IhsAdke.com

कैसे अपने हाथ से वृक्ष राल को दूर करने के लिए

वृक्ष राल दुनिया में सबसे अधिक परेशान पदार्थ है। इसे स्पर्श करें और आपको यह महसूस होगा कि दुनिया के सभी साबुन और पानी आपके हाथों से इसे हटाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। हालांकि, संभवत: आपके पास अपने घर में पेड़ के राल को निकालने के लिए सभी उपकरण हैं, और यदि आप जानते हैं कि उनका उपयोग करना बहुत आसान है

चरणों

विधि 1
घर का बना सामग्री का उपयोग करना

1
राल को हटाने के लिए कुछ खाना पकाने का तेल (सब्जी, जैतून या कैनोला) या मार्जरीन का उपयोग करें। अपने हाथों पर एक छोटी सी तेल फेंकें, प्रभावित क्षेत्र को करीब 30 से 60 सेकंड तक रगड़ते हुए। जब समाप्त हो जाए, तो अपने हाथों को गर्म पानी से धो लें और थोड़ा डिटर्जेंट निकाल दें।
  • निकालने के लिए सबसे मुश्किल भागों के लिए, सीधे राल पर कुछ बेकिंग सोडा फेंक और इसे तोड़ने के लिए तेल के साथ रगड़ें।
  • 2
    अपने हाथों में चम्मच मूंगफली का मक्खन डालें जैसे ही बाल से चबाने वाली गम को दूर करने में मदद मिलती है, पेन्टीट मक्खन में निहित तेल पेड़ से हाथ राल को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। प्रभावित क्षेत्रों पर इसे मालिश करें और धीरे-धीरे त्वचा पर मालिश करें। मूंगफली का मक्खन त्वचा से राल को छोड़ना शुरू कर देना चाहिए, और बाकी को गर्म साबुन पानी के साथ क्षेत्र धोने से हटाया जा सकता है।
    • मूंगफली का मक्खन नहीं है? उसी तरह मेयोनेज़ का इस्तेमाल करने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से एसएपी ट्री को अपने हाथों से निकालें चरण 3
    3
    टूथपेस्ट का उपयोग करें टूथपेस्ट के साथ राल क्षेत्र को कवर करें और धीरे से अपने हाथों के बीच इसे रगड़ें। टूथपेस्ट में घर्षण पदार्थों को बिना किसी समस्या के राल को एक या दो मिनट में निकालना चाहिए। सफाई समाप्त करने के लिए गर्म साबुन पानी के साथ टूथपेस्ट निकालें
  • चित्र शीर्षक से अपने हाथ से एसएपी ट्री जाओ चरण 4
    4
    बड़ी मात्रा में राल के लिए isopropyl alcohol या नेल पॉलिश हटाने की कोशिश करें। ये दो तरल पदार्थ हाथों को सूखा सकते हैं, लेकिन वे अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हैं एक कपड़ा या स्पंज पर थोड़ा डालो और हल्के ढंग से राल रगड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें। राल को निकालने का प्रयास करने से पहले शराब या हटानेवाला के लिए समय की अनुमति दें। फिर गर्म, साबुन पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें।
    • कुछ प्राथमिक चिकित्सा किटों में पाया जाने वाला शराब-सिक्त पोंछे एक अच्छा पोर्टेबल समाधान है।
  • चित्र शीर्षक से अपने हाथों से सप वृक्ष प्राप्त करें चरण 5
    5
    कुछ प्रवेश तेल का उपयोग करने की कोशिश करें अपने हाथों पर कुछ डिज्रेज़र स्प्रे करें और इसे "धुलाई" के रूप में प्रयोग करें जैसे कि यह एक साबुन था। थोड़ी देर के लिए राल रगड़ने के बाद, यह त्वचा से बाहर आना चाहिए। अपने हाथों को गर्म साबुन पानी से "तुरंत" बाद में धोने के लिए याद रखें
  • 6
    गर्म पानी, नमक और शहद का समाधान करें एक बड़ा कटोरा लें और गर्म पानी से 2/3 भरें। नमक के 2 tablespoons, थोड़ा शहद और मिश्रण जोड़ें। इस मिश्रण को लगभग तीन से पांच मिनट तक भिगो दें, इसे कभी-कभार रगड़ें। फिर इसे स्वाभाविक रूप से सूखा और इसे बाकी राल को हटाने के लिए साबुन और पानी से धो लें।



