IhsAdke.com

अंग्रेजी में बहुवचन और व्यावहारिक लेखन का उपयोग कैसे करें

अंग्रेज़ी शब्दों के बहुवचन और स्वत्वपूर्ण रूप अक्सर शुरुआत लेखकों को भ्रमित करते हैं। इनमें से कई लेखकों ने बहुवचन और स्वत्वपूर्ण रूपों को निरूपित करने के लिए अपॉस्ट्रॉप्स का गलत उपयोग किया है, जबकि अन्य, जिनके अंग्रेजी उनकी पहली भाषा नहीं है, पूरी तरह से apostrophe को छोड़ देते हैं, क्योंकि उनकी मूल भाषा इसका उपयोग नहीं करती। इसके अतिरिक्त, कई लोग नहीं जानते कि "-s" और "-es" का उपयोग करने के लिए शब्द का बहुवचन रूप क्या है निम्नलिखित कदम बताते हैं कि लिखित रूप में बहुवचन और अधिकार कैसे और कैसे उपयोग करें और उनका निर्माण कैसे करें।

चरणों

विधि 1
जब बहुवचन और पारस्परिक रूपों का उपयोग करें

स्क्रिप्ट 1 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
1
1 से अधिक चीज़ों को इंगित करने के लिए बहुवचन रूप का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "मैंने खरीदा 2 दरवाजे के 1 द्वार स्थापित किया"। बहुवचन "दरवाजे" इंगित करता है कि 1 से अधिक पोर्ट खरीदे गए हैं।
  • कुछ यौगिक शब्दों को यह पहचानने की आवश्यकता है कि किस शब्द को बहुवचन किया जा रहा है। मिश्रित शब्दों जैसे "बेटी-इन-लॉ" या "अटॉर्नी जनरल" के लिए, पहला शब्द बहुवचन ("बेटियों-इन-लॉ" या "अटॉर्नी जनरल") है।
    स्टेप 1 बुलेट 1 में लिखने में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग करें
  • स्क्रिप्ट 2 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग करें
    2
    कुछ के कब्जे को इंगित करने के लिए स्वत्वप्राप्त फ़ॉर्म का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "लड़के के कुत्ते ने लड़कियों को सड़क के नीचे पीछा किया।" "बॉय का स्वैच्छिक" यह दिखाता है कि लड़का कुत्ते का मालिक है, जिसने लड़कियों का पीछा किया
    • यदि शब्द सामान्य रूप में एक विशेषण के रूप में उपयोग किया जा रहा है, तो आपको स्वत्वाधिकार के बजाय बहुवचन का उपयोग करना चाहिए। यदि कोई सम्मेलन लेखकों के समूह के लिए किया जा रहा है, तो आप "लेखकों का सम्मेलन" लिखेंगे - अगर ये लेखकों द्वारा किया जा रहा है, तो यह उनके लिए है, आप "लेखक का सम्मेलन" लिखेंगे।
  • विधि 2
    बहुवचन रूप

