IhsAdke.com

कॉफी निर्माता का उपयोग कैसे करें

कॉफी निर्माता लाखों लोगों के जीवन का हिस्सा हैं। अगर आपने कभी एक का उपयोग नहीं किया है, तो यह जानना ज़रूरी है कि कॉफी बनाने की प्रक्रिया कुछ भी सहज है, लेकिन सहज है। इसमें तकनीक और सटीक शामिल है नीचे दिए गए चरणों का पालन करने का प्रयास करें ताकि आप अपने पसंदीदा कॉफी ब्रांड का एकदम सही कप का आनंद उठा सकें।

चरणों

भाग 1
मूल प्रक्रिया

1
फिल्टर टोकरी में कॉफी झरनी रखो हालांकि किसी भी प्रकार का फिल्टर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह एक अच्छा स्रोत का उपयोग करने के लिए अधिक उचित है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप संदिग्ध गुणवत्ता के सस्ते फिल्टर पर भरोसा नहीं कर सकते
  • कई कॉफी निर्माताओं पहले से ही एक कपड़ा छलनी के साथ आ रहे हैं यह पर्यावरण को बरकरार रखता है और कॉफी का उपयोग करने में आसान होता है, इसके अलावा कॉफी अधिक पूर्ण शरीर बनाता है।
  • 2
    ध्यान से कॉफी पाउडर को मापें प्रति 100 एमएल पानी का एक बड़ा चमचा सबसे सामान्य उपाय है लेकिन जैसा कि यह उपाय मशीन और निर्माता के हिसाब से अलग हो सकता है, आपके कॉफ़ीमर के मैनुअल को पढ़ना महत्वपूर्ण है, ताकि आपके लिए विशिष्ट खुराक पता हो।
    • कुछ ब्रांड कॉफी को पाउडर और पानी की विशेष मात्रा की आवश्यकता होती है। उनमें से ज्यादातर पैकेजिंग पर निर्देशों के साथ आते हैं
    • आप एक चमचे का उपयोग एक माप या मीटर के रूप में कर सकते हैं जो पहले से ही कॉफी निर्माता के साथ आता है। मैनुअल प्रत्येक कप कॉफी के लिए मीटर की सही मात्रा लाता है
  • 3
    आप जो कॉफी डालते हैं उसके अनुसार पानी को मापें आप कॉफी बर्तन पर या चाय के बर्तन के किनारे पर चायदानी की लाइनों का उपयोग कर सकते हैं। कॉफी मेकर में पानी डालो
    • शुरुआती लोगों के लिए, यह सीधे फिल्टर में पानी डालना मोहक हो सकता है। न करें पानी को सही जगह पर रखें, जो कि कॉफी मेकर का रियर कम्पार्टमेंट है। कैरफ़ वापस रखो, जहां यह गर्म हो जाएगा।
  • 4
    दुकान में कॉफी मेकर रखो और इसे चालू करने के लिए बटन दबाएं। ब्रांड के आधार पर, कॉफी निर्माता स्वचालित रूप से काम करना शुरू करेगा, लेकिन कुछ मॉडलों को मैन्युअल समायोजन की आवश्यकता होगी।
  • 5
    इससे पहले कि आप अपनी कॉफी स्वाद ले सकें, तब तक सभी पानी फिल्टर के माध्यम से पार हो जाने तक प्रतीक्षा करें। कुछ मॉडलों में "विराम" बटन होता है ताकि आप इस प्रक्रिया को रोक सकें ताकि आप कॉफ़ी खत्म करने से पहले एक कप का प्रयास कर सकें।
  • 6
    यदि आपने एक पेपर फिल्टर का इस्तेमाल किया है, तो कॉफी पास करने के तुरंत बाद इसे निकाल दें यदि आप बचाए जाने के लिए समय निकालते हैं, तो कॉफी के ठंड और कड़वा बूंदों को समाप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप एक कपड़ा छलनी इस्तेमाल करते हैं, तो बस कीचड़ को फेंक दें और झरनी को धो लें।
  • भाग 2
    अपने कॉफी से अधिक का लाभ लेना

