IhsAdke.com

चमड़ा कैसे संभालना है

कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप अपने प्रेमी के लिए एक खूबसूरत काठी बना रहे हों या सिर्फ अपने प्रेमी के लिए एक अनुकूलित बेल्ट, चमड़े का ट्रिमिंग एक महान शिल्प गतिविधि है जो हमारे बीच कम प्रतिभावान लोगों के लिए सीखा जा सकता है। यह आकार और डिजाइन बनाने के लिए चमड़े काटने की प्रक्रिया है। हालांकि, ऐसे चमड़े के लिए अन्य उपचार भी हैं जो प्राय: कट की तरह हाथ में हाथ जाते हैं, जैसे प्रिंट। यदि आप चमड़े की दुनिया में नए हैं, तो हम आपको दिखाएंगे कि मूल बातें कैसे करें और एक सुंदर तैयार उत्पाद प्राप्त करें। नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें!

चरणों

भाग 1
चमड़े का चयन और खरीदना

चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 1
1
चमड़े खरीदने के लिए एक अच्छी जगह खोजें आम साइटों में फैक्ट्रियों, कर्टिड्स और वितरकों शामिल हैं आप अपने क्षेत्र में भौतिक स्टोर पा सकते हैं, लेकिन कई ऑनलाइन विक्रेताओं ऑनलाइन भी हैं बेशक, यदि आप एक पसंद है कि आप अधिक पसंद करते हैं, तो आप इसे सीधे जा सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 2
    2
    समझे कि गुणवत्ता वाले चमड़े कैसे बेचे जाते हैं चमड़े खरीदने के लिए स्थानों की तलाश करते हुए, देखें कि वे कैसे बेच रहे हैं। गुणवत्ता वाले चमड़े को आमतौर पर प्रति वर्ग मीटर या प्रति टुकड़ा खरीदा जाता है। चमड़े की फ्लैप प्रति बैग खरीदना भी संभव है। अगर कोई चमड़ा बेच रहा है जो अच्छा नहीं दिखता है, तो सावधान रहें।
  • चित्र का शीर्षक चमड़ा चरण 3
    3
    निशान, कीट काटने और अंक पर ध्यान दें। वे न केवल आपके उत्पाद को बदसूरत और बनाना मुश्किल बनाना चाहते हैं, लेकिन यह भी संकेत हैं कि विक्रेता उन स्थानों से चमड़े का मिल रहा है जो मवेशियों को एक भयानक तरीके से इलाज करते हैं। जानवरों के दुरुपयोग में शामिल होने से बचने के लिए, अच्छे स्रोतों से चमड़े को खरीद लें
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 4
    4
    शुरुआती के लिए सस्ती चमड़े खरीदने से शुरू करें ऐसा कहा जाता है कि लेखकों को कुछ अच्छे काम करने से पहले कुछ सौ हजार शब्द लिखने होंगे। चमड़े के साथ काम करने के लिए, आपको कुछ अच्छा काम शुरू करने से पहले कुछ बुरा भागों का निर्माण करने की आवश्यकता होगी, इसलिए अभी गलत चमड़े खरीदना न करें। चमड़े के फ्लैप प्रति बैग और शुरुआती के लिए किसी अन्य सस्ती चमड़े का चयन करें। आपको पता चल जाएगा कि आप कुछ समय के लिए तैयार हैं
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 5
    5
    प्रक्रिया के लिए सही चमड़े खरीदें नक्काशी के लिए सब्जियों द्वारा रंगे हुए काफ़ी अच्छा है। अन्य प्रकार का विवरण बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
    • फर्नीचर या बनाये गये चमड़े से बचें, क्योंकि ये नक्काशी के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 6
    6
    अपनी परियोजना के लिए उचित मोटाई चुनें विभिन्न डिजाइनों को विभिन्न मोटाई वाले चमड़े की आवश्यकता होगी, अतः आप क्या करना चाहते हैं इसके लिए सही मोटाई खरीदें। यह मिलीमीटर में मापा जाता है गीर के लिए, 0.8 से 1.2 मिमी की मोटाई बहुत पतली है - बजाय, 1.3 से 1.6 मिमी के साथ शुरू करें और अपने उद्देश्य के आधार पर मोटा चमड़े का उपयोग करें।
    • भागों के मोटाई का परीक्षण करना अच्छा है, जब यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो भुगतान करते हैं, नई चीज़ खरीदते हैं।
  • भाग 2
    उपकरण का चयन और उपयोग करना

    चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 7
    1
    शुरुआती के लिए उपकरण का एक उपकरण खरीदें आपको सीधे पेशेवर, महंगे टूल में जाने की ज़रूरत नहीं है- वास्तव में, शुरुआत के सेट से शुरू करना सबसे अच्छा है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से पेश करता है, और किसी दूसरे के लिए काम करने से आपके लिए काम नहीं हो सकता है। प्रयोग करने में सक्षम होना अच्छा है शुरुआती के लिए अच्छा सेट ऑनलाइन और स्थानीय रूप से अच्छी कीमत के लिए खरीदा जा सकता है
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 8
    2
    कुछ मॉडलिंग उपकरण खरीदने पर विचार करें हालांकि उन्हें मिट्टी के लिए बनाया गया है, वे चमड़े के साथ काम करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। कुछ, एक बर्गन की तरह, बहुत उपयोग किया जाता है, जैसा कि मॉडलिंग मट्स हैं
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़े चरण 9
    3
    एक काटने बोर्ड प्राप्त करें आपको लकड़ी या अन्य टेक्सचर सतह पर चमड़े को काटा नहीं जाना चाहिए, और ज़ाहिर है, उस सतह पर कटौती नहीं करनी चाहिए जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं, क्योंकि बनावट को चमड़े में स्थानांतरित किया जा सकता है और यह कटौती करने में भी मुश्किल हो सकता है एक संगमरमर या ग्रेनाइट कटिंग बोर्ड का उपयोग करें, जिसे कई स्थानों पर खरीदा जा सकता है या किसी स्थानीय पत्थर की आपूर्ति कंपनी या ठेकेदार पर मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है।
    • एक रबड़ गलीचा नीचे पहना ध्वनि थोड़ी-मोटा कर सकता है और अपने कटिंग बोर्ड को जगह में रख सकता है
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 10
    4
    एक हथौड़ा खरीदें यह एक सार्वभौमिक उपकरण है जिसे लगभग नक्काशी की किसी भी शैली के लिए आवश्यक होगा। चमड़े के साथ काम करने के दौरान सीखने के दौरान एक बहुलक हथौड़ा का उपयोग करें। कभी धातु का उपयोग न करें और लकड़ी के टुकड़े से बचें, जो नाजुक हैं कच्चेहाइड अच्छे हैं, लेकिन महंगे हैं, इसलिए यदि आप इनके साथ प्रयास करना चाहते हैं, तो थोड़ी देर प्रतीक्षा करें।
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 11
    5
    सबसे महत्वपूर्ण टूल पर फ़ोकस करें यदि आपको उन्हें व्यक्तिगत रूप से खरीदने की जरूरत है, तो सबसे बुनियादी और सबसे उपयोगी लोगों के लिए देखें एक बर्गिन, एक बैलिना चाकू, एक स्टील, बीवेलर, एक हथौड़ा और कुछ बुनियादी डाक टिकट आपको शिल्प सीखने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 12
    6
    देखें कि आपके उपकरण आपके लिए सबसे अच्छा आकार हैं या नहीं। वे विभिन्न आकारों में आते हैं, और पैटर्न आमतौर पर बड़े और मर्दाना हाथों के लिए होते हैं। यदि आप छोटे हैं या छोटे हाथ हैं, तो छोटे उपकरण उपयोग में आसान होंगे।
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 13
    7
    चमड़े के चित्रों की भाषा को समझें चमड़े के साथ काम करने के लिए टिकटों और परंपरागत रूपों के औजार लगभग अपने ही हैं। उनमें से ज्यादातर के पास ऐसे नाम होंगे जो समझने में प्रतीत नहीं होते हैं, लेकिन लगभग सभी पारंपरिक डिजाइनों और उपकरणों के विशिष्ट उद्देश्य को दर्शाते हैं। उनके नाम सीखना बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर ऑनलाइन निर्देशों को समझने के लिए और आपके लिए आवश्यक टूल ढूंढने के लिए
  • चित्र शीर्षक टूल चमड़ा चरण 14
    8
    पारंपरिक उपयोगों तक सीमित नहीं लग रहा है चमड़े की नक्काशी को नक्काशी की तरह है: कई उपकरण हैं और वे सभी को थोड़ा अलग तरीके से उपयोग करते हैं। ऐसा मत सोचो कि आप इसे गलत कर रहे हैं क्योंकि आप जो कुछ आपने खींचा है उससे अलग दिखने के लिए आप एक टिकट का उपयोग करते हैं - जो आपके लिए काम करता है और सही हो रहा है
  • भाग 3
    आपका भाग बनाना

    चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 15
    1



    अपना टेम्प्लेट प्रिंट करें साधारण साल्फ़ीट पेपर का उपयोग करके इसे घर पर प्रिंट करना आसान और सस्ता तरीका है। आप मोम या सब्जी पेपर पर ड्राइंग भी आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन आपको कार्बन पेपर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या चमड़े पर सीधे खीच करना चाहिए।
    • यह कदम वैकल्पिक है, क्योंकि आप अपनी आहरण मुक्त हाथ बना सकते हैं या अपना खुद का ढाँचा बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 16
    2
    भाग को काटें। अंतिम टुकड़े के आकार और आकार में चमड़े को काट (एक बेल्ट, एक काठी की ओर, एक बटुआ आदि के लिए एक लंबा आयत)। इस प्रकार के चमड़े को काटने के लिए कभी भी कैंची का उपयोग न करें, क्योंकि वे केवल बहुत पतले, कपड़े की तरह चमड़े के लिए उपयुक्त हैं। इसके बजाय, एक स्टाइलस का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 17
    3
    चमड़े को कम करना इसके लिए आपको शुद्ध पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसका उपयोग भी किया जा सकता है, लेकिन एक प्रक्रिया-विशिष्ट समाधान, जिसे चमड़े या ऑनलाइन बेचने वाले स्टोरों से खरीदा जा सकता है, सामग्री को दाग़ों से बचाने में मदद करेगा बस उस सतह पर तरल को लागू करें जिसे आप एक स्प्रे बोतल या स्पंज का उपयोग करते हुए उपयोग करेंगे।
    • चमड़े का सोख नहीं लें - तरल को संयमपूर्वक लागू करें
    • एक ही स्थान से अधिक बार एक ही स्थान को कम करना अच्छा नहीं है। अगर आपको थोड़ी देर के लिए काम करना बंद करना है, तो चमड़े को प्लास्टिक की चादर में लपेटकर रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • चित्र का शीर्षक चमड़ा चरण 18
    4
    चमड़े पर ड्राइंग बनाओ जब तक सामग्री अपने मूल रंग में वापस नहीं लौटने लगती है और पैटर्न को संरेखण करके और पेन्सिल या मॉडलिंग जिग का इस्तेमाल करके कागज पर पैटर्न के आसपास काम करने के लिए पैटर्न को शुरू करना शुरू कर देता है। बहुत मुश्किल निचोड़ मत करो कागज उठाएं और आप देखेंगे कि पिछली प्रक्रिया ने आपके स्ट्रोक का मामूली दबाव अस्थायी रूप से डिजाइन को लेदर में स्थानांतरित करने की अनुमति दी थी।
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 1 9
    5
    बैलिना चाकू का उपयोग कर चमड़े पर मुख्य लाइनों को काट लें बैरल चाकू धारण करके चमड़े पर इस अस्थायी ट्रेस की मुख्य लाइनें कटनी चाहिए जैसे कि यह एक कलम था, आधार के पास शरीर पर तर्जनी के साथ और बैरल पर अंगूठे और मध्य उंगली। पकड़ो कि ब्लेड सीधे ऊपर और ऊपर की ओर बढ़े और चमड़े पर बैक के कोने रखें फिर आप की ओर ब्लेड खींचें कलाई को सीधे रखें और ब्लेड को बैरल में अपनी उंगलियों को घुमाकर आवश्यकतानुसार घुमाएं।
    • ब्लेड को हमेशा आपकी ओर खींच लिया जाना चाहिए, फिर आवश्यकतानुसार चमड़े को समायोजित करें।
    • एक अच्छा प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले ब्लेर चाकू या खुदरा चमड़े के साथ अभ्यास शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है ब्लेड को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसे जानने के लिए कैसे करें।
    • आप विभिन्न परिणाम प्राप्त करने के लिए गति, दबाव और स्ट्रोक लंबाई बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटी, छोटी टग एक बिल्ली मूंछें पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 20
    6
    निर्णय लें कि किन क्षेत्रों को उठाया जाना चाहिए या कम किया जाए मुख्य लाइनों के साथ कट ऑफ, यह तय करें कि किस क्षेत्रों को कम किया जाना चाहिए और कितना उच्च होगा यह भी सोचें कि आपको छाया या बनावट बनाने की ज़रूरत है। आपके स्केच में आगे की योजना और मानचित्रण सब कुछ एक पेशेवर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 21
    7
    अपने डिजाइन को बाहर करने के लिए बेवेल या उभरा हुआ किनारों को बनाएं। आप ड्राइंग के एक तरफ के किनारों को निचोड़ने के लिए टूल को ऐसे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जिससे इसे उच्च या नोकदार दिखता है, लेकिन उन क्षेत्रों में स्थिरता बनाए रखने के लिए याद रखें जिन्हें उठाया जाना चाहिए या कम किया जाना चाहिए!
  • चित्र का शीर्षक चमड़ा चरण 22
    8
    चित्र बनाने और छाया या बनावट जोड़ने के लिए अपनी डाक टिकट का उपयोग करें अब आप टिकट प्राप्त कर सकते हैं! उन्हें चमड़े के खिलाफ रखना ताकि वे खड़े हो जाएं, लेकिन सामग्री को समान रूप से आराम कर सकते हैं ड्राइंग प्रिंट करने के लिए उपकरण पर खड़ी हथौड़ा टैप करें एक प्रालंब का उपयोग करके शुरू करें जब तक कि आप जानते ना कि आपको कितना दबाव डालना होगा
    • हथौड़ा को उपकरण को बहुत मुश्किल नहीं मारा जाना चाहिए स्टांप का इस्तेमाल करते समय, प्रिंट को चमड़े की सतह को तोड़ना नहीं चाहिए और "दीवारों" बनाएं जिससे आप पक्षों को देख सकें। उपकरण भी ढीले होना चाहिए ताकि हिट होने के बाद ऊपर कूद कर सकें।
    • अभ्यास करते समय, प्रति प्लेसमेंट केवल एक बार चमड़े का टिकट करने की कोशिश करें कुछ बड़े टिकटों को दो या अधिक हथौड़ा स्ट्रोक की आवश्यकता हो सकती है। इस मामले में, पहले से ही किए गए प्रिंटों के साथ फिर से स्टाम्प संरेखित करें और इसे फिर से टैप करें।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर स्टेप 23
    9
    आवश्यकतानुसार चमड़े पर वजन रखो। नक्काशी की प्रक्रिया, विशेष रूप से चमड़े के बड़े क्षेत्रों पर, इसे विकृत करने के लिए प्रेरित करेगा इस प्रक्रिया का मुकाबला करने का एक आसान तरीका यह है कि समाप्त होने पर सामग्री में कुछ वज़न लगाया जाए, ताकि वह सही प्रारूप में सूख सकें यह बहुत भारी किसी भी चीज़ का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, और सावधान रहें कि गीले चमड़े के खिलाफ कुछ भी नहीं बनाये।
  • भाग 4
    अंतिम रूप देना

    चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 24
    1
    चमड़े के किनारों को ढक लेना सामग्री के किनारे से एक वर्ग को ले जाने के लिए एक बेज़ेल का उपयोग करें ताकि उसे समय के साथ कर्लिंग कर सकें। केवल चमड़े के एक तरफ को चैंबर किया जाना चाहिए: पीछे फ्लैट रह सकता है सामग्री के तेज किनारों पर विशेष रूप से ध्यान देना - उन्हें एक विकर्ण या काटने वाले कोने बनाने से, अलग-अलग बेकार की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 25
    2
    समाप्त, रंग या पेंट Bevelled किनारों के साथ, आप अपने चमड़े के लिए सबसे उपयुक्त खत्म दे सकते हैं एक विशेष क्षेत्र अधूरा या नरम रंग के साथ रखने के लिए सुरक्षात्मक कोटिंग का उपयोग करना संभव है। जब आप अपने हाथों को डाई करना चाहते हैं, तो रंगों को लगाने या खत्म करने के लिए दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें!
    • खत्म करने के लिए, कागज़ के तौलिये, ऊन आवेदक या प्राकृतिक या बहुत पुरानी स्पंज का उपयोग करें, क्योंकि आम में रासायनिक होते हैं जो चमड़े के साथ अच्छी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है
    • तुम भी tinctures उपयोग कर सकते हैं कुछ चमड़े के लिए बने हैं, लेकिन कुछ चमड़े को जूता पॉलिश के साथ भी रंगा जा सकता है! रंगों को उसी तरह लागू किया जाना चाहिए जैसे कि खत्म।
    • यदि आप एक पेंट लुक पसंद करते हैं तो जल-पतला ऐक्रेलिक पेंट चमड़े पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे लागू करने के लिए एक नियमित ब्रश का उपयोग करें। बड़े लोगों की तुलना में छोटे, विस्तृत वर्गों के लिए यह बेहतर है
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर स्टेप 26
    3
    चिकना किनारों पेंटिंग के बाद आपके भाग के बेकले हुए किनारों को चिकना करना चाहिए। आप दोनों के लिए एक पेशेवर उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सबसे सस्ता विकल्प कागज़ के तौलिया या कैनवास कपड़े से साफ़ करना है! किनारों को इस तरह चमकदार और पेशेवर दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 27
    4
    सिलाई के लिए छेद बनाएं यदि आप सीना करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक पट्टी बनाने की ज़रूरत है ताकि टाँके समय के साथ नहीं पहन सकें। "ग्रूव" नामक इस प्रक्रिया के लिए एक विशिष्ट उपकरण है चमड़े पर एक चैनल काटने के बाद जहां टांके पारित हो जाएंगे, एक झरनी का उपयोग धीरे-धीरे चिह्नित करें जहां व्यक्तिगत टांके जाएंगे। इस तरह, समाप्त टुकड़े का स्वरूप एकसमान और पेशेवर होगा अंत में, व्यक्तिगत छेदों को ड्रिल करें जिन्हें आप एक एवल का इस्तेमाल करते हुए चिह्नित करते हैं।
    • जब एक नोजल खरीदते हैं, तो शुरू करने के लिए एक छोटा चुनें क्योंकि यह अधिक बहुमुखी होगा और कोनों को आसान बना देगा।
    • जब एक नई सीम लाइन शुरू होती है या प्रारंभ करने के लिए स्प्रे को बढ़ाने की आवश्यकता होती है, तो पहले स्पर रखें (यदि आपके पास एक प्रकार का चयन होता है) छिद्र में छिद्र में रेखा के आखिरी भाग में टांके को रखने के लिए भी।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 28
    5
    अन्य विवरण बनाएं सिलाई करने से पहले, आप अन्य परिष्करण छू दे सकते हैं जो आपको पता है कि जरूरत होगी, जैसे फास्टनरों। हालाँकि, पता है कि तालों जैसी चीजों को जोड़ना एक कठिन काम है और आपको अपने उपकरणों के सेट की आवश्यकता है तुम्हारे जाने के बाद, सीवे और आप काम कर रहे हैं एक चिकनी और सुंदर अंतिम उपस्थिति प्राप्त करने के लिए एक कपड़े के साथ पूरी सतह पोलिश।
  • चित्र शीर्षक टूल लेदर चरण 2 9
    6
    एक स्पष्ट समाप्त पारित अगर वांछित समाप्त करने के लिए, यदि आप चाहें तो सिलाई के बाद एक स्पष्ट समाप्त कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है, हालांकि। अपनी नई सृष्टि का आनंद लें और अभ्यास को कायम रखने के लिए मत भूलें!
  • युक्तियाँ