    1
    बहुवचन को इंगित करने के लिए एक स्वर में समाशोधित शब्दों या मूक (चुप) व्यंजनों में शब्दों के बाद "-s" रखें यह निम्नलिखित शब्दों में वर्णित लोगों को छोड़कर, अंग्रेजी भाषा में अधिकांश शब्दों को शामिल करता है
    • एक "-s" बिना एपोस्ट्रोफ़ी भी (जैसे कि "युद्धबंदियों" को "युद्ध के कैदियों" (युद्ध के कैदियों) या "RBIs" से "रन में बल्लेबाजी" के रूप में सभी बड़े अक्षरों में एक संक्षिप्त की बहुवचन (प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग किया जाता है दौड़ संचालित)) या दशकों के संकेत, 1880 या 1950 (जब संकेत दशक "50 के दशक" के लिए "1950 के दशक" के रूप में संक्षिप्त है की तरह, एपोस्ट्रोफ़ी संख्या 50 काट-छांट) दिखाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
      स्टेप 3 बुलेट 1 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    • एक अपोस्टोफ़ो-का उपयोग साधारण लोअरकेस अक्षरों के लिए बहुवचन को चिन्हित करने के लिए किया जा सकता है, संक्षेप अवधि या अन्य संक्षिप्त नामों के साथ, जहां "एस" भ्रामक होगा, जैसे "एक्स के", "एम.पी." या "एसओएस के।" अन्यथा, एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग बहुवचन को इंगित करने के लिए नहीं किया जाता है।
      स्टेप 3 बुलेट 2 में लेखन में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक चित्र
    • माप की इकाइयों के लिए संकेताक्षर बहुवचन नहीं होते हैं, जबकि लेखन के कुछ हिस्सों को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संक्षेप में बहुवचन ("अध्याय" या "अध्याय" के लिए "ch") नहीं हो सकता है या एकवचन के लिए एक अक्षर ले सकते हैं और बहुवचन ("पृष्ठ" के लिए "पी" के लिए एक दोहरा अक्षर, लेकिन "पृष्ठ" के लिए "पीपी")
      स्टेप 3 बुलेट 3 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • चित्रा 4 चित्रा 4 में प्रयोग Plurals और Possessives में शीर्षक छवि
    2
    "-एससी", "-श", "-x", "-z", "-s" या ध्वनियों की तरह लगने वाले शब्दों के बाद "-स" रखें। ये आवाज़ सिविलेंट ध्वनियां कहलाते हैं उदाहरण के लिए, "खाई" (खाई) का बहुवचन "ब्रश" (ब्रश) की "खाइयों" है "ब्रश", "लोमड़ी" (लोमड़ी) है "फ़ज़्ज़" के "लोमड़ियों" है (नीचे) है " फज़ेज़ "और" ड्रेस "" कपड़े "हैं
    • यदि शब्द -e में पहले से ही समाप्त होता है, तो बहुवचन "-s" जोड़कर बनता है: "न्यायाधीश" का बहुवचन "न्यायाधीश" और "वाक्यांश" है "वाक्यांश"।
      स्टेफ 4 बुललेट 1 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    • बहुवचन शब्द "-स" में समाप्त होने वाले बहुवचन शब्द, बहुवचन प्रत्यय को जोड़ने से पहले अंतिम "एस" "बस" के बहुवचन रूप को "बस" या "बसों" के रूप में लिखा जा सकता है, बस बस या एक इलेक्ट्रॉनिक घटक को संदर्भित करता है या नहीं।
