IhsAdke.com

सही स्थानीय आवश्यकताओं के लिए एक खरगोश को प्रशिक्षित कैसे करें

क्या आप अपना नया बनी घर के चारों ओर कूदना चाहते हैं, लेकिन क्या आप हर जगह राशन खोजने के लिए डरे हुए हैं? चिंता मत करो खरगोशों को स्वाभाविक रूप से साफ जानवर हैं और उन्हें सही जगह पर आवश्यक बनाने के लिए प्रशिक्षित करना इतना मुश्किल नहीं है। बस सामग्री इकट्ठा, शौचालय ट्रे इकट्ठा और अपने खरगोश को कैसे उपयोग करें यह सिखाना।

चरणों

भाग 1
सामग्री को एक साथ लाना

लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 1 नामक चित्र
1
खरगोशों के लिए एक स्वच्छ ट्रे खरीदें खरगोशों के लिए तैयार किए जाने वाले स्वच्छ ट्रे / बक्से में उच्चतम तल (उनके मलबे को फैलाने से रोकने के लिए) और निचला मोर्चा (खरगोश में प्रवेश करने के लिए आसान) होता है। आप घर के चारों ओर फैलने के लिए कई शौचालय ट्रे या कंटेनर खरीद सकते हैं और सफाई और निर्जनन को आसान बना सकते हैं।
  • खरगोशों के लिए एक विशेष शौचालय ट्रे का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। एक निम्न पक्षीय बिल्ली टॉयलेट ट्रे भी एक अच्छा, या फ्लैट, उथले कार्डबोर्ड बॉक्स है (लेकिन जब इसे सभी चबाये जाते हैं तो इसे नियमित रूप से बदलने के लिए तैयार रहें)।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    समाचार पत्रों को आसान रखें। उन्हें टॉयलेट ट्रे के निचले भाग के लिए उपयोग करें, जो आसानी से सफाई कर देगा।
    • अधिकांश अख़बार आज सोया आधारित पेंट का उपयोग करते हैं, जो कि खरगोशों के लिए विषाक्त नहीं है, लेकिन उन्हें प्रयोग करने से पहले इसे देखें। अखबार पेंट के साथ संपर्क में खरगोश के बाल काले या ग्रे छोड़ सकते हैं।
  • लिटिर ट्रेन अ खरगोश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही शौचालय ट्रे खोजें खरगोश के लिए एक सुरक्षित उत्पाद चुनें, जैसे कि प्लास्टिक के बिना कार्डबोर्ड या सफेद चिनार चिप्स से बने शौचालय ट्रे। पाइन या देवदार चिप्स का उपयोग न करें, क्योंकि ये जंगल तेलों के साथ इलाज किया जाता है जो कि खरगोश के फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं।
    • बिल्ली मिट्टी या सेनेटरी ग्रैनुलेटेड बिल्ली कूड़े से बने लिटरबॉक्स का उपयोग न करें। यदि खरगोश उन्हें खाती है, तो इसमें आंत्र रुकावट हो सकती है।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक पिंजरे खरीदें पिंजरे में खरगोश की ऊंचाई 3 से 6 गुना होनी चाहिए। प्रशिक्षण में पहला कदम इस पिंजरे में खरगोश को भोजन, पानी, आधा आश्रय और दूसरे में स्वच्छता ट्रे के साथ मिलना है। सीमित स्थान खरगोश को उत्तेजित करेगा जिससे कि वह अपने सह-अस्तित्व के क्षेत्र को मिटाने और स्वच्छता की ट्रे में अपनी जरूरतों को पूरा न करे।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 5 नामक चित्र
    5
    अच्छी गुणवत्ता वाले घास प्राप्त करें शौचालय ट्रे को खरगोश को आकर्षित करने के लिए घास का उपयोग करें। आम तौर पर खरगोशों को रोने लगाना पसंद होता है या फिर उन्हें एक छोटी सी भोजन करना पड़ता है, इसलिए घास आपको अंतरिक्ष में इस्तेमाल करने में मदद करेगा।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 6 नामक चित्र
    6
    एक फावड़ा और निस्संक्रामक खरीदें आपको ट्रे को ठोस अपशिष्ट और मूत्र के साथ दैनिक हटा देना चाहिए। इसे सप्ताह में कम से कम एक बार कीटाणुरहित होना चाहिए। छोटे पशु स्वच्छता के लिए उपयुक्त एक विशेष निस्संक्रामक का उपयोग करें।
  • भाग 2
    शौचालय ट्रे और पिंजरे सेट करना

    लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    शौचालय ट्रे तैयार करें समाचार पत्र की एक शीट के साथ उसे नीचे कवर करें लगभग 2.5 सेमी मलबे के साथ अख़बार को कवर करें। खरगोशों ने अपने मालों को बिल्लियों की तरह दफन नहीं किया है, इसलिए उन्हें दफनाने की जरूरत नहीं है (या उन्हें खाद के साथ कवर)।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रे में कुछ राशन डालें कुछ खरगोश फ़ीड छर्रों को जोड़ें और उन्हें शौचालय ट्रे पर रखें। इस जगह में, खरगोश की गंध गर्भवती होगी, यह विचार देकर कि वह उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सही जगह है।
  • लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पिंजरे में शौचालय ट्रे की व्यवस्था करें। इसे पिंजरे के नीचे रखें और उस पर कुछ ताजा घास फैलाएं या पिंजरे के नीचे की छत पर रख दीजिए जहां ट्रे रखा गया है। खरगोश जब उसकी ज़रूरतों को पूरा करता है, तो कुछ स्वादिष्ट घास उनके ध्यान को आकर्षित करेगा और उसे जगह का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    पिंजरे में एक बिस्तर और एक फीडर माउंट करें दूसरी तरफ बिस्तर रखो और भोजन, पानी और एक आश्रय रखो। वहां, खरगोश छिपाने और सुरक्षित महसूस कर सकता है
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    घर के चारों ओर विभिन्न स्थानों में कई शौचालय ट्रे की स्थिति। उन जगहों पर रखो जहां खरगोश को पसंद है। आपके पास अधिक ट्रे हैं, खरगोश की पहनने की संभावना अधिक होती है।
    • इससे पहले कि आप पहली बार पालतू जानवरों के लिए टॉयलेट ट्रे पेश करते हैं, इसका परीक्षण करें और देखें कि यह अच्छी तरह से काम करता है। आदर्श स्थान आमतौर पर एक कोने में होता है जब आप अपने खरगोश के पसंदीदा स्थान को जानते हैं, तो उसे वहां रखें
  • भाग 3
    अपने खरगोश प्रशिक्षण




    लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बार जब आप उसे घर ले आएँगे तो उसे बनी प्रशिक्षण देना शुरू करें एक वयस्क खरगोश पिल्लों के मुकाबले तेजी से सीखता है (4 महीने से कम उम्र के)। हालांकि, उसे प्रशिक्षित करने के लिए कभी भी जल्दी नहीं है जैसे ही आप इसे घर ले आते हैं, तभी एक ट्रे उपलब्ध होती है और इसे पढ़ना शुरू करने के लिए इसका उपयोग कैसे करें। धीरज रखो और बनी जल्द ही सीखना होगा।
    • आरंभ करने के लिए, जब आपकी ज़रूरतों की बात आती है, तो ट्रे में फ़ीड को स्थान संकेत के रूप में रखें।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खरगोश को कुचलना या स्टरलाइज़ करने पर विचार करें अनछुए वयस्क खरगोश अधिक स्थान का दावा करते हैं और अधिक क्षेत्र का निर्धारण करते हैं। इसका मतलब है कि वे घर के आसपास भोजन फैलाते हैं और गंध की वजह से पेशाब करते हैं। यदि खरगोश नियत हो गया है, तो यह शौचालय ट्रे का उपयोग करना आसान होगा, क्योंकि इसमें बहुत कम सीमरेखा क्षेत्र होगा।
  • लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 14 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पिंजरे में शौचालय ट्रे का उपयोग करने के लिए खरगोश को सिखाओ। शुरुआत में, पिंजरे को ट्रे के साथ इसे इस्तेमाल करना आसान होता है, और इसलिए यह बाकी क्षेत्र में गंदे या खाने से नहीं सीखना होगा। आप इसे दो दिन बिताने के लिए खर्च करेंगे - जब यह समझा जाता है, तो आप उसे बताना शुरू कर सकते हैं।
  • लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ समय के लिए पिंजरे से बाहर खरगोश छोड़ दें जब आप उसे कसरत के लिए बाहर कर देते हैं, यदि आप ध्यान दें कि आप अपनी आवश्यकताओं की स्थिति में हैं, इसे धीरे से उठाएं और पिंजरे के शौचालय ट्रे पर रखें। एक संकेत है कि वह जरूरतों को पूरा करने वाला है, जब वह अपनी पूंछ थोड़ा ऊपर उठाता है। इस पर नजर रखें, लेकिन अगर आप समय पर इसे प्राप्त कर सकते हैं, तो यह काम करेगा।
    • प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में, उसे किसी समय में 10 से अधिक मिनटों तक पिंजरे से बाहर नहीं छोड़ना चाहिए और उसे घर के आस-पास नहीं जाना चाहिए (आप उसे बाहर नहीं जाना चाहते)। जब खरगोश पहले से ही जानता है कि शौचालय ट्रे का उपयोग कैसे करना है, तो आप आराम कर सकते हैं और इसे ढीले कर सकते हैं।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट स्टेप 16 नामक चित्र
    5
    जब आप टॉयलेट ट्रे का उपयोग करना सीखते हैं, तो अपने खरगोश को पुरस्कृत करें खरगोश पर चिल्लाने या पागल मत करो अगर वह सही जगह का उपयोग नहीं करता है। खरगोश इस तरह से नहीं सीखते हैं उन्हें सिखाने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण बहुत बेहतर है।
    • जैसे ही उसने ट्रे का इस्तेमाल किया है, एक छोटा सा पुरस्कार, जैसे कि सेब या गाजर का एक टुकड़ा पेश करें यह ज़रूरत बनाने और ट्रे का उपयोग करने के बीच संबंध को सकारात्मक रूप से मजबूत करेगा।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्वच्छ ट्रे की संख्या को समायोजित करें यदि आपके पास पहले से ही खरगोश पर भरोसा है, तो आप संख्याओं और खरगोशों की स्थिति को बदल सकते हैं जैसे कि आपको उनकी आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि खरगोश केवल दो ट्रे का उपयोग करता है और दूसरों को अनदेखा करता है, तो उन लोगों को हटा दें जिन्हें छोड़ दिया गया है। यदि वह एक को नजरअंदाज कर देता है, लेकिन एक कोने में पेशाब के बारे में करीब 1 मीटर आगे आता है, तो उसे वहां रखें।
  • भाग 4
    ट्रे सफाई और दुर्घटनाओं से निपटने