    • आप उसे गीला करने के बाद चमड़े को पॉलिश करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन इसे मुद्रांकन करने से पहले। इस तरह, डिजाइन बेहतर तय किया जा सकता है। आप शौकीन स्टोरों में एक "पॉलिश स्टिक" ढूंढ सकते हैं जो सामग्री के किनारों को पॉलिश करने में मदद करेगा।
    • जैसा कि आप प्रक्रिया के साथ और अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप अपने ड्राइंग के आयाम देने के लिए एक बेवेल किनारे का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। हथौड़ा से हिट होने के बजाय इन उपकरणों को एक दिशा में, दायां या बाएं से थोड़ी सी में पारित किया जाता है।
    • पुस्तकों में निवेश करें जो नक्काशीदार चमड़े की प्रक्रिया को पढ़ाने या उन्हें स्थानीय लाइब्रेरी में पढ़ते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि विस्तृत चित्रण कैसे करें सरल परियोजनाओं के साथ अभ्यास करें इससे पहले कि आप कठिन लोगों को बनाने शुरू करें

    चेतावनी

    • चमड़े की नक्काशी करते समय एक धातु हथौड़ा का उपयोग न करें, क्योंकि यह बहुत दबाव डालेगा एक पॉलिमर या राइहाइड हथौड़ा उपकरण के खिलाफ सही दबाव बना देगा।

    आवश्यक सामग्री

    • सब्जी की पिचकारी रंगा हुआ cowhide
    • पॉलिमर हथौड़ा
    • टिकटों
    • सूआ
    • चमड़े को गीला करने के लिए जल या समाधान
    • प्राकृतिक स्पंज
    • ग्रेनाइट से बने बोर्ड काटना
    • छेनी
    • Ballerina चाकू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com