IhsAdke.com

विज्ञापन कैसे करें

किसी भी व्यवसाय की सफलता के लिए विज्ञापन आवश्यक है - लेकिन तभी यह प्रभावी ढंग से किया जाता है जबकि इसे विकसित करने के लिए समय और पैसा लगता है, एक अच्छा विज्ञापन अभियान आपकी कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली किसी अलग कार्य की तुलना में अधिक पैसा लाएगा, जिससे आपके उत्पाद या सेवा से लोगों को और अधिक परिचित बनाया जा रहा है, बिक्री बढ़ती जा रही है, और ब्रांड वफादारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। विज्ञापन के बारे में बात करने पर विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं, लेकिन यह एक मजेदार प्रक्रिया भी है जो आपके व्यवसाय को आपके रचनात्मक पक्ष को दिखाने का मौका देती है! यह आलेख आपको कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों के साथ प्रदान करेगा, जो कि आपके व्यापार को प्रभावी ढंग से बाजार में कैसे बांटना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने विज्ञापन अभियान की योजना बनाएं

विज्ञापन शीर्षक चरण 1
1
अपने दर्शकों को जानिए प्रभावी विज्ञापन के बारे में बात करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके दर्शकों को पता होना चाहिए। इसके बारे में सोचो सेवानिवृत्त पुरुषों को आकर्षित करने वाले विज्ञापन किशोर लड़कियों के लिए किए गए विज्ञापन से बहुत अलग हैं।
  • यदि आप अपने दर्शकों के अनुरूप नहीं हैं, तो आप किसी भी तरह से अपनी भाषा बोलने वाला विज्ञापन नहीं बना पाएंगे और आपके उत्पाद / सेवा को आपके लक्षित बाजार के एक बड़े हिस्से से नहीं देखा जाएगा। अपने विज्ञापन के साथ स्मार्ट रहें और विशेष रूप से अपने दर्शकों के लिए इसे दर्जी करें। अन्यथा, आप पैसा दूर फेंक रहे होंगे
  • जिन मुख्य समूहों पर विचार करने की आवश्यकता है वे लिंग और आयु समूह हैं लिंग के साथ, आपका लक्ष्य बाजार पुरुष, महिला और वयस्क (जब पुरुषों और महिलाओं की संख्या काफी मेल खाती है) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। आयु सीमा के संदर्भ में, आपके ग्राहक उद्योग में उपयोग किए गए एक या अधिक मानक आयु वर्ग में हो सकते हैं। ये निम्नानुसार हैं: 12-24, 18-34, 18-49, 25-54, या 50+
  • ध्यान रखें कि आपके ऑडियंस समय के साथ बाहरी कारकों के परिणामस्वरूप बदल सकते हैं जैसे समान कंपनियों के उद्घाटन या समापन और आपके समुदाय की औसत आयु में परिवर्तन। इन परिवर्तनों से अवगत होना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके विज्ञापन की आवश्यकता उनके साथ बदलेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 2
    2
    रणनीतिक स्थानों का चयन करें आपके दर्शकों की पहचान करने के बाद, अगले चरण यह सुनिश्चित करना है कि आपके विज्ञापन उस ऑडियंस तक पहुंचने के लिए सही तरीके से तैनात हैं।
    • आपके विज्ञापन को आपके लक्ष्य बाजार में अपील करने के लिए तैयार किया जा सकता है, लेकिन यदि स्थान गलत है, तो आपके दर्शकों को इसे देखने या सुनने का मौका नहीं मिलेगा। उदाहरण के लिए, दांतेदार चिपकने वाला एक रेडियो विज्ञापन पल के हिट गीत स्टेशन पर अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है, जबकि किशोरों के निर्देशित केशिका उत्पादों का विज्ञापन अखबारों में आदर्श नहीं है।
    • इस बारे में सोचें कि आपके लक्षित दर्शकों को विज्ञापन देखने की अधिक संभावना है, अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर निर्णय न करें। रेडियो पर विज्ञापन न दें क्योंकि आप रेडियो सुनें, सीधे सीधे इंटरनेट पर न जाएं, क्योंकि यह ट्रेंडी है अपने शोध करें और अपने ग्राहकों के आधार पर अपना निर्णय केवल करें।
