IhsAdke.com

फेसबुक गोपनीयता विकल्पों को कैसे प्रबंधित करें

अगस्त 2011 में, फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को समझने में आसान बनाने के लिए अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को फिर से बना दिया। नई सुविधाओं में आपकी न्यूज़ फीड का बेहतर नियंत्रण, अन्य प्रोफ़ाइल के रूप में अपनी प्रोफ़ाइल देखने की क्षमता और एक सरलीकृत गोपनीयता पृष्ठ शामिल है। आपको गोपनीयता सेटिंग्स नेविगेट करने का तरीका दिखाया जाएगा।

चरणों

विधि 1
स्थिति अपडेट प्रबंधित करना

  1. 1
    समाचार फ़ीड बार में अपनी वांछित स्थिति दर्ज करें

    चित्र शीर्षक number1.jpg
  2. 2
    आपके पास मौजूद लोगों को चिह्नित करने के लिए निचले बाएं कोने में स्थित बटन पर क्लिक करें। "आप कौन हैं" बॉक्स में अपना नाम दर्ज करें

    छवि शीर्षक वाले लोग 12.jpg
  3. 3
    अपना स्थान अपडेट करें यदि आप चाहें, तो आप लोगों के साथ अपना वर्तमान स्थान साझा कर सकते हैं।

    चित्रा शीर्षक
  4. चित्र शीर्षक Privacy1.jpg
    4
    तय करें कि कौन अपडेट को देख सकता है। "प्रकाशित करें" पर क्लिक करने से पहले, "प्रकाशित करें" बटन के बाईं ओर स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करें आप अपनी स्थिति जनता के लिए दृश्यमान छोड़ सकते हैं, सिर्फ अपने दोस्तों या लोगों के व्यक्तिगत सेट में।
    • अपने दोस्तों के मित्रों को अपने अपडेट्स को उपलब्ध कराने के लिए, "कस्टम" पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "दोस्तों के मित्र" चुनें।
    • अपनी स्थिति को केवल किसी विशेष समूह के लोगों को देखने के लिए, "अनुकूलित करें" पर क्लिक करें। फिर चेक बॉक्स में एक विकल्प चुनें। एक या दो लोगों को दिखाई देने वाला स्टॉज सेट करने के लिए, "विशिष्ट लोगों" को चुनें और उन लोगों के नाम दर्ज करें जिन्हें आप अनुमति देना चाहते हैं।
      छवि शीर्षक कस्टमप
    • आप एक या दो लोगों के लिए कस्टम सेटिंग अनुभाग से उनके नाम "इसे छिपाएं" में टाइप करके अद्यतन को छिपाना भी चुन सकते हैं।
      हिमेटेजी पेज का शीर्षक

विधि 2
मैनेजिंग प्रोफाइल सूचना

छवि शीर्षक से Editinfo.jpg
1
"प्रोफ़ाइल संपादित करें" पृष्ठ पर जाएं। यह आपके प्रोफाइल के "जानकारी" बटन पर क्लिक करके किया जा सकता है, फिर दाएं कोने में संपादित करें (चित्र देखें) पर क्लिक करें। आप मुख पृष्ठ पर अपने नाम के नीचे "मेरी प्रोफ़ाइल संपादित करें" क्लिक करके भी इसे एक्सेस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Differences.jpg
    2
    चुनें कि कौन सी जानकारी क्या देख सकता है प्रत्येक जानकारी के बगल में, आप एक चयन बॉक्स देखेंगे। बॉक्स पर क्लिक करके और वांछित विकल्प चुनकर आप यह निर्णय कर सकते हैं कि लोग किस समूह के बारे में जानकारी देखेंगे।
    • ये प्रत्येक पोस्ट के लिए अलग हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपनी कार्यस्थल को जनता के लिए दृश्यमान बना सकते हैं, लेकिन केवल अपने दोस्तों को यह देखने की अनुमति दें कि आपने जो कॉलेज का अध्ययन किया है।
    • पृष्ठ के बाईं ओर स्थित विकल्पों पर क्लिक करके अपने प्रोफ़ाइल के विभिन्न अनुभागों के बीच स्विच करें।
      छवियां शीर्षक 5.पंजी
  • विधि 3
    गोपनीयता पेज का उपयोग करना

