IhsAdke.com

एक पेपर पेंगुइन कैसे बनाएं

चाहे छोटे बच्चे के लिए शिल्प परियोजना में या वृद्ध लोगों के लिए एक ओरेगामी में, किसी पेपर पेंगुइन बनाने के कई तरीके हैं - किसी भी उम्र में कुछ मज़ा!

चरणों

विधि 1
एक ऑररामी पेंगुइन बनाना

पिक्चर का शीर्षक पे पेगिन बनाओ पेपर 1
1
ऑर्गेमी पेपर खरीदें इस विधि के लिए केवल 15 x 15 सेंटीमीटर शीट की आवश्यकता है आप एक बड़ा पेंगुइन चाहते हैं, आप एक कागज 30 x 30 का उपयोग कर सकते है, लेकिन 2 के लिए नीचे दिए गए उपायों चरणों में निहित गुणा करने के लिए आप एक पेंगुइन और भी अधिक साफ, एक कागज है कि एक तरफ सफेद और दूसरे पर काला है खरीदने चाहते हैं होगा ।
  • चित्र पेपर पेंगुइन चरण 2 को बनाएं
    2
    काग़ज़ के मध्य के साथ विकर्ण गुना बनाओ। शुरू करने के लिए, एक सतह पर शीट फ्लैट रखें (सफेद पक्ष के साथ अगर आपके पास एक काला साइड वाला पेपर होता है) फिर आधा तिरछे में इसे गुना - जिससे कि निचले बाएं कोने ऊपरी दाएं कोने से फ्लश किया जाता है - और एक गुना बना लें। सब कुछ खुला और विपरीत कोनों के साथ ऐसा करते हैं अंत में, कागज को इसकी मूल आकार में लौटाएं।
    • जब आप दूसरी बार शीट को प्रकट करते हैं, तो आपके पास "एक्स" के आकार में गुना होगा
  • चित्र पेपर पेंगुइन 3 चरण बनाएं
    3
    केंद्र के निचले बाएं कोने में मोड़ो। फ्लैट शीट के साथ फिर से और "एक्स" गुना, आप निचले बाएं कोने से पेपर के केंद्र तक ले जायेंगे। दूसरे शब्दों में, सामग्री के इस कोने की टिप पहले "एक्स" के केंद्र को छूटेगी। गुना भाग को समतल करें और एक और गुना बनाएं - आखिरकार, पेपर को फिर से खोलें।
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन करें चरण 4
    4
    पिछले गुना की ओर दायें कोने को मोड़ो। अब आपके पास "एक्स" और कागज के निचले बाएं कोने में एक छोटा विकर्ण गुना होगा। सामग्री के ऊपरी दाएं कोने पर जाएं और इसे पिछले गुना की ओर ले जाएं। अंत में, इसे एक और समय में खोलें।
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन करें चरण 5
    5
    शीट चालू करें अगले सिलवटों के लिए, आपको सामग्री को चालू करना होगा। अगर उसके पास दो रंग हैं, तो काले रंग की ओर देखेंगे। जब आप ऐसा करते हैं, तो इसे तिरछे छोड़ दें, ताकि निचले बाएं कोने अब ऊपर हो।
  • पिक्चर का शीर्षक पे पेगिन करें चरण 6
    6
    दाएं कोने की ओर बाएं कोने में मोड़ो तिरछे पेपर के साथ, बाएं कोने ले जाएं और सामग्री को आधा में गुना लें, जिससे इसे बाएं कोने से फ्लश किया जा सकता है। इस बिंदु पर (शीट के दूसरी तरफ बनाया गया) पहले से ही एक गुना होगा, लेकिन आपको इसे फिर से विपरीत दिशा में करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन करें चरण 7
    7
    दाएं कोने पर नीचे की ओर मोड़ो पिछले चरण के बाद, शीट त्रिकोण दिखाई देगा - बाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर रेखा बनाने के साथ उस त्रिकोण का हिस्सा लें जो कि 45 डिग्री कोण पर इंगित करता है। यह गुना ताकि झुकने अंगूठी की क्षैतिज ऊपरी किनारे नीचे गुना कि पहले से ही पृष्ठ के उस भाग में मौजूद है - नहीं माध्यम के झुकने, लेकिन जो इसे नीचे है। जब आप इस गुना को चिह्नित करते हैं, तो जब तक आप पेपर को त्रिकोण आकृति में वापस नहीं लौटाते तब तक फ्लैप को फ़्लिप करें।
  • पिक्चर का शीर्षक पे पेगिन बनाओ पेपर 8
    8