    • याद रखें कि विज्ञापन की कोई अन्य प्रकार अन्य के मुकाबले अधिक प्रभावी नहीं है - इस बात का सबूत है कि अख़बार संकेतों पर विज्ञापन देते हैं, पत्रिकाएं टीवी पर विज्ञापन करती हैं और इंटरनेट पर विज्ञापन देने वाले रेडियो स्टेशनों पर विज्ञापन करते हैं। क्या मायने रखता है कि जो वाहन आप चुनते हैं वह आपके संभावित ग्राहकों तक पहुंच जाएगा।
    • इस रणनीति का उपयोग करके आप अपने विज्ञापनों को जहां कहीं भी रख सकते हैं, उन्हें अधिक लागत-लाभ प्रदान करता है जानना कि आपके दर्शक उन्हें देखेंगे, आप कहीं भी विज्ञापन करने की आवश्यकता को खत्म करते हैं और बस सही लोगों को देखने की अपेक्षा करते हैं। यही वह जगह है जहां आपके लक्षित दर्शकों के साथ तालमेल रखते हुए वास्तव में एक अंतर होता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    बजट बनाएं बेशक आपका बजट आपके विज्ञापन की गुणवत्ता और वितरण में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। बहुत बड़े कारोबार (बड़े निगमों के बाहर) को अपने विज्ञापन अभियानों के लिए एक असीमित बजट दिया जा रहा है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विज्ञापनों के बारे में रणनीतिक सोचते हैं और अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाते हैं।
    • यदि आप विज्ञापन पर अपना पैसा खर्च करने के लिए अनिच्छुक महसूस करते हैं, तो याद रखें कि किसी भी सफल व्यवसाय के लिए विज्ञापन आवश्यक है - आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद या सेवा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई भी नहीं जानता, तो यह कभी भी कोई पैसा नहीं उत्पन्न करेगा
    • लक्ष्यीकरण दर्शकों को लक्षित एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए विज्ञापन के रूप में आपके व्यवसाय को और बढ़ने में मदद करने के लिए कुछ भी नहीं होगा, इसलिए जितना पैसा आप अपने विज्ञापन अभियान में कर सकते हैं उतना पैसा लगाएं - इसे एक निवेश के रूप में देखें - प्रारंभिक लागत उच्च लेकिन उच्च रिटर्न हो सकती है नए ग्राहकों और संभावित बिक्री के मामले में) उस के लिए मेकअप से अधिक होगा जब विज्ञापन की बात आती है, तो आपको पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है
    • हालांकि, यह केवल अच्छे विज्ञापन अभियानों पर लागू होता है खराब विज्ञापन अभियान आपके पैसे को पहले कभी नहीं मिटाएंगे, और आपको अपने निवेश पर कोई भी लाभ नहीं मिलेगा। यही कारण है कि यह जरूरी है कि आप एक महान विज्ञापन तैयार करने और समय के लिए अनुसंधान करें।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 4
    4
    कंपनी के लिए एक छवि स्थापित करें विज्ञापन का सबसे बड़ा लक्ष्य है संभावित ग्राहकों के बीच ब्रांड पहचान बनाना। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार अनुसंधान ने बार-बार दिखाया है कि उपभोक्ताओं को उन उत्पादों और सेवाओं का चयन करने की अधिक संभावना है जिनके साथ वे कम ज्ञात, सामान्य विकल्प चुनने से परिचित हैं।
    • इसलिए जब आप अपने व्यवसाय, उत्पाद या सेवा के लिए एक विज्ञापन बना रहे हैं, तो आपको एक सरल लेकिन आकर्षक छवि के साथ आने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे ग्राहक तुरंत पहचान सकें।
    • जब आप कंपनी की छवि के बारे में सोचते हैं, तो आपको याद रहता है कि आपके विज्ञापन किस प्रकार दिखते हैं विज्ञापन के प्रकार के आधार पर, इसमें उन रंगों, फ़ॉन्ट, तस्वीरों, संगीत या विज्ञापनदाताओं / सेलिब्रिटी जैसे चीजें शामिल होती हैं, जो उन्हें प्रतिनिधित्व करते थे।
    • एक महान छवि बनाने का हिस्सा एक पहचानने योग्य लोगो, नारा या जिंगल का आविष्कार करना है जो उपभोक्ताओं को तुरन्त आपके ब्रांड के साथ सहयोग करते हैं। मैकडॉनल्ड्स के धनुष के बारे में सोचो, बुडवेइज़र की क्लाइडडेडल्स, या लॉरियल्स "क्योंकि आप इसके लायक हैं" प्रभाव वाक्यांश ये चीजें उन कंपनियों के साथ समानार्थी बन गई हैं जो उन्हें बनाई थी, जो बताते हैं कि विज्ञापन मूल्य गोल्ड क्यों है
