IhsAdke.com

कैसे मज़ा अध्ययन है

यदि आपके लिए अध्ययन करना मुश्किल और थकाऊ है, तो काम को अपने तरीके से कुछ मज़ा में बदलें! पर्यावरण छोड़ने अधिक आपकी एकाग्रता में सुधार करने के तरीके खोजने के लिए सबसे अच्छे अध्ययन छोड़ने के लिए अनुकूल के बाद से, आप सबसे दिलचस्प गतिविधि ... और यहां तक ​​कि मज़ा (अच्छी तरह से, लगभग) छोड़ सकते हैं! आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1
अकेले अध्ययन

स्टेप 1 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
1
चीजों को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए इंटरैक्टिव लर्निंग प्रोग्रामों का प्रयास करें
  • स्टेप 2 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    2
    संगीत का उपयोग करें एक रोमांचक माधुर्य के साथ एक गाना चालू करें जो आपको आराम देगा। कभी गीतों के साथ गीतों का प्रयोग न करें - वे आपके ध्यान को बहुत ज्यादा मोड़ लेंगे, जब तक कि आप उन्हें आसानी से नज़रअंदाज़ कर सकें, और अध्ययन से अपना मन ले सकें। अध्ययन के लिए पॉप या जाज जैसे इलेक्ट्रॉनिक शैलियों महान हैं।
  • स्टेप 3 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र शीर्षक है
    3
    कुछ स्नैक्स के आस-पास रखें जब आप अध्ययन करते हैं और अध्ययन के घंटे अच्छे लगते हैं तो चबा करने के लिए कुछ स्वस्थ नाश्ते इकट्ठा करें। इसके अलावा, जब भी आप काम के एक हिस्से को पूरा करते हैं तो इन स्नैक्स को इनाम के रूप में इस्तेमाल करने के लिए प्रभावी है चिप्स का एक पूरा बैग न खाएं - एक सेब या केले की तरह कुछ सरल, कोशिश करें कुछ ऐसी बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन हैं, जैसे पागल, अध्ययन करने के लिए महान हैं क्योंकि वे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अपने प्यार को उन चीज़ों के साथ सजाने के लिए सजाने जैसे कि पोस्टकार्ड, कैंडी, गुड़िया, मित्रों की टिकट आदि। यहां तक ​​कि अस्थायी स्थानों को छोटी वस्तुओं से सजाया जा सकता है जो कि आप एक छोटे से बॉक्स में ले जाते हैं। लेकिन अध्ययन क्षेत्र में बहुत अधिक ध्यान देने की कोशिश न करें। वह जितना स्वतंत्र हो, उतना ही बेहतर।
  • स्टेप 4 का अध्ययन करते हुए मज़े हुए चित्र वाला शीर्षक चित्र
    4
    अपने डेस्क के लिए सही समय पर अच्छी रोशनी और आरामदायक कुर्सी प्राप्त करें कुछ भी असहज से ज्यादा मुश्किल नहीं पढ़ता है। एक खिड़की या अन्य प्राकृतिक प्रकाश स्रोत के पास अध्ययन करना भी अच्छा है, क्योंकि यह आपको एक कृत्रिम प्रकाश बल्ब की तुलना में अधिक ऊर्जा देगा।
  • चरण का अध्ययन करते समय मज़ा है
    5
    पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करें कुछ भी नहीं एक व्यक्ति को एक भरी जगह से तेज़ी से सोता है कमरे में ताज़ा हवा नियमित रूप से मिलता है - यहां तक ​​कि ठंड में भी! इसे प्रसारित करने दें, भले ही इसका मतलब है कि यह एक धौंकनी का उपयोग करने के लिए गर्म हवा को उड़ाने के बजाय इसे बंद करने के बजाय।
  • चरण 6 का अध्ययन करते समय मज़ा आया शीर्षक
    6
    एक अच्छा तापमान बनाए रखें एक बहुत ही गर्म या बहुत ठंडा स्थान कठिन अध्ययन करता है, और आप कहीं अधिक आरामदायक जाने के लिए परीक्षा लेंगे। अगर आप कर सकते हैं तो हीटर या एयर कंडीशनर चालू करें यदि यह संभव नहीं है, सुधारने और जो सबसे अधिक छात्रों को हमेशा इस मामले में किया है कार्य करें: खुले या बंद खिड़कियों और बालकनी के दरवाजे, एक दीपक का उपयोग पैर गर्म करने के लिए (अब तक कम बिजली की खपत) - एक कंबल का उपयोग करें, हटाने या कपड़े डाल दिया, कुछ गर्म या ठंडा पीना, एक प्रशंसक चालू करें आदि
  • चरण 7 का अध्ययन करते समय मज़ा आया
    7
    अलग और दिलचस्प सामग्री खरीदें एक कलम है कि आपके हाथ में एक दस्ताना रूप में कार्य करता, मुलायम कागज कि कलम इस पर glides, एक शेल्फ कि किताबें तिरछा नहीं छोड़ता, रंग का मार्करों का एक बहुत और स्वादिष्ट गंध के साथ एक रबड़ के रूप में - वे का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं हो सकता है । चीजें आप का अध्ययन करने और इन वस्तुओं बातें अध्ययन के दौरान मजा है कि बनाने के लिए समय में चारों ओर रखने के लिए प्यार के बारे में सोचो। लेकिन उन्हें आपको विचलित न करें!