    आपके द्वारा बनाई गई गुना की ओर कोने में एक रिवर्स झुकाव करो। इस तरह के एक गुना कुछ अन्य त्रि-आयामी है जो आपने अभी तक किए हैं। ऐसा करने के लिए, उस गुना को गुना कर लें जिसे आपने अभी बनाया है और उसे विपरीत दिशा में लेना है - पेपर में अंकुश लगाने और उसकी टिप को ताने।
    • चूंकि लिखित निर्देशों में रिवर्स सिलवटों को देखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप यहां एक वीडियो पा सकते हैं: https://youtube.com/embed/iHQMzLUQMmg#t=80.
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन बनाओ पेपर 9
    9
    कागज को आधे में खड़ी करना - ऊपर से नीचे तक। रिवर्स फोल्ड तैयार होने के साथ, आप कोने को चुनना चाहिए जो सही को इंगित करता है - ऊपर की परत, दोनों नहीं - और इसे वापस मोड़ो। ऐसा करो ताकि सामग्री के बाईं तरफ ऊर्ध्वाधर रेखा से ऊपर के पेपर अनुभाग फ़्लश हो जाए। वहाँ एक गुना बनाओ, लेकिन फ्लैप प्रकट नहीं करते हैं। इसे इस तरह छोड़ दो
  • एक पेपर पेंगुइन बनाओ पेपर का शीर्षक चित्र 10
    10
    शीट चालू करें और दूसरी तरफ एक ही गुना करें। अब आपको पूरी तरह से सामग्री को चालू करनी चाहिए और दूसरी तरफ एक ही गुना करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, दूसरे कोने (पिछले चरण की निचली परत) को गुना करें, ताकि इसकी शीर्ष टिप पेपर के एक ही फ्लैट साइड से फ्लश हो।
    • यदि आप दो-रंग का पेपर का प्रयोग कर रहे हैं तो यह कदम अधिक समझ में आता है क्योंकि पेंगुइन के आकार को और अधिक स्पष्ट करना शुरू हो जाएगा क्योंकि काले पक्ष का उपयोग करना है जैसा कि परियोजना की प्रगति होती है, ये आपके पंख होंगे।
  • 11
    शीट फिर से चालू करें अगले बड़े गुना के लिए तैयार करने के लिए, आपको कागज को फिर से चालू करना होगा। जब आप ऐसा करते हैं, तो उन्मुख करें ताकि इसकी पतली बिंदु ऊपर हो।
  • पेपर पेपर पेंगुइन 12 में पेपर शीर्षक
    12
    कागज के पतले टुकड़े को बाईं तरफ मोड़ो। कागज के प्रावधानों के लिए इतना है कि इसकी पतली भाग ऊपर की ओर का सामना कर रहा है, और इस बिंदु 45 डिग्री के कोण करने के लिए यह मोड़ ताकि इस पतली हिस्सा बाईं ओर इशारा कर रही है ले लो। आप देखेंगे कि यह गुना पेंगुइन की चोंच की तरह आकार लेना शुरू कर देता है। इस गुना के निशान बनाने के बाद, टिप को सीधे स्थिति में बदल दें।
  • एक पेपर पेंगुइन चरण 13 को बनाएं पेपर शीर्षक
    13
    कागज के उस हिस्से पर एक रिवर्स गुना करें, जो आपने बनाई थी। इस चरण के लिए आपको पिछले चरण में बनाए गए मार्कअप पर बाहरी रूप से यह गुना करना होगा। यह पहले से बना रिवर्स गुना से थोड़ा अलग है। इसे बनाने के लिए, काला साइड से हल्के पेपर को उजागर करें और अंतिम चरण में गुना के सफेद किनार पर अपनी अंगुली को चलाएं। दिशा बदलते समय, बस गुना फिर से दोहराएं ताकि पेपर के दो काले रंग के संपर्क में हों।
    • दोबारा: रिवर्स सिलवटों को वर्णन करना मुश्किल हो सकता है। में सही आंदोलन खोजें: https://youtube.com/embed/iHQMzLUQMmg#t=127.
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन करें चरण 14
    14
    पेपर हैंडल मोड़ो हालांकि वे अब दिखाई दे रहे हैं, पंख अभी भी पूर्ण नहीं होंगे। एक का सामना करना पड़ रहा है और इसे गुना कर लेना ताकि कागज़ की सफेद बाजू दिखाई दे। आप इसे दोबारा दोहराएंगे ताकि नीचे दाएं कोने में कोने सही को इंगित करे इसे खींचो जब तक यह बिंदु के करीब नहीं है जहां पशु की छोटी पूंछ होगी - कागज के आधार पर।



