IhsAdke.com

फेसबुक अकाउंट कैसे हटाएं?

अगर आपको लगता है कि यह आपके फेसबुक अकाउंट को हटाने का समय है, तो आप अकेले नहीं हैं। हाल ही में, अधिक से अधिक उपयोगकर्ता साइट छोड़ने का चयन कर रहे हैं। इसके बावजूद, प्रक्रिया थोड़ा धैर्य लेती है। अपने डेटा को कैसे सहेजने और अपने खाते को हमेशा से हटाने के लिए, पढ़ने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
अपने खाते को स्थायी रूप से हटाना

एक फेसबुक खाता चरण 1 को स्थायी रूप से हटाएं चित्र शीर्षक
1
फेसबुक में साइन इन करें यह कदम जरूरी है क्योंकि बिना इसके, दुर्भावनापूर्ण लोगों को झुकाव और दाईं तरफ हटाए जाने वाले प्रोफाइल को हटाना बहुत आसान होगा अपने खाते को हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, Facebook.com पर साइन इन करें और आपके द्वारा आमतौर पर उपयोग की जाने वाली लॉगिन जानकारी प्रदान करें।
  • लॉगिन डेटा को भूल गए लोगों के लिए, "मैं लॉग इन नहीं कर सकता" पर क्लिक करें। ई-मेल और पासवर्ड के लिए आरक्षित फ़ील्ड के नीचे अपने ईमेल, फोन नंबर, उपयोगकर्ता नाम या पूर्ण नाम का उपयोग करके अपना खाता डेटा पुनर्प्राप्त करने के लिए अगले पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • एक फेसबुक खाता चरण 2 को स्थायी रूप से हटाएं चित्र शीर्षक
    2
    किसी भी डेटा को बचाएं जो आवश्यक हो सकता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार आप अपना खाता हटाते हैं, तो आप ऐसी जानकारी तक पहुंच खो देंगे।
    • प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से निष्पादित करें यदि आपके पास सहेजना बहुत कम है उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण टेक्स्ट को किसी शब्द दस्तावेज़ में चिपकाएं या डाउनलोड लिंक से चित्र डाउनलोड करें।
    • लेकिन अगर डेटा सहेजने की मात्रा बहुत बढ़िया है या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आप अपने पूरे फेसबुक पेज की एक कॉपी को बेहतर तरीके से डाउनलोड करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स मेनू पर जाएं। अपने मुख पृष्ठ पर, शीर्ष कोने में उल्टा त्रिकोण पर क्लिक करें उसके बाद, सेटिंग्स पर क्लिक करें सेटिंग मेनू में, उस छोटे लिंक पर क्लिक करें जो "अपने फेसबुक डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें" कहते हैं अपनी पहचान की पुष्टि करने और डाउनलोड शुरू करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • एक फेसबुक खाता चरण 3 को स्थायी रूप से हटाएं चित्र शीर्षक
    3
    यदि आवश्यक हो तो अपना इतिहास साफ़ करें किसी खाते को हटाने से पूरा होने में 14 दिन लग सकते हैं। कुछ डेटा को स्वयं मिटाने की आवश्यकता है
    • कृपया ध्यान दें कि कुछ गतिविधियां (जैसे अन्य उपयोगकर्ताओं को भेजे गए संदेश) को हटाया नहीं जा सकता है।
    • गतिविधि लॉग के साथ एक साथ बहुत अधिक इतिहास को हटा देना आसान है इसे एक्सेस करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में छोटे त्रिकोण पर क्लिक करें। फिर गतिविधि लॉग पर क्लिक करें इसमें, आप छोटे पेंसिल आइकन पर क्लिक करके और "हटाएं" चुनकर अपनी गतिविधियों के कुछ हिस्सों को बाहर कर सकते हैं।
  • एक फेसबुक खाता चरण 4 को स्थायी रूप से हटाएं चित्र शीर्षक
    4
    "बहिष्कृत खाते" पृष्ठ पर जाएं। यह पृष्ठ ढूंढना आसान नहीं है। आप सामान्यतः फेसबुक के माध्यम से इसे एक्सेस नहीं कर सकते हैं - आपको खोज उपकरण का इस्तेमाल करके या फेसबुक सहायता पृष्ठ पर खोज करना होगा। आप भी उपयोग कर सकते हैं यह लिंक. "मेरा खाता हटाएं" बटन पर क्लिक करें
  • पटकथा का शीर्षक स्थायी रूप से एक फेसबुक खाता हटाएं चरण 5
    5
    अपना पासवर्ड दर्ज करें और कैप्चा फील्ड को पूरा करें। आप एक छोटी सी खिड़की देखेंगे जिससे आप यह पूछने के लिए अपना पासवर्ड और कैप्चा छवि वर्ण दर्ज कर सकें कि आप एक व्यक्ति हैं, कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं हैं फिर अपने खाते का स्थायी विलोपन शेड्यूल करने के लिए "ओके" पर क्लिक करें।
  • एक फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से हटाएं चित्र 6
    6
    14 दिनों तक प्रतीक्षा करें खाता हटाने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, इसे तुरंत अक्षम कर दिया जाता है। आपकी टाइमलाइन पूरी तरह से फेसबुक से गायब हो जाएगी और लोग अब अपने खाते को सोशल नेटवर्क पर नहीं खोज पाएंगे। इन 14 दिनों के दौरान, यदि आप लॉग इन हैं, तो खाते को पुन: सक्रिय करने का विकल्प पुनः सबमिट किया जाएगा। लेकिन 14 दिनों के बाद, आपका खाता स्थायी रूप से हटा दिया गया है। आप वापस नहीं जा सकते।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप अपने खाते को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं, तो काम पूरा हो गया है। बस प्रवेश के बिना 14 दिन प्रतीक्षा करें और आपका खाता हमेशा के लिए मिट जाएगा।