  • स्टेप 8 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    8
    अध्ययन और आनन्द के लिए समय निर्धारित करें अध्ययन एक अंतहीन प्रक्रिया नहीं होना चाहिए। अपने आप को अपने आप को समर्पित करने के लिए अलग समय की अनुमति दें और फिर उन चीजों के साथ इनाम दें जिन्हें आप वास्तव में आगे करना चाहते हैं अध्ययन का समय अच्छी तरह से उपयोग करें, रैप न करें, शिकायत न करें, या दोस्तों को कॉल करें इससे केवल दुख और ब्याज की कमी बढ़ जाती है। देखें कि कौन से कार्य किया जाना चाहिए, उन्हें पूरा करें और फिर सबकुछ के बारे में भूल जाएं, और अन्य चीजें जो आप चाहते हैं, करें।
  • स्टेप 9 का अध्ययन करते समय मज़े हुए चित्र का शीर्षक
    9
    एक अलग परिप्रेक्ष्य से अध्ययन को देखो हो सकता है कि क्षेत्र ऐसा है जो आप वास्तव में नफरत करते हैं, इसलिए पुस्तकों के पन्नों से आगे जाने की कोशिश करें और विषय को एक व्यापक परिप्रेक्ष्य में डाल दें। विषय के प्रकारों के बारे में सोचें, जिसमें विषय का उपयोग किया जाता है - देखें कि पदार्थ, आदि द्वारा आवश्यक तकनीक का उपयोग करके नियमित समस्याओं का हल कैसे होता है। यह एक अन्यथा उबाऊ विषय को उजागर करने में मदद कर सकता है, साथ ही यह भी दिखाता है कि ज्ञान किसी क्षेत्र में कैसे लागू होता है। इससे पता चलता है कि आपने खुद को लागू किया है, भले ही आपको विषय इतना पसंद नहीं है और किसी भी भाग्य के साथ, मामले पर ऊब भी दूर चली जाएगी।
  • स्टेप 10 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    10
    समझें कि पढ़ाई किताबों में विषय विषय से कहीं अधिक है। बेशक पुस्तक आपका ध्यान किसी बास्केटबॉल गेम या टीवी शो के समान ही नहीं ले सकता है लेकिन अध्ययन करते समय, साथ ही आप अपनी जिम्मेदारी को विकसित करते हैं प्राथमिकता लें, धीरज रखने के लिए जानें, और जिस चीज़ को आप पसंद नहीं करते हैं या इसके बारे में परवाह नहीं करते उससे निपटना सीखें अब आप इसे नहीं देख सकता है, लेकिन इन कर रहे हैं सबसे महत्वपूर्ण जीवन कौशल के कुछ क्योंकि आप ऊब में अक्सर गिर करने के लिए परीक्षा हो जाएगा -, बैठकों, समारोहों, और यहां तक ​​कि पार्टियों में काम के दौरान! आप दुनिया के सामान्य तरीके से भी सीखेंगे, और आप किन स्थानों में बेहतर फिट होंगे यदि आप पहले उन्हें समझ नहीं पाते हैं तो आप यह सुनिश्चित कैसे करते हैं कि आप जीवन में कुछ काम करना चाहते हैं?