    • न केवल एक महान छवि बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उस छवि के अनुरूप होने के लिए भी महत्वपूर्ण है आपके सभी विज्ञापनों को मीडिया की परवाह किए बिना दिखना चाहिए और उन्हें महसूस करना चाहिए।
    • यदि आप लगातार विभिन्न छवियों के बीच प्रयोग और स्विच कर रहे हैं, तो आप भ्रमित उपभोक्ताओं को समाप्त करेंगे और आपकी कंपनी की ब्रांड वफादारी बनाने की क्षमता को सीमित करेंगे। अद्वितीय, आसानी से पहचाने जाने योग्य छवियां बनाएं और उनके साथ जारी रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 5
    5
    संदेश का विश्लेषण करें आपका विज्ञापन जो संदेश भेजता है वह संदेश पूरे अभियान को सफल या विफलता बना सकता है। एक अच्छी विज्ञापन शुरू से ही संभावित ग्राहकों को आकर्षित करेगा और प्रतिस्पर्धी उत्पादों के बजाय कंपनी के उत्पाद को चुनने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उनका ध्यान पर्याप्त रूप से पकड़ लेगा।
    • अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को हाइलाइट करें सुनिश्चित करें कि आपका विज्ञापन संदेश प्रतिद्वंद्वियों से खरीदने के बजाय आपके उत्पाद या सेवा खरीदने के लाभों पर ध्यान आकर्षित करता है। कई विज्ञापन नेत्रहीन रूप से आकर्षक, विनोदी, या स्मार्ट होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन वे एक ठोस तर्क के साथ नहीं आ सकते हैं कि उनका उत्पाद या सेवा श्रेष्ठ क्यों है।
    • विज्ञापन समूह से बचें आपके विज्ञापन को अनन्य होना चाहिए - अगर यह पहले से आया हुआ सौ अन्य विज्ञापनों की तरह दिखता है या लगता है, तो उपभोक्ता का ध्यान तुरंत बंद हो जाएगा और आप किसी अन्य संभावित बिक्री पर याद करेंगे। तो अतिरंजित विज्ञापन क्लर्कियों से बचें जैसे कि 99 या 95 सेंट की कीमतों को ठीक करने के लिए, "सिर्फ एक सीमित समय के लिए" या "विश्व प्रसिद्ध" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें या उन सामग्रियों का उपयोग करें जो आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद के साथ कुछ भी नहीं है।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 6 पर विज्ञापन दें
    6
    हर किसी को खुश करने की कोशिश न करें हर किसी को खुश करने के लिए, आपके विज्ञापन के संदेश को काफी नरम और असंगत होना चाहिए, और यह दृष्टिकोण शायद ही कभी काम करता है दोबारा, अपने लक्षित दर्शकों के बारे में सोचें और एक संदेश भेजने के लिए अपने विज्ञापन का इस्तेमाल करें जो विशेष रूप से उन्हें आकर्षित करती हैं।
    • विज्ञापन संदेश को उपभोक्ता को व्यक्तिगत स्तर पर अपील करना चाहिए - यह दो मुख्य तरीकों से कर सकता है: भावनात्मक चिंताओं के साथ खेलते हुए और उपभोक्ता के दिल से बात कर, या उस तरह के मनोरंजन के साथ जिससे वह अपनी हास्य की भावना को उत्तेजित करता है
    • उदाहरण के लिए, ऐक्स के विज्ञापन अभियानों के बारे में सोचें, जिनके लक्ष्य को युवा पुरुषों के लिए दुर्गंधी, तरल साबुन और बाल उत्पादों को बेचना है। यह ब्रांड इतनी सफल है क्योंकि यह अपने लक्ष्य बाजार की इच्छाओं के लिए पूरी तरह उपयुक्त संदेश भेजता है - "हमारे उत्पादों का उपयोग करें और आप सभी गर्म महिलाओं को पकड़ लेंगे।" एक्स् पर ध्यान नहीं देता कि क्या उसके उत्पाद शादीशुदा महिलाओं या पुरुषों के लिए अपील नहीं कर रहे हैं क्योंकि उसने 12 से 24 साल के पुरुष बाजार पर ध्यान केंद्रित किया है।