    कॉफी निर्माता चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    ताजा और ग्राउंड अनाज का प्रयोग करें जिन्हें सही ढंग से संग्रहीत किया गया है। बहुत स्वादिष्ट कॉफी के लिए, ताजा अनाज खरीदो और अपने आप को पीस लें पेय का स्वाद अनाज के अंदर नाजुक रासायनिक घटकों पर निर्भर करता है। जमीन जब, सेम के अंदर हवा के संपर्क में है समय के साथ, यह ऑक्सीकरण करता है और कुछ सुगंध खो देता है।
    • मोहरबंद कंटेनर में स्टोर पाउडर या अनाज। कॉफी गंध को अवशोषित करता है, इतना है कि इसका इस्तेमाल रेफ्रिजरेटर के इंटीरियर के साथ-साथ बेकिंग सोडा को नष्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि अगर इसे कसकर बंद कंटेनर में संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो इसमें लहसुन की गंध हो सकती है ... अरग!
    • कॉफ़ी प्रशंसकों के बीच कॉफी स्टोर करने के सर्वोत्तम तापमान के बारे में विवाद है। कुछ लोग कहते हैं कि यदि आप इसे एक हफ्ते में भस्म करते हैं, तो फ्रिज में सबसे अच्छा होता है, कुछ हफ्तों तक फ्रीजर में जो कुछ भी बचा जाता है, तब तक उस बाकी का उपयोग करने के लिए समय नहीं है दूसरों को बस शांत, अंधेरे जगह में कॉफी रखना पसंद करते हैं।
  • 2



    कॉफी मेकर की सफाई का ख्याल रखना बहुत सारे गर्म पानी का उपयोग करने वाले सभी उपकरणों की तरह, कॉफी निर्माता समय के साथ खनिज अपशिष्ट जमा कर सकता है। इन अवशेषों को एक पुराने, पिछले पेय स्वाद के साथ कॉफी छोड़ सकते हैं। कॉफी मेकर की सफाई पर निम्नलिखित आलेख देखें: https://pt.ihsadke.com/Limpar-uma-M%C3%A1quina-de-Caf%C3%A9-Usando-Vinagre
    • यदि आपकी कॉफी मेकर पहले से ही एक अप्रिय गंध, दृश्य अवशेष या यदि आपको अब याद नहीं है कि आखिरी बार जब आप उपकरण को साफ करते थे, तो यह इसलिए है क्योंकि यह आपके आस्तीन को रोल करने और मशीन की सफाई में देरी करने का समय है।
  • 3
    मशीन द्वारा प्रयुक्त प्रक्रिया के अनुसार जमीन सेम की सही मोटाई समायोजित करें सर्वोत्तम संभव स्वाद सुनिश्चित करने के लिए, यह आवश्यक है कि इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया के अनुसार मोटाई में अनाज को छोड़ दें। आम तौर पर, कॉफी को पार करने में अधिक समय लगता है (जिसका मतलब है कि बीन्स लंबे समय तक पानी से संपर्क में रहेंगी), बीन्स को मोटा होना चाहिए।
    • मानक कॉफी निर्माता, जो कि चायदान के अंदर पीने के ड्रिप को एक मध्यम पीसने के लिए कहते हैं। फ्रांसीसी कॉफी मशीन या एयरोपैशन जैसे विदेशी उपकरणों के लिए, प्रत्येक उपकरण के लिए आदर्श पीस के साथ एक मेज से परामर्श करना सर्वोत्तम है। अंग्रेजी में साइट पर जाकर मूल्य: https://coffeeconfidential.org/grinding/ground-coffee/ .
  • कॉफी निर्माता चरण 10 का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    4
    अपनी सामग्री के लिए सही तापमान का उपयोग करें कॉफी पार करने के लिए, पानी का तापमान लगभग 90 से 96 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए, उबलते से पहले। यदि पानी बहुत ठंडा है, तो यह सभी स्वाद नहीं निकालेगा - यदि यह बहुत गर्म है, तो यह अनाज को ताने और अंतिम स्वाद को प्रभावित करेगा।
    • कॉफी के लिए पानी उबालने के लिए, इसे उबाल लें। गर्मी से निकालें और फिर सेम के ऊपर डालने से पहले 1 मिनट प्रतीक्षा करें।
    • यदि आप रेफ्रिजरेटर में सेम को स्टोर करते हैं, तो जानते हैं कि पक कॉफी की अधिकांश पद्धतियों को जमे हुए अनाज से प्रभावित नहीं होता है। लेकिन अगर आप एस्प्रेसो बनाने जा रहे हैं, तो आपको कॉफी निर्माता में डाल देने से पहले सेम से कमरे के तापमान तक पहुंचने चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि एस्प्रेसो में, थोड़े समय के लिए अनाज के संपर्क में थोड़ा पानी इस्तेमाल किया जाता है। यदि वे ठंडे हैं, तो स्वाद निष्कर्षण प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है।
  • भाग 3
    समस्या निवारण