  • स्टेप 11 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    11
    आपको प्रोत्साहित करने के लिए एक पालतू पैक करें! यदि आपके पास पहले से कोई है, जैसे कि एक बिल्ली या मछली, तो आप अध्ययन करते समय उन्हें बंद रख सकते हैं। पुरस्कृत बिल्लियां लयबद्ध आराम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो अध्ययन से संबंधित अनुभागों को सुलझाने में आसान बनाता है। और आपके मछलीघर में एक गोल्डफिश तैराकी आपको याद दिलाने के लिए चमत्कार करता है कि यह "बड़ी मछली" बनने के लिए पढ़ाई लायक है।
  • स्टेप 12 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    12
    ब्रेक ले लो आपके विचार प्रक्रिया के लिए छोटे, लगातार अंतराल बेहतर, लंबे समय तक विराम के कारण होते हैं। कंप्यूटर पर एक अलार्म लगाओ या हर आधे घंटे तक चले जाएं और सैर करें, कॉफी या मिल्कशेक लें, मौसम को देखो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने पुराने हैं, अध्ययन सामग्री को एक गेम में बदलने का प्रयास करें। यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है अगर आपके पास एक छोटा भाई है, तो उसे आपकी सहायता करें। सामग्री के साथ एक गीत बनाओ आप यह देखकर हैरान होंगे कि यह कैसे मदद करता है।
  • स्टेप 13 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    13
    यदि आप गणित की समस्याओं के साथ अभ्यास कर रहे हैं, उन्हें उन्हें अधिक रोचक या अजीब बनाने के लिए बदलें उदाहरण के लिए: बेथ में 5 सेब हैं यदि यह बगीचे को और ऊपर है पांच बार राशि है जो आप पहले से ही है एकत्रित करते हैं, लेकिन घर के रास्ते पर 3 गिरा दिया, वह कितने सेब करेगा? यह परेशान करने की समस्या नहीं है? आप "इसे" और अधिक दिलचस्प बना सकते हैं उदाहरण के लिए: इंस्पेक्टर गिडगेट में 5 बुलबुले हैं वह बुलबुले के जादुई द्वीप के लिए चला जाता है और उसके दोस्त इंस्पेक्टर गैजेट उसे 5 बार बुलबुले यह पहले से ही पड़ता है देता है। अगर इंस्पेक्टर गिडगे 3 बुलबुले सुई से भरा छेद में चला जाता है, तो उसके पास कितने बुलबुले होंगे? क्या यह बेहतर नहीं है? यदि आप अजीब नाम, वस्तुओं को पसंद करते हैं, या स्थानों का आविष्कार करते हैं, तो समस्या 10 गुना अधिक दिलचस्प हो जाती है, जिससे यह हल करना आसान हो जाता है।
  • स्टेप 14 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    14
    यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो अध्ययन के मामले के मुख्य बिंदुओं के बारे में एक संक्षिप्त गीत बनाएं। यदि आपके पास गाना बनाने का समय नहीं है, तो YouTube खोजें संभवतः आपके लिए पहले से ही प्रासंगिक कुछ संगीत होगा गीतों को प्रिंट करें और उन्हें याद रखने के लिए कम से कम एक बार गाएं।
  • स्टेप 15 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    15
    उपदेशात्मक रूपों को बनाएं इस के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट क्विज़लेट है चिप्स बनाने के लिए, हमेशा अपरकेस और लोअरकेस सेटिंग में शब्द लिखें चिप्स के विभिन्न आकारों, रंगों और सजाने के प्रयोग से आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी। टैब का उपयोग करना सुनिश्चित करें बस उन्हें करना अच्छा नहीं होगा
  • स्टेप 16 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    16
    अपने नोट्स की समीक्षा करें और तस्वीरें खींचना उदाहरण के लिए, यदि आपके नोट्स में से कोई एक है "ब्राजील में अमेज़ॅन नदी सबसे बड़ा है," कुछ पेड़ों के बीच में एक नदी खींचना यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है अगर आपके पास दृश्य सामग्री के साथ सीखने की सुविधा है
  • स्टेप 17 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    17
    एक लुकअप तालिका बनाएं ए 4 पेपर का एक बड़ा टुकड़ा लें और एक मेज स्केच करें उज्ज्वल रंगीन पेंसिल, मार्कर, आदि का उपयोग करें, और एक रंग ऑर्डर करें। उदाहरण के लिए, कहानी की बातों के लिए, आप तिथियों के लिए नीयन हरे रंग का उपयोग कर सकते हैं, लोगों के नामों के लिए नीले रंग और उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के लिए महत्वपूर्ण और बैंगनी रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेप 18 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    18
    यदि आप कोई पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो मजेदार उच्चारण या अजीब आवाज का उपयोग करें। खुद को रिकॉर्ड करने और रात में कम से कम एक बार रिकॉर्डिंग सुनना भी अच्छा है। यह साहित्य और इतिहास के लिए उपयोगी है
  • स्टेप 1 9 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है



    19
    मेमनिक तकनीक का उपयोग करें नाम और जगहों के पहले अक्षर ले लो और रचनात्मक तरीके से उनके साथ शब्द बनाएं, आसानी से याद रखें।
  • स्टेप 20 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    20
    बेडरूम में या घर पर लटकाए छोटे पोस्टर बनाएं सजाने और तस्वीरें खींचना घटना से पहले रात को, परिचय और अपने परिवार को समझाओ।
  • स्टेप 21 का अध्ययन करते समय मज़े हुए चित्र का शीर्षक
    21
    यदि आपको पुर्तगाली के एक कथन या सबूत के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है, तो सुबह में पत्रों का अनाज खाएं! अपने माता-पिता या भाई-बहन को अपने लिए सूची से एक शब्द लिखने के लिए कहें यदि आप अनाज के साथ शब्द सही ढंग से लिखते हैं, तो आप इसे खा सकते हैं!