    • भावनात्मक रूप से लक्षित विज्ञापन का एक और बहुत ही अलग उदाहरण क्लीनर के विज्ञापन हैं जो माताओं और छोटे बच्चों और बच्चों के पिता के भय से खेलते हैं। ये विज्ञापन परिवारों को रोगाणुओं और खतरनाक बैक्टीरिया से "सुरक्षित" रखने के लिए उनके उत्पादों की क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हैं इसके पीछे का संदेश यह है कि यदि आप एक अच्छे माता-पिता हैं जो अपने बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इस सफाई उत्पाद को खरीद लेंगे।
    • इस तरह के विज्ञापन, कुछ हद तक जोड़ तोड़, लक्ष्य दर्शकों के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। हालांकि, बच्चों के बिना या 20 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को इतनी आश्वस्त नहीं मिलेगा। यह एक नुकसान है जिसके लिए आपको तैयार होना चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 7
    7
    इसे जारी करने से पहले अपने विज्ञापन की जांच करें। अपने विज्ञापनों को दुनिया भर में प्रस्तुत करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है कि उन्हें आपके लक्षित दर्शकों द्वारा समझा और सराहना हो।
    • हालांकि इसमें समय और पैसा लगता है, यह मुख्य समूह बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है जहां आप अपने विज्ञापन पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने मुख्य ग्राहक आधार के सदस्यों से सवाल पूछ सकते हैं - चाहे वे इसे पसंद करते हैं, चाहे विज्ञापन ने उनका ध्यान आकर्षित किया हो, उन्हें क्या पसंद आया और जो उन्हें पसंद न आया।
    • यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपका विज्ञापन लॉन्च करने के लिए तैयार है या नहीं, उसे कुछ टेक्सिंग की ज़रूरत है या फिर आपको स्क्रैच से डिज़ाइन तालिका तक वापस लेने की आवश्यकता है या नहीं। आपके विज्ञापनों पर प्रतिक्रिया पाने के लिए एक और तरीका है प्रश्नावली के माध्यम से
    • विज्ञापन लॉन्च होने के बाद भी, आपको ग्राहक की प्रतिक्रियाओं को विज्ञापन में मॉनिटर करने का प्रयास करना चाहिए। यह मुश्किल नहीं है - आपको केवल उन नए ग्राहकों से पूछना है जहां उन्होंने आपके बारे में सुना है। यदि वे आपके विज्ञापन का उल्लेख करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह काम कर रहा है
    • फिर आप विज्ञापन के बारे में क्या पसंद करते हैं और किस तत्वों ने वास्तव में उनका ध्यान आकर्षित किया है, इसके बारे में अधिक विशिष्ट बात पूछ सकते हैं। यदि आपको आलोचना है, तो उन्हें रचनात्मक समझने की कोशिश करें और अपना अगला विज्ञापन बनाते समय अपने सुझावों को लागू करने पर विचार करें।
    • यदि आपने अपने विज्ञापन को कई मीडिया प्रकारों पर लॉन्च किया है, तो ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए यह पूछने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सी फॉर्म (प्रिंट मीडिया, इंटरनेट टेलीविज़न) सबसे अधिक लाभदायक है। तो आप अगली बार अपने बजट को अधिक आवंटित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    इंटरनेट विज्ञापन का उपयोग करना

    विज्ञापन शीर्षक चरण 8
    1
    एक महान वेबसाइट बनाएं इंटरनेट पर अपने व्यवसाय को विज्ञापित करने का सबसे महत्वपूर्ण और कुशल तरीका एक महान वेबसाइट बनाना है। एक पेशेवर और सूचनात्मक वेबसाइट दोनों तरह से विज्ञापन के रूप में आश्चर्यजनक रूप से काम कर सकती है, साथ ही उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंच प्राप्त कर सकती है और अपेक्षाकृत सस्ती बनाने और बनाए रखने में भी काम कर सकता है। यह आपके व्यवसाय को वैधता भी देता है।
    • ,, व्यवसाय कार्ड पर अपने काम को वाहन में उसकी दुकान की खिड़की में - - एक बार जब आप एक वेबसाइट है, अगर इसके विज्ञापन शुरू कर कहीं भी है कि आसानी से ग्राहकों द्वारा देखा जाएगा। आजकल हर कोई एक स्मार्टफोन है, इसलिए लोग आपकी वेबसाइट को समय पर देख सकते हैं!