  • पिक्चर का शीर्षक स्थायी रूप से एक फेसबुक खाता हटाएं चरण 7
    7
    ध्यान रखें कि व्यक्तिगत संदेश हटाए नहीं जा सकते। आपके खाते को हटाने के बाद भी कुछ डेटा अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने खाते को हटाने के बाद भी जॉन को एक संदेश भेजा है और वह आपको फेसबुक के माध्यम से नहीं मिल सकता है, तो भी वह इनबॉक्स में भेजे गए संदेशों को खोजने के लिए स्क्रॉल बार का उपयोग कर सकते हैं। अंतर यह है कि आपका नाम अब नहीं होगा उनके स्थान पर, फुलानो केवल एक "फेसबुक उपयोगकर्ता" देखेंगे आपकी फ़ोटो वहां नहीं होगी, या तो नहीं।
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि यदि आपका खाता हटाया गया है, तो भी फेसबुक को कुछ जानकारी रखने का अधिकार है।
  • विधि 2
    आपके खाते को अस्थायी रूप से अक्षम करना

    एक फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से हटाएं चित्र 8
    1
    खाते को हटाने और निष्क्रिय करने में अंतर जानें यदि आप अब कोई फेसबुक खाता नहीं चाहते हैं, लेकिन लगता है कि आप इसे कुछ दिन फिर से उपयोग कर सकते हैं, तो इसे हटाने के बजाय इसे बंद करना सबसे अच्छा है। इस तरह, अगर एक दिन आप एक बार फिर उपयोगकर्ता बनने का संकल्प लें, तो आपको एक खाता बनाने की पूरी प्रक्रिया को फिर से नहीं जाना होगा।
    • अस्थायी रूप से एक खाता अक्षम करके, आपकी समयरेखा दूसरों के लिए अदृश्य है, लेकिन आपका डेटा बचा रहता है इसमें फ़ोटो, संपर्क, रुचियां आदि शामिल हो सकते हैं।
    • अन्य उपयोगकर्ता आपको ईवेंट में आमंत्रित कर सकते हैं और पदों में आपका उल्लेख कर सकते हैं। अंतर यह है कि आपको सूचित नहीं किया जाएगा।
    • जब तक आप इसे फिर से सक्षम नहीं करते हैं, तब तक एक अक्षम खाता बंद नहीं किया जाएगा। यह आपकी अनुमति के बिना कभी भी नहीं हटाया जाएगा।
    • अपने खाते को पुन: सक्रिय करने के लिए, आपको अपने लॉगिन डेटा का उपयोग करना होगा।
  • एक फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से हटाएं चित्र 9
    2
    सुरक्षा सेटिंग पृष्ठ पर जाएं फेसबुक में प्रवेश करने के बाद, ऊपरी दाएं कोने में उल्टा त्रिकोण पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू से "सेटिंग्स" चुनें। अगले पृष्ठ पर, ऊपरी बाएं कोने में थोड़ा "सुरक्षा" आइकन क्लिक करें
  • एक फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से हटाएं चित्र 10
    3
    "खाता अक्षम करें" लिंक पर क्लिक करें स्क्रीन के निचले भाग में सुरक्षा सेटिंग्स पृष्ठ पर, आपको एक छोटा सा लिंक दिखाई देगा, "अक्षम खाता"। उस पर क्लिक करके, आप एक पृष्ठ देखेंगे जो शटडाउन प्रक्रिया का वर्णन करता है और आपको अपने मित्रों की तस्वीरें रखने के लिए राजी करने का प्रयास करता है जारी रखने के लिए, बस स्क्रॉल बार के साथ आगे बढ़ें।
  • एक फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से हटाएं चित्र 11
    4
    अपने खाते को निष्क्रिय करने के लिए फ़ॉर्म भरें। खाता निष्क्रियकरण की पुष्टि करने के लिए, आपको कार्रवाई का औचित्य सिद्ध करने के लिए दिए गए कारणों में से एक को चेक करना होगा। आप यह भी समझाने के लिए एक संक्षिप्त संदेश छोड़ सकते हैं कि आप अकाउंट कैसे निष्क्रिय करना चाहते हैं जब आप निष्क्रिय करने के लिए तैयार हों, तो "पुष्टि करें" पर क्लिक करें अपना पासवर्ड दर्ज करें और आपके अकाउंट को आधिकारिक तौर पर अक्षम कर दिया जाएगा।
    • हर समय फेसबुक से सूचना प्राप्त करने से बचने के लिए, बस फॉर्म के अंत में विकल्प की जांच करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने खाते को हटाने से पहले सहेजना चाहते हैं, किसी भी फ़ोटो या जानकारी को डाउनलोड और बैक अप करें। "डाउनलोड" विकल्प ढूंढने के लिए, "सामान्य खाता सेटिंग"> "एक कॉपी डाउनलोड करें" पर जाएं। इससे आप अपने डेटा की एक कॉपी सीधे फेसबुक से डाउनलोड कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कृपया ध्यान रखें कि हटाए जाने की प्रक्रिया पूरी होने के 2 सप्ताह होने पर आप अपने खाते को पुनर्स्थापित नहीं कर पाएंगे।
    • हटाने के बाद भी, फेसबुक अभी भी अपने डेटाबेस में अपने खाते के बारे में जानकारी संग्रहीत कर सकता है (वे इसके बारे में स्पष्ट नहीं हैं)। हालांकि उन्हें जनता को नहीं दिया गया है, अधिकारियों ने उनके लिए पूछ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com