  • स्टेप 22 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    22
    क्या आप कंप्यूटर पसंद करते हैं? यदि आप उनके साथ अच्छा काम करते हैं, तो आपको हाथ से नोट लेने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह समय निकाल सकता है और बहुत थकाऊ हो सकता है। आगे बढ़ो और कंप्यूटर का उपयोग करें यदि आपको टाइप करना आसान लगता है। आप कथन के साथ एक सुंदर एनिमेशन बना सकते हैं, संगीत, चित्र और वीडियो के साथ एक PowerPoint स्लाइड शो। यदि आप वर्ड दस्तावेज़ में लिखते हैं, तो अपना खुद का निजी लोगो बनाकर इसे कस्टमाइज़ करें और इसे लेटरहेड के रूप में उपयोग करें - इसलिए कोई भी आपके नोट्स चोरी नहीं करेगा
  • स्टेप 23 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    23
    एक शिक्षक बनने का नजारा और अपने लिए एक परीक्षा बनाएं, या अपने माता-पिता या भाई-बहन को जवाब दें। एक और व्यक्ति जिसने टेस्ट नहीं लिया है, उसके लिए यह एक नोट दे सकता है। अगर आपको आत्मविश्वास महसूस होता है, तो आप नोट्स खुद को दे सकते हैं
  • स्टेप 24 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र शीर्षक है
    24
    आप साहित्य वर्ग में कुछ उबाऊ किताब पर एक परीक्षण करने की जरूरत है, तो अन्य वीडियो गेम, टीवी शो या अन्य मीडिया आप कर सकते हैं द्वारा कहानी के पात्रों की जगह का प्रयास करें। इससे सामग्री को अधिक दिलचस्प बना देता है
  • स्टेप 25 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    25
    पर्यावरण बदलने की कोशिश करें किताब, अपने नोट्स और डिनर या लाइब्रेरी के लिए अपनी बाइंडर लें। बोनस: इन जगहों में कोई हो सकता है जो होमवर्क के साथ आपकी मदद कर सकता है!
  • स्टेप 26 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    26
    बस आराम करो - क्यों नहीं मालिश की कोशिश करो? यह वास्तव में काम करता है!
  • चरण 27 का अध्ययन करते समय मज़ा आया शीर्षक चित्र
    27
    बस अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करो, अपने आप को बहुत मुश्किल मत करो और आप साथ मिल जाएगा
  • चरण 28 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    28
    बेहतर मजेदार! ऑनलाइन गणित के खेल या कागज पर लेखन खेल की कोशिश करो!