    लिटिर ट्रेन अ रेबिट स्टेप 18 नामक चित्र
    1
    ट्रे स्थान को साफ करें। एक दिन में ठोस कचरे और मूत्र को इकट्ठा किया जाता है वहाँ दानेदार को छोड़ना अच्छा है, इसलिए यह एक गंध मार्कर के रूप में कार्य करेगा, इसलिए खरगोश को पता है कि किस स्थान को चालू करना है
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रे से गंदगी के साथ सभी ग्रैन्यूल को न निकालें। सफाई करते समय, बड़े ग्रेन्युल पर ध्यान दें, जो नम दिखाई देते हैं क्योंकि वे अर्ध-पचने वाले खाद्य पदार्थ हैं खरगोशों को फिर से खाने के लिए ट्रे पर उन्हें छोड़ दें और उन्हें महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करें इन छर्रों के बिना, पालतू गैस्ट्रिक गड़बड़ी और दस्त से पीड़ित हो सकता है और, लंबे समय में, खाने की कमी से।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 20 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    शौचालय ट्रे को पूरी तरह साफ करें एक हफ्ते में, पूरी तरह ट्रे खाली करें और इसे मिटा दें। बस एक प्लास्टिक बैग में सामग्री डालना, इसे टाई और कचरे में फेंक दो। एक निस्संक्रामक के साथ ट्रे को साफ करें, कुल्ला अच्छी तरह से कुल्ला और सूखने की अनुमति दें फिर अखबार और फ़ीड की छर्रों के साथ कोट फिर से।
    • पशु चिकित्सा क्लीनिक या पालतू जानवरों की दुकान डिस्नेफ़ेक्टर्स बेचते हैं जो आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं।
  • लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दुर्घटनाओं के बाद साफ। तथ्य को स्वीकार करें और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ करें, इसलिए खरगोश एक शौचालय के रूप में गलत जगह का उपयोग जारी नहीं करता है। एक जैविक साबुन पाउडर समाधान का उपयोग करें और एक कपड़ा या स्पंज के साथ अच्छी तरह से पोंछें। फिर साफ पानी से कुल्ला
    • खरगोश पर चिल्लाना मत करो या उसे सज़ा दें। वह सज़ा के माध्यम से कुछ नहीं सीखेंगे और केवल उस व्यक्ति से डराएगा जिसने उसे दंडित किया।
    • जब गड़बड़ को साफ करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कालीन पहले नहीं हो पाती है
  • लिटिर ट्रेन एक खरगोश चरण 22 शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी भी प्रकार की गंध से छुटकारा पाएं कालीन पर एक बेकिंग सोडा समाधान का उपयोग करें और फिर साफ पानी से कुल्ला। यदि यह एक चिकनी सतह है, जैसे टाइल या विनाइल, तो शराब के साथ स्क्रबिंग खत्म करो
    • ब्लीच युक्त क्लीनर का उपयोग न करें इसमें अमोनिया शामिल है, मूत्र के घटकों में से एक और इसलिए इसकी गंध को और बढ़ा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि शौचालय ट्रे के किनारे खरगोश में आसानी से चढ़ते हैं।
    • कुछ खरगोश अन्य प्रकार के शौचालय ट्रे या बक्से को पसंद करते हैं। यदि खरगोश अपने पिछले घर में एक अन्य प्रकार का इस्तेमाल करता है, तो उसके लिए कुछ इसी तरह की कोशिश करें।
    • एक अच्छा पिंजरे है
    • यदि खरगोश शौचालय ट्रे का उपयोग करना भूल जाता है, तो इसके लिए क्षेत्र को ढीली बनने के लिए सीमित करें। इससे समस्या ठीक होगी एक कठपुतली playpen इस मामले में आपकी जगह को सीमित करने के लिए तब तक मदद कर सकता है जब तक आप ट्रे का उपयोग फिर से नहीं करते।

    चेतावनी

    • कोनीफर्स, कॉर्नकोब्स, मिट्टी, दानेदार स्वच्छ रेत जैसी सामग्री के साथ ट्रे से बचें। सुगंधित पेड़ों जैसे पेइन या देवदार उत्सर्जित गैसों के फ्लेक्स, जो यकृत और श्वसन पथ को नुकसान पहुंचाते हैं। यह पुरानी अस्थमा और सांस की बीमारियों का कारण बन सकता है और खरगोशों के लिए मानक दवाओं को स्वीकार करने की खरगोश की क्षमता को कम कर सकती है।
      • धूल मिट्टी श्वास नाक और खरगोश की आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं, साथ ही आपके फेफड़ों में निर्माण, यह अधिक सांस की समस्याओं के लिए असुरक्षित बना रही है। खरगोश रेत या लकड़ी के चिप्स के अंतर्ग्रहण हैं, तो यह पाचन तंत्र में एक जन फार्म कर सकते हैं, इसके बंद होने, जो आमतौर पर घातक है के कारण।
      • यहां तक ​​कि अगर आप खरगोश रेत खाने को नहीं देखते हैं, तो यह सुरक्षित नहीं है। खरगोश सावधानीपूर्वक कृन्तक होते हैं और रेत के कणों को निगलना होगा जो अपने बालों में फंसे हुए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com