    1
    समस्या की पहचान करें बस किसी भी उपकरण की तरह, कॉफी निर्माताओं को भी उपयोग के समय के अनुसार काम करने में परेशानी हो सकती है। यहां सबसे आम समस्याओं की एक सूची है उपकरण के साथ किसी भी समस्या को हल करने का प्रयास करने से पहले, इसे आउटलेट से डिस्कनेक्ट करें और चेक करें कि टैंक में कोई गर्म पानी नहीं है।
  • 2
    "मेरी कॉफी में एक अजीब स्वाद है"समय के साथ, गर्म पानी खनिज कचरे की जमा राशि बना सकता है जो पेय के स्वाद को प्रभावित करता है। कॉफी निर्माता साफ करने के लिए सिफारिश की गई है (आंतरिक घटकों सहित) महीने में कम से कम एक बार
    • कॉफ़ी को भंडारण और संभालते समय त्रुटियों की संभावना को ध्यान में रखना ज़रूरी है। एक मजबूत गंध के साथ हवा या पदार्थों के साथ संपर्क से बचें।
  • 3
    "कॉफी मेकर से बाहर आने वाला कोई पानी नहीं है"यदि बहुत कम या कोई पानी नहीं आ रहा है, तो हो सकता है कि तंत्र में से एक ट्यूब भरा हुआ हो। मशीन को पानी और सफेद सिरका के साथ ही संचालित करें जब तक कि ट्यूब अशक्त न हो। तब तक केवल पानी के साथ ऑपरेशन को दोहराकर सिरका कुल्ला ।
  • कॉफी निर्माता चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    "मेरी कॉफी मशीन बहुत ज्यादा या बहुत ज्यादा कॉफी खर्च करती है"कई आधुनिक उपकरण कप आकार विकल्पों के साथ आते हैं ताकि आप सीधे एक छोटे से कप या थर्मस पर पेय डालना पड़े, सुनिश्चित करें कि आपका कॉफी निर्माता सही तरीके से मैनुअल के अनुसार सेट है
  • कॉफी निर्माता चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    "मेरी कॉफी ठंडा है"यह एक हीटर दोष या उपकरण के तारों में हो सकता है। क्योंकि कॉफी निर्माता के भागों और घटकों को खोजने में मुश्किल है और मरम्मत में झटके का खतरा शामिल है, एक नया कॉफी निर्माता खरीदने के लिए बेहतर है
    • यदि आप कॉफ़ीफेकर के इलेक्ट्रिकल भाग की मरम्मत करने के लिए निर्धारित हैं, तो इसे अनप्लग करें और आगे बढ़ने से पहले बिजली स्विच बंद करें। इंटरनेट पर कई मैनुअल उपलब्ध हैं
  • युक्तियाँ

    • दफ़्ती से कॉफी पाउडर हटाने पर, सुनिश्चित करें कि दफ़्ती या कंटेनर को बंद करें जहां यह संग्रहीत किया गया है, जैसे कि कॉफी ऑक्सीजन के संपर्क में है, यह क्षतिग्रस्त हो जाएगा और बूढ़ा हो जाएगा बहुत जल्दी
    • यदि आपकी कॉफी अक्सर वांछित से बटेरर हो जाती है, तो कुछ सूत्र बताते हैं कि आपको सेम पर 2-3 नमक के नमक को छिड़कना चाहिए (खासकर अगर आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली कॉफी न्यून गुणवत्ता का है) कुछ टूटे अंडे के गोले भी स्वाद को नरम करने में मदद कर सकते हैं। यह वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना में प्रयुक्त अभ्यास है लेकिन ब्राज़ीलियाई कॉफी अच्छी गुणवत्ता है, इसलिए आपको उस बिंदु पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • बीन्स पर छिड़क दालचीनी पाउडर भी कॉफी कम कड़वा बनाने में मदद कर सकता है। सावधानी बरतें, हालांकि, बारीक ग्राउंड दालचीनी के एक से अधिक चम्मच का प्रयोग करते समय, मशीन खराब हो सकती है।
    • अधिक विस्तृत प्रक्रियाओं के लिए, लेख देखें https://pt.ihsadke.com/Fazer-Caf%C3%A9
    • रीसायकल कॉफी मैदान। इसका उपयोग रसोई, रेफ्रिजरेटर या अवांछनीय धूप को साफ करने के लिए अवांछित गंध को अवशोषित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, क्योंकि इसमें फास्फोरस और नाइट्रोजन शामिल हैं, यह पौधों के लिए उर्वरक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • जब कॉफी पारित हो रही है, तो मानक कॉफी निर्माता खोलने पर सावधान रहें उबलते पानी आप पर छिड़काव खत्म हो सकता है।
    • हमेशा इसे बनाने के लिए कॉफी मेकर को बंद करने के लिए याद रखें यद्यपि दुर्लभ, विद्युत आग हो सकती है, खासकर यदि आपके कॉफ़ीमेकर के पास एक ऑटो पावर ऑफ़ सुविधा नहीं है।
    • याद रखें, कभी भी पानी के बिना कॉफी निर्माता को चालू न करें क्योंकि यह जार तोड़ देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com