      स्टेप 4 बुलेट 2 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • स्टेप 5 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइव्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यंजन द्वारा "-ओ" में समाप्त होने वाले शब्दों के बाद "-स" रखें "टमाटर" का बहुवचन "टमाटर" और "शून्य" शून्य है।
    • "-ओ" में समाप्त होने वाले शब्द, साधारण व्यंजन के बाद, जो अंग्रेजी ने दूसरी भाषा से लिया है, आमतौर पर "-s" जोड़ते समय उनका बहुवचन बनाते हैं "पियानो" का बहुवचन "पियानो" है
      स्टेप 5 बुललेट 1 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का उपयोग शीर्षक चित्र
    • व्यंजन द्वारा "-ओ" में समाप्त होने वाले कुछ शब्द "-स" या "-s" का उपयोग करके अपने बहुभुज बना सकते हैं। "बवंडर" का बहुवचन "टॉर्नेडो" या "टॉरनाडो" लिखा जा सकता है और "ज्वालामुखी" का बहुवचन "ज्वालामुखी" या "ज्वालामुखी" हो सकता है।
      चित्रा का शीर्षक टाइप 5 बुललेट 2 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग करें
  • स्क्रिप्ट 6 में लिखित चित्र का प्रयोग करें Plurals और Possessives
    4
    "-ए" के साथ "-ए" को बदलने के बाद व्यंजन द्वारा "-ए" में समाप्त होने वाले शब्दों के बाद "-स" रखें "बेरी" का बहुवचन "बेरीज" है और एक महिला "देवियों" है
    • यह नियम आमतौर पर "-ए" में समाप्त होने वाले उचित नामों पर लागू नहीं होता है: "टोनी" (एक आदमी या थिएटर पुरस्कार का नाम) के बहुवचन "Tonys" है।
      स्क्रिप्ट 6 बुललेट 1 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    • एक स्वर से पहले "-ए" में समाप्त होने वाले कुछ शब्द भी "वाई" को "-i" में बदलते हैं। "पैसे" का बहुवचन "पैसा" के रूप में लिखा जा सकता है
      स्क्रिप्ट 6 बुललेट 2 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • चित्रा शीर्षक में छवि का उपयोग करें Plurals और Possessives में लेखन 7 चरण
    5
    अंत में "-ए" को "-f" को "-वी" में बदलने के बाद ध्वनि "एफ" में समाप्त होने वाले कुछ शब्दों को रखें। बछड़े का बहुवचन बछड़ों का होता है, चाकू चाकू होता है और पत्तियां पत्तियां होती हैं, सिवाय इसके कि हॉकी टीम " टोरंटो मेपल लीफ्स " हालांकि, "सबूत" का बहुवचन "सबूत" है और "सिद्ध नहीं", जो कि "साबित करने के लिए" क्रिया का रूप है।
    • "-एफ" में समाप्त होने वाले कुछ शब्द "-s" को जोड़कर या "एफ" को बदलकर "वी" में बदलकर और "खुर" के रूप में "-ई" जोड़कर अपने बहुभुज बना सकते हैं। "hoofs" या "hooves" और "स्टाफ" बहुवचन "कर्मचारी" या "staves" के साथ कुछ शब्दों के लिए, पसंदीदा फॉर्म उपयोग पर निर्भर करता है। शानदार साहित्य में दौड़ की बात करते हुए असली छोटे लोगों और "बौने" की बात करते हुए "बौना" का बहुवचन "बौना" है