  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन बनाम पेपर 15
    15
    दूसरे पक्ष पर फिर से पंख झुक कर। पिछले चरण को चिह्नित करने के बाद, विपरीत दिशा में एक ही गुना - फिर से काला साइड दिखा रहा है। जब तक इस खंड की नोक पेंगुइन के शरीर के आधार पर क्षैतिज सफेद टिप के करीब नहीं है, तब तक ऐसा करें।
  • पिक्चर का शीर्षक पे पेगिन बनाओ पेपर 16
    16
    एक खरगोश के कान के जैसा होता है एक गुना बनाओ ऐसा करने के लिए, विंग तुम सिर्फ गुना और पिछले चरण से डायल फ्लिप के भाग उठा - केवल आधार पर और गहराई कि अपनी अंगुली के अग्रभाग के पास आता है पर। यह इस पंख की नोक को छोटे फ्लैप में बदल देगा - हालांकि यह बाकी संरचना के समानांतर रहता है।
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन करें चरण 17
    17
    अन्य प्रालंब के साथ 14-16 चरणों को दोहराएं। एक पूर्ण पंख के साथ, आप पृष्ठ को चालू करने के लिए तैयार हैं और दूसरे को बनाने के लिए सब कुछ दोहराएं। सिर्फ 14-16 चरणों में ही समान परतों का उपयोग करें - केवल दूसरी तरफ।
  • एक पेपर पेंगुइन चरण 18 बनाओ चित्र बनाएं
    18
    डॉट्स को कागज के आधार पर संलग्न करें पेंगुइन का आधार अब भी कुछ अधूरा भागों होगा। प्रत्येक अतिरिक्त बिंदु को पेपर के "अंदर" की तरफ आकर्षित करें ताकि जानवर के शरीर का वह हिस्सा बन जाए। एक बार आप करते हैं, पेंगुइन तैयार हो जाएगा!
  • विधि 2
    बच्चों के लिए एक पेंगुइन शिल्प बनाना

