IhsAdke.com

हिना सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें

हिना शरीर के चित्रकला और बाल रंगाई दोनों में प्रयोग किया जाता है। हालांकि, उत्पाद का उपयोग करने से संबंधित कुछ प्रमुख जोखिम हैं काले हेंना का उपयोग करने से बचें, कभी बच्चों में मृग का उपयोग न करें और चिकित्सक को किसी दुष्प्रभाव की रिपोर्ट करें।

चरणों

विधि 1
जोखिम को समझना

हेन्ना चरण 1 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
1
पता है कि त्वचा पर या बालों में हेन्ना का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। दुनिया भर के नियामकों और स्वास्थ्य एजेंसियों ने उपभोक्ताओं से कई शिकायतों को पहले से ही प्राप्त कर लिया है, जिन्होंने हेनना के आवेदन से अस्थायी टैटू तक गंभीर और लंबे समय तक दुष्प्रभाव का सामना किया है। दुष्प्रभावों में रेडडन, लारिरीय और प्युदुलेन्ट लेसेस, स्किन डेपिमेंटेशन, ब्लिस्टरिंग, सन की संवेदनशीलता, लालिमा और स्थायी स्कार्फिंग शामिल हैं, जिनमें से अन्य शामिल हैं।
  • पारंपरिक प्रतिक्रियाओं या "काले हन्ना" के साथ अस्थायी गोदने के तुरंत बाद ये प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  • वे अस्थायी गोदने के बाद केवल दो या तीन सप्ताह में दिखाई दे सकते हैं।
  • बाल डाईओं का उपयोग करते समय आपको प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव भी हो सकता है जिसमें "ब्लैक मैना" शामिल है।
  • हेन्ना चरण 2 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रखें
    2
    उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ें यदि आप घर में त्वचा या बालों पर लागू करने के लिए हेना खरीदते हैं, तो लेबल पर सूचीबद्ध सामग्रियों का मूल्यांकन करें, त्वचा पर इस्तेमाल किया जाने वाला हेन्ना में रंजक से बचें। यदि आप एक अस्थायी टैटू प्राप्त करने या एक पेशेवर के साथ अपने बाल डाई जा रहे हैं, पूछें कि वे किस उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं
    • विशेष रूप से पी-फिनिलेनेडाइनिन (या पैरापेनिलएनेयमिन) की उपस्थिति के बारे में पूछें और इस पदार्थ युक्त उत्पादों को खरीदने से बचें।
  • हेन्ना चरण 3 का इस्तेमाल करते समय चित्र सुरक्षित रखें
    3
    बच्चों पर हेन्ना का उपयोग न करें बच्चे इस उत्पाद के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और इसमें त्वचा के प्रति संवेदनशीलता और एलर्जी प्रतिक्रियाएं विकसित हो सकती हैं।
    • जी -6 पीडी (ग्लूकोज -6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज) में कमी वाले बच्चे सबसे अधिक जोखिम वाले होते हैं, क्योंकि उनकी त्वचा में मृग के प्रयोग से जीवन-धमकी की स्थिति पैदा होती है, जिसे हेमोलाइज़िस कहा जाता है।
    • अगर इस कमी के साथ बच्चे को हेन्ना से अवगत कराया जाए, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।
  • विधि 2
    घर पर हेनाना सुरक्षित रूप से प्रयोग करना

    हेन्ना चरण 4 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    1
    त्वचा या बालों पर "ब्लैक हेन्ना" का उपयोग करने से बचें कुछ काले रंग की रंजक के रूप में "काले हन्ना" में पारंपरिक हेन्ना और अन्य अवयवों का मिश्रण हो सकता है। हालांकि, कई कोयला टार जोड़ते हैं, जिसमें पदार्थ पी-फेनिलेनेडाइनिन (पीपीडी) शामिल हैं। यह पदार्थ त्वचा पर लागू नहीं होना चाहिए और कुछ देशों में इसके उपयोग की अनुमति नहीं है क्योंकि इससे खतरनाक त्वचा प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • डायना को "ब्लैक हेन्ना" के रूप में बेचा जाता है, पारंपरिक हेना से बना लोगों की तुलना में अधिक टिकाऊता के साथ गहरा टैटू सक्षम होता है, लेकिन यह उत्पाद खतरनाक है और इसे टाला जाना चाहिए।
  • हेन्ना चरण का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    2
    पारंपरिक (या लाल) हेना का उपयोग करें लाल हेलना आमतौर पर त्वचा के लिए सुरक्षित है और बड़ी समस्याओं के बिना टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, इस परंपरागत हेना में संपर्क प्रतिक्रियाओं से लेकर अतिसंवेदनशीलता तक के कई दुष्प्रभाव पैदा करने की क्षमता होती है।