  • चित्र शीर्षक से अपने हाथों से ट्री सैप प्राप्त करें चरण 7
    7
    जैसे ही आपकी त्वचा के संपर्क में आता है, राल में थोड़ी सी धरती पर रगड़ें। जब राल अभी भी शांत और नम है, उस पर कुछ मिट्टी रगड़ें। जब तक यह सूख न हो, तब तक इंतजार करें क्योंकि पृथ्वी में इसे टुकड़ा होगा और इसे त्वचा से अधिक चिपकने से रोकना होगा। फिर साबुन और पानी का उपयोग करें ताकि आप इसे अपने हाथ से हटा दें।
  • विधि 2
    फर्श के पेड़, कालीन और कपड़ों से राल हटाने

    चित्र शीर्षक से अपने हाथों से सप वृक्ष प्राप्त करें चरण 8
    1
    हमेशा सफाई कर रहे हैं सतह के एक छोटे से क्षेत्र पर क्लीनर का परीक्षण करें राल निकालने के लिए किसी भी कपड़े को घुसना और साफ़ करने से बड़ी मात्रा में तेल निचोड़ने की कोशिश न करें। ऐसे समाधान का उपयोग करें जो किसी असतत क्षेत्र में पहले परीक्षण करके कपड़े या सतह को बर्बाद नहीं करेगा। सतह पर कुछ सफाई समाधान डालें और इसे रगड़ें 20 मिनट के बाद, सुनिश्चित करें कि पदार्थ मलिनकिरण या कुछ अन्य प्रतिक्रिया का कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से अपने हाथ से सप वृक्ष प्राप्त करें चरण 9
    2
    कपड़ों से पेड़ के राल को हटाने के लिए isopropyl शराब का उपयोग करें। आइसोप्रोपिल अल्कोहल में कपास की गेंदों का उपयोग करें (90% यदि संभव हो तो) परिपत्र गति में राल स्पॉट को कपड़े से निकालने के लिए। यह विधि कपड़े, कालीनों और पर्दे पर काम करता है। कपड़े धोने और सुखाने से पहले राल को हटाने की कोशिश करें, अन्यथा यह कठोर हो सकता है और हटाने संभव नहीं रह सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने हाथों से सप वृक्ष प्राप्त करें चरण 10
    3
    सतहों से राल को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए खनिज तेल का उपयोग करने की कोशिश करें खनिज तेल धीरे-धीरे कार सजावट, फर्श या किसी अन्य टिकाऊ सतहों पर राल को निकाल देंगे, जिस पर यह छड़ी कर सकता है। तेल आधारित क्लीनर को राल पर मिटा दिया जाना चाहिए, लेकिन इसे आसानी से हटाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने हाथों से सप वृक्ष प्राप्त करें चरण 11
    4
    कीटनाशक का प्रयोग करें अजीब तरह से, थोड़ा कीटनाशक छींकना कपड़े, फर्श या कार टाइल से राल को दूर करने में मदद कर सकते हैं। सतह पर कीटनाशक स्प्रे करें और उसे कुछ मिनटों तक तरल पदार्थ को अवशोषित करने दें। फिर राल रगड़ें।
  • युक्तियाँ

    • राल पेड़ हानिकारक लग सकता है, लेकिन अगर आप इसे अपने हाथों में छोड़ देते हैं, खासकर यदि आप अपने हाथों को कपड़ों या किसी वस्तु में चलाते हैं, तो यह गड़बड़ हो सकती है।
    • जितनी जल्दी आप इसे अभी भी गीली है, जबकि राल को हटा दें, इसे हटाने के लिए आसान होगा।

    चेतावनी

    • राल कपड़े और फर्नीचर से निकालना बहुत मुश्किल है जब तक आपका हाथ साफ न हो जाए, इन चीजों को छूने की कोशिश न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com