IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि एक तरबूज पागल है

तरबूज एक स्वादिष्ट ग्रीष्मकालीन फल है, लेकिन अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या यह खराब हो गया है। फफूंदी के लिए जाँच करें या यदि यह बदबू आ रही है एक और विकल्प की समाप्ति तिथि देखना है

चरणों

विधि 1
गिरावट के संकेतों की पहचान करना

चित्र बताएं कि क्या एक तरबूज खराब है चरण 1
1
बाहर ढालना की जांच करें तरबूज के बाहर ढालना या काले धब्बे यह संकेत कर सकते हैं कि यह क्षतिग्रस्त है। मोल्ड काला, सफ़ेद या हरा हो सकता है, और एक शराबी उपस्थिति हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक बताएं अगर तरबूज खराब है चरण 2
    2
    देखें कि बाहर एक स्वस्थ रंग है तरबूज में हरे रंग की एक छायादार या कुछ पट्टियाँ होने चाहिए। पट्टियाँ चूना हरे और गहरे हरे रंग के बीच वैकल्पिक।
  • चित्र बताएं कि क्या एक तरबूज खराब है चरण 3
    3
    गहरे गुलाबी या लाल रंग के अंदर की तरफ देखो। इन रंगों से संकेत मिलता है कि तरबूज स्वस्थ है। यदि आपके तरबूज का एक अलग रंग है (उदाहरण के लिए, काला), तो नहीं खाएं
    • तरबूज के विभिन्न प्रकार के अलग-अलग आंतरिक रूप हैं। कुछ प्रजातियों के अंदर पीले या नारंगी हो सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक बताएं अगर तरबूज खराब है चरण 4
    4
    एक दानेदार या सूखे फल के साथ सावधान रहें जब टरबूज़ अब खपत के लिए उपयुक्त नहीं है, तो ताजे फल सूखने लगते हैं। फल भी बीज को ढीला करना शुरू कर सकता है। अन्य मामलों में, तरबूज चिपचिपा और नरम हो सकता है
  • चित्र बताएं कि क्या एक तरबूज बुरा कदम है 5
    5
    इसे काटने से पहले तरबूज गंध। एक स्वस्थ और खाद्य तरबूज को मिठाई और ताज़ा गंध चाहिए यदि यह खट्टा या एसिड को बदबू आती है, तो यह टूटी हुई है और आपको इसे फेंक देना चाहिए।
  • विधि 2
    तिथि का उपयोग करते हुए ताजगी को मापना

    चित्र का शीर्षक बताएं कि तरबूज बुरा है 6
    1
    समाप्ति तिथि देखें यदि आप एक तरबूज खा रहे हैं जो आपने पहले से ही बाजार में कटौती की है, तो कंटेनर में कट-ऑफ की तारीख शामिल होनी चाहिए जो कि खपत होनी चाहिए या कुछ अन्य समाप्ति तिथि। यह तारीख आपके लिए एक गाइड होगी कि आप जानते हैं कि टरबूज की लूट तक कितना समय है।



  • चित्र शीर्षक से बताएं कि तरबूज बुरा है चरण 7
    2
    पांच दिन में एक तरबूज जो पहले से कट गया है खाओ जब एक कटौती तरबूज ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो यह तीन से पांच दिनों तक रह सकता है। यह लूटने से पहले इसे खाने के लिए मत भूलना
  • चित्र का शीर्षक बताएं कि तरबूज बुरा है चरण 8
    3
    10 दिनों के भीतर एक तरबूज जो कि प्रशीतित नहीं है और अभी तक कट नहीं हुआ है। लगभग एक हफ्ते के बाद, एक तरबूज जो प्रशीतित या कटौती नहीं किया गया है, उसे खराब करना शुरू हो जाएगा। जितनी जल्दी हो सके उतना खाएं
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या तरबूज बुरा है चरण 9
    4
    एक ठंडा तरबूज नहीं खाएं जो दो से तीन सप्ताह के बाद काटा नहीं जाता है। लगभग दो हफ्तों के बाद, एक ठंडा तरबूज जो कट नहीं किया गया है उसे खराब करना शुरू हो जाएगा। इसे रोकने के लिए, आपके द्वारा खरीदी गई तिथि के दो सप्ताह के भीतर खाएं।
  • विधि 3
    तरबूज की अवधि बढ़ाना

    चित्र का शीर्षक बताएं कि तरबूज खराब है 10
    1
    पूरे या कट तरबूज़ को ठंडा करें। तरबूज आमतौर पर 13 डिग्री के तापमान पर ठंडा होते हैं 21 डिग्री से अधिक फल को संग्रहित करने से लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन की सामग्री बढ़ जाएगी (दोनों महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट हैं)
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या तरबूज बुरा है चरण 11
    2
    एक हवाई कंटेनर में कट तरबूज को स्टोर करें एक मुहरबंद प्लास्टिक की थैली या कंटेनर तरबूज के स्वाद और ताजगी को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो अपने तरबूज को कसकर पन्नी या पन्नी में लपेटें।
  • चित्र का शीर्षक बताएं अगर तरबूज बुरा है 12
    3
    सावधान रहें जब आप तरबूज स्थिर करते हैं कुछ लोग तरबूज को बर्बाद नहीं करने की सलाह देते हैं, क्योंकि जब फल का विगलन या काट रहा होता है, तो इससे रस खत्म हो सकता है। यदि आप बाहर निकलना और तरबूज को स्थिर करना चाहते हैं, तो इसे हवादार कंटेनरों में या मजबूत प्लास्टिक की थैलियों में रखें। तरबूज 10 से 12 महीनों के लिए अच्छा लगेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com