IhsAdke.com

फेसबुक पर परिवार को कैसे प्रबंधित करें

हर कोई मित्र से बात करने के लिए फेसबुक का उपयोग करना पसंद करता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो परिवार को अपने जीवन में होने वाली हर चीज को जानना चाहते हैं। क्या आपका भाई उबाऊ है और आपसे शिकायत करना पसंद है? क्या आपके माता-पिता अस्वस्थ हैं? क्या कुछ अतिरंजित चाचा है? लोगों को इस तरह से निपटने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

चरणों

विधि 1
एक परिवार का स्थान बनाएं

चित्र फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
परिवार के लिए एक विशिष्ट समूह बनाएं फेसबुक मुख पृष्ठ पर, बाएं हाथ के कॉलम पर जाएं और "समूह बनाएं" पर क्लिक करें। अगर आप सरल होना चाहते हैं तो इसे "परिवार" नाम दें और नीचे दिए गए क्षेत्र में लोगों के नाम दर्ज करें। इस प्रकार, आप केवल अपने रिश्तेदारों के साथ बात करने में सक्षम होंगे, उन्हें किसी भी समस्या के बिना अपने दोस्तों से अलग कर लेंगे।
  • यह परिवार के सदस्यों के करीब आने का भी एक शानदार तरीका है विशिष्ट समूह विशिष्ट प्रकाशनों के साथ-साथ सेवा भी करते हैं और सोशल नेटवर्क में जानकारी के संतृप्ति से बचने में मदद कर सकते हैं, साथ ही रिश्तेदारों के बीच परस्पर संबंधों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • जब कोई रिश्तेदार आपको मित्र अनुरोध भेजता है, तो उसे तुरंत "परिवार" समूह में शामिल करें ताकि उसे बाकी संपर्कों से अलग कर सकें इसे बाद में मत छोड़ो या आप भूल जा सकते हैं!
  • फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    फेसबुक पर बहुत ही बोल्ड पोस्ट न करें समझें कि नेटवर्क में परिवार से निपटने का सबसे सरल तरीका इंटरनेट के बाहर सामाजिक संपर्क बनाए रखना है। पाठ संदेश भेजें, फेसबुक का अपना संदेश अनुप्रयोग का उपयोग करें या, यदि संभव हो, तो अपने मित्रों को व्यक्ति में ढूंढें यदि आप अपने परिवार को कुछ पोस्ट करते हैं कर सकते हैं देखो, अन्य लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप देखेंगे: दोस्तों, सहकर्मियों, और शायद संभव मालिक (कौन जानता है?)। फेसबुक अंत में इस सामग्री को अंत तक संग्रहीत करता है, इसलिए इस बारे में सोचें कि क्या आप इंटरनेट पर व्यक्तिगत जानकारी भी प्रकट करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    फेसबुक पर दो अलग-अलग खाते बनाने पर विचार करें: एक परिवार के साथ बातचीत करने और सरल प्रकाशनों को देखने के लिए और दूसरा, "सच", जहां वह सब कुछ पोस्ट करती है जो वह रिश्तेदारों को देखना नहीं चाहती। यदि आप एक सामाजिक नेटवर्क आदी हो, तो यह संगठित होने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • "सच्चे" खाते की गोपनीयता सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए याद रखें और इसे बनाएं गूढ़. अगर एक एकल रिश्तेदार इस दूसरी प्रोफ़ाइल की खोज करते हैं, तो वे एक मित्र अनुरोध भेज सकते हैं और छिपाने को खत्म कर सकते हैं।
    • यदि आप दो खाते नहीं बनाना चाहते हैं या नहीं, तो उन चीज़ों को पोस्ट करने से बचें जिन्हें आप अपने परिवार को नहीं दिखाना चाहते हैं। विशिष्ट समूहों में या "इसके साथ साझा न करें ... के साथ प्रकाशन करें ... "जब तक आप अधिक खुली नहीं हो जाते, सामग्री सबमिट करने से पहले साझाकरण विकल्पों के साथ टिंकर याद रखें।
  • चित्र फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चरण 4
    4
    परिवार के किसी सदस्य का पालन करना बंद करें अगर आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार है जो उन चीज़ों को पोस्ट करता है जिनकी आप पसंद नहीं करते या नहीं देखना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति की प्रोफ़ाइल नोटिफिकेशन बंद करें ताकि वे अब समयरेखा पर दिखाई न दें। इसलिए आपको इसे हटाना होगा या फेसबुक पर इसे ब्लॉक नहीं करना होगा और उन चीजों के साथ इतना व्यवहार नहीं करना चाहिए जो इसे डालता है। जब आप इसे का पालन करना बंद कर देते हैं, तो आप पदों को अब नहीं देख पाएंगे। यदि आप कुछ विशिष्ट देखना चाहते हैं, तो आपको व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल सीधे पर जाना होगा।
    • याद रखें कि जिन रिश्तेदारों का पालन करने में विफल रहता है, वे अभी भी देख सकते हैं और आनंद ले सकते हैं या जिनके आप पोस्ट कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 5
    5
    रिश्तेदार के साथ स्थिति के बारे में बात करें यदि कोई आपको कुछ प्रकाशनों के साथ असुविधाजनक बना देता है, तो सबसे प्रत्यक्ष समाधान व्यक्ति का सामना करना है शायद यह स्थिति के आधार पर उपयुक्त नहीं है - लेकिन कम से कम यह आपकी निराशाओं को स्पष्ट रूप से छोड़ देगा।
    • यदि रिश्तेदार के पास फेसबुक पर शिष्टाचार की कोई धारणा नहीं है, तो उसे संभवत: सर्वोत्तम तरीके से शिक्षित करने की कोशिश करें।
    • अगर सब फेसबुक पर आपके परिवार की पोस्ट शर्मिंदगी का कारण है, गोपनीयता की सेटिंग्स के साथ इसे करने के लिए कुछ भी नहीं है
  • विधि 2
    गोपनीयता सेटिंग चालू करें