  • स्टेप 29 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    29
    अपनी वर्तनी को सजाने के लिए शब्द 5 बार लिखने का प्रयास करें यह आपको जल्दी से उन्हें याद में मदद करेगा
  • विधि 2
    दूसरों के साथ अध्ययन करना

    स्टेप 30 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    1
    यदि आपके घर में एक बड़ा भाई है, तो आप कंपनी के साथ मिलकर अध्ययन कर सकते हैं यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप किसी मित्र के घर जा सकते हैं और शायद कुछ शैक्षिक खेल सकते हैं, लेकिन अध्ययन करने के लिए मत भूलना।
  • चरण 31 का अध्ययन करते समय मज़ा आया शीर्षक
    2
    ज़ोर से बोलो हर कोई अलग सीखता है और कुछ लोगों के लिए, जोर से बोलने से आपको अपने सिर में विचार डालने में मदद मिलती है। दूसरों के साथ नमूना प्रश्न या होमवर्क की समस्याओं पर चर्चा करें
  • तस्वीर का अध्ययन करते समय मज़ेदार कदम 32
    3
    एक दूसरे के साथ प्रश्नावली करो एक-दूसरे को सवाल पूछते रहें
  • स्टेप 33 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    4
    प्रतिस्पर्धा करते हैं। एक टाइमर खेलने के लिए और देखें कि कार्य तेजी से कौन खत्म कर सकता है सबसे अधिक समय लेने वाला व्यक्ति खो देता है हालांकि यह विधि सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकती, क्योंकि यह हमेशा उचित नहीं है - कुछ लोग धीमी गति से जाना पसंद करते हैं।
  • स्टेप 34 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    5
    खुद को और अपने दोस्तों को प्रेरित करने के लिए मज़ेदार सजाएं बनाएं उदाहरण के लिए, कार्य पूरा किए बिना छोड़ने वाला पहला व्यक्ति अगले स्कूल पार्टी में भाग नहीं ले सकता है।
  • स्टेप 35 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    6
    आप एक परिदृश्य बना सकते हैं और एक दोस्त के साथ एक त्वरित स्केच बना सकते हैं। एक टीवी या थिएटर चरित्र होने का बहाना - या अपना खुद का बनाएं अपने नोट्स को एक स्क्रिप्ट में बदल दें और अपने "भाषण" को बार-बार सुनें। फिर, जब पूरी स्क्रिप्ट को याद रखे, चरित्र खेलें आप ब्रांडेवे शैली में उच्चारण या गायन भी कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है, तो आप मित्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, आदि को भी इस दृश्य को प्रस्तुत कर सकते हैं। और उन्हें हंसते हैं! यह तकनीक अच्छी है अगर आप स्पर्श या बोलने से आसानी से सीख सकते हैं यह पहली बार थोड़े पागल हो सकता है, लेकिन जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह वास्तव में काम करता है, खासकर यदि आप इसे किसी दोस्त के साथ अभ्यास करते हैं तो अध्ययन बिल्कुल भी उबाऊ नहीं होगा!
  • स्टेप 36 का अध्ययन करते समय मज़ेदार चित्र है
    7
    चुपचाप में उसी स्थान पर अध्ययन करें, और हर आधे घंटे में ब्रेक लें। टीवी देखना या वीडियो गेम्स या बोर्ड खेल खेलने जैसी कुछ मज़े करो।
  • युक्तियाँ

    • एक पुस्तकालय में जाओ यदि आपके आसपास के लोगों की मौजूदगी की कमी के कारण अध्ययन बोरिंग हो जाता है। पृष्ठभूमि में दूसरों की चर्चा शांत और कुछ के लिए प्रेरणा दे सकती है। इसके अलावा, आप पुस्तकों का उपयोग करके पुराने तरीके से अध्ययन कर सकते हैं!