    • यदि आप भौतिक वस्तुओं को बेचने के व्यवसाय में हैं, तो सीधे अपनी साइट से अपने उत्पाद को ऑनलाइन बेचने पर विचार करें। ऑनलाइन बिक्री एक बड़ा बाजार है, इसलिए यह वास्तव में आपकी बिक्री का लाभ उठाने में आपकी मदद कर सकता है।
    • प्रक्रिया को आसान बनाने और आदेश प्रसंस्करण और वितरण से निपटने के काम से बचने के लिए, आप एक अमेज़ॅन स्टोर के साथ काम कर सकते हैं जो आपके लिए यह सब करेंगे। आपको बस इतना करना होगा कि आपकी साइट पर आपके उत्पाद का एक लिंक रखा जाए।
    • एक और विकल्प के साथ काम करना है खोज इंजन अनुकूलन या एसईओ इससे आपकी साइट पर आने वाले लोगों की संख्या को अधिकतम करने में मदद मिलेगी, जब वे Google (या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य खोज इंजन) पर संबंधित शब्द खोजते हैं, जिससे आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ता है।



  • विज्ञापन शीर्षक चरण 9
    2
    सोशल मीडिया का उपयोग करें सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने व्यापार को विज्ञापित करना आवश्यक है - आखिरकार, यह 21 वीं सदी है। सोशल नेटवर्किंग के प्रमुख रूप हैं फेसबुक, ट्विटर और Google+।
    • फेसबुक और ट्विटर में एक उपयोगकर्ता आधार है विशाल, जो आपके व्यवसाय तक पहुंचने वाले लोगों की संख्या को अधिकतम कर सकते हैं, जबकि Google+ आपकी स्थानीय प्रोफ़ाइल पर आपकी कंपनी प्रोफ़ाइल को पेश करेगा, जिससे आप अपने तत्काल प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े हो सकते हैं।
    • आप प्रौद्योगिकी समझ या सामाजिक मीडिया में कुछ विपणन विशेषज्ञ का भुगतान कर सकते हैं, तो आप Tumblr, Pinterest, लिंक्डइन, रेडिट, या Yelp, Foursquare और स्तर ऊपर की तरह अधिक विशिष्ट साइटों जैसे सामाजिक मीडिया के अन्य रूपों आनंद सकता है।
    • याद रखें कि आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना और उन्हें अपने उत्पाद या सेवा से परिचित होने की अनुमति देना है। विज्ञापन के बाद विज्ञापन के साथ अपने अनुयायियों को बमाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए - यह स्पैम के रूप में देखा जा रहा है और परिणाम के रूप में आप आसानी से अनुयायी खो सकते हैं।
    • बेशक, आप चाहिए अपने सोशल मीडिया पेजों का उपयोग किसी विशेष प्रस्तावों की घोषणा करने का एक तरीका है क्योंकि अब आपको सबसे ज्यादा लोग आपको बाहर निकालने के लिए आते हैं। आप विशेष "फेसबुक केवल" प्रचार भी बना सकते हैं, जहां ग्राहक को "पसंद" के बदले में एक विशेष पेशकश या छूट मिलती है!
    • इसके अलावा, आपको अपने अनुयायियों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर संलग्न करने के लिए सामाजिक नेटवर्किंग का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। इंटरैक्टिव रहें: प्रश्न पूछें, उत्तर दें, और ग्राहक प्रतिक्रिया को ध्यान में रखने का प्रयास करें। यह आपके अनुयायियों के बीच ब्रांड वफादारी का निर्माण करने में आपकी सहायता कर सकता है, जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विज्ञापन शीर्षक शीर्षक 10
    3
    ब्लॉगिंग का आनंद लें ब्लॉग सोशल मीडिया की एक और शाखा है जिसका उपयोग अत्यधिक प्रभावी विज्ञापन उपकरण के रूप में किया जा सकता है बेशक, आप अपने व्यवसाय ब्लॉग पर लेख और विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन एक और अच्छा विचार है कि अपने लेखों को आपके क्षेत्र के कार्यों से संबंधित कुछ ब्लॉगों पर जमा करें और उन्हें अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए कहें।
    • चूंकि इन ब्लॉगों में पहले से ही वफादार पाठक होते हैं, जो साइट की सामग्री पर भरोसा करते हैं, वे लेख को पढ़ने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। नतीजतन, आप एक नया बाजार मार सकते हैं जो कि आपकी कंपनी के अस्तित्व के लिए अनजान होगा यदि यह अन्यथा था।
    • ब्लॉग पोस्ट के लिए आपके द्वारा लिखे जाने वाले लेख दिलचस्प और जानकारीपूर्ण होने चाहिए। अगर वे चिल्लाए हुए विज्ञापनों से ज्यादा कुछ नहीं करते जो जोर देते हैं कि पाठकों ने "हमारे उत्पादों को अब खरीदें!" उन्हें गंभीरता से नहीं लिया जाएगा और संभवतः उन्हें ध्यान नहीं दिया जाएगा।
