IhsAdke.com

क्यूआर कोड कैसे बनाएं

के बढ़ते उपयोग के साथ स्मार्टफोन

वर्षों में, बहुत से लोग स्कैनर क्यूआर। आखिरकार, आज की तकनीक के साथ, यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड करना बहुत आसान है, है ना? इस तरह आप अपनी जेब में अपना ले जा सकते हैं, कहीं भी जाएं! इन कोडों की मांग बढ़ रही है, क्योंकि व्यवसाय जानकारी साझा करने के लिए ये महान हैं। इसके अलावा, उनके पास कई तरह के व्यक्तिगत गुण हैं कैसे एक बनाने के लिए सीखना चाहते हैं? पढ़ते रहो!

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत QR कोड बनाना

एक QR कोड चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
एक मुफ्त जनरेटर खोजें यदि आप अपनी व्यक्तिगत वेबसाइट या आपके संपर्क कार्ड के लिए एक क्यूआर कोड बना रहे हैं, तो आप एक मुफ्त जनरेटर का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार की सेवा आपको सब कुछ प्रदान करेगी, जिसके लिए आपको अंतिम परिणाम प्राप्त करना होगा। वे सिर्फ उन विशेषताओं के साथ नहीं आएंगे जो कि अन्य लोगों द्वारा जिस तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है उसका अच्छी तरह से विश्लेषण करने की अनुमति प्रदान करता है।
  • सबसे लोकप्रिय फ्री जनरेटर GoQR.me है
  • आईफोन और एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध ऐप भी उपलब्ध हैं जो कि आपको कोई समस्या नहीं के साथ एक क्यूआर कोड बनाने में मदद करेंगे।
  • एक QR कोड चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    डेटा प्रारूप का चयन करें ज्यादातर मुफ्त जनरेटर कई अलग-अलग विकल्पों के साथ आएंगे। वे साधारण पाठ, वेबसाइट के पते, फ़ोन नंबर और संदेश, से लेकर vCards (संपर्क कार्ड) तक कर सकते हैं। जिस उपकरण में है स्कैनर कोड को स्कैन किए जाने पर उपयुक्त आवेदन को लोड करेगा। उदाहरण के लिए, किसी फ़ोन नंबर के लिए एक कोड स्कैन करना आपके डिवाइस के कीपैड को पहले से डायल किया गया उस नंबर के साथ दिखाई देगा।
  • एक QR कोड चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना डेटा दर्ज करें जनरेटर द्वारा प्रदान किए गए फ़ील्ड में उपलब्ध डेटा दर्ज करना चाहते हैं। यदि वे कोई संदेश या यूआरएल हैं, तो उन्हें अधिकतम 300 वर्णों में रखने की कोशिश करें, क्योंकि पुराने फोनों में कोड की तुलना में अधिक से अधिक अक्षरों का लोड हो रहा है। कभी-कभी आपका डिवाइस सुपर आधुनिक और काटने की बढ़त है, लेकिन आपके दर्शकों के बारे में क्या है? आपको सभी अवधारणाओं के बारे में सोचना चाहिए
  • एक QR कोड चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    रंग बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से, अधिकांश QR कोड काले और सफेद रंग में आते हैं हालांकि, आप उन्हें इच्छित किसी भी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं। अधिकतर मुफ्त जनरेटर आपको अपने क्यूआर कोड के रंगों को समायोजित करने की अनुमति देंगे। यह विकल्प जनरेटर के माध्यम से "विकल्प" या "रंग" टैब के माध्यम से स्थित हो सकता है
    • कुछ मुफ्त जनरेटर आपको कोड के आकार को समायोजित करने की भी अनुमति देंगे। दूसरों को इस सेवा के लिए सदस्यता की आवश्यकता होगी।
  • एक QR कोड चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना कोड साझा करें सभी मुफ्त जनरेटर आपको अपना कोड पीएनजी प्रारूप में डाउनलोड करने का विकल्प देंगे। यह छवि आसानी से आपकी व्यक्तिगत वेबसाइट पर अपलोड किए गए किसी दस्तावेज़ में डाली जा सकती है या यहां तक ​​कि आपके ईमेल हस्ताक्षर में भी जोड़ा जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, GoQR जैसी कुछ सेवाएं आपको एक HTML कोड प्रदान कर सकती हैं जो आपकी वेबसाइट पर उपयोग की जा सकती हैं।



  • विधि 2
    व्यावसायिक QR कोड बनाना

    एक QR कोड चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक जनरेटर खोजें जो आपके लिए आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है ऐसी वेबसाइट्स की एक विशाल विविधता है जो सिर्फ एक साधारण कोड जनरेटर से अधिक प्रदान करती है। यदि आपके पास भुगतान खाता है, तो आप समीक्षा कर सकते हैं कि आपका कोड कैसे काम कर रहा है, एकाधिक कोड अभियानों का संचालन करता है, मौजूदा कोड को त्वरित और कुशलतापूर्वक बदलता है, और अधिक अपडेट करता है!
    • ये सेवाएं पहले से ही एक पूर्व निर्धारित मूल्य के साथ आती हैं। अधिकतर कंपनियां आपके लिए क्या देख रहे हैं इसके अनुसार अलग-अलग मूल्य प्रदान करती हैं।
  • एक QR कोड चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना क्यूआर कोड बोले जब आप सशुल्क सेवा का उपयोग करते हैं, तो आप आमतौर पर अधिक कस्टम कोड तक पहुंच सकते हैं, जिसमें आपके लोगो को एम्बेड करने का विकल्प शामिल है, अनन्य शैलियों और विभिन्न प्रारूपों की गणना नहीं कर रहा है। यदि आप अपना क्यूआर कोड खड़ा करना चाहते हैं, तो उन उपकरणों में गहरे जाओ!
  • एक QR कोड चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोड बनाएं आप कूपन, स्टोर पेज, बिजनेस कार्ड, फेसबुक पेज या किसी अन्य वेब-आधारित एक्शन के लिए कोड बना सकते हैं। आपके क्यूआर अभियान की सफलता की सबसे बड़ी कुंजी रचनात्मक रूप से आपके कोड का उपयोग करना है
  • चित्र शीर्षक एक QR कोड बनाएँ चरण 9
    4
    अपने कोड को परिनियोजित करें एक बार जब आप इन सभी को बनाते हैं, तो अपने अभियान को प्रचारित करना शुरू करें। आपके कोड के लिए लगभग असीमित उपयोग हैं आप उन्हें प्रिंट विज्ञापन, वेबसाइट, कॉर्पोरेट व्यापार कार्ड, टीवी विज्ञापन, बुलेटिन बोर्ड और अधिक में डाल सकते हैं! QR कोड के साथ काम करने वाली कई कंपनियां प्रिंट सेवाओं की पेशकश करती हैं और इनमें सबसे महंगे पैकेजों के लिए शामिल हैं
  • एक QR कोड चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने अभियान को ट्रैक करें सशुल्क सेवा का उपयोग करने में सबसे बड़ा लाभ कार्यक्षमता को ट्रैक करने की क्षमता है जो अधिक पेशेवर कोडों में एम्बेड किया गया है। आप देख सकते हैं कि आपके ग्राहक कौन से कोड का उपयोग कर रहे हैं, वे कितनी बार यह कर रहे हैं, और कौन सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहा है आप अपने आउटरीच अभियान को बेहतर बनाने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com