    शीर्षक वाला चित्र Fb1_588
    1
    ऊपरी दाएं कोने में "खाता" पर क्लिक करें और "गोपनीयता सेटिंग" चुनें
  • पिक्चर शीर्षक केवल प्रेमी
    2
    अपने प्रोफ़ाइल के लिए डिफ़ॉल्ट गोपनीयता सेटिंग चुनें। यह आपके सभी प्रकाशनों का कॉन्फ़िगरेशन होगा, जब तक आप अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करते।
  • छवि शीर्षक कैसे करें
    3
    "आप कैसे जुड़ें" तय करें यहां आप अपनी भित्ति और प्रोफ़ाइल पूरी तरह से सार्वजनिक या पूरी तरह से निजी छोड़ देते हैं।
    • यह पुराने फेसबुक संस्करण की गोपनीयता सेटिंग्स की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि अब आप इसे अनुकूलित कर सकते हैं कि आपको मित्र अनुरोध और संदेश कौन भेज सकता है।
      पिक्चर हकदार कौन देखता है। पीएनजी
  • छवि का शीर्षक howtagswork.jpg
    4
    "चिह्न कैसे काम करेगा" तय करें इस विकल्प के साथ, आप उन चीजों को देख सकते हैं जिन्हें आप टैग करते हैं।
    • प्रोफ़ाइल समीक्षा को सक्षम या अक्षम करें यदि प्रोफ़ाइल की समीक्षा चालू है, तो आपको अपने प्रोफ़ाइल पर दिखाई देने से पहले टैग को स्वीकृति देना होगा। जब तक आप ऐसा नहीं करते, मार्कअप "लंबित" के रूप में दिखाई देगा। कृपया याद रखें कि बुकमार्क को स्वीकृत न करने का मतलब यह नहीं है कि आप बुकमार्क नहीं हैं - इसका मतलब यह है कि बुकमार्क आपके प्रोफ़ाइल पर दिखाई नहीं देगा।
      चित्र शीर्षक प्रोरेव्यूव्यू
      • किसी पोस्ट से बुकमार्क हटाने के लिए, बस पोस्ट के नीचे "बुकमार्क निकालें" बटन क्लिक करें
    • चुनें कि आपके द्वारा डायल किए गए संदेशों को कौन देख सकता है। चेक बॉक्स में से किसी विकल्प को चुनें या "कस्टम" पर क्लिक करके अपना स्वयं का विकल्प बनाएं।