      स्क्रिप्ट 7 बुलेट 1 में लेखन में बहुवचन और पड़ोस का उपयोग शीर्षक वाली छवि
  • स्टेप 8 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    "-n" या "-en" का उपयोग कुछ शब्दों के बहुविकल्पी बनाने के लिए करें जो पुराने अंग्रेज़ी से आते हैं। "बच्चा" का बहुवचन "बच्चे" है और "बैल" का (बैल) "बैल" है।
    • "भाई" का बहुवचन "भाइयों" या "भाई" हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या संदर्भ रक्त के भाइयों ("भाइयों") या विश्वास के सदस्यों ("भाइयों") के लिए है।
      स्क्रिप्ट 8 बुललेट 1 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग करें
    • पुरानी अंग्रेज़ी के अन्य शब्द स्वर को बदलकर, "पैर", "दाँत" से "दाँत", "पुरुष" और "पुरुष" और "महिला" को बदलकर अपने बहुभुजों को बनाते हैं। "महिलाओं" के लिए
      स्क्रिप्ट 8 बुललेट 2 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का उपयोग शीर्षक चित्र
  • 7
    लैटिन और ग्रीक से आने वाले शब्दों के लिए अनियमित बहुवचन रूपों पर ध्यान दें ग्रीक या लैटिन जड़ों के साथ कुछ शब्द "-ए," -ए "", "-रा", "-ए" या "-i" जोड़कर बहुवचन बना सकते हैं, जबकि दूसरों को प्रत्यय "-s" या "-e जोड़ते हैं "आम या नहीं
    • "कसौटी" (कसौटी) या "घटना" (घटना) के रूप में "ऑन" में समाप्त होने वाले शब्दों में, "ऑन" लेने के द्वारा अपने बहुवचन फार्म और एक "एक" ( "मापदंड", "घटना") जोड़ें। शब्दों के रूप में "माध्यम" "एक" (मध्यम / मध्यम) या "सहस्राब्दी" (मिलेनियम) समाप्त होने वाले आम तौर पर ले रही है "एक" द्वारा उनके बहुवचन फार्म और एक "एक" ( "मीडिया" जोड़ने के लिए, " सहस्राब्दी "), हालांकि एक" -s "(आत्मावादियों द्वारा" माध्यमों "का उपयोग) जोड़ा जा सकता है।
      स्क्रिप्ट 9 बुललेट 1 में लिखित में छवि का उपयोग करें Plurals और Possessives
    • कुछ शब्द "एक" में समाप्त होने वाले "एल्युमना" (स्नातक छात्र), उनके बहुवचन "एक", अंत ( "एल्युमनी") पर बारी है, जबकि दूसरों को आम तौर पर एक के जोड़कर बहुवचन रूप "(" के रूप में विश्वकोषों "(विश्वकोष)" विश्वकोश "के बहुवचन के रूप में)
      पटकथा शीर्षक 9 बुललेट 2 में लेखन में बहुमूल्य और पेटीसाइसेस का शीर्षक
    • "-ma" में समाप्त होने वाले "कलंक" (ब्रांड) और "रंध्र" (रंध्र) के रूप में शब्द बहुवचन रूप "-ta" ( "वर्तिका" "रंध्र") या "एस" ( "स्टिग्मा में जोड़ा जा सकता "," स्टॉमस ") आम तौर पर शब्द उपयोग निर्धारित करता है कि कौन से प्रपत्र पसंदीदा है "Stigmata" (वर्तिका) मानसिक समस्याओं को संदर्भित करता है "स्टिग्मा" (वर्तिका) के रूप में धार्मिक आंकड़े में घायल विचारों को दर्शाता है।
      स्क्रिप्ट 9 बुललेट 3 में लिखित चित्र में बहुमूल्य और पेटीसाइज का प्रयोग करें
    • "-यू" में समाप्त होने वाले कुछ शब्द, जैसे "पूर्व छात्र" या "त्रिज्या", "-यू" लेते हुए और "-i" ("पूर्व छात्र", "रेडी" ), जबकि अन्य, "जीनस" के रूप में, "-रा" ("जेने") के लिए "-यू" के स्थान पर बहुवचन बनाते हैं। अभी भी कुछ हैं, जैसे "जनगणना", जो "-स" ("सेन्सस") जोड़कर बहुवचन बनाते हैं।
    • "-is" में समाप्त होने वाले शब्द, जैसे "अक्ष" या "संकट", "-is" से "-is" ("अक्ष", "संकट") को बदलकर बहुवचनों का निर्माण करते हैं। "-एक्स" या "-इक्स" में समाप्त होने वाले शब्द, जैसे "इंडेक्स" या "मैट्रिक्स", आमतौर पर "दोसेस" के साथ पिछले दो अक्षरों को बदलकर बहुवचन बनाते हैं , "मैट्रिक्स", हालांकि "अनुक्रमित" एक स्वीकार्य बहुवचन है)। अंत में समाप्त होने वाले शब्द, जैसे "श्रृंखला" या "प्रजाति," एकवचन और बहुवचन दोनों के लिए समान रूप का उपयोग करते हैं
  • 8
    अन्य भाषाओं से आने वाले अनियमित बहुवचन रूपों पर ध्यान दें अन्य भाषाओं में इस्तेमाल किए गए कई बहुवचन रूपों को इन शब्दों के साथ अंग्रेजी में लिया गया था।
    • "प्रेमी" (चुलबुला) या "झांकी" (टेबल) के रूप में "-eau" में समाप्त होने के कुछ फ्रेंच शब्दों में, "-x" ( "Beaux" "tableaux") जोड़कर बहुवचन के रूप में। इस तरह के "ब्यूरो" (विभाग / कार्यालय / ड्रेसर) के रूप में अन्य, आम तौर पर एक "-s" ( "ब्यूरो") जोड़ें।
      स्टेरप 10 बुलेट 1 में लिखने में बहुवचन और अधिग्रहण का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    • इस तरह के "करूब" (करूब) या "सराफ" (Serafin), एक "-im" बहुवचन के लिए ( "देवदूत" "सेराफिम",) जोड़ने के लिए, लेकिन यह भी जोड़ सकते हैं "एस" के रूप में कुछ हिब्रू शब्द एक नंबर है (2 करूब, 3 सराफ)।
      पटकथा शीर्षक 10 बुललेट 2 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग करें
  • विधि 3
    परिवादात्मक रूप

