोड़े की देखभाल

    बेखम अ हॉर्स स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्क्रब और स्क्रैच हार्ड-टू-पहुंच एरिया अपने घोड़े की देखभाल आने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण अनुभव है क्योंकि यह घोड़ा दिखाता है कि उनके रिश्ते घोड़े की सवारी और काम के बारे में ही नहीं हैं, यह एक साथ समय व्यतीत करने और आपको खुश करने वाली चीजों के बारे में भी है।
    • अपने घोड़े पर एक रबड़ के ब्रश पर रगड़ना एक अच्छी शुरुआत है, बस उन सभी क्षेत्रों को याद रखें जो वह अकेले नहीं पहुंच सकते हैं, जैसे उनकी छाती और पेट।
  • पिक्चर शीर्षक से बेफेंड अ हॉर्स चरण 13
    2
    गर्म पानी से साफ करें जब स्नान के समय आते हैं, तो अपने घोड़े के लिए गर्म पानी से धुलाई करके जितना संभव हो उतना आनंददायक अनुभव करें - बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं।
    • एक नरम स्पंज के साथ अपने बाल पर एक घोड़े-विशिष्ट शैम्पू लागू करें, लेकिन जलन से बचने के लिए अच्छी तरह कुल्ला याद रखें।
    • एक रबर पसीने हटानेवाला के साथ अतिरिक्त पानी निकालें
  • पिक्चर शीर्षक से बेफेंड अ हॉर्स चरण 14
    3
    अपने पैरों को उठाओ घोड़े के पैर बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए आप अपने पैरों को उठाने की अनुमति देकर, घोड़ा दिखा रहा है कि वह आपको भरोसा दिलाता है। उसे उसके सामने पैर पर अपने हाथ धीरे से चलकर, घुटने के ऊपर से शुरू होने और मरे की ओर धीरे धीरे नीचे जाकर अपने स्पर्श के आदी हो जाएं। यदि यह व्यस्त हो जाता है, तो रोकें और शुरुआत से फिर से शुरू करें।
    • जब वह आपको क्लब को स्पर्श करने की अनुमति देता है, तो अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ कुछ इंच को हल्के से दबाएं। यह उसके लिए उसके कदम उठाने के लिए उसके कारण है
    • जब वह आपको अपने पैर उठाने की अनुमति देता है, तो जांच लें कि घोड़े की नाल बरकरार है और पतवार में कुछ भी नहीं फंस गया है अपने पैर को धीरे से वापस रखो और उसे एक मैत्रीपूर्ण पैट के साथ इनाम दें
  • बेखम अ हॉर्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    घोड़ों पर कुछ बुनियादी मालिश तकनीक जानें अपने घोड़े पर एक मालिश करना यह आराम करने और विश्वास को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। किसी भी दर्दनाक समुद्री मील या क्षेत्रों के साथ काम करके, आप भी दर्द और तनाव से राहत प्राप्त करेंगे, जो आपके प्रदर्शन को भी बढ़ा सकते हैं।
    • अपने घोड़ों की मांसपेशियों की स्थिति को पहचानना और उन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए जानें कि किन क्षेत्रों को अधिक काम की आवश्यकता है। समय के साथ, वह सीख लेगा कि मस्तिष्क में कैसे जाना है, आपको दिखाता है कि उसे कहाँ काम की ज़रूरत है।
    • कभी-कभी एक त्वरित मुंह मालिश पर्याप्त होती है, और दूसरी बार आपको वास्तव में इसे गहरा करना पड़ता है, अपने कंधे की मांसपेशियों या उसके कूल्हों को ढंकने के लिए संघर्ष करना।
  • पिक्चर शीर्षक से प्रेमी अ हार्स चरण 16
    5
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो आवश्यक तेलों (विशेष रूप से घोड़ों के लिए) आपके घोड़े को शानदार तरीके से, आराम और आराम से काम कर सकते हैं।
    • चुने हुए तेल के कुछ बूँदें अपने नाक के नीचे और थूथन के आसपास रगड़ें, और वह हर्ष से आपके आदेशों का पालन करेंगे
    • एक बोनस के रूप में, आवश्यक तेल भी बिजूका-कीड़े के रूप में काम करते हैं, जो गर्मियों के पैरों के दौरान उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने घोड़े के साथ समय व्यतीत करें और उसे प्यार करो
    • घोड़े से काठी और बन्दर निकालें। ये आइटम घोड़े को असहज महसूस कर सकते हैं। उन्हें हटाने से आपको यह महसूस होगा कि आप अपनी रीढ़ से बोझ को हटा रहे हैं
    • सावधान रहें, जब आपके घोड़े के पीछे एक किक नहीं ले जाने के लिए हो

    आवश्यक सामग्री

    • घोड़ों के लिए नाश्ता
    • हार्स स्वच्छता उपकरण
    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com