      टैग शीर्षक टैगविटीज
    • यह तय करना है कि टैगिंग सुझाव सक्षम करने के लिए या नहीं। जब आपके मित्र आपको एक फोटो भेजते हैं जिस पर आपके पास यह हो सकता है और यह सुविधा चालू है, तो फेसबुक सुझाव देगा कि आप उन्हें टैग करेंगे। नियुक्ति केवल तब दिखाई देगी जब आपका मित्र अनुमोदित हो जाएगा
      टैग शीर्षक छवि टैग
    • "स्थानों" के लिए एप्लिकेशन मार्कअप सक्षम या अक्षम करें इस विकल्प को छोड़कर सक्षम होने पर आपके मित्रों को स्थानों पर जांचते समय उन्हें उनके साथ टैग करने की अनुमति मिल जाएगी। जब आपके मित्र आपके साथ चेक इन करते हैं, तब आपको हमेशा सूचित किया जाएगा और आप अपने प्रोफ़ाइल से जांच को निकाल सकते हैं।
      पिक्चर 20 1.jpg शीर्षक वाला चित्र
    • मार्कअप समीक्षा सक्षम करें मार्कअप की समीक्षा को चालू करने से आप अपने दोस्तों को आपके प्रोफ़ाइल में दिखाई देने से पहले दिखाई देने वाले सभी बुकमार्क्स की समीक्षा कर सकते हैं।
      छवि शीर्षक टैगरेव्यूव्यू
  • छवि शीर्षक websandapps.jpg
    5
    अपने एप्लिकेशन और वेबसाइट गोपनीयता को नियंत्रित करें यहां आप एप्लिकेशन / गेम / साइटों का उपयोग कर देख सकते हैं।
    • अपने ऐप्स की पूरी सूची देखने के लिए "आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन" के अंतर्गत "सेटिंग संपादित करें" बटन पर क्लिक करें। आपके पास यहां कोई भी स्पैम एप्लिकेशन निकालने का विकल्प है, या प्लेटफ़ॉर्म से सभी एप्लिकेशन को केवल बंद करें।
    • एप्लिकेशन का उपयोग करते समय तय करें कि आपके मित्र कौन से जानकारी "उनके साथ ला सकते हैं" "लोगों द्वारा उनकी उपयोग की जाने वाली एप्लिकेशन में उनकी जानकारी कैसे लाई जाती है" के अंतर्गत "सेटिंग संपादित करें" पर क्लिक करें। फैसला लें कि आपको कौन सी जानकारी साझा करना सहज महसूस हो रही है अधिकतम सुरक्षा के लिए, सब कुछ अनचेक करें
      चित्र शीर्षक ब्रिंगटोप्प्स
    • तय करें कि "त्वरित कस्टमाइज़ेशन" साइट्स को आपकी सार्वजनिक जानकारी तक पहुंच है। कुछ साइटों से फेसबुक ने आपकी साइट का अनुभव पूरी तरह से कस्टमाइज़ करने के लिए भागीदारी की है। पहली बार जब आप तुरंत निजीकरण वाले किसी साइट पर जाते हैं, तो आपको शीर्ष पर एक सूचना प्राप्त होगी पेज। सार्वजनिक जानकारी का उपयोग करते समय साइट पर जानकारी आप के लिए अनुकूल बनाया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सड़े हुए टमाटर की यात्रा आप फिल्मों आप फेसबुक पर पसंद करती है के आधार पर फिल्म सिफारिशों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा और आप अपने दोस्तों के विचारों देखेंगे और सभी त्वरित वैयक्तिकरण को अक्षम करने के लिए पृष्ठ के निचले भाग में बॉक्स को अनचेक करें। साइट पर जाकर और "अक्षम करें" विकल्प पर क्लिक करके आप विशिष्ट साइटों के लिए त्वरित वैयक्तिकरण अक्षम कर सकते हैं।
      छवि शीर्षक निजीकृत
    • चुनें कि आप सार्वजनिक मतदान को सक्षम करना चाहते हैं या नहीं। यदि आपने "हर कोई" विकल्प (मूल निर्देशिका जानकारी में) के साथ "फेसबुक पर मुझे खोजें" सेट किया है, तो आपके पास आपके फेसबुक प्रोफ़ाइल का पूर्वावलोकन देखने के लिए लोगों को अनुमति देने का विकल्प है वांछित के रूप में नीचे दिए गए बॉक्स को चेक या अनचेक करें
      चित्र का नाम खोज रहा है
  • छवि शीर्षक Limitold.jpg
    6
    श्रोताओं को पिछले संदेशों तक सीमित करें इस विकल्प पर क्लिक करने से आप आसानी से मानकीकृत कर सकेंगे कि आपके सभी पिछली पोस्ट कौन देखता है। "पुराने संदेशों को सीमित करें" पर क्लिक करके, आप अपने अंतिम पोस्ट को अपने डिफ़ॉल्ट गोपनीयता सेटिंग में स्वचालित रूप से सेट करते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप अपना मस्तिष्क बाद में बदल देते हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से वापस जाना होगा और प्रत्येक पोस्ट की गोपनीयता सेटिंग बदलनी होगी। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।
      छवि का शीर्षक Confirmold.jpg
  • छवि शीर्षक प्रबंधित करें अवरोधित करना
    7
    अपनी अवरोधित सूची सेटिंग प्रबंधित करें यहां, आप अपने प्रोफ़ाइल से किसी को भी ब्लॉक कर सकते हैं (इसका मतलब यह है कि यह आपके लिए दिखाई देगा जैसा कि आपने अपना प्रोफ़ाइल हटा दिया है)।
    • किसी को ब्लॉक करने के लिए, प्रदान किए गए पाठ बक्से में बस नाम या ईमेल पता दर्ज करें।
      छवि शीर्षक वाले ब्लॉकपिपुलोअर एड्रेस
    • किसी को अनवरोधित करने के लिए, प्रदान की गई सूची में "नाम से अनब्लॉक करें" क्लिक करें।