    स्टेरप 11 में लिखित चित्र का उपयोग करें Plurals और Possessives
    1
    एक "एस" के बाद एक एपॉस्ट्रॉफी जोड़ते समय एक साधारण सरल संज्ञा या उचित के दायरे को फ़ॉर्मेट करें यह नियम सभी सरल संज्ञाओं के लिए लागू किया जा सकता है, हो सकता है वे "एस" में खत्म हो या नहीं, हालांकि कुछ पसंद करते हैं लेखकों शब्द या नाम "-s" में समाप्त होने वाले "बॉस" के रूप में करने के बाद एक "एस" में शामिल न करें (सिर / बॉस) या "चार्ल्स" (उदाहरण के लिए, "मालिक `निर्देश` या `चार्ल्स` पिता")।
  • स्टेरप 12 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    एक आम या उचित बहुवचन संज्ञा के अधिकार के रूप में एक apostrophe जोड़कर केवल तभी होता है जब यह "एस" में समाप्त होता है और "एस" के बाद एक एपोस्ट्रॉफी होता है जो अंत नहीं होता है। "शेर" (सिंह) की स्वत्वबोधक रूप `शेर` होगा `, जबकि "बच्चों" (बच्चों) के स्वत्वबोधक रूप होगा "बच्चों के", में "बच्चों के खिलौने चिड़ियाघर में शेर की मांद में गिर गई" के रूप में ( बच्चों के खिलौने चिड़ियाघर में शेरों की मांद में गिर गए थे)
    • जब "-s" में एक उचित नाम समाप्त होता है, तो एकवचन और बहुवचन के स्वामित्व वाले रूपों को भ्रमित न करें। एर्नी और सुजान सियर्स के घर "Searse के घर" "सियर्स के घर" है और नहीं (हालांकि, आप "सियर्स" का उपयोग करते समय बजाय अन्य घरों से घर भेद करने के लिए "सियर्स घर" लिख सकते हैं उस घर के कब्जे को इंगित करें)
      स्टेरप 12 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
  • स्टेरप 13 में लेखन के उपयोग में बहुवचन और पड़ोस का शीर्षक चित्र
    3
    एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग किए बिना एक निजी सर्वनाम के अधिकार के रूप में फ़ॉर्म भरें की सही रूपों तीसरे व्यक्तिगत विलक्षण "वह" (यह), "वह" (वह) या "यह" (बातें और जानवरों) कर रहे हैं "अपने" (उसे), "उसे" (यह) और "अपने" के बिना अक्षर लोप। पहले व्यक्ति "I" का सही प्रकार "मेरा" है यदि आइटम का स्वामित्व उद्धृत किया गया है और "मेरा" (मेरा) यदि ऐसा नहीं है। इसी तरह, पहले व्यक्ति बहुवचन "हम" के स्वत्वशाली रूप क्रमशः "हमारा" और "हमारा" हैं। "आप" के लिए, "आपका" और "तुम्हारा" हैं और "वे" के लिए, क्रमशः "उनके" और "उनकी" हैं
  • स्टेरप 14 में लेखन में बहुमूल्य और पड़ोस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मिश्रित संज्ञा के अंत में एपस्ट्रोफी "-s" को रखें। हालांकि एक यौगिक संज्ञा के पहले घटक, "बेटी जी" या "अटॉर्नी जनरल" के रूप में परिसर में पहला शब्द pluralize कर सकते हैं, अधिकार हमेशा परिसर में अंतिम शब्द से जुड़ा हुआ है के रूप में "बेटी जी के, "या" सामान्य वकील "
    • बहुवचन के मामले में, लिखने के लिए "बेटी जी के" या स्वीकार्य होगा "वकीलों जनरल के," लेकिन यह कम कब्जे को दिखाने के लिए एक पूर्वसर्गीय वाक्यांश या की "मेरी बेटियों जी की" के रूप में इस्तेमाल किया गया था `भ्रामक होगा अटॉर्नी जनरल "।
  • स्टेप 15 में लिखित में प्लुरल्स एंड पेससाइसेस का प्रयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    नामों की एक श्रृंखला में पिछले या सभी संज्ञाओं के लिए स्वत्वशील रूप का प्रयोग करें, जो आपको प्रदर्शित करने का इरादा है। यदि आइटम सभी संज्ञाओं के लिए सामान्य है, तो केवल पिछले एक को स्वत्व के रूप में लिखा गया है, जैसा कि "बैटमैन और रॉबिन के दुश्मनों के लिए यह उनके लिए था" (बैटमैन और रॉबिन के दुश्मनों को उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहता था)। आइटम को अलग से इलाज कर रहे हैं, तो दोनों संज्ञाओं यौगिक संज्ञा अधिकार में लिखा जाना चाहिए, (बैटमैन उपयोगिता बेल्ट से प्रत्येक "बैटमैन और रॉबिन के उपयोगिता बेल्ट प्रत्येक उनके विभिन्न युद्ध शैलियों पूरक लैस थे" और रॉबिन के लिए लैस थे संघर्ष के अपने अलग-अलग शैलियों की पूर्ति)
    • इस बारे में सोचें कि क्या संस्थाएं अपनी स्वामित्व पर स्वामित्व साझा करती हैं, इसलिए वे एक एपॉस्ट्रॉफी भी साझा करते हैं। यदि उनके पास अलग चीजें हैं, तो प्रत्येक को अपने स्वयं के apostrophe की जरूरत है।
  • युक्तियाँ

    • जब कुछ की समीक्षा आप ने लिखा है, अगर आप सामान्य रूप से बहुवचन रूपों बारे में जब यह "-s" या "-es" में समाप्त होने वाले अगर एपोस्ट्रोफ़ी की आवश्यकता है यह देखने के लिए शब्दों के लिए अधिकार खोज लिखना चाहिए। इसके बजाय, अगर उनके उपयोग उचित है देखने के लिए अगर आप सामान्य रूप से अधिकार रूपों का उपयोग जब यह बहुवचन टिप्पणी प्रत्येक apostrophe लिखना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com