    • आपके लेखों का एक उद्देश्य होना चाहिए, उन्हें चर्चा को प्रोत्साहित करना चाहिए और विचार करना चाहिए। आप मुद्दों है कि सफलता की कहानियों और आपके व्यवसाय की विफलताओं, के लेख शामिल लेखन पर विचार हो सकता "कैसे" अपने उत्पादों या अपने ग्राहकों के साथ बातचीत, किसी भी उपाख्यानों सहित से संबंधित कहानियों से संबंधित।
    • एक और रणनीति है व्यक्तिगत ब्लॉगर्स को अपने उत्पाद के नमूने भेजने और उनसे अपने ब्लॉग पर उत्पाद रेट करने के लिए कहें। यह थोड़ी जोखिम भरा है क्योंकि ब्लॉगर क्या कहने जा रहा है, इसका आपका कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन अगर आपको पूरा भरोसा है कि वे आपके उत्पाद को पसंद करेंगे और सकारात्मक समीक्षा लिखेंगे, तो यह एक उत्कृष्ट प्रचार हो सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि लोग आम तौर पर कंपनी के विज्ञापन की बजाय एक स्वतंत्र मूल्यांकक की राय पर भरोसा करने के लिए अधिक इच्छुक हैं। कई कॉस्मेटिक ब्रांड इस रणनीति के साथ सफल रहे हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 11
    4
    इंटरनेट विज्ञापन खरीदें इंटरनेट पर एक विज्ञापन की जगह खरीदना आपकी कंपनी के नाम और छवि को प्रसारित करने का एक शानदार तरीका है। यह एक सरल माउस क्लिक के साथ आपकी वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक भी आकर्षित कर सकता है। हालांकि विज्ञापन अंतरिक्ष खरीदने के लिए महंगा हो सकता है, कई तरीके हैं जो छोटे व्यवसाय अपनी लागतें कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
    • Google ऐडवर्ड्स निम्न लागत वाले विज्ञापन के सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध रूपों में से एक है Google ऐडवर्ड्स के साथ, आपके विज्ञापन Google खोज पृष्ठों, जीमेल खातों और एओएल जैसे Google पार्टनर साइटों पर दिखाई देंगे। लेकिन ऐडवर्ड्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक भुगतान-प्रति-क्लिक के आधार पर काम करता है - आप विज्ञापन के लिए केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई व्यक्ति इस पर क्लिक करता है, तो आपके और Google के लिए एक जीत-जीत स्थिति बना लीजिए
    • Google Adwords Express एक नई सेवा है जो आपके विज्ञापनों को अधिक विशेष रूप से आपके लोकेल के लोगों को लक्षित करेगा जो आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित महत्वपूर्ण पदों पर शोध कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर वे विज्ञापन पर क्लिक नहीं करते हैं, तो भी वे इसे देखेंगे, आपको अधिक जोखिम देकर और अपने ब्रांड के साथ स्थानीय लोगों की परिचितता बढ़ाएंगे - और आपको एक पैसा भी नहीं देना होगा!
    • बैनर एक्सचेंज कुछ कंपनियों द्वारा की गई एक सेवा है (जैसे 123 बैनर) जो आपको कुछ भी कीमत नहीं देगी आपको बस अपनी साइट पर एक साथी कंपनी के लिए एक बैनर विज्ञापन डालना होगा, और बदले में वे आपके लिए भी ऐसा करेंगे।
    • हालांकि, इससे पहले कि आप एक अनुबंध में प्रवेश करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन विज्ञापनों के प्रकार पर नियंत्रण बनाए रखें जिन्हें आपको आपकी साइट पर पोस्ट करने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे से संबंधित साइट पर रूसी आदेश दुल्हन विज्ञापन के साथ समाप्त नहीं करना चाहते हैं!
  • विधि 3
    पारंपरिक विज्ञापन का उपयोग करना

    विज्ञापन शीर्षक स्टेप 12 विज्ञापन
    1
    प्रिंट विज्ञापन के लिए ऑप्ट मुद्रित मामले, जैसे पत्रिकाओं में विज्ञापनों को रखने, विज्ञापन के सबसे पारंपरिक रूपों में से एक है, लेकिन यह अभी भी बहुत प्रभाव डाल सकता है।
    • प्रिंट विज्ञापन में, विचार करने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विज़ुअल अपील - शब्दों से भरे विज्ञापन पाठक के ध्यान को नहीं पकड़ पाएंगे, जब वह पेज के पन्नों और पृष्ठों के बीच भीड़ में आ जाएगा।