  • हेन्ना चरण 6 का प्रयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    3
    एक एलर्जी परीक्षण लें अपने बालों को डाई या अपने शरीर पर एक टैटू प्राप्त करने के लिए हेन्ना का उपयोग करने से पहले, एलर्जी परीक्षण करें। त्वचा का एक छोटा सा टुकड़ा या बालों की पतली किनारों के लिए एक छोटी राशि का रकबा लगाइए। इसे हटाने से कम से कम 15 मिनट पहले प्रतीक्षा करें। यदि आप त्वचा की लालच या जलन जैसे किसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं, तो उत्पाद का उपयोग न करें।
  • हेन्ना चरण 7 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    4
    त्वचा या तारों में हेना को लागू करने के लिए दस्ताने का उपयोग करें जब आप अपनी त्वचा या बालों पर पारंपरिक हेन्ना का उपयोग करने जा रहे हैं, दस्ताने पर डाल सुनिश्चित करें इस प्रकार, डाई को अवांछनीय जगहों से धुंधला रोकने के लिए संभव है, प्रक्रिया को और अधिक स्वच्छ बनाने के अलावा।
  • हेन्ना चरण 8 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    5
    घरेलू उपयोग के लिए हेनना किट खरीदने से बचें इस तरह के किट अक्सर सौंदर्य उत्पाद स्टोर और डिपार्टमेंट स्टोर में बेचे जाते हैं और घर का टैटू बनाने के लिए सामग्री होते हैं। इन उत्पादों में मिट्टी के तेल, भारी धातुओं, बेंजीन, सीसा, कृत्रिम रंग और अन्य अवयवों जैसे संक्षारक पदार्थ शामिल हो सकते हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए।
  • हेन्ना चरण 9 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    6
    एक पेशेवर स्टूडियो में एक हेनना टैटू बनाएं जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है यदि आप एक हेनना टैटू प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको क्षेत्र में अच्छी प्रतिष्ठा और अनुभव का एक स्थान देखने की आवश्यकता है। गंभीर, भरोसेमंद पेशेवरों की तलाश करें जो लंबे समय तक इस गतिविधि में संलग्न हैं और शुद्ध मृग का उपयोग करते हैं। अपने टैटू के लिए हेन्ना में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के बारे में सारी जानकारी मांगें।
  • हेन्ना चरण 10 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    7
    अगर आपको किसी भी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है तो चिकित्सा सहायता लें। यदि आपके पास हर्ना के साथ गोदने या बालों के रंग के कारण कोई भी प्रतिक्रिया होती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यद्यपि लाल हेंना के दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं, वे हो सकते हैं और आपके लिए चिकित्सा ध्यान प्राप्त करना आवश्यक है। "ब्लैक मैना" से बना टैटू के लिए प्रतिक्रियाएं अधिक आम हैं, क्योंकि 2.5% लोगों को पी-फिनिलेनेडाइन पदार्थ के संपर्क में एलर्जी है।
  • हेन्ना चरण 11 का उपयोग करते समय चित्र सुरक्षित रहें
    8
    अनविसा, सार्वजनिक सेवा चैनलों और नोटिविया (स्वच्छता निगरानी के लिए राष्ट्रीय अधिसूचना प्रणाली) के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की रिपोर्ट करें। प्रयुक्त उत्पाद के बारे में अधिक से अधिक विवरण निर्दिष्ट करते हुए आपको "कॉस्मेटिक, पर्सनल केयर या इत्र के उपयोग से जुड़े समस्याओं" अनुभाग में एक फॉर्म को पूरा करना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com