    चित्र शीर्षक फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चरण 6
    1
    अपनी गोपनीयता सेटिंग्स अनुकूलित करें सेटिंग्स पृष्ठ पर जाएं ("बाहर निकलें" पर ऊपर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में) और "गोपनीयता सेटिंग्स और उपकरण" पृष्ठ पर जाने के लिए "गोपनीयता" (बाएं हाथ के कॉलम में) पर क्लिक करें। तीन श्रेणियां होंगी, प्रत्येक में कई फिल्टर होंगे:
    • मेरी चीजें कौन देख सकता है?, जहां आप अपने प्रकाशनों, फ़ोटो और पसंदों को एक्सेस करने वाले को अनुकूलित कर सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग विशिष्ट परिवार सदस्यों को कुछ पदों तक पहुंचने से रोकने के लिए करें, जैसे फ़ोटो जिसमें आपकी प्रोफ़ाइल चिह्नित है
    • मुझसे कौन संपर्क कर सकता है?, जहां आप विनियमित कर सकते हैं कि प्रोफ़ाइल में दोस्ती अनुरोध और निजी संदेशों को कौन भेजता है। आपके रिश्तेदार यह बता सकते हैं कि क्या वे पूरी तरह से अवरुद्ध हैं, इसलिए यह संवेदनशील स्थितियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
    • मेरे लिए कौन देख सकता है?, जिसकी सुरक्षा का उच्चतम स्तर है यह नियंत्रित करने के लिए कि कौन आपका प्रोफ़ाइल एक ईमेल पते और सेल फ़ोन का उपयोग करके ढूंढ सकता है, और अपनी ऑनलाइन खोज समय रेखा को अनलिंक कर सकता है यह विकल्प उन लोगों के लिए उपयोगी नहीं होगा जो पहले से ही फेसबुक पर रिश्तेदारों के पास हैं
  • चित्र फेसबुक पर डील के साथ अपने परिवार के शीर्षक चरण 7
    2
    अपने प्रकाशनों के परिवार के सदस्यों की पहुंच को ब्लॉक करें "आपके भविष्य के पदों को कौन देख सकता है?" के बगल में स्थित "संपादित करें" पर क्लिक करें, और "सार्वजनिक", "मित्र", "I" चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू खोलें, और इसी तरह। "अधिक विकल्प" पर जाएं, फिर विशिष्ट लोगों या समूहों के साथ सामग्री साझा करने के लिए "कस्टम" पर क्लिक करें। प्रवेश को ब्लॉक करने के लिए "साथ साझा न करें" फ़ील्ड में पारिवारिक नाम दर्ज करें।
    • यदि आपने परिवार के लिए एक विशिष्ट समूह बनाया है, तो प्रत्येक व्यक्ति के सदस्य के बजाय उनका नाम दर्ज करें। भविष्य में समूह में जोड़े गए किसी को भी अवरुद्ध कर दिया जाएगा।



  • फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 8
    3
    आपके द्वारा किए गए विशिष्ट प्रकाशनों तक परिवार के सदस्यों की पहुंच को ब्लॉक करें अपडेट्स बॉक्स के दाईं ओर गोपनीयता बार का उपयोग करें ड्रॉप-डाउन मेनू गोपनीयता सेटिंग्स स्क्रीन के समान है। चुनें कि क्या विशिष्ट समूह के लोगों के साथ सामग्री साझा करना है या नहीं। उदाहरण के लिए, आप एक चचेरे भाई के राजनीतिक अद्यतन तक पहुंच सकते हैं या अपने माता-पिता को उस पार्टी की तस्वीरें देखने से भी रोक सकते हैं जिसमें उन्होंने भाग लिया था।
  • चित्र फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक 9
    4
    विशिष्ट प्रकाशनों के लिए पारिवारिक पहुंच को रोकने के लिए अपनी गतिविधि लॉग की जांच करें। "कौन मेरी चीजें देख सकता है?" फ़ील्ड में, "फेसबुक पर सभी चीजों की सूची देखने के लिए" गतिविधि लॉग का उपयोग करें "पर क्लिक करें: चखने, टिप्पणी, फोटो बुकमार्क आदि। रिश्तेदारों से छिपाने के लिए चीजों को खोजने के लिए इसे नीचे रोल करें ग्लोबल आइकन द्वारा प्रदर्शित ड्रॉप-डाउन मेनू को खोलें, और फिर "कस्टम" पर क्लिक करें और रिश्तेदारों के नाम नीचे दिए गए फ़ील्ड में दर्ज करें "एक्सेस को ब्लॉक करने के लिए इस के साथ साझा न करें"
    • यदि आप कुछ घंटों से अधिक के लिए पोस्ट कर रहे हैं, तो शायद आपके रिश्तेदार ने इसे पहले ही देखा है फेसबुक पर व्यक्ति की आदतों के लिए देखो और यह तय करने की कोशिश करें कि स्थिति सुधारने के लिए क्या करें।
    • अविश्वसनीय लोगों को ध्यान में रखें जो अपने परिवार को कुछ बता सकते हैं और उन्हें भी अवरुद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र के माता-पिता आपके परिवार के करीब हैं, तो टिप्पणी के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें नेटवर्क पर अवरुद्ध करने पर विचार करें।
  • चित्र फेसबुक पर डील के साथ आपका परिवार शीर्षक चरण 10
    5
    "परिवार" समूह के बगल में एक दोस्त जोड़ें और अपनी गोपनीयता सेटिंग्स का परीक्षण करने के लिए उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल के साथ टिंकर करने के लिए कहें। यह आपकी जानकारी जैसे फ़ोटो, स्थिति अपडेट आदि खोजने में असमर्थ होना चाहिए। आपके परिवार को वही बातें दिखाई देंगी
  • विधि 3
    समयरेखा सेटिंग्स अनुकूलित करें

    फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने परिवार के सदस्यों को आपको चिह्नित करने या उन्हें अपनी टाइमलाइन पर प्रकाशित करने से रोकें सेटिंग पृष्ठ पर, "टाइमलाइन और मार्किंग" (बाएं साइडबार में) पर क्लिक करें। यह नियंत्रित करने के लिए कि आपके प्रोफ़ाइल में कौन सी पोस्ट हैं और सामग्री को कौन देख सकता है। तीन मुख्य श्रेणियां इस प्रकार हैं:
    • कौन मेरी समयरेखा में सामग्री जोड़ सकता है?, जहां आप अपने प्रोफ़ाइल में पदों को बना सकते हैं, इसे नियंत्रित कर सकते हैं। आप सभी मित्रों को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन विशिष्ट समूह नहीं (जैसे कि "परिवार") - आप एक समीक्षा प्रणाली भी सेट अप कर सकते हैं जहां प्रदर्शित होने से पहले सभी नई सामग्री आपके द्वारा अनुमोदित होनी चाहिए।
    • मेरी टाइमलाइन पर पोस्ट कौन देख सकता है?, जहां आप कॉन्फ़िगर कर सकते हैं कि लोग आपके प्रोफ़ाइल में क्या देखते हैं। आप विशेष रूप से विनियमित कर सकते हैं कि जिनके प्रकाशन में आपको टैग किया गया है, साथ ही साथ अन्य प्रकार की सामग्री भी है। आवश्यक समायोजन करने के बाद, समय रेखा की जांच के लिए "देखें ए" पर क्लिक करें जैसे कि वह किसी और (एक दोस्त या आपकी दादी, उदाहरण के लिए)।
    • मैं मार्कअप का प्रबंधन कैसे कर सकता हूं कि लोग सुझाव जोड़ते और जोड़ते हैं?, जहां आप आम लोगों को दिखाई देने से पहले लोगों को आपकी पोस्ट (टिप्पणियों) में शामिल करने वाले बुकमार्क की समीक्षा कर सकते हैं
  • फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    2
    मित्रों को अपनी टाइमलाइन पर पोस्ट करने से रोकें "कौन मेरी टाइमलाइन पर सामग्री जोड़ सकता है?" अनुभाग के अंतर्गत, "संपादित करें" पर क्लिक करें, और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू में "केवल मुझे" ("मित्र" के बजाय) पर क्लिक करें तो कोई भी आपके पदों में अच्छे या बुरे पदों को नहीं बना पाएगा।
    • अगर आप चाहें, तो "अपनी टाइमलाइन पर दिखाई देने से पहले आपके मित्रों को आपके द्वारा पोस्ट किए गए पदों की समीक्षा करें" और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "सक्षम" यह आपको आपकी प्रोफ़ाइल पर दिखाई देने वाली सामग्री को टैप करने की अनुमति देगा।
  • फेसबुक पर अपने परिवार के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    3
    निर्धारित करें कि आपके समयरेखा की सामग्री को कौन देख सकता है "आपकी टाइमलाइन पर आपके द्वारा टैग की गई पोस्ट कौन देख सकता है?" के आगे "संपादित करें" पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "कस्टम" अपनी पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए नीचे दिए गए क्षेत्र में "इस के साथ साझा न करें" परिवार नाम दर्ज करें फिर "वही कौन देख सकता है जो आपके समयरेखा पर अन्य लोग पोस्ट करते हैं?"
  • फेसबुक पर डैमल विद फॉर फैमिली शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    4
    ऐसे बुकमार्क की समीक्षा करें, जो लोग आपकी पोस्ट में जोड़ने का प्रयास करते हैं "मैं कैसे टैग लोगों को जोड़ने और टैग सुझाव का प्रबंधन करते हैं?", "संपादित करें" पर क्लिक करें बगल में स्थित "निशान है कि लोगों को फेसबुक पर प्रदर्शित होने से पहले अपने प्रकाशनों में जोड़ने का विश्लेषण करें?" और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से "सक्षम" इससे दोस्तों को उनके प्रकाशनों में आक्रामक चिह्नों को बनाने से रोक दिया जाएगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com