    • डिजिटल कला और तस्वीरें भी प्रिंट विज्ञापन के मामले में एक अच्छा विकल्प है क्योंकि, उच्च संकल्प कैमरों के लिए धन्यवाद और छवि संपादकों चमत्कार हो जाएगा, इस प्रकार के विज्ञापन नेत्रहीन पहले से कहीं अधिक आकर्षक हैं।
    • आपके विज्ञापन की अवधारणा बहुत महत्वपूर्ण है - इसे लोगों के सिर में रहने की ज़रूरत होती है और जब भी लोग इसे देखते हैं तब तुरंत पहचानने लगते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप विज्ञापन अखबारों और पत्रिकाओं में जगह एक ही हो सकता है, वहाँ, प्रत्येक मीडिया प्रकार के विज्ञापनों को किस प्राप्त हो जाएगा में कई मतभेद हैं तो ध्यान से निर्णय लेने से पहले पेशेवरों और प्रत्येक के विपक्ष पर विचार करें।
    • समाचार पत्र आमतौर पर पढ़े जाते हैं और फेंक दिए जाते हैं, इसलिए आपको पाठक का ध्यान आकर्षित करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, समाचार पत्र उन लोगों तक पहुंचने में बेहतर होते हैं, जो तुरंत चीजें खरीदने के लिए तैयार होते हैं लेकिन उन जगहों पर नजर रखे जाने की संभावना है, जो मौके पर कुछ भी नहीं खरीदेंगे। हालांकि, समाचार पत्र बहुत बड़े बाजार तक पहुंचते हैं और विशिष्ट स्थानों में लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एकदम सही हैं।
    • पत्रिका विज्ञापन अत्यधिक प्रभावी और उपभोक्ताओं के विशिष्ट समूह को लक्षित करने के लिए आदर्श हैं, इस तथ्य के कारण कि वस्तुतः किसी भी बाजार के लिए पत्रिकाएं हैं - जैसे बागवानी, सौंदर्य, घरेलू सामान आदि। हालांकि, पत्रिकाओं में विज्ञापन के लिए एक जगह खरीदना बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए यहां विज्ञापन यहां विज्ञापन की संभावना को समाप्त कर सकते हैं।
  • शीर्षक छवि 13 विज्ञापन 13
    2
    टेलीविजन पर विज्ञापन की कोशिश करें टीवी देखना कोई भी टीवी विज्ञापनों की प्रेरक शक्तियों से परिचित होगा।
    • उनकी सफलता इस तथ्य से आती है कि टेलीविजन आपको एक यादगार अभी तक सूचनाप्रद विज्ञापन बनाने के लिए बोलने वाले शब्द के साथ दृश्य अपील को गठबंधन करने की अनुमति देता है साथ ही, जब आप अपने पसंदीदा शो के वाणिज्यिक ब्रेक के दौरान हवा देते हैं, तो इन प्रकार के विज्ञापनों को नजरअंदाज करना लगभग असंभव है!
    • टीवी विज्ञापन के साथ आपके पास केबल या ओपन टीवी के बीच का विकल्प होता है दोनों के पास अपनी व्यक्तिगत योग्यता है, लेकिन अंततः आपका निर्णय आपके विज्ञापन बजट पर आधारित होगा।
    • केबल टेलीविज़न अब तक का सबसे सस्ता विकल्प है, जिससे आप अपने विज्ञापन को अधिक बार जगह और अधिक एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं। स्थानीय भुगतान चैनलों पर विज्ञापन द्वारा विशिष्ट भौगोलिक स्थानों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत आसान है इन विज्ञापनों के नकारात्मक पक्ष यह है कि वे आम तौर पर कम बजट कर रहे हैं और घर बनाने की तरह दिखते हैं।
    • दूसरी ओर, खुली टीवी केबल टीवी की तुलना में ज्यादा पेशेवर दिखाई देगी, इस प्रकार आपके व्यवसाय को वैधता और प्रतिष्ठा देगी। बेशक, यह बहुत महंगा है हालांकि, खुले टीवी विज्ञापनों के साथ एक विशेष उपभोक्ता दर्शकों को लक्षित करने के लिए मनगणित का उपयोग करना संभव है।
    • उदाहरण के लिए, आप इस दौरान एक युवा फैशन साइट के लिए विज्ञापन कर सकते हैं द वैम्पायर डायरीज़, या शीघ्र ही बाद में फ़ीड घोषणा दिखाएं पशु बचाव. यह आपको कुछ पैसे बचाने की अनुमति देता है क्योंकि आप केवल तब ही अपने विज्ञापनों को प्रसारित करेंगे जब उनका सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 14
    3
    विज्ञापन संकेत और बिलबोर्ड का उपयोग करें हालांकि यह अजीब लग सकता है, संकेत और बाहरी विज्ञापन (बस स्टॉप, पोस्टर आदि) के अन्य रूप बहुत अच्छी तरह से प्रभावी हो सकते हैं।
    • वास्तव में, किसी अन्य प्रकार के विज्ञापन के मुकाबले अधिक लोगों को वास्तविक निवेश के लिए संकेत मिलता है। यह दो तथ्यों से समझाया जा सकता है: सबसे पहले, बड़े संकेतों को बड़े राजमार्गों पर रखा जाता है, और दूसरी ओर, ज्यादातर लोग अपनी कारों में सप्ताह में 20 घंटे से अधिक खर्च करते हैं (औसत) इससे संकेत विज्ञापनों को अधिक समय लगता है।