    • आप अपने मित्रों को पूरी तरह से अवरुद्ध किए बिना भी सभी निमंत्रणों को विशिष्ट मित्रों से ईवेंट और एप्लिकेशन में ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दिए गए पाठ बॉक्स में अपना नाम लिखें।
      छवि शीर्षक Blockinvites.jpg
  • विधि 4
    आपकी प्रोफ़ाइल को किसी और के रूप में देखना

    छवि शीर्षक वाले व्यू प्रोफाइल
    1
    अपनी प्रोफ़ाइल को किसी और के रूप में देखें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल आपके किसी विशिष्ट मित्र को कैसे दिखाई देती है, तो आप अपने प्रोफ़ाइल के दाईं ओर "इस रूप में देखें ..." पर क्लिक करके जांच कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले व्यूप प्रोफाइल
    2
    उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसे आप अपनी प्रोफ़ाइल को देखना चाहते हैं। प्रेस दर्ज करें। फिर आप उस व्यक्ति को देखकर ठीक उसी तरह अपने प्रोफ़ाइल देख पाएंगे। उन चीजों को लिखें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं
  • 3
    जब आप समाप्त हो जाएं तो "प्रोफ़ाइल पर वापस जाएं" क्लिक करें यह आपको वापस अपने प्रोफ़ाइल के नियमित दृश्य पर ले जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप किसी व्यक्ति को आपका प्रोफ़ाइल कैसे देख सकते हैं यह देखने के लिए दूसरे नाम दर्ज कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा अपनी निजी या निजी प्रोफ़ाइल वापस निजी प्राप्त कर सकते हैं, एक बार जानकारी इंटरनेट पर जारी की जाती है (उदाहरण के लिए, खोज इंजन), तो आप इसे लाने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते वापस। [1]
    • आपके पास डिफ़ॉल्ट रूप से अपने व्यक्तिगत अपडेट अपडेट की गोपनीयता को नियंत्रित करने का विकल्प भी है। जब आप किसी अपडेट को प्रकाशित करते हैं तो बस "साझा करें" बटन के आगे छोटे पैडलॉक पर क्लिक करें यह तब के लिए अच्छा है जब, उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस को अपने अपडेट नहीं देखना चाहते हैं, लेकिन एक या कोई अन्य जो उन्हें देख सकता है।

      चित्र का शीर्षक Fb5_527
    • याद रखें भले ही आप नियंत्रित कर सकते हैं लोग आपकी प्रोफ़ाइल में क्या देखते हैं, आप हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि लोगों को अन्य लोगों के प्रोफ़ाइल में क्या देखते हैं। दूसरे शब्दों में, आप किसी अन्य व्यक्ति के पृष्ठ पर पोस्ट कर सकते हैं, जो आपके व्यक्ति की गोपनीयता सेटिंग्स के आधार पर दिखाई दे सकता है, न कि आपका भित्ति या अन्य लोगों की छवियों पर गंदी टिप्पणियां मत छोड़ें, जब तक कि आप 100% यकीन न करें कि वे आपकी गोपनीयता सेटिंग्स के शीर्ष पर हैं, या टिप्पणी खोज इंजन में आपको परेशानी वापस आ सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com