    पेपर पेपर पेंगुइन 1 9
    1
    सफेद, काले और नारंगी पेपर की शीट प्राप्त करें चूंकि ओरेरामी छोटे बच्चों के लिए थोड़ा कठिन (और बहुत दिलचस्प नहीं) हो सकता है, कार्डस्टॉक को काटने और चिपकाने की अच्छी पुरानी विधि अधिक आकर्षक हो सकती है। इसके लिए, आपको ऊपर दिए गए रंगों में कार्ड स्टॉक की आवश्यकता होगी।
  • एक पेपर पेंगुइन चरण 20 को बनाएं पेपर शीर्षक
    2
    ब्लैक कार्ड स्टॉक पर एक अंडाकार आकृति कंटूर। पेंगुइन के शरीर का निर्माण करने के लिए, बच्चे को एक सफेद क्रैआन या चाक के टुकड़े के साथ कुछ अंडाकार आकर्षित करना है - यह पता करने के लिए कि कटौती कहां है एक छोटी सी मदद करने के लिए एक दिलचस्प और आसान तरीका यह आकार बनाने के लिए उसे कागज पर अपने पैर डाल दिया है
  • पेपर पेपर पेंगुइन बनाम पेपर पेंगुइन चरण 21
    3
    अंडाकार काली आकृति कटौती कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करना (छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त), कम से कम एक कार्डबोर्ड के बाहर इस ऑब्जेक्ट काट दिया है जब आपकी आंखें गोंदने का समय आ गया है, तो बच्चे को सफ़ेद कार्डबोर्ड पर खीचें या फिर काले कार्डबोर्ड से विद्यार्थियों को कट कर दें। इस आखिरी विकल्प के लिए, आप छोटे हिस्से को अपने आप में कटौती कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पे पेगिन पे 22
    4
    श्वेत पत्र पर काला से छोटे आकार की एक अंडाकार आकृति। अब, बच्चे को पेंगुइन के पेट के हिस्से को आकर्षित करना है आप आधार के लिए कुछ ढूंढ सकते हैं या छोटे से अपने स्वयं के ड्राइंग को दोहरा सकते हैं।
  • चित्र पेपर पेंगुइन चरण 23
    5
    शरीर के बाकी हिस्सों को पेट के हिस्से को गोंद। जब बच्चे ने सफेद सामग्री को ढंकते हुए खत्म कर दिया, तो बच्चे को इसे काट दें। फिर शरीर के बाकी हिस्सों को इस हिस्से को ले जाने के लिए गोंद की एक ट्यूब का उपयोग करें। इसे शरीर के आधार के पास कील करें, क्योंकि सिर ऊपर से होगा।
  • चित्र पेपर पेंगुइन चरण 24
    6
    नारंगी कागज का एक छोटा त्रिकोण कट। पेंगुइन की चोंच बनाने के लिए, बच्चे ने उस आकार को काट दिया है यह सटीक नहीं होना पड़ता है, इसलिए छोटे से इसे पहले की रूपरेखा के बिना भी बना सकते हैं।
    • बहुत छोटे बच्चों के लिए, अपने छोटे आकार के कारण अपनी चोंच में कटौती करना मुश्किल हो सकता है - ताकि आप उन्हें इस प्रक्रिया में सहायता कर सकें।
  • पेपर पेपर पेंगुइन चरण 25 को बनाएं
    7
    पेंगुइन के चेहरे पर चोंच छड़ी आपके पास इस चरण में दो अलग-अलग विकल्प होंगे। जो इस टुकड़े बाकी से अलग दिखने कर देगा - आप त्रिकोण एक छोर नीचे की ओर या इस सामग्री के फ्लैट पक्ष से एक पर एक गुना बनाने के लिए और शरीर के लिए पेस्ट कर सकते हैं के साथ चिपका सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक पे पेगिन बनाम पेपर 26
    8
    पेंगुइन की आँखें बनाओ जैसा कि पहले कहा गया है, आप बच्चे को सफेद पेपरबोर्ड पर आंखें खींचने के लिए कह सकते हैं, उन्हें काट सकते हैं और उन्हें पेंगुइन में गोंद कर सकते हैं - एक पूरक के रूप में ब्लैक कार्डबोर्ड के छोटे से कटौती वाले विद्यार्थियों को भी बना सकते हैं।
    • एक तिहाई विकल्प - यदि बच्चा छोटा सा हलकों में कटौती करने के लिए बहुत छोटा है - प्लास्टिक की आंखें (शिल्प भंडार में बेची जाती हैं) का उपयोग करना है। युवा बच्चों को इस विकल्प के साथ अधिक कठिनाई हो सकती है
  • चित्र पेपर पेंगुइन चरण 27
    9
    बच्चे को पेंगुइन को अनुकूलित करने दें ये कदम मूल पेंगुइन प्रारूप को बनाएंगे - फिर छोटे से सब कुछ को अनुकूलित करने के लिए मज़ेदार हो सकते हैं यदि वह ब्लैक कार्डबोर्ड से दो और अंडाकार आकृतियों को काटता है, तो आप उन्हें पंख बनाने के लिए शरीर के किनारों को गोंद कर सकते हैं। यदि बच्चा जानवरों के लिए पंजे बनाना चाहता है, तो आप इसे स्कर्ट पत्ते या कुछ इसी तरह कर सकते हैं और सबकुछ कटौती कर सकते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • पहली विधि के लिए ओजीरामी कागज की एक शीट
    • कैंची
    • सफेद, काले और नारंगी कार्डबोर्ड की एक शीट
    • टेल पाइप
    • प्लास्टिक आंखें
    • crayons

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com