    • बिलबोर्ड या बिलबोर्ड विज्ञापन के नकारात्मक पक्ष यह है कि आप सामग्री में कुछ प्रतिबंधित हैं। ज्यादातर मामलों में, एक ऐसी प्रभावी विज्ञापन एक एकल छवि तक सीमित होगी और टेक्स्ट के आठ शब्दों से अधिक नहीं होगा।
    • हालांकि, यह भी सकारात्मक हो सकता है, क्योंकि यह आपको सृजनात्मक बनाने के लिए मजबूर करेगी और आकर्षक और इस बिंदु पर आविष्कार करेगी।
  • विज्ञापन शीर्षक चरण 15
    4
    रेडियो पर विज्ञापन दें बिलबोर्ड और बिलबोर्ड के बाद, रेडियो विज्ञापन पैसे खर्च करने के संबंध में सबसे बड़े दर्शकों तक पहुंचता है।
    • हालांकि, ऊपर हाइलाइट विज्ञापन के अन्य प्रकारों के विपरीत, रेडियो पर विज्ञापन छवियों या टेक्स्ट का उपयोग नहीं कर सकते हैं तो आपको अपने विज्ञापनों के साथ थोड़ी अधिक रचनात्मक बनाने और जिंगल और नारे जैसी चीज़ों का अधिक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
    • रेडियो विज्ञापन आपको अधिकतर अन्य प्रकार के विज्ञापनों की तुलना में आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी भी दे सकते हैं, इसलिए इसे अपने व्यवसाय को आपके व्यवसाय के बारे में कुछ और बताने का अवसर के रूप में उपयोग करें और उन्हें अपने उत्पाद का उपयोग करने के लिए मनाएं या सेवा।
    • रेडियो विज्ञापन के बारे में बात करते समय एक छोटा मजाक अच्छा काम कर सकता है, हालांकि मजाक को प्रासंगिक रखने के लिए एक अजीब रेडियो विज्ञापन महान है, लेकिन यदि हास्य आपके व्यवसाय से संबंधित नहीं है, तो श्रोताओं को इसके बारे में भ्रमित किया जा सकता है किस लिए वास्तव में विज्ञापन है, विशेषकर जब कोई सन्दर्भ देने के लिए कोई छवि या लोगो नहीं है
    • रेडियो विज्ञापन का नुकसान यह है कि भौगोलिक दृष्टि से ध्यान देना मुश्किल है और केवल विशिष्ट समूहों को लक्षित किया जा सकता है। इसलिए, रेडियो विज्ञापन के साथ सबसे अच्छा करने वाले सौदों के प्रकार वे होते हैं जो डिलीवरी सेवाओं की पेशकश करते हैं या उन उत्पादों को बेचते हैं जो ग्राहक विशेष या प्राचीन वस्तुओं जैसे खरीद के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विज्ञापन 16
    5
    यात्रियों और पोस्टकार्ड का उपयोग करें यात्रियों और पोस्टकार्ड शायद विज्ञापन देने का सबसे पुराना स्कूल तरीका है, लेकिन यह आपके व्यवसाय के लिए स्थानीय रूप से बहुत प्रभावी हो सकता है। यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से आपके व्यवसाय के पास की सड़कों पर पहुंचाया जा सकता है, जबकि आपके इलाके में पोस्टकार्ड आवासीय या वाणिज्यिक पते पर भेजे जा सकते हैं।
    • यात्रियों और पोस्टकार्ड आकर्षक, समझने में आसान होते हैं और किसी तरह के प्रोत्साहन की पेशकश करते हैं, जैसे किसी पदोन्नति या ग्राहकों को अपनी दुकान में लाने के लिए डिस्काउंट। उदाहरण के लिए, आप किसी भी व्यक्ति को 10% छूट प्रदान कर सकते हैं जो स्टोर में फ़्लायर प्रस्तुत करता है।
    • प्रोत्साहनों को मौद्रिक नहीं होना चाहिए: यदि आपके पास एक दुकान है जो स्वच्छता उत्पादों को बेचता है, उदाहरण के लिए, आपके यात्री प्रत्येक खरीद के साथ एक मुफ्त मसाज का विज्ञापन कर सकते हैं। लक्ष्य लोगों को अपनी दुकान में लेना है - एक बार वे वहां होंगे तो आपको उन्हें कुछ बेचने का बेहतर मौका मिलेगा!
    • सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप यात्रियों को भेजने के लिए भेजते हैं, वह शानदार और सुलभ है। उन उत्पादों के बारे में लोगों के पास होने वाले किसी भी प्रश्न का जवाब देने के लिए उसे अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए। याद रखें कि जो भी व्यक्ति को उड़ता है वह संभावित ग्राहक हो सकता है!
  • युक्तियाँ

    • रंगीन, संगीत और मजेदार विज्ञापन करें!
    • यदि आप एक वाणिज्यिक कर रहे हैं, तो कलाकारों को कृत्रिम रूप से देखने न दें - इसके विपरीत, उन्हें सामान्य लोगों की तरह दिखें।

    चेतावनी

    • आम विज्ञापन विधियों और वाक्यांशों से बचें, या लोग विज्ञापन की उपेक्षा करेंगे इसके बजाय, नवाचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com