    • आप एक परीक्षण है, तो जाति के दिन से पहले सामग्री अच्छी तरह से समीक्षा करने शुरू करने के लिए भूल जाते हैं नहीं है, नहीं ऊब या उससे पहले एक या दो दिन की समीक्षा शुरू करने के लिए जोर दिया।
    • इस बात को सच में समझने के बिना मामले को कवर करने के लिए जल्दी मत करो। धीरे-धीरे जाओ, शांति से पढ़ा है, कुछ भी है कि पता नहीं है के बारे में अपने माता-पिता / बड़े भाइयों से पूछते हैं, और स्कूल पॉप क्विज़ के लिए तैयार के लिए छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें। अध्ययन करना या अपने सप्ताहांत की नियमितता का एक हिस्सा समीक्षा करना भी एक महान विचार है
    • यदि आप एक कठिन समय एक नियमित पढ़ाई की स्थापना है, तो किसी को स्कूल या कॉलेज में प्रशिक्षित करने के लिए बात करते हैं estudo- इन कौशल वे मदद करने के लिए विभिन्न चाल की आवश्यकता होगी। अपने अध्ययन के अंतरिक्ष में भी एक नज़र डालें और अगर वहाँ distractions हैं - अगर वहाँ शोर, गंदगी, कई लोग बिना किसी चेतावनी के भटक, अपर्याप्त प्रकाश की एक बहुत कुछ है, भोजन तैयार किया जा रहा गंध, आदि? उन समस्याओं को ढूंढने की कोशिश करें जो आपको विचलित करें और उन्हें समाप्त करें या कम करें
    • आप इसके साथ कठिनाई हो रही के लिए एक उबाऊ विषय मिल जाए, एक ट्यूटर से सहायता, बड़े भाई, एक दोस्त या किसी को भी जिस में आप और अधिक आसानी से सामग्री सीखने में मदद करने पर भरोसा कर सकते करना चाहते हैं। अगर आप पहले से ही कॉलेज में हैं, तो आपको मूल्यांकन करने की ज़रूरत हो सकती है कि आपने सही विकल्प बना लिया है, और यदि आवश्यक हो तो कोर्स बदल सकता है। निराशा मत करो, हमेशा किसी को मदद करने के लिए तैयार है।
    • समय के लिए स्वस्थ नाश्ता अध्ययन करने के लिए किशमिश, सूरजमुखी के बीज, डार्क चॉकलेट, छोटे बिस्कुट, पनीर के टुकड़े, घर का बना कुकीज़ (कम मात्रा में), जिलेटिन, फल, वनस्पति स्लाइस और गाजर / अजवाइन, पॉपकॉर्न, आदि शामिल हैं चॉकलेट सलाखों, संसाधित पटाखे, चिप्स और केक स्लाइस की थोड़ी मात्रा: बहुत अधिक तनाव की सामयिक खामियों (सबूत के रूप में, समय सीमा के काम करते हैं) के लिए बार। कम मात्रा में सब कुछ जाहिर है, और नियमित रूप से, स्वस्थ भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए रखा जाना चाहिए।
    • टीवी बंद करें और परिवार के सदस्यों को चुप रहने को बताएं!
    • अध्ययन के हर 20 मिनट में, 10 मिनट का ब्रेक लें।
    • ब्रेक के दौरान क्या नहीं करना चाहिए:
      • ईमेल या सोशल मीडिया साइटों की जांच करें - आप इन विकर्षणों में शामिल होने को समाप्त करेंगे I
      • भाई-बहन या माता-पिता और आदि से बात करें। - आप अंत तक बात कर रहे हैं और लापरवाह होने के नाते।
      • दोस्तों को पाठ संदेश भेजें या भेजें - आप घंटों के लिए चैट करेंगे
      • मामले से संबंधित नहीं खेल (वीडियो गेम, गेंद के खेल, बोर्ड, लघु, आदि) - आप शामिल हो रही अंत और वापस जाने के लिए भूल जाएगा।
      • यूट्यूब वीडियो विषय से संबंधित नहीं देखें
      • टेलीविज़न चालू करें - जब तक कि प्रोग्राम आपके द्वारा पढ़ाई जाने वाली किसी चीज़ से संबंधित नहीं हो।

    चेतावनी

    • अपने आप से वादा मत करो कि आप केवल एक प्रोग्राम, एक गाना, एक ईमेल या "कुछ" देखेंगे। आप समय का ट्रैक खो देंगे
    • ध्यान दें कि यदि आप निरंतर लगातार जोर देते हैं, तो यह एक डॉक्टर से बात करने का समय हो सकता है
    • संगीत के लिए: आप इसमें खो सकते हैं और अध्ययन के मुकाबले ताल पर अधिक ध्यान दे सकते हैं। इसे बंद कर दें यदि यह आपके साथ हो रहा है अध्ययन करते समय हर कोई संगीत या शोर को बर्दाश्त नहीं कर सकता
    • अध्ययन के दौरान तनाव को कम करने और पर्याप्त नींद लेने के लिए पेट भर मत करना। बीमार होने की कोई ज़रूरत नहीं - याद रखें: सभी में संयम
    • अध्ययन के दौरान कठिनाइयों से अभिभूत न हों हर व्यक्ति के पास मानसिक अवरोध हैं, थक जाता है और किसी भी गतिविधि से तोड़ने की ज़रूरत होती है, भले ही कुछ समय तक हो। अपने आप पर आसान ले लो, एक ब्रेक ले लो, और पूरी तरह से छोड़ने से पहले काम पर वापस जाओ। इसके अलावा, यदि आपको कोई विशेष सीखने की समस्याएं हैं तो सहायता प्राप्त करें - उत्कृष्ट प्रशिक्षित सहायक हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com